65 results found for ''बनर्जी''
पीयूष गोयल ने कहा, अभिजीत बनर्जी के विचार जनता ख़ारिज़ कर चुकी है: 5 बड़ी ख़बरें
भारतीय रेल मंत्री का नोबेल विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी पर बयान, समेत पांच बड़ी ख़बरें.
मंत्रियों की बदजुबानी पर गौर करें मुख्यमंत्री
राज्यपाल जगदीप धनखड़ और राज्य सरकार के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को जादवपुर विश्वविद्यालय में पहुंचे राज्यपाल ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को उनके मंत्रियों की बदजुबानी पर गौर करने की नसीहत दी.
सीएम से मिले बंदु प्रकाश के रिश्तेदार
मुर्शिदाबाद के जियागंज में अपनी पत्नी और बेटे समेत मारे गये बंधु प्रकाश पाल के रिश्तेदारों ने शुक्रवार को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ मुलाकात की. राज्य सचिवालय नवान्न में हुई इस मुलाकात के बाद संवाददाताओं के साथ बातचीत में बंधु प्रकाश पाल के रिश्तेदार राजेश घोष ने कहा कि इस तिहरे हत्याकांड के सिलसिले में पुलिस की भू
साइबर क्राइम पुलिस ने गिरफ्तार किया पूर्व पार्षद को
साइबर क्राइम के साथ-साथ अन्य कई मामले में पुरुलिया साइबर क्राइम शाखा ने कांग्रेस के पूर्व पार्षद, पूर्व पत्रकार सह सक्रिय सदस्य सन्मय बनर्जी को गिरफ्तार किया. रघुनाथपुर शहर के अधिवक्ता सह तृणमूल यूथ के कार्यकारी अध्यक्ष प्रणव देवघरीया ने सरकार के खिलाफ झूठा आरोप लगाने के आरोप में समय बनर्जी के खिलाफ पुरुलिया के साइबर क्राइम सेल में शिकायत की थी.
पीयूष गोयल ने नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी को लेफ्टिस्ट बताया, टीएमसी, सीपीएम और कांग्रेस ने साधा निशाना
कोलकाता/पुणे : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को नोबेल पुरस्कार विजेता भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी पर निशाना साधते हुए उन्हें वामपंथी विचारधारा वाला बताया. हालांकि, उन्होंने कहा कि अभिजीत बनर्जी जी को नोबेल पुरस्कार मिला, मैं उनको बधाई देता हूं, लेकिन उनकी समझ के बारे में आप सब जानते हैं. उनकी जो सोच है, वह वामपंथ से प्रेरित हैं. उन्होंने न्याय (कांग्रेस की योजना) के गुणगान गाये थे. भारत की जनता ने उनकी सोच को पूरी तरह से खारिज कर दिया.
पश्चिम बंगाल सरकार गरीबी उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध : ममता बनर्जी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य सरकार गरीबी दूर करने, बेरोजगारी कम करने, अशिक्षा का मुकाबला करने और मानवाधिकारों को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है. गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस के अवसर पर बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘बंगाल में हमारी सरकार गरीबी दूर करने, बेरोजगारी को कम करने, अशिक्षा से लड़ने और मानवाधिकारों को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है.’ संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गरीबी उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 1987 में 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस के रूप में घोषित किया था.
आखिर कब तक भारतीय मूल
हाल ही में नोबेल पुरस्कार 2019 की घोषणा की गयी, जिसमें भारत जैसे विशाल राष्ट्र को एक भी नोबेल पुरस्कार न मिलना चिंतनीय है और जब अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अभिजीत बनर्जी का नाम आया, तो साथ में हर बार की तर्ज पर इस बार भी भारतीय मूल देखने को मिला.
राज्य की कृषि योजनाओं से संबंधित सलाह देंगी नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी की मां
अर्थशास्त्र में नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी की मां निर्मला बनर्जी से राज्य का कृषि विभाग विशेषज्ञ सलाह लेगा. नोबल पुरस्कार विजेता की मां से मिलने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को उनके निवास स्थान पर पहुंची थीं. राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री वहां गयीं थी. आधे घंटे से अधिक समय तक मुख्य
बंगाल में हुई हत्या का किया विरोध
पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में हिंदू परिवार की निर्मम हत्या के विरोध में विहिप धर्म प्रसार के सदस्यों ने डकरा गुरुद्वारा चौक पर विरोध प्रदर्शन किया. इस मौके पर धर्म प्रचार के ग्रामीण जिला मंत्री विनोद विश्वकर्मा ने कहा कि पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के शासनकाल में दिनों-दिन हिंदू परिवार का कत्लेआम किया जा रहा है.
22 को कोलकाता लौटेंगे नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी
नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी आगामी 22 अक्तूबर को महानगर आ रहे हैं. अगले दिन वह अपने परिवार के साथ समय बितायेंगे. अभिजीत के भाई अनिरुद्ध से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी शुक्रवार को ही अभिजीत भारत आ रहे हैं.
शोभन चटर्जी से बढ़ी भाजपा की दूरी
तृणमूल छोड़ कर भाजपा में शामिल हुए कोलकाता के पूर्व मेयर शोभन चटर्जी की पार्टी से दूरियां बढ़ने लगी हैं. भाजपा में कथित तौर पर उचित सम्मान नहीं दिये जाने को लेकर अपनी महिला मित्र बैशाखी बनर्जी के साथ रूठे शोभन चटर्जी को भाजपा ने भी दरकिनार करना शुरू कर दिया है.
अभिजीत बनर्जी को नोबेल पुरस्कार मिलना देश के लिए गौरव की बात : हरिवंश
अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को नोबल पुरस्कार मिलने पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने उन्हें और उनके साथ सम्मान पानेवाले अर्थशास्त्रियों को बधाई दी है. अपने बधाई संदेश में उपसभापति ने कहा है कि यह न केवल अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी श्रीमती एस्तर डुफ्लो के लिए, अपितु पूरे देश के लिए गौरव और सम्मान की बात है. गरीबी उन्मूलन के लिए उनके प्रयोगात्मक दृष्टिकोण को प्रमुखत: ‘रेंडमाइज़्ड कंट्रोल टेस्ट’ के नाम से जाना जाता है.
#NobelPrize : भारत में नोबेल पुरस्कारों का गढ़ बना बंगाल
भारतीय अमेरिकी अभिजीत विनायक बनर्जी के नाम का चयन अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए किया गया है. इसके साथ ही बनर्जी उन भारतीय और भारतीय मूल के लोगों में शामिल हो गये हैं, जिन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में दिया गया है. श्री बनर्जी को नोबेल पुरस्कार मिलने के साथ ही पूरे देश में बंगाल नोबेल पुरस्कार का गढ़ बना गया है.
कांग्रेस की न्याय योजना में यह है अभिजीत बनर्जी का योगदान, प्रियंका गांधी ने ट्‌वीट कर दी बधाई
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को मंगलवार को बधाई दी और उम्मीद जताई कि उस न्यूनतम आय गारंटी योजना (न्याय) का वादा एक दिन वास्तविकता बनेगा जिसकी संकल्पना में बनर्जी ने मदद की थी.
नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी को जब 10 दिन बिताना पड़ा था तिहाड़ जेल में, जानें कुछ खास बातें
नयी दिल्ली/कोलकाता : अर्थशास्त्र के लिए संयुक्त रूप से नोबल पुरस्कार जीतनेवाले अभिजीत विनायक बनर्जी आज देश भर में चर्चा का केंद्र बन गये हैं. आइए उनके जीवन पर एक नजर डालते हैं....
#NobelPrize : बचपन से ही उत्कृष्ट विद्यार्थी थे अभिजीत, पलभर में सवाल को कर देते थे हल
अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिलने पर कोलकाता में जश्न का माहौल है. उनकी एक सहपाठी और एक स्कूल शिक्षक ने कहा कि बनर्जी स्कूल में अध्ययन के समय अंतर्मुखी और विनम्र थे तथा वह बचपन से ही उत्कृष्ट विद्यार्थी थे. साउथ प्वाइंट स्कूल में बनर्जी की सहपाठी रहीं शर्मिला डे कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि 1971 से 78 तक वह और बनर्जी एक ही कमरे में पढ़े.
#NobelPrize : प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात, झोली में आया दूसरा नोबेल
प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी ने सोमवार को कहा कि यह संस्थान के लिए गर्व की बात है कि उनके पूर्व छात्र और मार्गदर्शक समूह के सदस्य अभिजीत बनर्जी का चयन 2019 के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए किया गया है. विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार देबज्योति कोनार ने कहा कि विश्वविद्यालय को खुशी है कि उसके दो पूर्व छात्रों - अमर्त्य सेन और अब बनर्जी को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया.
#NobelPrize : अभिजीत का प्रिय विषय गणित और अंग्रेजी था, दोस्त ने बतायी ये खास बातें
कोलकाता : अर्थशास्त्र के लिए संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी के प्रेसिडेंसी में सहपाठी रहे अभिजीत पाठक ने बीते दिनों को याद करते हुए कहा कि कॉलेज के दिनों में अभिजीत बनर्जी का प्रिय विषय गणित व अंग्रेजी था. उन्होंने बताया कि 70 के दशक में एसोसिएशन ऑफ इम्प्रूवमेंट ऑफ मैथ्स टीचिंग नामक संस्था गणित पर एक टैलेंट सर्च परीक्षा का आयोजन जगबंधु स्कूल में करती थी. उस परीक्षा में एक बार अभिजीत बैठे थे और उन्हें पुरस्कार भी मिला था. साउथ प्वायंट स्कूल के छात्र रहे अभिजीत का झुकाव शुरू से गणित और अंग्रेजी की ओर था.
नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत की मां ने कहा- अभी भी मेरे बेटे का दिल भारतीय ही है
अर्थशास्त्र में इस वर्ष के नोबेल पुरस्कार के संयुक्त विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी की मां निर्मला बनर्जी ने कहा कि उन्हें अपने बेटे की उपलब्धि पर गर्व है. हालांकि पुरस्कार मिलने के बाद सोमवार शाम तक उनके बेटे का फोन उन्हें नहीं आया था. स्वयं भी अर्थशास्त्र की प्रोफेसर रह चुकीं निर्मला बनर्जी ने कहा कि अभिजीत ने अर्थशास्त्र को थ्योरी से निकाल कर उसे प्रैक्टिकल बनाया है.
नोबेल के बाद अभिजीत बोले संकट में है भारत की अर्थव्यवस्था - पाँच बड़ी ख़बरें
अभिजीत बनर्जी ने नोबेल एलान के बाद एमआईटी में पत्रकारों से बात में कही कई बातें.