55 results found for ''बदलाव''
आरटीआई बिल के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन क्यों?
आरटीआई एक्ट में बदलाव का विरोध ज़ोर पकड़ता जा रहा है.
अरब देशों में अब सेक्स पर बात करना हराम नहीं
यौन संबंध और लैंगिकता से जुड़े मसलों पर सोच में बदलाव आ रहा है.
डब्ल्यूटीए रैंकिंग : टॉप 10 में कोई बदलाव नहीं, एटीपी में मेदवेदेव नौवें पायदान पर पहुंचे
डब्ल्यूटीए की नवीनतम रैंकिंग में शीर्ष 10 खिलाड़ियों के स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ जबकि एटीपी टेनिस रैंकिंग में रूस के डेनियल मेदवेदेव करियर के सर्वश्रेष्ठ नौवें स्थान पर पहुंच गये.
भारतीय सेना के शीर्ष पदों पर बदलाव के संकेत, लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरावने हो सकते हैं वाइस आर्मी चीफ
भारतीय सेना में जल्द ही अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं. एएनआई के हवाले से जारी खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार, वाइस आर्मी चीफ सहित शीर्ष सैन्य कमांडरों की नियुक्तियों की घोषणा कर सकती है.
स्मृति शेष : शीला ने 15 साल में बदल दी दिल्ली की तस्वीर
दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ राजनेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया. बतौर मुख्यमंत्री उनका कार्यकाल दिल्ली के बदलाव का समय था. दिल्ली को नये रूप में ढालने का श्रेय उन्हीं को जाता है.
पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाये भारत
भारत और पाकिस्तान की कानूनी व्यवस्थाएं मुख्य रूप से ब्रिटिश सिविल कोड और ब्रिटिश कॉमन कोड से प्रभावित रही हैं. हालांकि, इसमें अब बहुत सी चीजों में बदलाव आ चुके हैं. कुलभूषण जाधव का मामला कोर्ट के जरिये तय होना चाहिए, न कि सैन्य कोर्ट के जरिये. क्योंकि यह मामला सैन्य कोर्ट का नहीं है.
कोल इंडिया : मानकीकरण कमेटी की बैठक होगी 26 को
कोल इंडिया में मेडिकल अटेंड रुल 40 वर्ष पुराना है. जिसमें कर्मचारी अब बदलाव चाहते हैं. लेकिन इसके लिए कर्मचारियों को लंबे समय से सिर्फ इंतजार ही करना पड़ रहा है. कोयलाकर्मियों को कहना है कि अगर पुराने मेडिकल अटेंडेंट मेडिकल रुल में बदलाव होता है तो इसका कई स्तर पर लाभ मिलेगा. 25 साल के बजाय 30 साल तक के बच्चों को डिपेंडेंट (आश्रित) मानकर इलाज की सुविधा मिलेगी. दिव्यांग बच्चों को भी ताउम्र उपचार की सुविधा मिल स
‘रेल दृष्टि' पोर्टल पर उपलब्ध कराये जायेगी सभी रेलवे पुलों के बारे में सूचना : पीयूष गोयल
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को यहां कहा कि व्यवस्था में ‘पारदर्शिता'' सुनिश्चित करने के वास्ते देश में सभी रेल पुलों के बारे में सूचना हाल में शुरू किये ‘रेल दृष्टि'' पोर्टल के माध्यम से आम लोगों को उपलब्ध करायी जायेगी. वह बायकुला रेलवे स्टेशन के स्वरूप में बदलाव के वास्ते एक परियोजना को शुरू करने के लिए शहर में थे, जो मध्य रेलवे के सबसे पुराने और सबसे व्यस्त उपनगरीय स्टेशनों में से एक है.
कार्यकर्ताओं के बल पर होगा बदलाव
पतरातू प्रखंड के चिट्टो गांव में शुक्रवार को आजसू प्रखंड कमेटी ने कार्यकर्ता मिलन समारोह का आयोजन किया. इसके मुख्य अतिथि केंद्रीय महासचिव सह बड़कागांव विधानसभा प्रभारी रोशनलाल चौधरी उपस्थित थे. विभिन्न राजनीतिक दलों को छोड़कर दर्जनों लोगों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.
ब्रह्मपुत्र मेल का सफर होने जा रहा सुहाना
रेल यात्रा को ज्यादा आरामदेह और सुरक्षित बनाने के लिए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ट्रेन नंबर 14055/14056 डिब्रूगढ़-दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल में पारंपरिक डिब्बों की जगह एलएचबी (लिंक हॉफमेन बुश) डिब्बे लगाने जा रहा है. डिब्रूगढ़ से खुलनेवाली ट्रेन में यह बदलाव 20 जुलाई से और दिल्ली से खुलनेवाली ट्रेन में 23 जुलाई से दिखेगा. इस ट्रेन से सिलीगुड़ी से भागलपुर, पटना, आरा, कानपुर, दिल्ली इत्यादि की यात्रा करनेवाले यात्री लाभान्वित होंगे.
Film Review : फिल्‍म देखने से पहले पढ़ें 'फैमिली ऑफ ठाकुरगंज' का रिव्‍यू
''फैमिली ऑफ ठाकुरगंज'' 70 और 80 के दशक की दो भाइयों की मसाला फिल्मों की कहानी से प्रेरित है।यहां भी दो भाई है. नन्नू और मन्नू. नन्नू ( जिम्मी शेरगिल) गरीबी और परिवार की जिम्मेदारी की वजह से गलत रास्ते पर चल पड़ता है और गैंगस्टर बन जाता है बस बदलाव ये किया है फ़िल्म के लेखकों ने मुन्नू (नंदिश संधू) को पुलिस ना बनाकर प्रोफेसर बना दिया है जो अच्छाई के रास्ते पर चलता है. उसकी कोशिश है कि उसका भाई बदल जाए. उसकी मुराद भी पूरी जल्द ही हो जाती है.
MBBS अंतिम वर्ष में अब होगा एग्जिट टेस्ट, पीजी में दाखिले के लिये ये होगा कटऑफ
नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) मेडिकल की पढ़ाई की क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने के मूड में है. एनएमसी ने एमबीबीएस के फाइनल इयर में एग्जिट एग्जाम कराने की सिफारिश की है. इसका मतलब कि मेडिकल स्टूडेंट्स को पीजी में दाखिले के लिये नीट नहीं देना होगा.
MBBS अंतिम वर्ष में अब होगा एग्जिट टेस्ट, पीजी में दाखिले के लिये ये होगा कटऑफ
नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) मेडिकल की पढ़ाई की क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने के मूड में है. एनएमसी ने एमबीबीएस के फाइनल इयर में एग्जिट एग्जाम कराने की सिफारिश की है. इसका मतलब कि मेडिकल स्टूडेंट्स को पीजी में दाखिले के लिये नीट नहीं देना होगा.
रांची : नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शिक्षकों की सेवा अब नहीं होगी अनिवार्य
शिक्षक स्थानांतरण नियमावली को वित्त की मिली सहमति रांची : राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में अब शिक्षकों के लिए पांच वर्ष सेवा देने की अनिवार्यता नहीं होगी. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा तैयार की गयी स्थानांतरण नियमावली में यह प्रावधान किया गया था कि वैसे शिक्षक जिनकी सेवा 20 वर्ष या उससे अधिक बची हुई है, उन्हें नक्सल प्रभावित क्षेत्र में कम से पांच वर्ष की सेवा अनिवार्य रूप से देनी होगी. अब विभाग ने वर्ष 2017 में नियमावली को लेकर तैयार किये गये प्रस्ताव में बदलाव किया है.
सुिवधाएं नहीं, जनता परेशान
झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय महासचिव मिथिलेश ठाकुर ने बदलाव यात्रा के तहत गढ़वा के विभिन्न पंचायतों एवं गांवों का भ्रमण किया. इस मौके पर श्री ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रति आम आवाम में आक्रोश इस प्रकार है कि लोग पूरी तरह बदलाव लाने के समर्थन में हैं. जनता मूलभूत सुविधा के लिए तरस रही है. कई क्षेत्र में पीने का पानी तक नहीं है.
'प्राइवेट सेक्टर के दम पर इकोनॉमिक ग्रोथ की स्पीड बढ़ाना चाहती है मोदी सरकार'
न्यू यॉर्क : नरेंद्र मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों की अगुवाई में आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भारतीय महावाणिज्य दूतावास में यहां बुधवार को ‘भारत निवेश संगोष्ठी'' को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि भारत अगले पांच साल के दौरान ‘एक बड़े बदलाव के मुहाने'' पर खड़ा है.
पटना : बाइपास पर खुलेगा पटना का पहला बायोडीजल पंप
पटना : राजधानीवासियों को डीजल और सीएनजी के बाद अब जल्द ही बायोडीजल भी उपलब्ध होगा. इसका उपयोग डीजल से चलने वाली गाड़ियों में इंजन में बदलाव किये बिना किया जा सकेगा. डीजल में मिलाकर भी इससे गाड़ियां चलायी जा सकेंगी.
रांची : पहले केवल मीट-मुर्गा बेचनेवालों को ही बसाना था, अब सब्जी विक्रेताओं को भी जगह दी जायेगी
रांची नगर निगम ने डिस्टिलरी पुल के समीप बन रहे वेजिटेबल मार्केट का डिजाइन बदला रांची : लालपुर सब्जी मंडी के दुकानदारों को व्यवस्थित करने के लिए रांची नगर निगम द्वारा डिस्टिलरी पुल के उत्तरी भाग में अंडरग्राउंड वेजीटेबल मार्केट बनाया जा रहा है. 3.29 करोड़ रुपये की लागत से बननेवाले इस मार्केट के ग्राउंड फ्लोर पर 122 मीट-मुर्गा विक्रेताओं को बसाने की योजना थी, जबकि फर्स्ट फ्लोर पर पार्किंग बनायी जानी थी. लेकिन, अब नगर निगम ने इस डिजाइन में बदलाव करदिया है. मंगलवार को इस प्रस्तावित वेजिटेबल मार्केट का निरीक्षण करने पहुंचे डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने यह जानकारी दी.
WC में खराब प्रदर्शन के बाद पाक क्रिकेट में बड़े बदलाव के संकेत, सभी फॉर्मेट के हो सकते हैं अलग कप्‍तान
पाकिस्तान के विश्व कप में खराब प्रदर्शन को लेकर पीसीबी क्रिकेट समिति की इस महीने के आखिर में बैठक होगी जिसके एजेंडा में प्रत्येक प्रारुप के लिये अलग कप्तान और राष्ट्रीय टीम के कोच और अन्य सहयोगी स्टाफ के लिये आवेदन मंगाना भी शामिल है.
MCI करने जा रहा है बड़ा बदलाव, नये सत्र में फर्स्ट इयर से ही मरीजों के बीच जायेंगे MBBS के छात्र
मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने मेडिकल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिये कुछ अहम बदलाव किया है. नये बैच में पाठ्यक्रम में कई नयी चीजों को जोड़ने की योजना है. इस बार पढ़ाई के साथ-साथ परीक्षा भी नए पैटर्न पर आधारित होगी.