60 results found for ''बदलाव''
संसद में बदल गया शिवसेना सांसद के बैठने का स्‍थान, अरविंद सावंत पहली से तीसरी पंक्ति में हुए शिफ्ट
18 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र आरंभ होने जा रहा है. इससे पहले सदन में काफी कुछ बदला-बदला सा नजर आने वाले है. दरअसल भाजपा और शिवसेना के बीच ब्रेकअप के बाद संसद में शिवसेना सांसदों के बैठके के स्‍थान में बदलाव कर दिया गया है.
मालदा जिले में अज्ञात ज्वर के मरीजों की बढ़ रही तादाद
इन दिनों मौसम में बदलाव के चलते अज्ञात बुखार और डेंगू की आशंका को देखते हुए अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इन मरीजों में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं. खासतौर पर इंगलिशबाजार नगरपालिका और ब्लॉक क्षेत्रों में अज्ञात बुखार और डेंगू का प्रकोप ज्यादा दिख रहा है.
बदलाव के मूड में है जनता : महागठबंधन
गढ़वा प्रखंड के कल्याणपुर स्थित मिथिलेश कुमार ठाकुर के आवास पर महागठबंधन ने संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता कर प्रत्याशी मिथिलेश ठाकुर के पक्ष में एकजुट होने के लिए जनता से आह्वान किया.
बर्थडे: अब इतनी बदल गई हैं 'दामिनी' एक्‍ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री, पहचानना भी हुआ मुश्किल
बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा मीनाक्षी शेषाद्री का आज जन्‍मदिन है. 18 साल की उम्र में वे फिल्मों में आईं और सुपरहिट हो गईं. 15 साल तक सिल्वर स्क्रीन इस ''दामिनी'' की दमक से चकाचौंध रहा. फिल्‍हाल अभिनेत्री अपने पति और बच्‍चों के साथ टेक्‍सास में रहती हैं. मीनाक्षी के लुक में भी काफी बदलाव आया है. एक नजर में उन्‍हें पहचानना भी मुश्किल हो सकता है.उनकी एक्टिंग में उनका डांस सबसे मजबूत पक्ष थो जो हर फिल्‍म में निखरकर सामने आता था. उनकी गिनती बॉलीवुड की बेहतरीन क्‍लासिकल डांस करनेवाली अभिनेत्र‍ियों में होती है.
सबरीमाला में आज खुलेंगे मंदिर के कपाट,इस बार दिखेेंगे ये बदलाव
सबरीमला मामले को सुप्रीम कोर्ट के वृहद पीठ में भेजे जाने के शीर्ष अदालत के फैसले की पृष्ठभूमि में, भगवान अयप्पा मंदिर शनिवार को खुलेगा. मंदिर के कपाट आज को खुलेंगे और इसी के साथ मंडला पूजा की शुरुआत होगी
गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण है महत्वपूर्ण, जानें कुछ जरूरी बातें
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में विभिन्न तरह के बदलाव आते हैं. इस दौरान उनका शरीर संक्रामक रोगों के प्रति संवेदनशील हो जाता है. ऐसे में गर्भावस्था के दौरान मां और शिशु की रक्षा के लिए सिर्फ पौष्टिक भोजन और व्यायाम ही काफी नहीं होता है. कुछ अन्य बातों पर भी गौर करने की जरूरत होती है.
झारखंड स्थापना दिवस: इन्होंने बढ़ाया राज्य का मान, पढ़ें खास रिपोर्ट
झारखंड राज्य के गठन को 19 वर्ष पूरे हो चुके हैं. इतने सालों में झारखंड ने हर क्षेत्र में लंबी दूरी तय की है. राज्य स्थापना और उसके बाद के आंकड़ों पर नजर डालें तो व्यापक तौर पर सकारात्मक बदलाव हुए हैं. समाज के लोगों ने दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ काम करके झारखंड की सूरत बदली है.
पटना :स्क्रूटनी के बाद भी रिजल्ट में नहीं हुआ कोई बदलाव
छात्र संघ ने सौंपा ज्ञापन पटना : स्नातकोत्तर व्यावसायिक विषयों में 2018-20 सत्र के बच्चों के परीक्षा परिणाम की स्क्रूटनी का रिजल्ट प्रकाशित हुआ है, जो रिजल्ट पहले आया था, वहीं रिजल्ट पुनः प्रकाशित किया गया.
पटना : आठ विभागों में भी हो सकेगी रिटायर्ड कर्मियों की संविदा पर बहाली
सामान्य प्रशासन विभाग ने इससे संबंधित जारी किया आदेश पटना : राज्य सरकार ने रिटायरमेंट के बाद कर्मियों को संविदा पर बहाल करने से संबंधित प्रावधान में थोड़ा बदलाव किया है. इसके तहत अब आठ विभागों के 17 अन्य पदों को भी शामिल कर दिया गया है. इन पदों पर अब रिटायर कर्मियों की संविदा पर बहाली हो सकेगी. पहले इन पदों पर रिटायर कर्मियों की संविदा पर बहाली करने की अनुमति नहीं थी.
मौकापरस्तों पर हो कानूनी नकेल
चुनाव आते ही छोटे-बड़े कुछ नेताओं का ‘दलबदल’ रूप दिख जाता है. विधायक, सांसद और मंत्री रहे इन नेताओं का अचानक अपने विचार में बदलाव बहुत संदेहास्पद है. यह निश्चित रूप से लोभ, लालच या मौकापरस्ती स्वभाव को दर्शाता है, जो किसी जिम्मेदार राष्ट्र के लिए गंभीर विषय है.
वर्ल्ड डायबिटीज डे आज : लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर डायबिटीज को मात दे रहे लोग
रांची : डायबिटीज के प्रति शहर के लोगों में जागरूकता बढ़ी है. लोग अपनी जीवनशैली में बदलाव लाकर डायबिटीज पर नियंत्रण पा रहे हैं. सुबह तड़के उठना, व्यायाम करना व टहलना लोगों की दिनचर्या में शामिल हो गया है. खान-पान व डायट भी बदल गया है. सुबह शहर के खुले स्थान व मैदान में काफी संख्या में ऐसा करते लोगों को देखा जा सकता है. कोई टहल रहा है, तो कई दौड़ लगा रहा है. सुबह के समय मेहनत कर लोग खूब पसीना बहा रहे हैं
जीवनशैली में तबदीली, तनाव आैर खान पान में बदलाव मधुमेह का मुख्य कारण
मधुमेह की बीमारी आम होती जा रही है. जीवनशैली में बदलाव, तनाव व खान-पान में बदलाव की वजह से तेजी से लोग इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. विश्व में मधुमेह (डायबीटीज) तेजी से पांव पसार रहा है. करोड़ों लोग इस खतरनाक बीमारी के शिकार हो रहे हैं. भारत में भी यह तेजी से लोगों को अपनी चपेटे में ले रहा है.
वर्ष 2020-21 के बजट की तैयारी शुरू, वित्त मंत्रालय ने आयकर समेत अन्य शुल्कों को लेकर मांगे सुझाव
नयी दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने अगले बजट की तैयारी शुरू करते हुए उद्योग और व्यापार संघों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों में बदलाव के बारे में उनके सुझाव मांगे हैं. संभवत: यह पहली बार है, जबकि वित्त मंत्रालय ने इस तरह के सुझाव मांगे हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 का बजट एक फरवरी 2020 को पेश करेंगी. सीतारमण ने अपने पहले बजट को संसद की मंजूरी के एक महीने के भीतर सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए अतिरिक्त उपायों की घोषणा की.
तकनीक को विकसित करने में विद्यार्थियों की भागीदारी अहम
इनोवेटिव आइडिया रोजाना तकनीक को नया आयाम दे रहे हैं. इससे न केवल विज्ञान के क्षेत्र में नये बदलाव संभव हो रहे हैं, समाज को फायदा भी मिल रहा है. तकनीक को विकसित करने में विद्यार्थियों की भागीदारी अहम है. यह बातें मंगलवार को विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के पूर्व निदेशक व पद्मश्री से सम्मानित एम चंद्रदाथन ने बीआइटी में ''समाज के लिए तकनीक'' विषय में आयोजित सेमिनार में कही.
पटना : सुपरिटेंडेंट से लेकर निदेशक प्रमुख तक की नियुक्ति अब प्रोन्नति से नहीं
प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति सात सदस्यीय कमेटी करेगी पटना : स्वास्थ्य विभाग मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में होनेवाली नियुक्ति के प्रावधानों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब मेडिकल कॉलेजों में प्रिंसिपल, सुपरिटेंडेंट से लेकर निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर, एडिशनल डायरेक्टर, डायरेक्टर व डायरेक्टर इन चीफ तक की नियुक्ति प्रोन्नति से नहीं होगी. इन प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति सात सदस्यीय कमेटी करेगी. इन पदों पर नियुक्ति तीन सालों के लिए की जायेगी. मेडिकल कॉलेज व निदेशालय में इन प्रशासनिक पदों के डॉक्टरों को 70 साल की आयु पूरी होने तक एक-एक साल की अधिकतम दो बार ही अवधि विस्तार दिया जा सकता है.
किसानों के मुददे : गुमला जिले में करोड़ों रुपये के जलाशय, फिर भी खेत सूखे
झारखंड राज्य गठन के बाद एक उम्मीद थी. विश्वास था. विकास होगा. बदलाव होगी. राज्य बनने के बाद चार विधायक गुमला की जनता बना चुकी है. अभी पांचवें विधायक का चुनाव करना है. परंतु आज भी गुमला के किसान सुविधा को तरस रहे हैं. अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों के खेत तक पानी नहीं पहुंच रहा है, जबकि गुमला जिले में करोड़ों रुपये के जलाशय बने हैं. लेकिन जलाशय से निकलकर खेतों तक पानी नहीं पहुंच रहा है. जिस कारण खेत सूखे हैं.
किसानों के मुददे : गुमला जिले में करोड़ों रुपये के जलाशय, फिर भी खेत सूखे
झारखंड राज्य गठन के बाद एक उम्मीद थी. विश्वास था. विकास होगा. बदलाव होगी. राज्य बनने के बाद चार विधायक गुमला की जनता बना चुकी है. अभी पांचवें विधायक का चुनाव करना है. परंतु आज भी गुमला के किसान सुविधा को तरस रहे हैं. अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों के खेत तक पानी नहीं पहुंच रहा है, जबकि गुमला जिले में करोड़ों रुपये के जलाशय बने हैं. लेकिन जलाशय से निकलकर खेतों तक पानी नहीं पहुंच रहा है. जिस कारण खेत सूखे हैं.
लोढ़ा समिति के सचिव ने कहा- BCCI का संशोधित संविधान में बदलाव करना सुप्रीम कोर्ट का उपहास होगा
बीसीसीआई का नया संविधान तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले लोढ़ा समिति के सचिव गोपाल शंकरनारायणन ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर किये गये सुधारों में बदलाव करने की बोर्ड की योजना देश की सर्वोच्च न्यायिक सत्ता का उपहास होगा.
राष्ट्रीय सूची में होंगी नयी दवाइयां
केंद्र सरकार ने जरूरी दवाओं की राष्ट्रीय सूची में बदलाव करने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक नयी सूची में कैंसर, डायबिटीज और दिल के रोगों की नयी दवाओं को शामिल किया जा सकता है.
दानापुर इंटरसिटी : समय सारिणी में होगा बदलाव
दानापुर से भागलपुर आने वाली 13402 डाउन इंटरसिटी एक्सप्रेस अब बेवजह किऊल में एक घंटे नहीं रुकेगी. ट्रेन के टाइम-टेबुल में बदलाव होगा. इससे संबंधित पत्र पूर्व मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक को भेजा गया है. इंटरसिटी के समय में बदलाव से भागलपुर समेत मुंगेर जिले के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी.