258 results found for ''बच्चा''
झारखंड में नदी के तेज बहाव में बह गये पांच बच्चे, दो की मौत
पलामू : झारखंड के पलामू प्रमंडल में एक नदी के तेज बहाव में पांच बच्चे बह गये. इसमें दो बच्चों की मौत हो गयी, जबकि तीन अन्य तैरकर किनारे पहुंच गये. घटना पलामू प्रमंडल के बेतला क्षेत्र की है.
जमशेदपुर : पांच साल की अनाथ बच्ची से जीजा ने किया दुष्कर्म, मामला दर्ज
जमशेदपुर : जुगसलाई की पांच साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है. यह शर्मनाक हरकत बच्ची के जीजा ने ही की है. मामला सामने आने के बाद मंगलवार को कोर्ट के आदेश पर जुगसलाई पुलिस ने केस दर्ज किया. प्राथमिकी के मुताबिक, घटना के दिन आरोपी घर पहुंचा था.
शैक्षणिक भ्रमण पर दिल्ली और अमृतसर गये सरकारी स्कूल के बच्चे, कहा पहली बार ट्रेन में बैठे, तो लगा सपना सच हो गया
रांची/हटिया : मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत राज्य के स्कूली बच्चे और शिक्षक मंगलवार को दिल्ली व अमृतसर के लिए रवाना हुए. राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर हटिया रेलवे स्टेशन से ट्रेन को रवाना किया. 952 बच्चों के साथ 48 शिक्षक भी शैक्षणिक भ्रमण पर गये हैं. बच्चों के चेहरे पर दिल्ली-अमृतसर जाने की खुशी साफ झलक रही थी. कुछ बच्चे तो ऐसे थे, जो पहली बार अपने गांव से बाहर निकले थे, वहीं कुछ पहली बार ट्रेन पर चढ़े थे.
बिहार: कौन कर रहा है सरकारी स्कूलों को बदहाल?
बिहार के किसी स्कूल में बच्चे नहीं हैं तो किसी में शिक्षक. जहां शिक्षक और बच्चे दोनों हैं, वहां पढ़ाई का हाल बुरा है. ऐसा क्यों है?
रांची : जेल में सरकारी स्कूल के बच्चों की किताबें छापने की तैयारी
रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों की संताली भाषा की कक्षा तीन से पांच तक की किताब जेल के प्रिंटिंग प्रेस में छपेगी. इसके अलावा विभाग में भी जेल में तैयार कागजात और फाइल का उपयोग स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के द्वारा किया जायेगा.
सेलफोन से बच्चों की पढ़ाई पर पड़ रहा प्रतिकूल असर
आज सेलफोन का जमाना है. इसका इस्तेमाल बात करने के साथ सोशल एप के माध्यम से तरह-तरह की जानकारी व समाचार प्राप्त करने के लिए होता है. खुद को अपडेट रखने में कोई बुराई नहीं है, मगर आवश्यकता से ज्यादा किसी भी चीज का इस्तेमाल सही नहीं है. इसकी लत रिश्तों में दूरी की वजह बन रही है.
गांडेय में 12 वर्षीय बच्चे ने फांसी लगा दी जान
बरमसिया वन पंचायत के गोराडीह गांव में एक 12 वर्षीय बच्चे ने आत्महत्या कर ली. घटना की सूचना पर लोग जुटे और फंदे से लटकते उसे नीचे उतारा. घटना की सूचना पर गांडेय पुलिस पहुंची, लेकिन ग्रामीणों के आग्रह पर शव को पोस्टर्माटम के लिये नहीं भेजा गया.
नशे में मां-पत्नी को पीटा, नवजात संग दो दिन कमरे में रहा बंद, हालत बिगड़ी
बाइक खरीदने के लिए पैसे नहीं दिये तो नशे में धुत युवक ने मां और पत्नी की पिटाई कर दी. वहीं पत्नी की गोद से दो माह के नवजात को छीन कर ब्लेड से काटने का प्रयास किया. उसका छोटा भाई बच्चे को बचाने के लिए उससे उलझ गया. किसी तरह उससे ब्लेड छीन लिया. इस क्रम में छोटा भाई का
नून-भात परोसने के मामले में दो शिक्षिकाएं सस्पेंड
चुंचुड़ा के वाणी मंदिर बालिका विद्यालय में मिड डे मील में नून-भात देने की घटना के बाद उत्तरपाड़ा माखला स्कूल की स्कूल की प्रधानाध्यापिका सुमिता कुशारी व स्कूल की वर्तमान शिक्षक प्रभारी पूर्वा मुखर्जी को संस्पेंड कर दिया गया. इधर मंगलावर को छात्रों को मिड डे मील में बच्चों को अंडा-भात परोसा गया.
प्रयास फाउंडेशन ने बदल दी पैरों से दिव्यांग रमा गोराई की दुनिया
चेरीटेबुल संस्था ‘प्रयास’ ने बांकुड़ा जिले के केसियाकोले निवासी रमा गोराई का जीवन बदल दिया. दो वर्ष की उम्र में जब बच्चे बढ़ रहे होते हैं, खेलना और पढ़ना सीख रहे होते हैं, उस समय रमा के जीवन में एक हादसा हुआ. उसके पिता रिक्शाचालक थे. उसकी स्थिति इतनी बेहतर नहीं थी कि वह शहर में रह सके.
होटल में खाना मांग रहे अर्द्धनग्न युवक को बच्चा चोर समझ पिटने लगे लोग, फिर...
गया : जिले के डोभी इलाके में 35 वर्षीय एक युवक को बच्चा चोर के शक में ग्रामीणों द्वारा पिटाई की गयी है. हालांकि, सूचना मिलने पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मौके पर पहुंच कर आरोपित बच्चा चोर को ग्रामीणों से छुड़ा कर थाने ले आयी और पूछताछ में जुट गयी है.
नवादा : सात वर्षीया बच्ची को 10 रुपये देकर पूजा स्थल पर किया दुष्कर्म, मां ने नहीं माना पंचायत फैसला, फिर...
नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में एक सात वर्षीय बच्ची के साथ गांव के ही विनय चौहान नामक युवक द्वारा दुष्कर्म करने की घटना सामने आयी है. सूचना मिलने पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपित युवक को गिरफ्तार कर लिया.
बच्चों में बढ़ते अंधेपन का बड़ा कारण विटामिन-ए की कमी
आज के समय में विटामिन-ए की कमी बच्चों में बढ़ते अंधेपन का एक बहुत बड़ा कारण है. साथ ही इससे कई अन्य बीमारियां, जैसे- डायरिया और मीजल्स आदि होने की भी अधिक संभावना रहती है, जिससे मौत का खतरा बढ़ जाता है. शरीर में विटामिन-ए की पर्याप्त मात्रा सामान्य दृष्टि, हड्डियों का विकास, हेल्थी स्किन, पाचन के म्यूकस मेम्ब्रेन की सुरक्षा, श्वास प्रणाली और यूरेनरी टै्रक्ट को संक्रमित होने से बचाता है.
रोहतास : ...जब बच्चाचोर समझ मणिपुर और कोलकाता के दो भू-वैज्ञानिकों को ग्रामीणों ने पीटा
रोहतास के नौहट्टा में कैमूर पहाड़ी की तराई में बसे चफला गांव में हुई घटना नौहट्टा (रोहतास) : नौहट्टा थाने से दो किमी दूर कैमूर पहाड़ी की तराई में बसे चफला गांव में भूगर्भ की जांच कर रहे दो भू-वैज्ञानिकों पर ग्रामीणों ने बच्चा चोर समझ कर हमला कर दिया. हमलावरों ने वैज्ञानिकों के साथ मारपीट की और उनकी जीप को क्षतिग्रस्त कर दिया. किसी तरह वैज्ञानिकों ने भीड़ से बच कर अपनी जान बचायी. इस संबंध में सोमवार को नौहट्टा थाने में भू-वैज्ञानिक रोज एल रोतांग छवि के आवेदन पर 100 अज्ञात लोगों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज की गयी है.
बच्ची से दुष्कर्म का आरोपी गया जेल
झींकपानी थानांतर्गत आसुरा पंचायत के तानीबासा में लगभग डेढ़ महीने पूर्व तीन वर्षीया बच्ची से बलात्कार के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. आरोपी जमादार अल्डा उर्फ जरंग अल्डा को पुलिस ने गुप्त सूचना पर सोमवार तड़के चार बजे तानीबासा स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया था.
कालापाथर से बरडीकानपुर सड़क चलने लायक नहीं, स्कूली बच्चों व ग्रामीणों ने किया विरोध-प्रदर्शन
चाकुलिया प्रखंड के कालापाथर से बरडीकानपुर जाने वाली सड़क की हालत काफी खराब है. सोमवार की सुबह ग्रामीण व स्कूली बच्चों ने खराब सड़क को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. कीचड़ के सामने ताल के पत्तों पर बैठकर प्रशासन के खिलाफ विरोध जताया. बच्चों ने कहा कि सड़क काफी खराब स्थिति में हैं. हमलोगों को स्कूल जाने में परेशानी होती है.
नाबालिग से दुष्कर्म मामले में आजीवन कारावास
पोक्सो के विशेष न्यायाधीश सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश तृतीय रमेश चंद्रा की अदालत ने छह वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले को सोमवार को सश्रम आजीवन कारावास की सजा सुनायी है. साथ ही 50 हजार रुपया का जुर्माना भी लगाया है. जुर्माना नहीं देने पर छह माह साधारण कारावास की सजा भुगतनी पड़ेगी.
एनएच 33 फोरलेन निर्माण में क्रॉसिंग नहीं, परेशानी
एनएच-33 फोरलेन सड़क निर्माण के दौरान सूरजपुरा के पास कट (क्राॅसिंग) नहीं छोड़ने से आमलोगों के साथ-साथ स्कूली बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सड़क के एक तरफ सूरजपुरा पंचायत की लगभग पांच हजार की आबादी रहती है. सड़क की दूसरी तरफ उच्च विद्यालय सूरजपुरा, पंचायत मुख्यालय, डाॅ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय उवि, स्वास्थ्य उपकेंद्र सूरजपुरा, वि
छतरपुर में पुलिस की सक्रियता से बची एक व्यक्ति की जान
सोमवार को छतरपुर प्रखंड के सिलदाग गांव में सैकड़ों ग्रामीणों ने एक अज्ञात व्यक्ति को बच्चा चोर के शक पर पकड़ लिया था. बताया जाता है कि यदि तत्काल पुलिस नहीं पहुंचती, तो ग्रामीण उसे पीट कर हत्या कर सकते थे. जानकारों के अनुसार ग्रामीणों ने कथित बच्चा चोर को घेर कर रखा था.
कश्मीरः स्कूल तो खुले पर बच्चे नहीं आए
प्रशासन ने पहले आठवीं क्लास तक के स्कूल खोलने की घोषणा की थी लेकिन अब केवल पांचवीं क्लास तक के स्कूल खुले हैं.