232 results found for ''फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी''
एक्ट्रेस प्रणिता पंडित ने कहा- लिखने-पढ़ने से आप बनते हैं बेहतर इंसान
''उतरन'', ''कुछ इस तरह'', ''जमाई राजा'' और ''कसम तेरे प्यार की'' आदि शोज से लोकप्रियता पा चुकी एक्ट्रेस प्रणिता पंडित इन दिनों धारावाहिक कवच में नजर आ रही हैं. एक्टर होने के साथ-साथ वे एक एंटरप्रेन्योर भी हैं. प्रणिता शेयर कर रही हैं अपना ''मी टाइम''..
रोमांटिक सीन करना आसान नहीं था 'बाहुबली' प्रभाष के लिए, लड़की भाग कर गले लग गयी लेकिन...
सुपरस्टार प्रभास की मोस्ट अवेटेड फिल्म ''साहो'' रिलीज को तैयार है, जिसका निर्देशन सुजीत ने किया है. इन दिनों प्रभास संग श्रद्धा कपूर इसके प्रोमोशन में व्यस्त हैं. ''बाहुबली'' की बड़ी सफलता के बाद हिंदी क्षेत्रों में भी प्रभाष की जबरदस्त फैन फॉलोइंग हो गयी है. जाहिर तौर पर ''साहो'' की सफलता हिंदी फिल्मों में प्रभास के कैरियर को तय करेगी. उनसे उर्मिला कोरी की हुई खास बातचीत...
26 अगस्त से फोकानिया परीक्षा का आवेदन
पटना : बिहार राज्य मदरसा बोर्ड के फोकानिया और मौलवी परीक्षा के लिए 26 अगस्त से ऑनलाइन फॉर्म भरा जायेगा. सभी स्कूलों के प्राचार्यों को 25 अगस्त तक उनके मोबाइल पर एक लॉग इन आइडी और पासवर्ड मदरसा शिक्षा बोर्ड द्वारा भेजा जायेगा. इसी लॉग इन आइडी एवं पासवर्ड की मदद से प्रधान मौलवी मदरसा बोर्ड के वेबसाइट पर निर्धारित समय के भीतर छात्र-छात्राओं का फॉर्म भरेंगे.
25 माह, 53 योजनाएं, एक भी पूर्ण नहीं
25 माह, 53 योजनाएं. एक भी पूर्ण नहीं. यह हाल है जिले के सबसे बड़े पंचायती राज संस्थान की. ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए तीन करोड़ 11 लाख रुपये से भी अधिक राशि की इन योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रति कहीं गंभीरता नहीं दिख रही.
175 कर्मियों की नप में होगी बहाली
नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है. नगर परिषद बेतिया की ओर से लेखपाल, अमीन, कम्प्यूटर ऑपरेटर समेत कुल 11 पदों पर 175 कर्मियों की बहाली की जाएगी. इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. सभी भर्तियां आउटसोर्सिंग के जरिए की जाएगी. इन कर्मियों का भुगतान सरकार की ओर से निर्धारित दर पर किया जाएगा. इसकी सूचना सार्वजनिक कर दी गई है.
हल्की बारिश ने खोली नगर परिषद की जल निकासी व्यवस्था की पोल
हल्की बारिश ने ही नगर परिषद की जल निकासी की व्यवस्था की पोल खोल दी है. शनिवार की सुबह गरज के साथ हुई हल्की बारिश से शहर के आधे दर्जन से अधिक मोहल्ले में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गयी है. शहर की गली-मोहल्ले की आधा दर्जन से सड़कें कीचड़मय हो गयी है. नतीजतन वाहन की कौन कहे इन सड़कों पर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है. जगह-जगह सड़क किनारे जमा कूड़े-कचरे में वर्षा का पानी घुलमिल जाने से स्थिति नारकीय हो ग
स्टार्टअप कंपनियों को फाइनेंस करेगी सरकार
रांची : झारखंड में स्टार्टअप के विस्तार के लिए राज्य सरकार स्टार्टअप कंपनियों को फाइनेंस करेगी. इसके लिए तीन कंपनियों का निबंधन कर लिया गया है. ये तीन कंपनियां हैं- झारखंड वेंचर कैपिटल लिमिटेड, झारखंड वेंचर कैपिटल ट्रस्टी लिमिटेड और झारखंड स्टार्टअप एंड एमसएमइ फंड. इन तीनों कंपनियों की स्थापना की स्वीकृति कैबिनेट से पूर्व में ही ले ली गयी है. उद्योग सचिव के रवि कुमार ने बताया कि तीनों कंपनियों का निबंधन हो चुका है. एक से दो माह में सुविधा मिलने लगेगी.
Arun Jaitley के इन फैसलों को भारतीय अर्थव्यवस्था हमेशा रखेगी याद
अरुण जेटली भारतीय राजनीति में अपने पीछे कई यादें छोड़ गये हैं. वित्त मंत्री रहते हुए जेटली ने देश की अर्थव्यवस्था, कालाधन, भ्रष्टाचार, नोटबंदी, डिजिटल ट्रांजैक्शन, जीएसटी, एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा में कई बैंकों का विलय जैसे कई बड़े फैसले लिये थे. नोटबंदी (Demonetisation) और जीएसटी (GST) जैसे बड़े फैसला सबसे अहम है. देश के वित्त मंत्री रहते जेटली से जुड़ी प्रमुख उपलब्धियों के बारे में आइए जानें-
USIBC अध्यक्ष ने कहा, सीतारमण के कदम से ग्लोबल इन्वेस्टमेंट प्लेस के रूप में भारत की स्थिति मजबूत
वॉशिंगटन : अमेरिकी उद्योग जगत ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से शुक्रवार को की गयी सुधारवादी घोषणाओं का स्वागत करते हुए शुक्रवार को कहा कि इन प्रस्तावित विस्तृत सुधारों से भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा तथा एक वैश्विक निवेश स्थल के रूप में देश की स्थिति और मजबूत होगी.
बिहटा : दूसरे दिन भी जाम से जूझते रहे बिहटा के लोग
बिहटा : कोइलवर पुल वाहनों के दबाव के आगे किस प्रकार छोटा पड़ने लगा है.इसका जीता -जागता मिसाल इन दिनों बिहटा में देखने को मिल रहा है.पुल पर लग रहे जाम के कारण वाहनों की लाइन अब बिहटा ही नहीं मनेर व बिक्रम तक जा पहुंची है.खगौल स्टेट हाइवे पर भी कन्हौली तक वाहनों की लंबी लाइन लगी हुई थी.
कोचिंग संचालक हत्याकांड में मुखिया पति को भी बनाया नामजद आरोपित
सासाराम नगर : कोचिंग संचालक राहुल हत्याकांड का मुख्य आरोपित राजा कुशवाहा मामा व ममेरे भाइयों की कार्यशैली से नाखुश था. उसको यह विश्वास था की शहर की दो चर्चित अपराधिक घटनाओं में इन लोगों ने ही मुझे फंसाया है. खास कर राहुल को सबसे बड़ा दोषी मानता था. यहीं कारण है की राहुल को वह अपना दुशमन मान बैठा और गलत कदम उठा लिया. राजा कुशवाहा ताईद हत्याकांड में छह माह जेल में बंद था.
14 जिलों में बारिश या रोपा सामान्य से 60 फीसदी कम
ट्रिगर-1 के आधार पर होगा सूखे का आकलन रांची : राज्य के 14 जिले ऐसे हैं, जहां बारिश या धान की रोपनी सामान्य से 60 फीसदी से कम हुई है. राज्य सरकार इन जिलों में सूखे की स्थिति का आकलन करेगी. इनमें से कुछ जिलों में अभी तक सामान्य से 60 फीसदी से कम बारिश हुई है. वहीं कुछ जिलों में रोपा की स्थिति भी अच्छी नहीं है. आपदा प्रबंधन विभाग को स्थिति का आकलन करने की जिम्मेदारी दी गयी है.
राहुल गांधी समेत कई विपक्षी नेता आज जायेंगे कश्मीर, हालात का लेंगे जायजा
नयी दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेता शनिवार को कश्मीर का दौरा करेंगे और अनुच्छेद 370 के प्रमुख प्रावधानों को हटाये जाने के बाद वहां की स्थिति का जायजा लेंगे. राहुल के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा भी जा रहे हैं . इन नेताओं का दोपहर के समय श्रीनगर पहुंचने का कार्यक्रम है.
पटना : प्रदेश के पांच जिले पिछले तीन सालों से कर्ज बांटने में सबसे पीछे
राज्य में 28 जिले ऐसे जिन्होंने औसत 17% से कम बांटे लोन पटना : राज्य में मौजूद सभी बैंक कई कारणों से लोगों को कर्ज देने में काफी कोताही बरतते हैं. परंतु पांच जिलों में मौजूद सभी बैंकों की शाखाएं पिछले तीन साल से लोन बांटने में फिसड्डी साबित हो रही हैं. इसमें जहानाबाद, अरवल, गोपालगंज, शिवहर और बांका शामिल हैं. इन जिले ने अपनी वार्षिक साख योजना (एसीपी) के अंतर्गत लोन बांटने के लिए दिये गये सालाना लक्ष्य में 11 फीसदी भी उपलब्धि हासिल नहीं की है.
उदासीनता से कोइलवर राजवाहा बना कूड़ेदान
संदेश : प्रशासनिक निष्क्रियता के कारण इन दिनों संदेश प्रखंड मुख्यालय से जिला मुख्यालय को जोड़नेवाली सड़क हो या थाना प्रखंड जानेवाली सड़क बुरी तरह से अतिक्रमण की चपेट में है. वैसे तो प्रखंड के कोरी बाजार सहित अगिआंव के अजीमाबाद बाजार में अतिक्रमण का आलम यह है कि गुजरते वक्त लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.
बिना मान्यता वाले कॉलेजों की छात्राएं लाभ से वंचित
मुख्यमंत्री सुकन्या याेजना के लाभ से वैसी छात्राएं वंचित हाे गयी हैं, जिनके काॅलेजाें की मान्यता 2018 के बाद रद्द कर दी गयी है. मान्यता रद्द हाेने के कारण इन काॅलेजाें के नाम याेजना से जुड़े अाॅनलाइन अावेदन फाॅर्मेट में शामिल नहीं किया गया है. छात्राएं जब योजना लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन करती हैं, तो उन्हें अपने कॉलेज का नाम मिलता नहीं है और बगैर कॉलेज का नाम इंट्री किये आवेदन स्वीकार नहीं होता है.
55 लोको पायलट प्रशिक्षण को गये दानापुर
समस्तीपुर रेल मंडल की ओर से 55 लोको पायलटों को प्रशिक्षण के लिये दानापुर भेजा गया. रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से उपलब्ध कराये गये 94 एएलपी के पैनल में 13 अभ्यर्थियों के दस्तावेज में कमी पायी गयी. जिसके बाद 71 लोगों को चयनित करने का निर्णय लिया गया. इंद्रालय में रेल मंडल के डीएमई पावर चंद्रशेखर प्रसाद ने इन एएलपी को प्रशिक्षण के लिये पत्र सौंपा.
बिना नक्शे के घर बनानेवाले 36 लोगों के खिलाफ नगर पर्षद ने भेजा नोटिस
सीवान : बिना नक्शा के बनाये घर के खिलाफ नगर पर्षद सख्त हो गया है. नक्शा पास कराएं बिना घर बनाने वालों को चिह्नित कर नोटिस भेजी जा रही है. वहीं कई लोगों द्वारा नक्शा के अनुरूप निर्माण नहीं किये जाने पर भी कार्रवाई की जा रही है. इन लोगों ने नियम कानून को ताक पर रख भवन निर्माण कराने में जुटे है.
कोइलवर पुल पर जाम से फंसे रहे सैकड़ों वाहन
आरा/बिहटा : कोइलवर पुल वाहनों के दबाव के आगे किस प्रकार छोटा पड़ने लगा है. इसका जीता -जागता मिसाल इन दिनों बिहटा में देखने को मिल रहा है. पुल पर लग रहे जाम के कारण वाहनों की लाइन अब बिहटा ही नहीं मनेर व बिक्रम तक जा पहुंची है.खगौल स्टेट हाइवे पर भी कन्हौली तक वाहनों की लंबी लाइन लगी हुई थी.
Lakme Fashion Week 2019 में पहुंचीं स्‍मृति ईरानी, युवा डिजायनर्स का बढ़ाया हौसला, देखें VIDEO
मुंबई में इन दिनों लैक्मे फैशन वीक की चर्चा है. बॉलीवुड सितारों से लेकर कई बड़ी हस्तियां रैंप वॉक करती दिखीं. इसी कड़ी में नये डिजाइनर्स को प्रोत्‍साहित करने केंद्रीय मंत्री और अभिनेत्री रह चुकीं स्‍मृति ईरानी भी पहुंचीं.