73 results found for ''फीसदी''
Jet Airways के शेयर में गिरावट का सिलसिला जारी, 28 जून से स्टॉक मार्केट में लग सकती है पाबंदी
नयी दिल्ली : जेट एयरवेज के शेयरों में गिरावट का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा. कंपनी का शेयर बुधवार को 18.5 फीसदी और नीचे आ गया. बैंकों के समूह द्वारा कंपनी को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण में ले जाने से जेट एयरवेज का शेयर टूटा है. बीएसई में कंपनी का शेयर 18.17 फीसदी की गिरावट के साथ 33.10 रुपये पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 28.18 फीसदी टूटकर अब तक के न्यूनतम स्तर 29.05 रुपये तक आ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में एयरलाइन का शेयर 18.51 फीसदी टूटकर 33 रुपये पर आ गया.
पटना : प्रैक्टिकल में 50% अंक मिलेंगे तभी बनेंगे डॉक्टर
पटना : एमबीबीएस छात्रों को अब पहले साल से ही मरीजों की देखरेख सीखनी होगी. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव करते हुए इंटर्नल प्रैक्टिकल की पासिंग मार्क को 17 प्रतिशत बढ़ा दिया है. मतलब 33 फीसदी की जगह अब प्रैक्टिकल की प्रत्येक परीक्षा में 50 फीसदी अंक लाने वाले ही छात्र अगली वार्षिक परीक्षा में बैठ सकेंगे.
पटना : बिना नियम-कानून के चल रही निजी सुरक्षा एजेंसी
राज्य में अभी 292 निजी सुरक्षा एजेंसियां निबंधित, 100 एजेंसियों की लाइसेंस अवधि हो गयी समाप्त पटना : राज्य में चलने वाली निजी सुरक्षा एजेंसियों का कारोबार लगातार बढ़ता जा रहा है. अभी राज्य भर में निबंधित निजी सुरक्षा एजेंसियों की संख्या 292 है. इसमें 90-95 फीसदी एजेंसियां बिना मानक के ही चल रही हैं.
देश में मॉनसून ने पकड़ी गति, बिहार-झारखंड में 21 से होगी बारिश
मॉनसून की धीमी चाल के बावजूद जुलाई के पहले पखवाड़े में मॉनसून की झमाझम बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के चार जुलाई तक देश के 90 फीसदी हिस्से में पहुंचने की संभावना है.
देश में मॉनसून ने पकड़ी गति, बिहार-झारखंड में 21 से होगी बारिश
मॉनसून की धीमी चाल के बावजूद जुलाई के पहले पखवाड़े में मॉनसून की झमाझम बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के चार जुलाई तक देश के 90 फीसदी हिस्से में पहुंचने की संभावना है.
रांची : नगर निगम ने शुरू किया डोर-टू-डोर कचरे का उठाव
रांची : सफाई एजेंसी एस्सेल इंफ्रा को हटाये जाने के बाद रांची नगर निगम ने सोमवार से डोर-टू-डोर कचरा उठाव शुरू कर दिया. सोमवार को उन 33 वार्डों में कचरे का उठाव शुरू किया गया है, जिनमें पहले यह काम एस्सेल इंफ्रा द्वारा किया जा रहा था. नगर निगम अधिकारियों ने दावा किया है कि पहले दिन इन इलाकों के करीब 60 फीसदी घरों से कचरा उठाया गया है. कचरा उठाव का कार्य शुरू होने से लाेगाें ने राहत की सांस ली है.
फिच ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को दूसरी बार घटाया
नयी दिल्ली : वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को लगातार दूसरी बार घटाकर 6.6 फीसदी कर दिया है. पिछले एक साल के दौरान विनिर्माण और कृषि क्षेत्र में सुस्ती दिखायी दे रही है, जिसकी वजह से रेटिंग एजेंसी ने दूसरी बार वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है. इससे पहले मार्च में फिच ने चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 7 से 6.8 फीसदी किया था. अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पड़ने की वजह से उस समय फिच ने वृद्धि दर के अनुमान को घटाया था.
भारत-अमेरिका के ट्रेड वार की फिकर में दुबला हुआ बाजार, 491 अंक टूटा सेंसेक्स
मुंबई : अमेरिकी सामानों के खिलाफ जवाबी प्रशुल्क लगाने की भारत की कार्रवाई से व्यापार युद्ध भड़कने की आशंका से बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 491 अंक से अधिक का गोता लगा गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 151 अंक से अधिक टूटा. पश्चिम एशिया में ताजा भू-राजनीतिक तनाव और मानसून की प्रगति को लेकर चिंता से भी निवेशकों के मनोबल पर असर पड़ा है. धातु कंपनियों के शेयरों वाला बीएसई-धातु सूचकांक 3 फीसदी से अधिक टूटा. ऊर्जा शेयरों में भी 2 प्रतिशत की गिरावट रही.
रिलायंस कैपिटल ने आरएनएएम में 10.75 फीसदी हिस्सेदारी 1,450 करोड़ रुपये में बेची
नयी दिल्ली : रिलायंस कैपिटल ने रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (आरएनएएम) में अपनी 10.75 फीसदी हिस्सेदारी 1,450 करोड़ रुपये में बेची है. रिलायंस कैपिटल ने सोमवार को यह जानकारी दी. कंपनी ने बयान में कहा कि उसने यह बिक्री लगातार दो पेशकश के जरिये पूरी की, जो कुल मिलाकर 1450 करोड़ रुपये की रही. इससे प्रवर्तकों की हिस्सेदारी कम करते हुए आरएनएएम ने अब 25 फीसदी न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता के सेबी के नियम को पूर कर लिया है.
एशियाई विकास बैंक ने त्रिपुरा में 1,650 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी दी
अगरतला : एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने त्रिपुरा के सात जिलों में बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए 1,650 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि एडीबी 1650 करोड़ रुपये देगा, जिसमें से 80 फीसदी राशि अनुदान के रूप में होगी और राज्य सरकार को 20 फीसदी कर्ज का भुगतान करना होगा.
पटना : पीएम रोजगार सृजन : दो सौ दिनों में आवेदन निबटारा
पटना : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का राज्य में बैंकों ने बंटाधार कर दिया है. बैंक इस योजना के प्रति कितने गंभीर हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक आवेदन के निबटारे में दो सौ दिन लग रहे हैं. पिछले वित्तीय वर्ष में बिहार ग्रामीण बैंक ने 303 दिन में आवेदन का निबटारा किया. पिछले वित्तीय वर्ष 2018-19 में लक्ष्य 4338 की जगह 3238 लोगों को ऋण मिला था. लक्ष्य का 89 फीसदी रहा.
शहर के 80 फीसदी क्षेत्रों में पेयजल संकट
भागलपुर : शहर के 51 वार्डों में कोई ऐसा मोहल्ला नहीं है, जहां पर पेयजल संकट न हो.
2-3 दिन में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना, वर्षा में 43 फीसदी की कमी : मौसम विभाग
मानसून के उत्तर की ओर आगे बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि चक्रवात वायु की तीव्रता कम होने की वजह से अरब सागर की ओर बढ़ने के लिए मानसूनी हवाओं का मार्ग प्रशस्त हो गया है.
रांची : 30% से अधिक रैयती भूमि पर पौधरोपण नहीं करायेगा विभाग
रांची : वन विभाग ने तय किया है कि नदी तट पर होनेवाले पौधरोपण के दौरान इस बात का ख्याल रखा जायेगा कि किसी भी रैयत की 30 फीसदी से अधिक जमीन नहीं ली जाये. वन विभाग ने नदी तट पर होनेवाले पौधरोपण के दौरान पड़नेवाली रैयतों की जमीन के उपयोग के लिए एक कमेटी बनायी थी.
विश्व कप : जानें भारत-पाकिस्‍तान मैच पर कितनी फीसदी है बारिश की संभावना, क्‍या कहती है मैनचेस्टर की पिच रिपोर्ट
मैनचेस्टर : इस विश्व कप में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जाहिर की है. रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे बारिश होने की 43% संभावना है. यानी भारत पाकिस्‍तान मैच के टॉस में देरी हो सकती है. मैच स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे (भारतीय समय के मुताबिक, दोपहर 3 बजे) शुरू होगा.
बिहार को मिले विशेष राज्य का दर्जा : सीएम नीतीश कुमार
नयी दिल्ली : नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार पिछले कई वर्षों से 10 फीसदी से अधिक आर्थिक विकास दर हासिल कर रहा है.
नीति आयोग की बैठक : सीएम नीतीश ने की बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग
नयी दिल्ली : नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार पिछले कई वर्षों से 10 फीसदी से अधिक आर्थिक विकास दर हासिल कर रहा है. भले ही यह राष्ट्रीय विकास दर से अधिक है, लेकिन राज्य की प्रति व्यक्ति आय अन्य विकसित राज्यों एवं राष्ट्रीय औसत की तुलना में काफी कम है. पिछड़े राज्यों के विकास के लिए गठित रघुराम राजन समिति की रिपोर्ट में भी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की वकालत की गयी है.
सीएम योगी का सुझाव : सूखाग्रस्त क्षेत्रों के लिए फसल क्षति सीमा को 33% से घटाकर 20% किया जाये
नयी दिल्ली : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुझाव दिया है कि अल्पवृष्टि की स्थिति में किसानों को राहत पहुंचाने के लिए सूखा घोषित क्षेत्रों में फसल क्षति की सीमा को 33 फीसदी से कम करते हुए 20 फीसदी किया जाये. उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड की ऋण व्यवस्था को फसल के स्थान पर भूमि क्षेत्रफल के आधार पर बनाये जाने का भी सुझाव दिया है.
शौचालयों की 15 अगस्त तक सौ फीसदी जियो टैगिंग
पटना : डीएम कुमार रवि ने जिले में निर्मित शौचालयों की शत प्रतिशत जियो टैगिंग, भुगतान व ओडीएफ वेरिफिकेशन सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है. पंचायत नोडल अफसरों को हिदायत देते हुए उन्होंने कहा है कि इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी. बीडीओ कार्य में कोताही करने वाले कर्मियों को चिह्नित कर उन पर आरोप गठन करते हुए कार्रवाई के लिए लिखेंगे.
पटना : फिर बढ़ी गर्मी, सामान्य से चार डिग्री ऊपर पारा
पटना : राजधानी पटना का तापमान गुरुवार को सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच गया. गुरुवार को अधिकतम तापमान 41़ 4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा. दिन में कभी कभार ही बादल दिखाई दिये. अधिकतम समय सूरज ने शहर को खूब तपाया. आइएमडी पटना की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अगले पांच दिन तापमान बढ़ा हुआ रहेगा. अगले कुछ दिन तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मानसून का अभी भी इंतजार करना होगा. वातावरण में जबरदस्त नमी रही. इसकी मात्रा 72 फीसदी से अधिक रही.