68 results found for ''फीसदी''
लोकसभा चुनाव 2019: सवर्ण आरक्षण व जातीय जनगणना बिहार में एनडीए के लिए होगा बड़ा हथियार
राज्य सरकार ने आरक्षण के लाभ को सभी वर्गों की झोली में डाल दिया है. राज्य के गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के हक को कानूनी रूप दे दिया गया है. अपने शासनकाल में आरक्षण का विस्तार नहीं करने वाला राजद व कांग्रेस को घेरने के लिए एनडीए के पास यह बड़ा हथियार है.
पटना : अप्रैल से राज्य कर्मियों को मिलेगा बढ़ा हुआ डीए
राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर तीन फीसदी डीए (महंगाई भत्ता) दिया जायेगा. सरकार के स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो गयी है, लेकिन यह डीए कर्मियों को नये वित्तीय वर्ष में मिलने की संभावना है. केंद्र की तर्ज पर ही राज्य कर्मियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की जायेगी.
रांची : सीट बेल्ट और हेलमेट नहीं लगाने से ही होती हैं 80 फीसदी से ज्यादा मौतें
झारखंड में सड़क दुर्घटना से हर वर्ष अौसतन करीब तीन हजार लोगों की मौत होती है. परिवहन विभाग से संबद्ध सड़क सुरक्षा सेल ने वर्ष 2018 में जनवरी से दिसंबर के दौरान हुए कुल मौत का विश्लेषण किया है. उसकी रिपोर्ट के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त चार पहिया वाहनों से हुई 83 फीसदी मौत के मामले में चालक व सवार ने सीट बेल्ट नहीं बांध रखा था. वहीं, सड़क दुर्घटना में मरे 85 फीसदी दोपहिया वाहन चालकों व सवार ने हेलमेट नहीं पहना था.
दिल्ली में खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं 40 फीसदी लोग
नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में रहनेवाले 40 फीसदी लोग खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं. एक गैर सरकारी संगठन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में यह दावा किया गया है.
EPFO ब्याज दर बढ़कर 8.65 फीसदी, पिछले साल की गयी थी 0.10 फीसदी की कटौती
नयी दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने एक साल बाद एक बार फिर भविष्य निधि (पीएफ) में जमा राशियों पर मिलने वाली ब्याज दर को बढ़ाकर 8.65 फीसदी कर दिया है. हालांकि, वित्त वर्ष 2017-18 के लिए मिलने वाली ब्याज दरों में ईपीएफओ ने 0.10 फीसदी कटौती करके 8.55 फीसदी कर दिया था, जबकि वर्ष 2016-17 के लिए पीएफ जमाओं पर 8.65 फीसदी ही ब्याज दर थी.
Video स्ट्रीमिंग और मीडिया एप का इस्तेमाल बढ़ने से भारत में 109 फीसदी बढ़ा Data Traffic
नयी दिल्ली : देश में 4जी का इस्तेमाल बढ़ने से बीते साल यानी 2018 में डेटा ट्रैफिक में 109 फीसदी का इजाफा हुआ है. एक ताजा अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है. नोकिया के सालाना मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडिया ट्रैफिक (एमबिट) इंडेक्स में भारत में मोबाइल ब्रॉडबैंड प्रदर्शन पर अध्ययन किया गया है. इसमें कहा गया है कि 2018 में औसत डेटा इस्तेमाल 69 फीसदी बढ़कर 10 जीबी हर महीने पर पहुंच गया. इसका कारण यह है कि पिछले साल भारत में वीडियो स्ट्रीमिंग और मीडिया एप का इस्तेमाल बढ़ा है.
शिक्षा का अधिकार ठीक से क्यों नहीं लागू हो पा रहा है, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा
नयी दिल्ली : शिक्षा का अधिकार (आरटीई) को लागू करने में सही एवं नवीनतम आंकड़ों की कमी, स्कूलों में ईडब्ल्यूएस छात्रों की बढ़ोतरी में कमी और उपलब्ध सीटों और नामांकन के आंकड़ों की प्रतिशतता में अंतर जैसे कारण हैं. यह दावा एक नई रिपोर्ट में किया गया है. बच्चों को नि:शुल्क और आवश्यक शिक्षा कानून, 2009 की धारा 12 (1) (सी) का उद्देश्य सामाजिक समग्रता को बढ़ाना और निजी, गैर सहायता प्राप्त, गैर मुस्लिम और विशेष श्रेणी के स्कूलों में प्रवेश स्तर पर कम से कम 25 फीसदी सीट ईडब्ल्यूएस और वंचित समूहों के छात्रों के लिए आरक्षित करना शामिल है.
पटना : जिले में 60 फीसदी से अधिक मतदान कराने का है लक्ष्य
पटना : जिले में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां चरम पर हैं. इस बार पूर्ण रूप से इवीएम व वीवीपैट से चुनाव कराये जा रहे हैं. इसलिए सभी लोगों को जानकारी रहे, बूथ पर इवीएम व वीवी पैट को लेकर कोई समस्या नहीं आये.
Study Report : लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीधारकों में से केवल 21 फीसदी के पास टर्म बीमा
नयी दिल्ली : शहरी क्षेत्रों में पांच जीवन बीमा पॉलिसीधारकों में सिर्फ एक के पास ही टर्म बीमा है1 एक अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है. इसमें कहा गया है कि टर्म बीमा किसी को संरक्षण का सबसे सस्ता रूप है, इसके बावजूद यह स्थिति है. मैक्स लाइफ और कंतार आईएमआरबी के ‘इंडिया प्रोटेक्शन कोशन्ट'' सर्वे के अनुसार, शहरी भारत में संरक्षण या सुरक्षा अनुपात 100 में 35 है. इस सर्वे में देश के 15 महानगरों और टीयर एक शहरों के 4,566 लोगों को शामिल किया गया है.
रांची : 95 फीसदी सिर दर्द जानलेवा नहीं
रांची : रिम्स के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ डीके झा ने कहा कि 95 फीसदी सिर का दर्द जानलेवा नहीं होता है. मरीज समय पर विशेषज्ञ डाॅक्टर के पास पहुंच जाये, तो कुछ मामूली दवा से ठीक हो सकता है.
पटना : देश में 54% भू-भाग पर गर्मी का प्रभाव, तेजी से गिर रहा जल स्तर
डा राजेंद्र सिंह ''जलपुरुष'' ने दी जानकारी पटना : देश के 54 फीसदी भू-भाग पर गर्मी का प्रभाव पड़ रहा है. इस कारण भू-जल स्तर में तेजी से गिरावट आ रही है. देश के 13 राज्य 322 जिलों में सूखाड़ की समस्या हो रही है. भू-जल का भंडार खाली हो रहा है. ये बातें मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित डा राजेंद्र सिंह ''जलपुरुष'' ने कहीं.
पटना : शिकायतों के निबटारे में निगम का कॉम्बैट सेल हो गया है फेल
हर दिन 35-40 शिकायतें, 40 फीसदी का ही हो रहा निबटारा पटना : निगम क्षेत्र में रहने वाले लोग गंदगी, कचरे के ढेर, जलजमाव, मृत पशु, पीने के पानी से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं. इनकी शिकायतों को एक फोन कॉल (टॉल फ्री नंबर) पर दूर करने के लिए कॉम्बैट सेल की व्यवस्था की गयी.
68 फीसदी गर्भवती को नहीं मिल पा रही कैल्शियम की दवा
जिले की 68 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की गोली नहीं मिल पा रही है. जिले के 17 पीएचसी में आधे से ज्यादा के पास कैल्शियम की गोली नहीं है. गर्भवती महिलाएं रोजाना गोली के लिए पीएचसी के चक्कर काट रही है. उन्हें गोली बाहर की दुकानों से खरीद करन लेना पड़ रहा है.
कोयला उत्पादन, डिस्पैच में 16 फीसदी का ग्रोथ
कोल इंडिया लिमिटेड (सीआइएल) ने चालू वित्तीय वर्ष के 31 जनवरी तक कोयला उत्पादन में पिछले वर्ष की तुलना में 6.6 फीसदी पॉजिटिव ग्रोथ किया है. कंपनी की सिर्फ दो अनुषंगी कंपनियां- बीसीसीएल एवं एमसीएल को छोड़ शेष कंपनियों का प्रोडक्शन ग्रोथ पॉजिटिव है. इनमें इसीएल सबसे अग्रणी बनी हुई है.
मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी
नयी दिल्ली : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है और वह यह मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी करके होली का तोहफा दे दिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई क्षतिपूर्ति में तीन फीसदी बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जनवरी, 2019 से लागू माना जायेगा. इससे केन्द्र सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा.
देवघर : पंचायतों के खाते में पड़ी है 28.67 करोड़ की राशि
देवघर : अधिकारों की मांग को लेकर हड़ताल तक जाने वाले मुखिया के पंचायतों के बैंक खाते में विकास फंड के 28.67 करोड़ रुपये पड़े हैं. वित्तीय वर्ष 2018-19 में 14वें वित्त आयोग से प्राप्त राशि में 50 फीसदी ही खर्च हो पायी है. वित्तीय वर्ष समाप्ति में महज एक माह शेष बचे हैं.
पटना : 20% कम किराये में रिजर्व में सीएनजी ऑटो और इ-रिक्शा मिलेंगे
पटना : सीएनजी ऑटो व इ-रिक्शा रिजर्व में सामान्य आॅटो की तुलना में 20 फीसदी कम किराये में मिलेंगे. सोमवार को टाटा पार्क में पप्पु यादव की अध्यक्षता में ऑटो रिक्शा चालक संघ की बैठक हुई.
कोयला उत्पादन में 6.6 प्रतिशत का पॉजिटिव ग्रोथ
कोल इंडिया ने चालू वित्त वर्ष के 31 जनवरी तक कोयला उत्पादन में पिछले वर्ष की तुलना में 6.6 फीसदी पॉजिटिव ग्रोथ किया है. कंपनी की सिर्फ दो अनुषंगी इकाई बीसीसीएल एवं एमसीएल को छोड़ शेष कंपनियों का प्रोडक्शन ग्रोथ पॉजिटिव है.
क्रेडिट डिपोजिट रेशियो को 60 फीसदी करने पर जोर
जिला स्तरीय साख समिति (डीएलसीसी) की बैठक सोमवार को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में डीडीसी मुकुंद दास की अध्यक्षता में हुई. बैठक में डीडीसी ने क्रेडिट डिपोजिट रेशियो को 60 प्रतिशत करने पर विशेष जोर दिया. साथ ही स्वयं सहायता समूह के ऋण संबंधी लंबित आवेदन को स्वीकृति प्रदान कर समूह को ऋण उपलब्ध कराने की बात कही.
बिहार : प्राइवेट स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए बनाया गया कानून, 7 फीसदी से अधिक नहीं बढ़ा पायेंगे फीस
पटना : बिहार विधानसभा ने प्रदेश के निजी स्कूलों द्वारा निर्धारित सभी प्रकार की फीस के नियमन के लिए सोमवार को एक विधेयक पारित किया. बिहार निजी स्कूल (शुल्क विनियमन) विधेयक, 2019 पर सदन में चर्चा के बाद शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार को प्रदेश में निजी स्कूलों द्वारा भारी और मनमानी शुल्क वृद्धि के संबंध में अभिभावकों और सामाजिक संगठनों से शिकायतें मिली थीं.