18 results found for ''प्रोफेसर''
मेडिकल कॉलेजों में 79 असिस्टेंट प्रोफेसरों की होगी सीधी नियुक्ति
रांची : जेपीएससी द्वारा राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर (सहायक प्राध्यापक) के 79 रिक्त पदों पर नियुक्ति की जा रही है. आयोग ने इस सीधी नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवारों से 12 नवंबर तक अॉनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है. विभिन्न विभागों में कुल 79 रिक्त पदों में एक पद अनारक्षित, 24 पद एसटी, 16 पद एससी, 20 पद बीसी वन, तीन पद बीसी टू तथा 15 पद इडब्ल्यूएस श्रेणी में रिक्त हैं.
प्रोफेसर की पत्नी से पांच लाख के जेवरात उड़ाये
एमआइटी के प्रोफेसर की पत्नी से मंगलवार को सोना चमकाने के बहाने दो ठग झांसा देकर करीब दो लाख रुपये के जेवरात की ठगी कर फरार हो गये. ठगी का अहसास होने पर पीड़िता सरोज ठाकुर ने अपने पति को कॉल कर घटना की जानकारी दी.
दिल्ली यूनिवर्सिटी: 23 रिक्त पदों के लिए जल्द करें आवेदन, जानें अंतिम तिथि
दिल्ली यूनिवर्सिटी के मोतीलाल नेहरू कॉलेज नें गेस्ट असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. कुल 23 पदों पर भर्तियां होंगी. ये सभी पद विभिन्न विषयों के लिए एडहॉक आधार पर भरे जायेंगे. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए इ-मेल के माध्यम से आवेदन करना होगा. इ-मेल से आवेदन स्वीकार होने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2019 है.
महिलाओं में हृदय संबंधी जोखिम
ऑस्ट्रेलिया में क्विंसलैंड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर गीता मिश्रा का कहना है कि 40 वर्ष से कम उम्र की महिलाएं जिनमें रजोनिवृत्ति हो जाती है, उन्हें 60 वर्ष की उम्र से पहले हृदय संबंधी जोखिम बढ़ कर दोगुना हो जाता है. यह उन महिलाओं की तुलना में है, जो 50 से 51 की उम्र के बीच रजोनिवृत्त होती है. इस तरह के परिवर्तन के लिए यह उम्र सही मानक मानी जाती है.
रांची : अनुबंधित असिस्टेंट प्रोफेसरों का बेमियादी अनशन जारी
रांची : घंटी आधारित अनुबंधित असिस्टेंट प्रोफेसर संघ के तत्वावधान में राजभवन के समक्ष शिक्षक चौथे दिन भी भूख हड़ताल पर रहे. सभी यूजीसी रेगुलेशन 2018 के नियमानुसार निश्चित मानदेय को लेकर बेमियादी अनशन पर बैठे हुए हैं. इसमें डॉ दिव्य पूजा और डॉ लता की तबीयत अचानक बिगड़ गयी थी, जिन्हें सदर अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था. अस्पताल से लौट कर दोनों फिर अनशन में शामिल हो गयीं.
पनगढ़िया ने कहा, भारत में विकसित हो रहे स्वास्थ्य क्षेत्र को एआई और डेटा एनालिटिक्स को उठाना चाहिए लाभ
नयी दिल्ली : कृत्रिम मेधा (एआई) और डेटा एनालिटिक्स जैसे क्षेत्रों में विकास को देखते हुए भारत में बीमारियों के इलाज में सुधार लाने की काफी संभावना है. नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने सोमवार को यह बात कही है. अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी मंच पर कोलंबिया विश्विविद्यालय में भारतीय राजनीतिक अर्थव्यवस्था के प्रोफेसर पनगढ़िया ने कहा कि कृत्रिम मेधा, डेटा एनालिटिक्स और अन्य सभी प्रौद्योगिकी को देखते हुए आने वाले समय में भारत में इलाज बेहतर हो सकता है.
इंजीिनयरिंग के छात्रों को पीटा, कई चोटिल
अरडिया संग्राम स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज का कैंपस शुक्रवार को दोपहर बाद एक घंटे तक रणक्षेत्र बना रहा. पॉलिटेक्निक के छात्रों ने इंजीनियरिंग के छात्रों को क्लास में घुसकर पीटा. उस वक्त बीटेक छात्रों को प्रोफेसर पढ़ा रहे थे. अचानक पॉलिटेक्निक छात्रों के आक्रामक रूप देख बीटे
Health Research: समयपूर्व रजोनिवृत्ति से महिलाओं में हृदयरोग का खतरा
महिलाएं जो 50 वर्ष की आयु से पहले रजोनिवृत्त (menopause) हो जाती है उनमें हृदय संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है मसलन दिल का दौरा, सीने में दर्द या हृदयघात. ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर गीता मिश्रा ने कहा, 40 वर्ष से कम उम्र की महिलाएं जिनमें रजोनिवृत्ति हो जाती है, उन्हें 60 वर्ष की उम्र से पहले हृदय संबंधी जोखिम बढ़कर दोगुना हो जाता है.
बाइक सवार अपराधियों ने प्रोफेसर की गोली मार कर की हत्या, विरोध में सड़क पर उतरे लोग
सहरसा : जिले के बैजनाथपुर पटेल चौक स्थित प्रोफेसर अशोक महतो को अपराधी ने सोमवार की देर शाम गोली मारकर हत्या कर दी. हत्या के बाद लोगों का आक्रोश मंगलवार की सुबह फूट पड़ा. लोगों ने हत्या के विरोध में सड़क पर उतर आये और अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पटेल चौक के पास एनएच को जाम कर दिया.
नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत की मां ने कहा- अभी भी मेरे बेटे का दिल भारतीय ही है
अर्थशास्त्र में इस वर्ष के नोबेल पुरस्कार के संयुक्त विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी की मां निर्मला बनर्जी ने कहा कि उन्हें अपने बेटे की उपलब्धि पर गर्व है. हालांकि पुरस्कार मिलने के बाद सोमवार शाम तक उनके बेटे का फोन उन्हें नहीं आया था. स्वयं भी अर्थशास्त्र की प्रोफेसर रह चुकीं निर्मला बनर्जी ने कहा कि अभिजीत ने अर्थशास्त्र को थ्योरी से निकाल कर उसे प्रैक्टिकल बनाया है.
नोबेल पुरस्‍कार : अर्थशास्त्र को थ्योरी से हटाकर प्रैक्टिकल बनाया है अभिजीत ने
अर्थशास्त्र में इस वर्ष के नोबल पुरस्कार के संयुक्त विजेता अभिजीत विनायक बंद्योपाध्याय की मां, निर्मला बंद्योपाध्याय ने कहा कि उन्हें अपने बेटे की उपलब्धि पर गर्व है. हालांकि पुरस्कार मिलने के बाद सोमवार शाम तक उनके बेटे का फोन उन्हें नहीं आया था. स्वयं भी अर्थशास्त्र की प्रोफेसर रह चुकी निर्मला बनर्जी ने कहा कि अभिजीत ने अर्थशास्त्र को थ्योरी से निकालकर उसे प्रैक्टिकल बनाया है.
पटना :आइजीआइएमएस में नियुक्ति से जुड़ी एक और शिकायत दर्ज
महिला अधिकारी को सेवा विस्तार देने से जुड़ा है मामला पटना : आइजीआइएमएस कॉलेज ऑफ नर्सिंग में प्रोफेसर की बहाली में गड़बड़ी के बाद नये-नये मामले सामने आ रहे हैं. ताजा मामला हाइकोर्ट के आदेश का पालन न करना और राज्य विशेष की महिला अधिकारी को सेवा विस्तार से जुड़ा है. इसकी शिकायत स्वास्थ्य मंत्री से भी की गयी है.
मधुबनी के गौतम ने केबीसी में जीते एक करोड़
मधुबनी : शहर के गौतम कुमार झा ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में एक करोड़ रुपये जीत चुके हैं. सात करोड़ वाले 16वें प्रश्न का जवाब अभी बाकी है.यह प्रसारण 15 व 16 अक्तूबर के कार्यक्रम में होगा. मधुबनी व्यवहार न्यायालय में वरीय अधिवक्ता अरविंद कुमार झा के पुत्र व जेएन कॉलेज के प्रोफेसर डॉ अरुण कुमार ठाकुर के दामाद गौतम पश्चिम बंगाल के आद्रा जिले में भारतीय रेलवे में वरीय अभियंता के पद पर कार्यरत हैं.
मधुबनी के गौतम ने केबीसी में जीते एक करोड़
मधुबनी : शहर के गौतम कुमार झा ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में एक करोड़ रुपये जीत चुके हैं. सात करोड़ वाले 16वें प्रश्न का जवाब अभी बाकी है.यह प्रसारण 15 व 16 अक्तूबर के कार्यक्रम में होगा. मधुबनी व्यवहार न्यायालय में वरीय अधिवक्ता अरविंद कुमार झा के पुत्र व जेएन कॉलेज के प्रोफेसर डॉ अरुण कुमार ठाकुर के दामाद गौतम पश्चिम बंगाल के आद्रा जिले में भारतीय रेलवे में वरीय अभियंता के पद पर कार्यरत हैं.
गड़बड़ झाला : 28 दिन के फरवरी माह में प्रोफेसर साहेब की जन्म तिथि 29, पूरी कर ली नौकरी
रांची : रांची विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ महाराज सिंह के सेवानिवृत्त हो जाने के बाद उनकी जन्म तिथि में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. डॉ सिंह इस वर्ष फरवरी में एसएस मेमोरियल कॉलेज से हिंदी शिक्षक के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं. डॉ सिंह की पहली प्रतिनियुक्ति मांडर कॉलेज में हुई थी.
रांची : असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर साक्षात्कार 19 को
रांची : जेपीएससी के द्वारा चिकित्सा महाविद्यालय अंतर्गत दंत विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 19 अक्तूबर को लिया जायेगा. साक्षात्कार सुबह 10.30 बजे से आयोग कार्यालय में होगा. अौपबंधिक रूप से साक्षात्कार के लिए 16 उम्मीदवारों को बुलाया गया है.
गया/पटना : प्रोफेसर को छत से फेंका, मौत
आरिफ पटना सिटी के लोदी कटरा मुहल्ले के रहनेवाले थे गया/पटना सिटी : गया के अलीगंज मुहल्ले के रोड नंबर 26 में टाटा स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रोफेसर को उनके ही परिजन ने तीसरे तल्ले से धक्का दे दिया.
टाटा के पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रोफेसर को छत से फेंका, मौत
शहर के अलीगंज मुहल्ले के रोड नंबर 26 में टाटा स्थित कपाली अल कबीर पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रोफेसर को उनके ही परिजन ने तीसरे तल्ले से धक्का दे दिया. इसमें प्रोफेसर की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी. स्थानीय लोगों ने बताया कि पटना सिटी के लोदी कटरा मुहल्ले के रहनेवाले आजाद अहमद के बेटे