17 results found for ''प्रोफेसर''
पटना : अब डॉक्टरों की हर महीने होगी नियुक्ति
पटना : स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी नौ सरकारी मेडिकल कॉलेजों के रिक्त पदों को तेजी से भरने की पारदर्शी व्यवस्था की है. विभाग अब हर महीने की 10 तारीख को राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों को प्रकाशित करेगा. मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में 24 कोर्स के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है. इसके साथ ही नियुक्ति की भी तिथि घोषित कर दी गयी है. तीसरे मंगलवार को साक्षात्कार होगा.
कश्मीर में 370 हटाने की संवैधानिक वैधता को चुनौती
याचिकाकर्ताओं में जम्मू कश्मीर मुद्दे पर भारत सरकार की ओर से वार्ताकार रह चुकी हैं प्रोफ़ेसर राधा कुमार शामिल हैं.
पाइ-पाइ का जायकेदार हिसाब
पाइ एक खास किस्म का केक होता है, जो टार्ट से बड़े आकार का होता है, जिसके भीतर भरी जानेवाली सामग्री मांसाहारी या शाकाहारी हो सकती है. पहले खस्ता सांचा बेक किया जाता है, फिर उसे स्वादिष्ट माल से भर दोबारा सेका जाता है. इसको किसी सॉस, कद्दूकश करी हुई चीज या आटे की पतली परत से ढका भी जा सकता है. खाने में खस्ता पाइ केक के बारे में बता रहे हैं व्यंजनों के माहिर प्रोफेसर पुष्पेश पंत...
रिटायरमेंट के बाद कई लोगों को चूना लगानेवाला पूर्व सरकारी कर्मी गिरफ्तार
सरकारी नौकरी से रिटायर होने के बाद कई लोगों से धोखाधड़ी करने के आरोप में न्यू अलीपुर थाने की पुलिस ने एक पूर्व सरकारी कर्मचारी को गिरफ्तार किया है. उसकी ठगी के शिकार पुलिस व सेना के कुछ अधिकारियों का साथ कई प्रोफेसर व शिक्षक भी हुए हैं. आरोपी ने एक नर्स को भी अपना शिकार बनाया और उससे करीब 10 लाख रुपये ठगे.
बैशाखी के साथ शोभन भाजपा में हुए शामिल
तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बुधवार को एक और झटका लगा. कई महीनों के कयास के बाद कोलकाता के पूर्व मेयर, पूर्व मंत्री व तृणमूल के विधायक शोभन चटर्जी और उनकी महिला मित्र व प्रोफेसर बैशाखी बनर्जी ने बुधवार को दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में भाजपा के केंद्रीय सह प्रभारी अरविंद मेनन, पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य मुकुल राय, वरिष्ठ नेता अरुण सिंह व प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष जयप्रकाश मजूमदार की उपस्थिति में भाजपा का दामन थाम लिया.
तथागत के निदेशक पर प्रताड़ना का मामला दर्ज
तथागत बीएड कॉलेज, बरवाअड्डा के निदेशक अरुण कुमार पर मंगलवार को महिला थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी. कॉलेज की एक महिला प्रोफेसर ने इस संबंध में एक महीने पहले शिकायत की थी. निदेशक अरुण कुमार पर महिला की मर्यादा भंग करने के लिए जोर-जबरदस्ती करने और शांति भंग करने के साथ उसका अपमान करने का आरोप लगाया गया है.
आचरण प्रोफेसर की बीसीसीआई को सलाह, चरित्र से जुड़ी होनी चाहिए प्रोत्साहन राशि
गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की ‘सांस्कृतिक समीक्षा'' करने वाले डा. साइमन लोंगस्टाफ ने मंगलवार को यहां आचरण और सुशासन पर व्याख्यान दिया जिसे भारतीय क्रिकेट बोर्ड से जुड़े शीर्ष अधिकारियों ने सुना.
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इन पदों पर भर्ती के लिए मंगाया आवेदन, 26 अगस्त है अंतिम तारीख
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 42 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं. इसके तहत राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में नियुक्तियां की जायेंगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अगस्त 2019 है.
चाईबासा इंजीनियरिंग कॉलेज में हुईं कक्षाएं
झींकपानी स्थित चाईबासा इंजीनियरिंग कॉलेज में शनिवार को कक्षाएं हुईं. छात्र सौरभ सिंह आत्महत्या को लेकर दो दिनों से छात्र आंदोलन पर थे. आरोपी छात्रों की गिरफ्तारी व सहायक प्रोफेसर सह हॉस्टल इंचार्ज मनोज मंडल को सस्पेंड किए जाने के बाद छात्र शांत हुए. हालांकि छात्र सौरभ को न्याय दिलाने को लेकर कॉलेज के सीनियर व जूनियर छात्र एकजुट हैं.
डायबिटीज छीन सकती है आंखों की रोशनी : डॉ राजीव
रांची : रिम्स के पूर्व नेत्र चिकित्सक प्रोफेसर डॉ राजीव गुप्ता ने बताया कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में डायबिटीज की समस्या बढ़ रही है. सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहनेवाले आदिवासियों का रेटिना खराब होने का मुख्य कारण डायबिटीज है. इससे आपकी आंखों की रोशनी जा सकती है. ऐसे में जागरूकता कार्यक्रम से ही लोगों को डायबिटिक रेटिनोपैथी से बचाया जा सकता है. उक्त बातें उन्होंने शनिवार को आर्किड मेडिकल सेंटर में डायबिटिक रेटिनाेपैथी पर आयोजित सेमिनार में कही.
स्वैच्छिक है दरों में कटौती
मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) प्रस्ताव में 7 अगस्त, 2019 को 4:2 के मत से नीतिगत रेपो दर में 35 आधार अंकों तक कमी करने का निर्णय लिया गया. यह खास इसलिए भी है कि इससे पहले आमतौर पर 25 आधार अंकों के आसपास बदलाव किये जाते थे. एमपीसी के अध्यक्ष के तौर पर आरबीआइ गवर्नर ने पहले ही संकेत दिया था कि नीतिगत रेपो दर में 25 आधार अंकों से ज्यादा की कटौती हो सकती है. एमपीसी के एक सदस्य, प्रोफेसर रविंद्र ढोलकिया ने तो पिछले एमपीसी प्रस्ताव में 40 आधार अंकों की कमी का विचार दिया था.
रांची : रिटायर्ड प्रोफेसर के घर लूटपाट मामले में मध्य प्रदेश से जुड़े हैं तार
रांची : कांके थाना क्षेत्र के अरसंडे रोड कृषि बिहार कॉलोनी निवासी बीएयू के रिटायर्ड प्रोफेसर स्व डॉ आइपी शर्मा के घर 10 लाख रुपये के जेवरात लूटने के मामले में पुलिस को सुराग मिले हैं. घटना के पीछे मध्य प्रदेश से जुड़े अपराधियों का लिंक सामने आया है.
बरसाती फुहारों में मकई के जायके का लुत्फ
भारत में बारिश का मजा लेने के लिए अधिकतर पकौड़े-समोसे चाय के साथ खाये जाते हैं. लेकिन, अगर आप गरमा-गरम कॉर्न सूप का जायका अपनी जुबान पर चढ़ने देंगे, तो फिर आपको न पकौड़ों की कमी महसूस होगी और न ही चाय-कॉफी की. कॉर्न यानी मकई, बरसात के मौसम का यह खास खाद्य पदार्थ है, जिसके बारे में बता रहे हैं व्यंजनों के माहिर प्रोफेसर पुष्पेश पंत...
बर्नपुर के दिग्विजय का व्याख्यान होगा मलेशिया में
बर्नपुर : मलेशिया में आयोजित युवा राजनीतिज्ञों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत कोनार्ड एडवेंचर स्कूल ऑफ़ यंग पॉलिटिशियन्स द्वारा भारतीय जनता युवा मोर्चा स्टडी सर्कल के राष्ट्रीय इंचार्ज और दिल्ली विश्वविद्यालय के शोधार्थी तथा सहायक प्रोफेसर दिग्विजय सिंह को व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया गया. सनद रहे कि दिग्विजय सिंह बर्नपुर रांगापाडा के निवासी तथा आइएसपी के सेवानिवृत्त विजय नारायण सिंह के पुत्र है.
रांची : मेडिकल कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 90 पद फिर से रिक्त
रांची : जेपीएससी ने राज्य के मेडिकल कॉलेजों में कुल 262 असिस्टेंट प्रोफेसर के विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए रिजल्ट जारी कर दिया है. इसमें 172 उम्मीदवार सफल हुए. इस तरह 90 सीट फिर से खाली रह गयी. आयोग ने दंत विभाग को छोड़ कर रिजल्ट जारी किया. एनाटोमी में अनारक्षित में तीन व एसटी में तीन उम्मीदवार सफल हुए. एनेस्थिसिया में अनारक्षित में 10 अौर एसटी में दो, बायोकेमिस्ट्री में अनारक्षित में एक, बीसी वन में एक व एसटी में दो,
डॉक्टरों की कमी झेल रहे एमजीएम से 23 का तबादला, डॉ आरके मंधान बने नये अधीक्षक
जमशेदपुर : स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की कमी झेल रहे एमजीएम मेडिकल अस्पताल से एक साथ 23 डॉक्टरों का तबादला कर दिया है. वहीं, एमजीएम मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ आरके मंधान को अस्पताल का नया अधीक्षक बनाया गया है और अधीक्षक डॉ अरुण कुमार का तबादला प्रोफेसर के रूप में दुमका मेडिकल कॉलेज कर दिया गया है.
थाइलैंड के प्रसिद्ध संस्कृत व पुरातत्व विद्वान को किया सम्मानित
शहर स्थित एक होटल के सभागार में सोमवार की शाम थाइलैंड के विश्व प्रसिद्ध संस्कृत, पाली और पुरातत्त्व के विद्वान प्रोफेसर डॉ चिरापत प्रपंडविद्या व चीन से आए उनके शिष्य व भारतीय दर्शन एवं बुद्ध चिंतन के शोधार्थी शिंग कांग के सम्मान में सम्मान समारोह सह रात्रि भोज का आयोजन प्राच्य-भारती, सांस्कृतिक