58 results found for ''प्राथमिक''
दुर्घटना में एक अधेड़ की मौत, आधा दर्जन घायल
अररिया : जिले के अलग-अलग मार्गो पर हुए सड़क दुर्घटना में सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. चिकित्सकों ने सभी घायलों का प्राथमिक उपचार के बाद तीन लोगों की स्थिति गंभीर देखते हुए बेहतर इलाज के लिए पूर्णिया रेफर कर दिया.
मोकामा : गिर रहा छत का प्लास्टर, दीवार पर गोईंठा ठोकते हैं ग्रामीण
मोकामा : प्राथमिक विद्यालय शिवनार बाइपास, मोकामा के भवन का प्लास्टर टूट रहा है. गांव के कई लोग दीवार पर गोईंठा ठोकते हैं. चापाकल से बदबूदार पानी निकलता है. नये शौचालय का निर्माण हुआ , लेकिन चालू नहीं है. बुनियादी सुविधा के अभाव को लेकर विद्यालय में छात्रों की संख्या काफी कम है. सोमवार की दोपहर डेढ़ बजे प्रभात खबर टीम ने इस विद्यालय में शैक्षणिक व्यवस्था की पड़ताल की. इस दौरान यहां तीन शिक्षक और महज पांचवीं वर्ग के तीन बच्चे मौजूद थे. इस बाबत प्रभारी शिक्षिका रागिनी कुमारी ने जानकारी दी कि यहां नामांकित बच्चों की संख्या 35 है.
रांची : शिक्षा में हो रहा है मानव अधिकार का उल्लंघन
रांची : राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष एके सत्पथी ने कहा कि वर्तमान समय में प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक में मानव अधिकार का उल्लंघन देखने को मिल रहा है. वे सोमवार को रांची विवि के मानव अधिकार विभाग में महिलाओं के अधिकार पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे.
लोस चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, नामांकन की होगी वीडियोग्राफी
बांका : लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को नामांकन शुरु हो जायेगा. नामांकन दाखिल करने का समय 11 बजे सुबह से तीन बजे दोपहर तक निर्धारित किया गया है. नामांकन को लेकर सामाहरणालय से दो सौ मीटर दूरी पर वाहन व आमलोगों का प्रवेश बंद कर दिया जायेगा. समाहरणालय समीप बाबूटोला प्राथमिक विद्यालय व ब्लॉक के पास ड्राप गेट रहेगा.
जमीन विवाद में मारपीट, चार घायल
कटिहार : प्राणपुर थाना क्षेत्र के मंझेली में जमीनी विवाद में एक पक्ष के दो गुट में हुई हिंसक झड़प में चार लोग घायल हो गया. जिसे इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. चिकित्सक ने घायल की गंभीर स्थिति को देख उसे बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया है. सदर अस्पताल में इलाज के क्रम में नइमुद्दीने ने बताया कि वह अपने घर पर छत बना रहा था.
रांची : शिक्षा के क्षेत्र में अल्पसंख्यक विद्यालयों की अलग पहचान है: फादर जोसफ मरियानुस
रांची : झारखंड अल्पसंख्यक प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय शिक्षक-शिक्षकेतर समन्वय समिति का अधिवेशन संत अन्ना विद्यालय में हुआ़ इसमें राज्य के 347 गैर सरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) प्रारंभिक विद्यालय व 134 अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालय के शिक्षाकर्मी शामिल थे़
चतरा : 25 वर्ष से बंद है सिमरिया शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज
चतरा : सिमरिया प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय 25 वर्षो से बंद है. महाविद्यालय बंद होने से शिक्षित बेरोजगार युवकों को प्रशिक्षण के लिए बाहर जाना पड़ता है. जब इस महाविद्यालय में प्रशिक्षण चलता था, तो विद्यालय परिसर ही नहीं, बल्कि सिमरिया चौक पर चहल-पहल रहती थी. सिमरिया के विकास में महाविद्यालय की अहम भूमिका है.
मोकामा : पानी की समस्या, खुले में शौच करने को विवश हैं बच्चे
प्राथमिक विद्यालय धनकडोव, घोसवरी में शरारती तत्वों ने तोड़ डाली है शौचालय की टंकी मोकामा : प्राथमिक विद्यालय धनकडोव, घोसवरी में पानी की व्यवस्था नहीं है. शौचालय भी जीर्ण- शीर्ण अवस्था में है. बच्चे खुले में शौच करने को विवश हैं. शनिवार की सुबह 10 बजे प्रभात खबर की टीम इस विद्यालय में पहुंची तो दो कमरों में पढ़ाई चल रही थी. एक कमरे में दो व एक में तीन वर्गों के बच्चों को बैठाया गया था. विद्यालय में सभी शिक्षक भी मौजूद थे.
तीन शिक्षकों के वेतन भुगतान पर लगायी रोक
शिक्षा विभाग के लाख प्रयास के बावजूद सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है. डीपीओ स्थापना बालेश्वर प्रसाद यादव ने सोमवार को अररिया प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय खेरूगंज का निरीक्षण किया. जहां प्रधान शिक्षक मो गुलाम हसन सहित अन्य दो शिक्षिका स्कूल से गायब थे. तीनों के वेतन पर डीपीओ द्वारा रोक लगा दी गयी है.
भवन का निर्माण अधर में, जर्जर कमरे में पढ़ रहे बच्चे
मोकामा : प्राथमिक विद्यालय झुग्गी-झोंपड़ी मुरारपुर, दरियापुर, मोकामा का भवन निर्माण अधर में है. बच्चे सामुदायिक भवन के एक जर्जर कमरे व बरामदे में पढ़ते हैं. बरसात के दिनों में पानी टपकता है.
बीएसएल : मेगा मेडिकल कैंप में 152 मरीजों का इलाज
बीएसएल के सीएसआर विभाग की ओर से शुक्रवार को नि:शुल्क मेगा मेडिकल कैंप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तुपकाडीह में लगाया गया. इसमें शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ शिफाली राज शर्मा, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ आकांशा सिंह चंदेल, जनरल फिजिशियन डॉ अरूप कुमार पाठक व डॉ महेंद्र गवई, दंत रोग विशेषज्ञ डॉ अभिषेक कुमार व नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ नवीन उपस्थित थे.
मोटरसाइकिल सवार खाई में गिरे, तीन घायल
बाइक सवार के खाई में गिरने से तीन युवक गंभीर रूप से घायल हो गये. उन्हें गंभीर स्थिति में अनुमंडल अस्पताल चक्रधरपुर लाया गया. जहां प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को रेफर कर दिया गया.
बाइक दुर्घटना में दंपती घायल
मोहाने पुल के पास बाइक दुर्घटना में नोनगांव स्वास्थ्य उपकेंद्र की एएनएम मीना कुमारी व उनके पति कृष्ण कुमार घायल हो गये. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को हजारीबाग रेफर कर दिया गया.
जुआरी और अपराधियों के बीच हाथापाई, गोली चली, दो घायल
शुक्रवार को हरिहरगंज के सतगांवा में अपराधियों ने गोली मारकर दो लोगों को घायल कर दिया. घायलों में अररुआ खुर्द के शंकर शौंडिक व बेलौदर के धर्मेंद्र कुमार सिंह है. दोनों को पीठ में गोली लगी है. प्राथमिक उपचार हरिहरगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया. उसके बाद बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर के लिए रेफर कर दिया गया है.
जुआ के अड्डे पर आ धमके अपराधी, जुआरी व अपराधियों के बीच हाथापाई, चली गोली, दो घायल
शुक्रवार को हरिहरगंज के सतगांवा में अपराधियों ने गोली मारकर दो लोगों को घायल कर दिया. घायलों में अररुआ खुर्द के शंकर शौण्डिक व बेलौदर के धर्मेन्द्र कुमार सिंह हैं. दोनों को पीठ में गोली लगी है. प्राथमिक उपचार हरिहरगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया. उसके बाद बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर के लिए रेफर कर दिया गया है.
संदेहास्पद परिस्थिति में मां-बेटी का गला कटा, मां गंभीर, रेफर
पति से झगड़ा होने के बाद एक महिला संगीता देवी व उसकी 10 साल की पुत्री अंशू कुमारी का संदेहास्पद परिस्थिति में धारदार हथियार से गला कटने का मामला सामने आया है. दोनों को गंभीर हालत में कुंडा स्थित मेधा सेवा सदन में भरती कराया गया. प्राथमिक उपचार के बाद मां की गंभीर हालत देखते हुए मेजर सर्ज
बरात से लौट रहे टेंपो पलटने से अधेड़ की मौत
खुटौना थाना के काशी पेट्रोल पंप के निकट गुरुवार की सुबह बरात लेकर जा रहे एक टेंपो पलट जाने से बाबूबरही थाना के सोनमती गांव निवासी झोली (55) की मौत घटना स्थल पर ही हो गयी. दुर्घटना में 6 बराती बुरी तरह जख्मी हो गए. जख्मी मरुकिया गांव निवासी सकलदेव मंडल का खुटौना पीएचसी में प्राथमिक उपचार करने के बाद सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया है.
मोकामा : शिक्षकों का टोटा, रसोइया बच्चों को सिखा रहीं क, ख, ग
मोकामा : समाज के अंतिम लोगों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है. बावजूद मोकामा प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय औंटा मुसहरी में कमरे का अभाव है. रसोइया स्कूली बच्चों की क्लास लगाती है. इससे नौनिहालों की पढ़ाई चौपट हो रही है. स्थानीय लोग कहते हैं यह महज अधिकारियों की लापरवाही है. प्रभात खबर टीम बुधवार की दोपहर को दो बजे विद्यालय में शैक्षणिक व्यवस्था का हाल जानने पहुंची. विद्यालय में तकरीबन 30 बच्चे पढ़ रहे थे. रसोइया बेबी देवी बच्चों को अक्षरों का ज्ञान दे रही थी.
दो वाहनों में टक्कर अनियंत्रित वाहन शिक्षक के घर घुसा
औरंगाबाद : नवीनगर प्रखंड के बड़ेम ओपी थाना अंतर्गत नवीनगर-बारुण मुख्य सड़क में दो वाहनों के बीच हुई आमने-सामने की टक्कर से कई लोगों की जान बच गयी. जिस तरह से दुर्घटना हुई उससे हर कोई हैरत में था. सबसे बड़ी बात यह थी कि प्राथमिक विद्यालय ओबीपुर में कार्यरत शिक्षक रमेश ठाकुर का पूरा परिवार बाल-बाल बच गया.
चुनाव में मतदान कर्मी के रूप में महिलाओं की होती है सशक्त भूमिका : एसडीओ
फारबिसगंज : लोकसभा चुनाव 19 को शांति व निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने को लेकर स्थानीय प्रखंड सह अंचल कार्यालय के परिसर में बुधवार को शहर के आठ प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालय के महिला शिक्षिकाओं ने बैठक की.