85 results found for ''प्राथमिक''
चिकित्सा व स्वास्थ्य समस्या पर विशेष ध्यान दे सरकार
लौरिया का प्राथमिक व रेफरल अस्पताल सरकारी उदासीनता का शिकार है. 21 पंचायतों वाला प्रखंड मुख्यालय का लौरिया अस्पताल पर करीब तीन लाख लोगों को स्वास्थ्य लाभ देने का बोझ है.
क्षेत्रीय दल का अस्तित्व भी नहीं बचा पायेगी तृणमूल : मुकुल
कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय पार्टी का अस्तित्व खोयी है और अब विधानसभा चुनाव में क्षेत्रीय दल का अस्तित्व भी नहीं बचा पायेगी. यह कहना है भाजपा के वरिष्ठ नेता मुकुल राय का. उस्थी यूनाइटेड प्राइमरी टीचर्स वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से साॅल्टलेक में जारी प्राथमिक शिक्षकों के आंदोलन मंच पर पहुंचे श्री राय ने कहा कि पश्चिम बंगाल के प्राथमिक शिक्षकों की समस्याओं को वह एचआरडी मंत्रालय के पास रखेंगे. हालांकि यह राज्य का विषय है और वेतन बढ़ाने संबंधित मामले राज्य सरकार के अधीन हैं.
कुजू : उर्दू शिक्षक की बहाली की मांग को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
मांडू प्रखंड के राजकीय उर्दू प्राथमिक विद्यालय दिगवार में रविवार को योगदान देने पहुंचे दो शिक्षकों के विरोध में अल्पसंख्यक समुदाय के महिला-पुरुष ग्रामीणों ने विरोध जताया. जिसके कारण योगदान दिये बगैर शिक्षकों को वापस लौटना पड़ा. विरोध कर रहे ग्रामीणों का कहना था कि विद्यालय की स्थापना 1958 में हुई थी. जहां निरंतर विद्यालय के बच्चों को उर्दू के शिक्षकों द्वारा शिक्षा दी जा रही थी.
रांची : रातू रोड में खुलेगा अर्बन पीएचसी
नगर निगम ने देवकमल अस्पताल से वापस लिया भवन रांची : रातू रोड चौराहा स्थित नगर निगम के नये भवन में अब अर्बन पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) खोला जायेगा. इस स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों के लिए आउटडोर व इनडोर दोनों सुविधा होगी. अर्बन हेल्थ मिशन के प्रस्ताव पर नगर निगम ने इस भवन को देवकमल अस्पताल से वापस ले लिया है. अब बहुत जल्द इसे हाइटेक अर्बन पीएचसी के रूप में निगम खोलेगा. यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलने से गरीब मरीजों को काफी सुविधा होगी़
पूचं :झाड़ी में रखा बम फटा तीन बच्चे हुए घायल
मेहसी (पूचं) : नगर पंचायत के वार्ड आठ में मोतीझील गांव के पास शनिवार की सुबह झाड़ी में रखा बम फट गया, जिससे तीन बच्चे घायल हो गये. सभी को परिजनों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां से मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया गया. सभी बच्चे खतरे से बाहर बताये जाते हैं. परिजनों के अनुसार, स्कूल के पीछे झाड़ी में रखे विस्फोटक को पटक कर तोड़ने का प्रयास किया. इस दौरान वह विस्फोट कर गया, जिससे बच्चे घायल हो गये.
न्यायालय परिसर में खुलेगी डिस्पेंसरी डॉक्टर,नर्स व दवा भी उपलब्ध होगी
न्यायालय परिसर में स्वास्थ्य सुविधा का विस्तार होने जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग परिसर में डिस्पेंसरी खोलने जा रहा है. यहां डॉक्टर, नर्स के साथ दवा उपलब्ध होगी. कोर्ट के दौरान किसी को हेल्थ से जुड़ी परेशानी होने पर प्राथमिक इलाज बेहतर तरीके से हो सकेगा. स्वास्थ्य विभाग सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर यह कार्य करने जा रहा है.
गोली मारकर युवक की हत्या, दो गंभीर
केंदुआ थाना क्षेत्र अंतर्गत खरिकाबाद न्यू कॉलोनी में शनिवार की रात आपसी रंजिश में गोली बारी हो गयी. गोली लगने से रवि कुमार हांसदा (17) की मौत हो गयी, जबकि रंजीत कुमार व रितेश कुमार की स्थिति गंभीर बनी हुई है. रितेश का इलाज मिशन अस्पताल दुर्गापुर में चल रहा है. रंजीत को पीएमसीएच में प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स
इंडियन ऑयल का दुर्गापुर में मॉक ड्रील
मोचीपाड़ा संलग्न मैदान में शनिवार को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने तेल एवं गैस पाइपलाइन सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया. कंपनी की फायर फाइटर टीम ने आपातकाल में होनेवाले अग्निकांड से बचाव के लिए प्रदर्शन किया. टीम के सदस्यों ने पाइप लाइन से वाली होने लीक अथवा आपदा के समय बचाव एवं प्राथमिक चिकित्सा के बारे में जानकारी दी.
शिक्षक संगठन करेंगे 28 को बड़ी बैठक
बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समिति और बिहार प्राथमिक शिक्षक संघ ने आधिकारिक तौर पर बताया कि 28 जुलाई रविवार को सभी शिक्षक संगठनों की बैठक होगी. इसमें निर्णय लिया जायेगा कि आंदोलन का रुख क्या होगा?
सिपारा मॉडल किचेन से स्कूलों में सोमवार से बंटेगा मिड डे मील
पटना : राजधानी और उसके आसपास के 1005 प्राथमिक एवं 202 मिडिल स्कूलों में सोमवार से मध्याह्न भोजन का इंतजाम करने का जिम्मा जन चेतना जागृति एवं शैक्षणिक विकास मंच नाम के एनजीओ का होगा. 22 से 27 जुलाई के बीच सभी 1005 प्राथमिक एवं मिडिल स्कूलों भी इस एनजीओ के जरिये मध्याह्न भोजन का इंतजाम शुरू हो जायेगा.
सावन के मौके पर चिकित्सा टीम, जलापूर्ति, प्रकाश की बेहतर व्यवस्था
सावन के मौके पर देवघर में लगनेवाले श्रावणी मेला के तीर्थयात्रि‍यों और यात्रि‍यों की सुवि‍धा के लि‍ए आसनसोल रेल मंडल ने वि‍स्‍तृ‍त व्‍यवस्‍था की है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में जसीडीह स्‍टेशन के नये सर्कुलेटिंग क्षेत्र में और प्‍लेटफॉर्म संख्या चार पर एक चिकित्सक और पैरामेडि‍कल कर्मचारी के साथ सेंट जोंस एम्‍बूलेंस / प्राथमि‍क उपचार बूथ की व्‍यवस्‍था की गई है.
कूचबिहार सदर हिंदी प्राथमिक स्कूल में पेयजल की किल्लत
कूचबिहार सदर हिन्दी प्राथमिक स्कूल के बच्चे पेयजल की किल्लत से एक साल से जूझ रहे हैं. विद्यालय में छात्र-छात्राओं की संख्या लगभग 141 है. नियमित तौर पर विद्यालय में मिड-डे-मील खिलाया जाता है. लेकिन बीते एक साल से स्कूल में पेयजल की किल्लत चल रही है. कभी-कभी तो पानी के अभाव में मिड-डे-मील का भोजन होटल से मंगवाना पड़ता है.
500 बोतल फैंसीडिल समेत तीन गिरफ्तार
जिले के भारत बांग्लादेश सीमांत से होकर फैंसीडिल की एक खेप के साथ तीन तस्कर पकड़े गये हैं. गुरुवार की देर रात को कालियाचक थानांतर्गत नवदा सीमांत इलाके में यह अभियान चलाया गया. प्राथमिक पूछताछ के बाद बीएसएफ की 24 नंबर बटालियन के जवानों ने बरामद फैंसीडिल और तीनों तस्करों को कालियाचक
प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करनेवाले शिक्षकों की सेवा समाप्त होगी! शिक्षा विभाग ने मांगी सूची
पटना : बिहार के स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों की नौकरी खतरे में आ गयी है. प्राथमिक शिक्षा निदेशक अरविंद कुमार वर्मा ने आदेश जारी करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारियों से अप्रशिक्षित शिक्षकों की सूची एक सप्ताह में मांगी है. बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग अप्रशिक्षित शिक्षकों पर बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है.
पूर्वी चंपारण :बदमाशों ने मेहसी के स्टेशन मास्टर को पीटा
मेहसी (पूर्वी चंपारण) : रेलवे स्टेशन पर बुधवार देर रात रिजर्वेशन स्लिप उलटफेर करने से मना करने पर स्टेशन मास्टर मनोज कुमार को मारपीट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया गया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मेहसी पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया.
पांच घंटे डॉक्टर का इंतजार कर वापस लौट गये मरीज
घाटशिला बीहड़ क्षेत्र स्थित झाटीझरना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को कोई चिकित्सक नहीं था. जबकि मरीज सुबह आठ बजे से ही पीएचसी पहुंच गये थे. चिकित्सक के इंतजार में दोपहर एक बजे तक मरीज बैठे रहे. इसके बाद भी जब चिकित्सक नहीं आये, तो मरीजों ने हंगामा शुरू कर दिया.
बाइक सवार अपराधियों ने युवक को मारी गोली
अंगारघाट थाना क्षेत्र के डढ़िया मुरियारो पंचायत के डढ़िया में बुधवार की रात हथियार से लैस बाइक सवार अपराधियों ने युवक को गोली मार दिया. जख्मी अवस्था में उसका उपचार समस्तीपुर के निजी क्लिनिक में जारी है. पुलिस की प्राथमिक जांच में प्रेम-प्रसंग में खलल डालने को लेकर घटना को अंजाम दिया जाना प्रतीत हो रहा है.
काला बिल्ला लगा कर किया काम
न्यू पेंशन योजना के विरोध में एनएमओपीएस के राज्यस्तरीय आह्वान पर तीसरे दिन भी सभी विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों ने काला बिल्ला लगाकर काम किया. इस दौरान शिक्षकों ने जहां काला बिल्ला लगाकर ही बच्चों को पढ़ाया. वहीं विरोध-प्रदर्शन में प्राथमिक शिक्षकों के साथ ही माध्यमिक शिक्षक, उच्चतर शिक्षा, प्रखंड व अंचल कार्यालय के कर्मी भी शामिल रहे.
पूर्वी चंपारण : स्टेशन मास्टर को लाठी-डंडे से मारपीट कर किया जख्मी, एक आरोपित गिरफ्तार
मेहसी (पूर्वी चंपारण) : पूर्वी चंपारण जिले के मेहसी रेलवे स्टेशन पर बुधवार की देर रात करीब 12.30 बजे रिजर्वेशन स्लिप उलट-फेर से मना करने पर तीन ज्ञात और करीब पांच-सात अज्ञात युवकों ने ड्यूटी पर तैनात स्टेशन मास्टर मनोज कुमार को लाठी-डंडे और रड से मार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया. सूचना मिलने पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने घायल स्टेशन मास्टर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मेहसी पहुंचाया, जहां से बेहतर इलाज के लिए मुजफ्फरपुर श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया है. दौरान घटना में संलिप्त एक युवक मरुआबाद गांव निवासी अशोक पटेल को गिरफ्तार कर जीआरपी मोतिहारी को सुपुर्द कर दिया है.
बाढ़ का कहर : यहां जान हथेली पर लेकर स्कूल जाते हैं बच्चे
मुजफ्फरपुर के बंदरा में बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में बेतहाशा वृद्धि होने से क्षेत्र में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है. ढाब क्षेत्र में लगी सब्जी व हल्दी डूब गयी है. सिमरा ढाब के पास करीब एक सौ परिवार बाढ़ की पानी से घिर गये हैं. प्राथमिक विद्यालय भी पानी से घिर गया है.