17 results found for ''प्रयोग''
सहज शंख मुद्रा से दूर होगी तुतलाहट
यह मुद्रा शंख मुद्रा का सरल रूप है. इस मुद्रा से बवासीर (piles) दूर होता है. जब गुदाद्वार के आसपास छाले उत्पन्न हों, तो उसे फिशर कहा जाता है. छाले उत्पन्न होने का मुख्य कारण है कब्ज. सहज शंख मुद्रा के प्रयोग से तुतलाना बंद होता है. जो बच्चे तुतलाते हैं, उन्हें इस मुद्रा के अभ्यास से लाभ होता है. इस मद्रा से सभी स्वर दोष दूर होते हैं. इससे गले के रोग भी ठीक होते हैं तथा आवाज मधुर बनती है.
पटना के भीड़भाड़ वाले इलाके की एटीएम का प्रयोग करने में करें परहेज, बरते ये सावधानी
बिहार के साइबर सेल ने राजधानी के भीड़भाड़ भरे इलाके की एटीएम का प्रयोग करने में सावधानी बरतने की हिदायत दी है. अभी हाल के दिनों में मीठापुर बस स्टैंड के पास और कंकड़बाग टेंपो स्टैंड व मलाही पकड़ी के निकट के एटीएम में कार्ड क्लोन डिवाइस मिलने के बाद कहा है
ये हैं रांची के रैंचो, बनाया ऐसा ड्रोन जो दूसरे शहर से भी होगा कंट्रोल, बॉर्डर पर घुसपैठियों के लिए बन सकता हैं आफत
रांची : फिल्म थ्री इडियट्स का फेमस कैरेक्टर रणछोड़ दास चांचड़ उर्फ रैंचो आपको पूरी तरह से याद होगा. इसकी भूमिका मिस्टर परफेक्ट आमिर खान ने निभायी थी. रैंचो ने फिल्म में एक ड्रोन बनाया था. कुछ ऐसा ही ड्रोन रांची के सोनू ने बनाया है. आजकल विभिन्न तरह के ड्रोन विभिन्न क्षेत्रों में प्रयोग में लाए जा रहे हैं, जैसे सर्विलेंस, शादी, होम डिलेवरी व अन्य. लेकिन जरा सोचिए एक ड्रोन ही सारे काम करें तो? रांची से बैठ कर दिल्ली में उड़ाया जाये तो? जी हां ऐसा ही कुछ कर दिखाया हैं रांची के सोनू ने. उन्होंने एक ऐसा ड्रोन बनाया हैं जो विभिन्न तरह के काम आर्टिफिशियल इंटेलेजेंसीय की मदद से कर सकता हैं. उनकी ये उड़ान भविष्य में अलग-अलग तरह के ड्रोन की उड़ानों के पंख कुतर सकती हैं.
उन्नयन योजना के तहत स्मार्ट क्लास का उद्घाटन, डीइओ ने कहा - उन्नयन योजना वरदान
हलसी/लखीसराय : बिहार में चलायी जा रही गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए नव प्रयोग उन्नयन योजना जो माध्यमिक शिक्षा के लिए महत्वाकांक्षी योजना है को लेकर मंगलवार को जिले के हलसी प्रखंड स्थित उच्च विद्यालय हलसी में के प्रांगण में समारोहपूर्वक उन्नयन स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया गया. समारोह को दीप प्रज्वलित कर जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनयना कुमारी के द्वारा किया गया.
अभद्र व्यवहार करने व छिनतई का आरोप
अपने बच्चों के साथ रह रही एक महिला के साथ घर में घुसकर आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करने, मारपीट करने व छिनतई करने का एक मामला प्रकाश में आया है. इसे लेकर मंगलवार को पचंबा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. महिला का कहना है कि वह अपने बच्चों के साथ पचंबा थाना क्षेत्र के तेतरिया फिल्ड के समीप मकान में रहती है.
टीएमएच में कैंसर पीड़ित बच्चों का होता हैं फ्री ट्रीटमेंट
मुंबई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल ने साल 2018 में 2800 कैंसर पीड़ित बच्चों को फ्री ट्रीटमेंट मुहैया कराया है. इसके लिए हॉस्पिटल ने करीब 35 करोड़ रुपये जुटाये. यह प्रयोग 2009 में शुरू हुआ था, जब 60 लाख रुपये का फंड जुटाया गया था.
बैठक : शहर में बनेंगे कचरा डंपिंग प्वाइंट्स
बिहारशरीफ : शहर में कचरा संग्रहण व उठाव प्रक्रिया को दुरुस्त किया जायेगा. शहर में जगह-जगह कचरा डंपिंग प्वाइंट्स बनाये जायेंगे. इन डंपिंग प्वाइंट्स को शेड बनाकर ढंका जायेगा. शहर के बाहर लैंड फिल साइट पर कचरे के प्रोसेसिंग के लिए साइट बनाया जायेगा. सोमवार को नगर निगम बोर्ड की हुई अनौपचारिक बैठक में प्रेजेंटेशन के माध्यम से वार्ड पार्षदों को दूसरे शहरों में प्रयोग की जा रही तकनीक एवं प्रक्रिया की जानकारी दी गयी.
करोड़ों की लागत से बन रही सड़क निर्माण में गड़बड़ी
करीब 32 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे महेशपुर चौक से मसमोहना होते हुए बगड़ो तक (नौ किलोमीटर) पथ निर्माण में भारी अनियमितता बरती जा रही है. सड़क निर्माण में घटिया सामग्री का प्रयोग तो किया ही जा रहा है, तय मानक का पालन भी नहीं किया जा रहा है. यही नहीं इस कार्य की मॉनीटरिंग भी सही तरीके से कनीय अभियंता नहीं कर रहे हैं.
रांची : 32% कम हुई बारिश, डैमों का जल स्तर सामान्य से 17% कम
रांची : झारखंड में जून से लेकर अब तक औसतन 225.3 मिलीमीटर बारिश हुई है. यह सामान्य से करीब 32 फीसदी कम है. इसका असर राज्य के डैमों पर दिख रहा है. सिंचाई के काम में प्रयोग आनेवाले डैमों या जलाशयों का जल स्तर भी सामान्य से करीब 17 फीसदी कम है.
अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें महिलाएं' : डीएम
शेखपुरा : जिलाधिकारी इनायत खान ने कहा कि सफाई व्यवस्था में हम सभी की भागीदारी होनी चाहिए. अपनी निजी बीमारियों के बारे में महिलाएं खुल कर बात करें. मन से संकोच को मिटा दें. अपने शरीर से बेहद प्यार करें. मासिक के दिनों में गुणवतायुक्त नैपकिन सैनिटरी पैड का प्रयोग अवश्य करें. कपड़े के प्रयोग से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है. स्वच्छता का हमेशा ख्याल रखें.
कहीं पेयजल की जगह जहर तो नहीं पी रहे आप?
अभ्रक नगरी कोडरमा में रहकर कहीं आप पेयजल की जगह जहर तो नहीं पी रहे हैं? जी हां अगर आप बिना जल की शुद्धता की जांच कराये पानी का प्रयोग वर्षों से पीने के लिए कर रहे हैं तो सतर्क हो जाइए और सबसे पहले पेयजल की शुद्धता की जांच कराइये. ऐसा इसलिए क्योंकि जिले के कुछ इलाकों में पानी में फ्लोराइड व आयरन की मा
Twitter ने कड़े किये नियम, कुछ भी पोस्ट करने से पहले पढ़ लें यह जरूरी खबर
टि्वटर ने ऐसी घृणा भरी बात कहने पर रोक लगा दी है जो अमानवीय भाषा के प्रयोग से धार्मिक समूहों को लक्षित करती है. यह साइट पहले ही ऐसी घृणा वाली भाषा पर रोक लगा चुकी है जो व्यक्तिगत धार्मिक भावनाओं को निशाना बनाती हो.
नये गाने में ‘अश्लील' शब्दों के प्रयोग पर हनी सिंह के खिलाफ मामला दर्ज
चंडीगढ़ : पंजाब पुलिस ने एक नये गाने में महिलाओं के खिलाफ अश्लील शब्दों के इस्तेमाल के आरोप को लेकर पॉप गायक हनी सिंह और निर्माता भूषण कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. इस मामले में पंजाब राज्य महिला आयोग ने हनी सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुये कहा था कि उनके गाने में महिलाओं के खिलाफ कथित तौर पर अश्लील शब्दों का प्रयोग किया गया है.
पुलिस महानिदेशक गतिशील दस्ता करेगा क्राइम ऑडिट
एसपी संतोष कुमार के हवाले से बताया गया है कि विधि व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस महानिदेशक गतिशील दस्ता का गठन किया जा रहा है. यह एक अभिनव प्रयोग है.
विशेष दस्ता जिलों में करेगा क्राइम ऑडिट, जनता दरबार से फीडबैक
पटना : विधि व्यवस्था व अपराध नियंत्रण के लिए डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने नया प्रयोग किया है. पुलिस मुख्यालय स्तर पर स्पेशल टीम का गठन किया गया है. डीजी गतिशील दस्ता नाम का यह दल सभी जिलों में जाकर क्राइम ऑडिट करेगा. अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए जिला पुलिस का मार्गदर्शन करेगा. वहां जनता दरबार लगाया जायेगा. लोगाें के सुझाव भी लिये जायेंगे.पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार डीजी गतिशील दस्ता का नेतृत्व एडीजी या सीनियर आइजी स्तर के पदाधिकारी करेंगे.
मधुपुर : स्कूली बच्चों के वाहन नियमों के कच्चे
मधुपुर : शहर के निजी विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को भेड़ बकरी की तरह ऑटो, टोटो, रिक्शा व बस में भरकर विद्यालय ले जाते हैं और लाते हैं. बताया जाता है कि अधिकतर वाहन और विद्यालय के संचालक नियमों को ताख पर रख कर क्षमता से दो-तीन गुणा अधिक बच्चों को वाहनों में बैठा कर ले जाते हैं. इसके अलावा कई विद्यालय के संचालक 10 से 15 साल पुराने वाहनों का प्रयोग विद्यालय लाने ले जाने में करते हैं. इन वाहनों में अत्यधिक धुआं व प्रदूषण छोड़ता है. जिससे बच्चों को सांस लेने में भी परेशानी होती है.
पूर्णिया : खाद व कीटनाशक से खेतों में फैल रहा जहर : राज्यपाल
पूर्णिया : मंगलवार को पूर्णिया विश्वविद्यालय में क्रॉप साइंस और बायोटेक्नोलॉजी पर ग्लोबल कांग्रेस के मुख्य सत्र का राज्यपाल लालजी टंडन ने उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद राज्यपाल ने कहा कि बाजार के चक्कर में हमने पारंपरिक खेती बंद कर दी. रासायनिक खाद और कीटनाशक का बेतहाशा प्रयोग करने लगे. नतीजा यह है कि आज हमारे खेतों में जहर फैल गया है. उर्वराशक्ति क्षीण हो गयी.