52 results found for ''प्रयोग''
वित्त मंत्री जेटली ने कहा, हेल्थ और रूरल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी परिषद जैसी संस्थाओं की जरूरत
नयी दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और कृषि क्षेत्रों के लिए भी वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की तरह ही एक संघीय संस्था बनायी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि केंद्र तथा राज्यों के संसाधनों के अनुकूलतम उपयोग के लिए यह जरूरी है कि स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास तथा कृषि क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी परिषद जैसी संघीय संस्थायें बनायी जाएं. जीएसटी परिषद का सफल प्रयोग अन्य क्षेत्रों में भी दोहराये जाने की जरूरत है.
मतदान के लिए महिला व पुरुष मतदाताओं को आगे आने की जरूरत: डीएम
कटिहार : लोकसभा निर्वाचन के अवसर पर मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उन्हें प्रेरित करने के उद्देश्य से सोमवार को जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में महिला मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी.
दिव्यांगजनों को मतदान केंद्र लाने के लिए वाहन के प्रबंध का निर्देश
किशनगंज : दिव्यांगजनों को मतदान केंद्र तक लाना सरकार की जिम्मेवारी है़ इसके लिए चुनाव आयोग ने स्पष्ट निर्देश जारी किये है कि वैसे दिव्यांग जो स्वयं मतदान तक आने में सक्षम नहीं है उनके लिए गाड़ी की व्यवस्था कर मतदान केंद्र तक लाना है और जब वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर ले तब पुन: उन्हें वाहन से घर पहुंचाना है़
सिमडेगा में होली को लेकर होटलों में सामग्री की जांच की जायेगी : एसडीओ
अनुमंडल पदाधिकारी जगबंधु महथा की अध्यक्षता में अनुमंडल कार्यालय में होली सरहुल एवं रामनवमी को लेकर शांति समिति की बैठक हुई. बैठक में उपस्थित शांति समिति के लोगों को संबोधित करते हुए एसडीओ जगबंधु महथा ने कहा कि होली के दौरान सभी कोई अच्छे रंगों का प्रयोग करें. जोर जबरदस्ती किसी को रंग न लगाएं.
रांची : छोटी पुतली के मोतियाबिंद में ज्यादा कारगर है भारतीय रिंग : डॉ कश्यप
रांची : नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ बीपी कश्यप ने बताया कि छाेटी पुतली के मोतियाबिंद में प्रयोग होने वाला भारतीय रिंग विदेशों के रिंग से ज्यादा कारगर है. ऑपरेशन में यह ध्यान देना जरूरी होता है कि किस मरीज में रिंग का या हुक का प्रयाेग किया जाये. डॉ कश्यप रविवार को झारखंड ऑप्थोमोलॉजिकल सोसाइटी व रांची ऑप्थोमोलॉजिकल फोरम के संयुक्त तत्वावधान में कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पिटल सभागार में आयोजित पहले जोनल कॉन्फ्रेंस के वैज्ञानिक सत्र में नेत्र चिकित्सकाें को जानकारी दे रहे थे.
होली खेलने को दौरान लाल व पीले रंग का प्रयोग होगा आपकी त्वचा के लिए बेहतर
सहरसा : फागुन का मस्त महीना इन दिनों पूरी तरह अपने शबाब पर है, रंगों का त्योहार होली भी दरवाजे पर दस्तक देने लगा है. हालांकि चुनाव के कारण शबाब अपने चरम पर नहीं पहुंच पायी है. लेकिन विभिन्न संगठनों के द्वारा होली मिलन समारोह का आयोजन शुरू कर दिया गया है.
मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें
प्रभात खबर, लातेहार ने शहर में मतदाता अभियान चलाया. शहर के कचहरी परिसर में चलाये गये इस मतदाता जागरूकता अभियान में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया. वक्ताओं ने कहा कि आगामी 29 अप्रैल को चतरा लोकसभा का चुनाव होना है. उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील उपस्थित लोगों से की
रांची : जमीन लूट के लिए हो रहे हैं प्रयोग : दयामनी
रांची : सरकार लगातार नये-नये तरीकों से सूबे के ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन लेने का प्रयास कर रही है. 2017 में विकास के नाम पर जिस जमीन अधिग्रहण कानून को लाया गया है, उसमें से सोशल असिस्मेंट इंपैक्ट अौर खाद्य सुरक्षा जैसे प्रावधानों को हटा दिया गया है. इसी के साथ प्राइवेट लैंड सेविंग एंड परचेजिंग एक्ट 2017, फ्री होल्ड सिस्टम, लैंड प्रोटेक्शन एक्ट, लैंड बैंक, सिंगल विंडो सिस्टम जैसे कई प्रावधानों के जरिये जमीन पर से ग्रामीणों के मालिकाना हक को खत्म किया जा रहा है. उक्त बातें गुरुवार को सामाजिक कार्यकर्ता दयामनी बारला ने कही.
घर आना हुआ मुश्किल, ट्रेनों में नो बर्थ
सीवान : होली के चलते अधिकांश ट्रेनों में सीटें फुल हैं. इसी के साथ लंबी वेटिंग लगी हुई है. आने वाली 21 मार्च को होली का पर्व है. ऐसे में प्रदेशों के विभिन्न शहर में काम करने वाले लोग अपने घर पर जाने के लिए बस, ट्रेन आदि साधनों का प्रयोग करते हैं, लेकिन इस हुड़दंग के त्योहार पर जिले की ओर आने वाली ट्रेनों में नो रूम की स्थिति बनी हुई है, जबकि कुछ ट्रेनों में 250 से 400 के बीच लंबी वेटिंग चल रही है.
लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोट डालना जरूरी
चुनाव नजदीक आ गया है और चुनाव आयोग ने 11 अप्रैल से चुनाव की तारीख की घोषणा भी कर चुकी है. आज मैं युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों से गुजारिश करना चाहता हूं कि अपना कीमती वोट का प्रयोग जरूर करें, क्योंकि लोकतंत्र की शक्ति जनता के हाथ में होती है.
पटना : शिवाजी पार्क के पास युवक को दौड़ा-दौड़ा कर किया लहूलुहान
पटना : कंकड़बाग थाने के शिवाजी पार्क के समीप युवक रोहित कुमार को कई युवकों ने मिल कर दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. इस दौरान रॉड व डंडे का प्रयोग किया गया.
रांची : सांसद निशिकांत दुबे की याचिका पर आज भी होगी सुनवाई
रांची : हाइकोर्ट के जस्टिस अमिताभ कुमार गुप्ता की अदालत में बुधवार को सड़क जाम मामले में आरोपी सांसद निशिकांत दुबे की अोर से दायर क्वैशिंग याचिका पर सुनवाई हुई. प्रार्थी की अोर से अधिवक्ता सचिन कुमार ने बताया कि गोड्डा में शांतिपूर्ण धरना-प्रदर्शन किया गया था. किसी प्रकार के बल का प्रयोग नहीं किया गया था.
बेटे ने गलत दस्तावेज का उपयोग कर संपत्ति हड़पी
बिष्टुपुर पीके टॉवर, धतकीडीह के रहने वाली एस निशा ने अपने छोटे बेटे अहमद रजा खान और उसकी पत्नी सहीन नसरीन के खिलाफ गलत दस्तावेज का प्रयोग कर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है. इस संबंध में एस निशा ने बताया कि उसके पति तैयब खान का निधन हो चुका है. इसके बाद से वह अपने दोनों बेटों के साथ रहती है. कुछ दिनों से वह बड़े बेटे के साथ रहने लगी है.
पुरुषों की तुलना में 67252 कम महिला मतदाता गढ़वा में
लोकसभा चुनाव में गढ़वा जिले के कुल 866664 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे़. निर्वाचन आयोग के प्रयासों के बावजूद महिला मतदाताओं की संख्या पुरूषों के अनुपात में नहीं हो पायी है. पुरुष मतदाताओं की तुलना में 67252 महिला मतदाता कम है़ं. पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या 466946 तथा महिला मतदाताओं की कुल संख्या 399694 है.
मोदी की अपील पर अखिलेश ने ली चुटकी, कहा- ज़्यादा संख्या में मतदान करें, नया प्रधानमंत्री चुनें
नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, कला, खेल, और मीडिया जगत की हस्तियों से बुधवार को अपील की कि वे मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक बनाने में मदद करें, ताकि आगामी लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक लोग मताधिकार का प्रयोग कर सकें.
पटना : दर्जनों दुकानदार पकड़ाये 1500 की हुई वसूली
पटना : मंगलवार को सदर अनुमंडल पदाधिकारी अनुपम कुमारी ने अंटा घाट सब्जी मंडी में प्लास्टिक की कैरी बैग को पकड़ने के लिए अभियान चलाया. इस दौरान दर्जनों दुकानदारों से प्लास्टिक के कैरी बैग को पकड़ा गया. प्रतिदिन दुकानदार 1500 रुपये की वसूली हुई. कुल 24 हजार जुर्माना वसूला गया. एसडीओ ने कहा कि आगे भी कार्रवाई की जायेगी. दुकानदार जूट के बैग का प्रयोग करें. अभियान के साथ नूतन कार्यपालक पदाधिकारी शैलेश कुमार भी थे.
रांची : मतदाताओं को जागरूक करे सिविल सोसाइटी
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक, कहा रांची : राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील की. कहा कि मतदाओं को जागरूक करने में सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों की अहम भूमिका है. सिविल सोसाइटी की पहुंच समाज के सुदुरवर्ती इलाकों तक है.
पॉलीथिन के उपयोग पर वसूला दस हजार जुर्माना
जमुई : न्यायालय के द्वारा पॉलीथिन के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने के बाद जिले में चोरी-छिपे पॉलीथिन का इस्तेमाल कर रहे दुकानदारों पर नगर परिषद ने मंगलवार को कार्रवाई की है. इस दौरान नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी डॉ. जनार्दन प्रसाद वर्मा के नेतृत्व में छापेमारी अभियान चलाकर लगभग दस हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है.
प्रतिबंधित पॉलीथिन के प्रयोग को लेकर छापेमारी अभियान
कटिहार : शहर में पॉलीथिन के प्रयोग एवं खरीद बिक्री पर लगे प्रतिबंध को प्रभावी तरीके से अमल में लाने के लिए नगर आयुक्त रामजी साह के नेतृत्व में सघन छापेमारी अभियान चलाया गया. इस अभियान के तहत मंगलवार को 24 दुकानों में छापेमारी कर 15 क्विंटल पॉलीथिन जब्त किया गया.
पॉलीथिन का उपयोग करने वाले दुकानदारों से वसूले गये 15-15 सौ रुपये
वीरपुर : बिहार सरकार के द्वारा 14 दिसंबर से राज्य में पॉलिथीन के प्रयोग, भंडारण, क्रय विक्रय आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद प्रखंड क्षेत्र में धड़ल्ले से पॉलीथिन का प्रयोग किया जा रहा है.