32 results found for ''प्रदूषण''
पटना : प्रदूषण कम हो व शहर हरा-भरा दिखे, इसलिए लगेंगे 20 हजार पौधे
पटना : पटना शहर में प्रदूषण कम करने व शहर हरा-भरा दिखने के लिए पटना नगर निगम 20,328 पौधे लगायेगा. पौधे लगाने का काम शहर के अलावा गंगा किनारे भी होगा. जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत भी नगर निगम ने पौधे लगाने का निर्णय लिया है. शहर में सड़कों के चौड़ीकरण को लेकर बड़े पैमाने पर पेड़ काटे गये हैं. बेली रोड पर विशालकाय पेड़ तो अब दिखते भी नहीं हैं. बेली रोड में पेड़ों की कटाई पर हाइकोर्ट ने भी फटकार लगायी थी.
सड़क चौड़ीकरण को काटे गये 18972 पेड़
क्या देश की कोयला राजधानी अब देश की प्रदूषित राजधानी बन जायेगी? यह सवाल आज इसलिए अहम है क्योंकि ग्रीन पीस इंडिया ने एक दिन पहले ही जिले के दो शहरी क्षेत्रों धनबाद और झरिया को देश का सबसे अधिक प्रदूषित शहर घोषित किया है. झरिया कोलफील्ड और धनबाद को पहले भी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल रखा था.
छातापुर में बायोडीजल पंप हुआ शुरू, सांसद ने किया उद्घाटन
मधेपुरा /सुपौल : मंगलवार को जिले के छातापुर प्रखंड के मुख्य मार्ग पर मेसर्स मां वैष्णों बायोफ्यूल सेंटर का उद्घाटन सांसद दिलेश्वर कामत, बायोडीजल के निदेशक डॉ संजीव कुमार, विधायक नीरज कुमार बबलू ने किया. मौके पर सांसद ने कहा कि कोसी क्षेत्र में पहला बायोडीजल पंप के उद्घाटन का सौभाग्य कुमारखंड में मुझे मिला था. अब दूसरी बार छातापुर में भी सहभागी बना हूं. उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ शुरू की गयी इस जंग में सुपौल की जनता भी सहभागी बनेगी.
छातापुर में बायोडीजल पंप हुआ शुरू, सांसद ने किया उद्घाटन
मधेपुरा /सुपौल : मंगलवार को जिले के छातापुर प्रखंड के मुख्य मार्ग पर मेसर्स मां वैष्णों बायोफ्यूल सेंटर का उद्घाटन सांसद दिलेश्वर कामत, बायोडीजल के निदेशक डॉ संजीव कुमार, विधायक नीरज कुमार बबलू ने किया. मौके पर सांसद ने कहा कि कोसी क्षेत्र में पहला बायोडीजल पंप के उद्घाटन का सौभाग्य कुमारखंड में मुझे मिला था. अब दूसरी बार छातापुर में भी सहभागी बना हूं. उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ शुरू की गयी इस जंग में सुपौल की जनता भी सहभागी बनेगी.
पांच साल में कम हुआ रांची में प्रदूषण, झरिया सबसे प्रदूषित, जानें झारखंड के अन्य स्थानों की प्रदूषण मात्रा के बारे में
रांची : पिछले पांच साल में राजधानी रांची का प्रदूषण स्तर कम हुआ है. हर साल देश के विभिन्न शहरों के वायु प्रदूषण के आंकड़े इकट्ठे करनेवाली जानी-मानी संस्था ग्रीन पीस इंडिया की रिपोर्ट इसकी पुष्टि करती है. साल 2018 के आंकड़ों पर आधारित इस संस्था की रिपोर्ट में इस बार प्रदूषण के मामले में रांची देश भर में 77वें स्थान पर है.
देश के सबसे अधिक प्रदूषित 75 शहरों में जमशेदपुर, सरायकेला व बड़ाजामदा
देश के सबसे अधिक प्रदूषित 75 शहरों में जमशेदपुर, सरायकेला-खरसावां, बड़ाजामदा शामिल हैं, जबकि झरिया देश का सबसे प्रदूषित इलाका है. दूसरे स्थान पर धनबाद का शहरी इलाका है. पिछले पांच वर्षों में झरिया में वायु प्रदूषण की मात्रा करीब डेढ़ गुना बढ़ गयी है. देश की जानी-मानी संस्था ग्रीनपीस ने वायु प्रदूषण पर कई शहरों की रिपोर्ट जारी की है.
तनाव का वायु प्रदूषण से रिश्ता
हाल ही में अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक, सुविधाहीन पृष्ठभूमि वाले बच्चों में कम उम्र में तनाव बहुत आम है, जो अक्सर वायु प्रदूषण से अत्यधिक संपर्क वाले इलाकों में रहते हैं. इस अध्ययन में स्कूल जाने की उम्र वाले बच्चों पर वायु प्रदूषण और कम उम्र के तनाव के संयुक्त प्रभावों का आकलन किया गया है.
पटना : गया जिले के 16 स्टोन क्रशर प्लांट बंद, 91 से स्पष्टीकरण
पटना : बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पत्र ने गया जिले के 16 स्टोन क्रशर प्लांट को बंद करने का निर्देश दिया है. वहीं, 91 स्टोन क्रशर प्लांट के संचालकों से स्पष्टीकरण की मांग की है, जिसका जवाब संचालकों को पांच फरवरी तक देना है. अगर निर्धारित समय में जवाब नहीं दिया गया, तो इन क्रशर प्लांटों पर भी कार्रवाई की जायेगी. इसको लेकर सोमवार को बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने संबंधित स्टोन क्रशर प्लांट के संचालकों को नोटिस जारी कर दिया है. साथ ही वेबसाइट पर भी नोटिस अपलोड कर दिया गया है. ताकि, क्रशर संचालकों की ओर से गुमराह नहीं किया जा सके.
खाद्य-वस्तुओं को बचाया जाये
आज हर जगह जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण आम बात है. हमारे उपभोग की तमाम चीजों को इस प्रदूषण ने अपनी आगोश में ले लिया है. अनाज, दालों और सब्जियों में आर्सेनिक, यूरिया और पारे की खतरनाक स्तर में मौजूदगी मनुष्य जीवन पर गहरे आसन्न संकट की तरफ इशारा करती है.
एसडीओ ने प्रदूषण जांच केंद्र का किया शुभारंभ
त्रिवेणीगंज : त्रिवेणीगंज-जदिया मुख्य मार्ग में एनएच 327 ई सड़क मार्ग में डपरखा गांव के समीप सोमवार को श्री विष्णु वाहन प्रदूषण जांच केंद्र का शुभारंभ किया गया.
धनबाद में प्रदूषण का कहर, हवा में जहर, 30 लाख की आबादी झेल रही परेशानी
अशोक कुमार, धनबाद : सड़क किनारे धूल से सने मुरझाये पौधे, आम होती बच्चों-बुजुर्गों की सांस फूलने की समस्या, त्वचा की बीमारी, कोलियरी क्षेत्रों की फिजां से आ रही है जलने की बदबू, यह बताने के लिए काफी है कि हम धनबाद में किस प्रदूषित वातावरण में जी रहे हैं. हालांकि हाल के वर्षों में यहां की स्थिति में सुधार हुआ है. लेकिन अब भी काफी कुछ किया जाना बाकी है. इसे रोकने के लिए कई कार्य योजनाएं शुरू की गयी हैं, लेकिन जमीन पर यह कार्य योजना अभी भी नाकाफी साबित हो रही है.
दो पावर प्लांट पर एक-एक करोड़ का जुर्माना लगा
रांची : झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने डीवीसी के बोकारो थर्मल पावर प्लांट और चंद्रपुरा थर्मल पावर प्लांट पर प्रदूषण मानकों के उल्लंघन पाये जाने पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.
बोकारो व चंद्रपुरा थर्मल पर लगा एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना
झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने डीवीसी के बोकारो थर्मल पावर प्लांट और चंद्रपुरा थर्मल पावर प्लांट पर प्रदूषण मानकों के उल्लंघन पाये जाने पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. विधायक सरयू राय ने ट्वीट कर कहा है कि डीवीसी के चंद्रपुरा थर्मल पावर प्लांट से फर्नेंस अॉयल के भारी रि
बॉक्साइट ढुलाई वाले स्थान पर वाटर स्प्रिंकल लगायें
उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति की बैठक हुई. इसमें उपायुक्त ने जिले में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये. बैठक में शहर में एक नियत स्थान पर हवा की गुणवत्ता दर्शाने वाला डिसप्ले लगाने का निर्देश हिंडालको प्रबंधन को दिया गया.
ऑस्ट्रेलियाई ओपन पर धुएं का कहर, फेडरर ने आयोजकों को कोसा
रोजर फेडर ने शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई ओपन में वायु गुणवत्ता को लेकर बेहतर संवाद की मांग की क्योंकि जंगलों में लगी आग के कारण फैले धुंए से इस टूर्नामेंट की तैयारियों पर असर पड़ा और आयोजकों को प्रदूषण को लेकर नये दिशानिर्देश जारी करने पड़े.
26 जिलों से गुजरेगी योगी की गंगा यात्रा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 27 जनवरी को बिजनौर से प्रस्तावित पांच दिवसीय गंगा यात्रा 26 जिलों की 1038 ग्राम पंचायतों से गुजरेगी जिसमें गंगा को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त रखने के लिए लोगों को जागरुक बनाया जाएगा.
रांची : पावर प्लांटों से हो रहे प्रदूषण की जांच का जिम्मा सिंफर को
छह माह में जांच पूरी कर रिपोर्ट देनी होगी रांची : राज्य के 27 थर्मल पावर प्लांटों से हो रहे प्रदूषण से उत्पन्न होनेवाले खतरों की जांच को लेकर हाइकोर्ट में स्वत: संज्ञान से दर्ज जनहित याचिका पर सुनवाई हुई.
प्रदूषण फैला रहे गोल भट्ठा और चिमनी संचालकों को दें नोटिस
देश भर के बैंकों के संगठन भारतीय बैंक संघ (आइबीए) द्वारा 11वां वेतन समझौता, पुरानी पेंशन व्यवस्था, हफ्ते में पांच दिनों की बैंकिंग समेत 12 सूत्री मांगों को ठुकरा दिया गया. इन मांगों को लेकर यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने आंदोलन करने का निर्णय लिया. उक्त जानकारी झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक इम्पलाईज एसो
पटना : 578 प्रेशर हॉर्न वाले वाहनों पर हुई कार्रवाई, 29 जब्त
इसमें कुल 1074 वाहनों की जांच की गयी, जिसमें 214 वाहन चालकों पर मल्टी ट्यून हॉर्न या प्रेशर हॉर्न के लिए कार्रवाई करते हुए 5 लाख 34 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया और 29 वाहन जब्त किये गये. पटना में विशेष वाहन जांच अभियान में 364 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए 4.10 लाख का जुर्माना वसूला गया. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि कई वाहन चालक अपने वाहनों में मल्टी ट्यून हॉर्न या प्रेशर हॉर्न का इस्तेमाल करते हैं और बेवजह हॉर्न बजा कर प्रदूषण फैलाते हैं. ऐसे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है.
पटना : प्रदूषण नियंत्रण को कानून से जरूरी जागरूकता : सीएम
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पर्यावरण संकट और प्रदूषण नियंत्रण के बारे में कहा कि इसके लिए कानून और नियम जरूरी हैं, लेकिन लोगों तक जब तक इसकी जानकारी और जागरूकता नहीं होगी, तब तक इसका लाभ नहीं मिलेगा.