21 results found for ''प्रदूषण''
जागरूकता से ही कैंसर पर नियंत्रण
कैंप दो स्थित सदर अस्पताल के सभागार में सोमवार से तीन दिवसीय पॉपुलेशन बेस्ड स्क्रीनिंग प्रशिक्षण की शुरुआत हुई. उद्घाटन डॉ उत्तम कुमार ने किया. डॉ कुमार ने कहा : जागरूकता से ही सभी प्रकार के कैंसर पर नियंत्रण संभव है. कैंसर एक दिन में नहीं बनता है. इसके लिए बदलती दिनचर्या, खान-पान व प्रदूषण जिम्मेवार है.
आधा दर्जन नर्सिंग होम सील
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश का उल्लंघन करने व स्वास्थ्य विभाग के मानक के खिलाफ संचालित हो रहे नर्सिंग होम के खिलाफ विभागीय निर्देश पर तीसरे दिन सोमवार को छापेमारी जारी रही. छापेमारी बंजरिया, सुगौली और तुरकौलिया में की गयी. इस दौरान करीब आधा दर्जन नर्सिंग होम सील की गयी.
हिंडालको के बॉक्साइट खनन पट्टा क्षेत्रों का संयुक्त निरीक्षण करें : डीसी
उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक समाहरणालय स्थित उपायुक्त के कक्ष में हुई. बैठक में हिंडाल्को के बॉक्साइट खनन पट्टा क्षेत्रों का संयुक्त निरीक्षण करने, खनिजों के अवैध परिवहन की रोकथाम के लिए गहन जांच करने, प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा सीटीइ/सीटीओ प्राप्त इकाई द्वारा प्र
रात 10 बजे के बाद डीजे बजानेवालों पर कार्रवाई
विभिन्न समारोहों में कुछ लोगों द्वारा डीजे, लाउडस्पीकर, जेनरेटर आदि बजा कर कानफोड़ू ध्वनि प्रदूषण फैलाने को लेकर कई पीड़ितों ने मुख्यमंत्री से शिकायत की थी़ इसे लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा ध्वनि प्रदूषण पर सख्ती से लागू करने के आदेश पर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा रात्रि 10 बजे से प्रातः छह बजे तक बंद करने तथा दिन में भी
वाहन प्रदूषण जांच केंद्र में वाहनों के जांच होगी ऑन लाइन
शहर में अब वाहनों के प्रदूषण जांच ऑन लाइन होंगे. इसकी प्रक्रिया शुरू की गयी है. शहर में चल रहे सभी 11 वाहन प्रदूषण जांच केंद्र को यह व्यवस्था ऑन लाइन करनी है. सरकार के आदेश के बाद जिला परिवहन विभाग ने यह प्रक्रिया शुरू कर दी है. शहर में चल रहे 11 प्रदूषण जांच केंद्र में से पांच ने अपना ऑन लाइन प्रक्रिया पूरी कर ली है. बचे छह जांच केंद्र इसकी प्रक्रिया में है.
भीषण गर्मी में खेडोबर का किसान कर रहा है गरमा धान की खेती
यदि परिश्रम का माद्दा हो तो कहीं भी बेहतर खेती की जा सकती है. इसे साबित कर दिखाया है खेडोबर के युवा किसान बीरेंद्र यादव ने. इस युवा ने रोजगार के नाम पर खेती को अपनाया और आज जहां एशपौंड के आसपास लोग दिन-रात धूल प्रदूषण व गंदा पानी का रोना रोते रहते है.
9वीं कक्षा से ही प्रदूषण, तापमान और मॉनसून पर होगा फोकस
पटना : सीबीएसइ कक्षा 9वीं में अपने विद्यार्थियों को पॉल्यूशन, मोडरेट टेंप्रेचर और मॉनसून की बेसिक जानकारी देगा. अभी तक इन मुद्दों की जानकारी और समझ बच्चों को इससे उच्च क्लास में ही हो पाती थी, जिसे ''हमारा पर्यावरण'' यूनिट में स्थान दिया गया है.
रांची : कोयले की चोरी रोकी जायेगी अवैध कमाई पर लगेगा अंकुश
मुख्य सचिव ने अफसरों के साथ ऑनलाइन इंटीग्रेशन पर की बैठक, कहा रांची : मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने अफसरों के साथ बैठक में स्पष्ट किया है कि कोयला चोरी रोकी जायेगी. साथ ही इससे होनेवाली अवैध कमाई पर अंकुश लगाया जायेगा. उन्होंने कहा कि खनिज से किसी भी तरह की अवैध कमाई नहीं होने दी जायेगी. उन्होंने खान विभाग, वन पर्यावरण विभाग, वाणिज्य कर विभाग, परिवहन, राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के साथ ही केंद्र सरकार के उपक्रम बीसीसीएल, सीसीएल, इसीएल,आयकर विभाग व भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र (आधार) को तालमेल व पारदर्शिता के साथ काम करने की बात कही.
हिंडाल्को हादसा : एक माह बाद भी तैयार नहीं हुई जांच रिपोर्ट
नौ अप्रैल को धंस गया था कास्टिक तालाब, कारखाने से उत्पादन है बंद रांची : नौ अप्रैल 2019 को मुरी का हिंडाल्को कास्टिक तालाब धंस गया था. इसमें कई लोगों के दबे होने की अाशंका जतायी गयी थी. राज्य सरकार ने उसी समय आयुक्त शुभ्रा वर्मा की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित की थी, पर हादसे के एक बाद भी जांच कमेटी द्वारा कोई रिपोर्ट नहीं सौंपी गयी है. इधर, हादसे के बाद हिंडाल्को से उत्पादन बंद करने का आदेश प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने दिया था. तब से हिंडाल्को से उत्पादन भी बंद है.
गर्मी में प्रदूषण से परेशान हैं पिपरवार के निवासी
कोयलांचल में भीषण गर्मी के साथ धूलगर्द ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. आसमान में बादल छाये रहने से सोमवार को सूर्य की तपिश से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली, लेकिन तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं हुआ.
प्रदूषण बोर्ड ने दिया निर्देश, हर हाल में कराना होगा पंजीयन
राज्य प्रदूषण परिषद बोर्ड के अध्यक्ष एवं सचिव ने मेडिकल कचरा के सही तरह से निष्पादन और पंजीयन को लेकर एमाल्टा समेत कई संगठनों के साथ शनिवार को बैठक की. अध्यक्ष व सचिव ने स्पष्ट रूप से कहा हर हाल में पैथोलॉजी, क्लिनिक संचालक को प्रदूषण बोर्ड से प्रमाणपत्र लेना होगा.
चुनावी मुद्दा: क्या प्रदूषण पर किसी ने बात की ?
सरकारी और गैर-सरकारी रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2017 में प्रदूषण की वजह से भारत में 12 लाख लोग मारे गए.
जागरूकता अभियान के तहत आसनसोल स्टेशन परिसर में लगेगा प्रदूषण मापी यंत्र
वाहनों एवं कारखानों से हवा में घुलते जहर को नियंत्रित करने के लिए जागरूकता अभियान के तहत मंडल रेल प्रबंधक पीके मिश्रा के निर्देश पर आसनसोल स्टेशन में प्रदूषण मापी यंत्र लगाया जायेगा. इसे चैन्नई एवं दिल्ली से मंगाया जा रहा है.
पटना : कॉमर्शियल वाहनों की जांच ऑटोमेटिव फिटनेस सेंटर से
अनफिट कॉमर्शियल वाहनों पर अंकुश की तैयारी पटना : प्राइवेट फिटनेस सेंटर से मनमाना सर्टिफिकेट लेकर चलने वाले अनफिट कॉमर्शियल वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग ने गंभीरता दिखायी है. परिवहन विभाग जल्द ही कॉर्मशियल वाहनों के फिटनेस सहित प्रदूषण जांच के लिए आधुनिक ऑटोमेटिव फिटनेस सेंटर स्थापित करेगा. पहले प्रमंडल मुख्यालयों में सेंटर स्थापित होगा. इसके बाद जिला मुख्यालयों में सेंटर बनेगा. प्रमंडल मुख्यालयों में सेंटर स्थापित होने में लगभग 15 करोड़ खर्च होंगे. बिहटा में पहला ऑटोमेटिव फिटनेस सेंटर बनेगा.
फुलवारीशरीफ : वायु प्रदूषण से बढ़ रही लोगों में अस्थमा की बीमारी
फुलवारीशरीफ : पटना एम्स के निदेशक डाॅ प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि गांव के बजाये शहर में अस्थामा की बीमारी बढ़ने की वजह वायु प्रदूषण है. शहर में वायु प्रदूषण का मुख्य कारण माइनिंग डीजल टेंपो. हर 10 में से एक व्यक्ति के फेफड़े कमजोर मिलते हैं. मंगलवार को एम्स के पल्मोनेरी विभाग की ओर से आयोजित दमा दिवस के मौके पर कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि शहरी करण होने के कारण पेड़ काट दिया गया.
पटना : नहीं कटेंगे गर्दनीबाग के पेड़, मशीन से उखाड़कर लगाये जायेंगे गंगा किनारे
पटना : शहर में पेड़ों की कटाई से खत्म हो रही हरियाली व बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नगर निगम गंभीर है. विकास कार्यों के दौरान पेड़ों को कटने से बचाने के लिए नगर निगम ने चार से पांच ट्री प्लांटेशन मशीन खरीदने की योजना बनायी है.
एलबी और कुंभनाथ को रिमांड पर लेगी पुलिस
बीसीसीएल के इस्टर्न झरिया एरिया में चल रही एटी देवप्रभा आउटसोर्सिंग कंपनी में 29 अप्रैल को प्रदूषण का विरोध कर रहे लोगों पर की गयी गोली-बारी के मामले में जेल में बंद एलबी सिंह और उसके भाई कुंभनाथ सिंह को पुलिस एक दिन के लिए रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी. इस सिलसिले में केस के
पिपरवार में तापमान 40 पर पहुंचा
पिपरवार व आसपास के ग्रामीण इलाकों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. चक्रवात के दौरान हुई बारिश से कोयलांचल का तापमान गिरा था. पिछले दो दिनों से पिपरवार में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. गर्म हवाएं चलने लगी हैं. इससे गर्मी के साथ लोगों को वायु प्रदूषण की मार भी झेलनी पड़ रही है.
17 निजी क्लिनिक व जांच घरों को बंद करने का निर्देश
बेगूसराय : बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा जारी की गयी जीव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन नियमावली 2019 के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करना जिले के 17 निजी क्लिनिक एवं जांच घरों को महंगा पड़ गया है.
नयी दिल्ली लोस सीटें : चुनाव में सीलिंग और स्थानीयता के मुद्दे ही होंगे निर्णायक
नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में प्रभावशाली लोगों की रिहाइश और व्यस्त व्यापारिक गतिविधियों के प्रमुख केंद्र नयी दिल्ली लोकसभा सीट पर व्यापारी वर्ग में नाराजगी व्याप्त है और इसका मुख्य कारण सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में चला सीलिंग अभियान है. लोकसभा चुनाव में इस सीट पर यह मुद्दा चर्चा का प्रमुख विषय है. इसके अलावा सातवें वेतन आयोग के प्रावधान, पानी, स्वच्छता और प्रदूषण जैसे मुद्दे भी 12 मई को होने वाले चुनाव में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं.