15 results found for ''प्रदूषण''
पटना को प्रदूषणमुक्त बनाने की दिशा में हाइकोर्ट ने कार्यवाही रिपोर्ट तलब की
पटना : पटना हाइकोर्ट ने कहा कि देश के अन्य राज्यों की तुलना में पटना शहर प्रदूषण से अधिक प्रभावित हो रहा है. प्रत्येक साल जल स्तर नीचे गिरता जा रहा है.
Research: असमय मौत का खतरा बढ़ाता है वायु प्रदूषण
जहरीले वायु प्रदूषकों के संपर्क में आने से होने वाली हृदय और सांस की बीमारियां मृत्यु दर में वृद्धि की वजह हैं. एक वैश्विक अध्ययन से यह जानकारी मिली है.
पटना :776 नर्सिंग होम व लैब को बंद करने का नोटिस
पटना : बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 776 नर्सिंग होम और पैथोलाजिकल लैब को बायो-मेडिकल वेस्ट के तकनीकी और वैधानिक प्रबंधन करने में कोताही बरतने पर उन्हें बंद करने का नोटिस जारी किया है.
पैथोलॉजी संचालकों को नोटिस, जल्द करायें पंजीयन, नहीं तो होगी कार्रवाई
जिले में चल रहे पैथोलॉजी संचालकों को सिविल सर्जन कार्यालय से नोटिस भेजा जा रहा है. जिसमें कहा गया है कि जल्द जांच घर का पंजीयन नियमानुसार करा लें. ऐसे नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी. जांच घर संचालक के पास बिहार प्रदूषण नियंत्रण पर्षद बिहार का निबंधन प्रमाण पत्र, सिनर्जी से रजि
बिहार में प्लास्टिक पैकेजिंग करने वाली 400 कंपनियों को नोटिस : उपमुख्यमंत्री
पटना : कचरा प्रबंधन रुल्स, 2016 पर आयोजित दो दिवसीय क्षमतावर्द्वन कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की ओर से उत्पादों की प्लास्टिक पैकेजिंग करने वाली 400 से ज्यादा कंपनियों को नोटिस देकर बिक्री स्थल से प्लास्टिक कचरा संग्रह करने का निर्देश दिया गया है. ऐसा नहीं करने वाली कंपनियों के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करेगी.
भूटान से सीखने की जरूरत
दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से भारत के पांच शहर शामिल हैं. दूसरी तरफ भूटान एक छोटा देश है, जो प्रदूषण मुक्त है. न केवल यहां की सरकारी नीति बल्कि यहां के नागरिक भी पर्यावरण संरक्षण को अपना मौलिक कर्तव्य समझते हैं.
पटना : नहीं चलेंगे डीजल वाले थ्री व्हीलर
ज्यादा धुआं उत्सर्जित करने वाली गाड़ियों पर होगी कार्रवाई पटना : डिप्टी सीएम सुशील कुमार माेदी ने कहा है कि बिहार, विशेषकर राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है.
जारी होगी रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता रैंकिंग
नयी दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के पर्यावरण इंजीनियर जीपी सिंह ने बुधवार को धनबाद स्टेशन का निरीक्षण किया. इस दौरान धनबाद एडीआरएम अशोक कुमार व सीनियर डीएमइ गौरव कुमार मौजूद थे. निरीक्षण करने के बाद देर शाम जीपी सिंह वापस नयी दिल्ली रवाना हो गये.
सदस्यता अभियान के साथ पौधारोपण
पटना : हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सदस्यता अभियान के साथ पौधारोपण कार्यक्रम चलायेगी. पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं द्वारा पांच-पांच पौधा लगाया जायेगा. इसकी शुरुआत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के सरकारी आवास से हुई. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीएल वैश्यंत्री ने पौधारोपण किया. उन्होंने कहा कि मानव जीवन की रक्षा व प्राकृतिक संतुलन, वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाये रखने के लिए पार्टी ने पौधारोपण का निर्णय लिया है.
वाहनों में लाउडस्पीकर और प्रेशर हॉर्न से जीना मुहाल
रांची : राज्य भर में वाहनों पर लाउडस्पीकर बजाने वाले ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण एक्ट का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन कर रहे हैं. लोग लाचार हैं और सरकार बेपरवाह. ऐसे में लोगों का सुकून भगवान भरोसे है. दरअसल, देर रात को भी सड़कों पर हजार-हजार वाट का साउंड सिस्टम बजाते हुए वाहन गुजरते हैं.
500 ग्राम प्लास्टिक के बदले मिलेगा भोजन
प्लास्टिक कचरों से फैल रहे प्रदूषण पर रोक लगाने और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में शहर के कई समाजसेवियों द्वारा नायाब स्कीम की शुरुआत की गयी है. शनिवार को निष्काम खालसा सेवा व गोएथल मेमोरियल स्कूल एलुमिनी के संयुक्त तत्वावधान में हिलकार्ट रोड स्थित सलुजा होटल के सामने इस अनोखी योजना का आगाज किया गया.
पटना : लाउड स्पीकर और डीजे का कराना होगा अब पंजीयन
पटना : बिहार प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने प्रदेश के सभी जिला पदाधिकारियों और आरक्षी अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि वे विभिन्न प्रकार के ध्वनि विस्तारक यंत्रों में साउंडx लिमिटर लगाना सुनिश्चित करें. इसके लिए विक्रेता, निर्माता सभी को जवाबदेह बनाया जाये और ध्वनि विस्तारक यंत्र मसलन लाउड स्पीकर और डीजे का पंजीयन कराया जाये.
आदेश को हल्के में न लें, ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगायें : हाइकोर्ट
झारखंड हाइकोर्ट के जस्टिस डॉ एसएन पाठक की अदालत ने शुक्रवार को ध्वनि प्रदूषण को लेकर स्वत: संज्ञान से दर्ज याचिका पर सुनवाई करते हुए ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए अधिसूचना जारी नहीं होने पर नाराजगी जतायी. कहा कि पिछले सात माह से मामले की मॉनिटरिंग की जा रही है़ इसके बावजूद निर्देशों का अनुपालन नहीं किया जा रहा है. अदालत ने यह भी कहा कि कोर्ट के आदेश को हल्के में न लें. आदेश का पालन नहीं करने पर सख्त आदेश पारित किया जायेगा.
बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में इन पदों पर निकली भर्ती, 10 अगस्त है आवेदन की अंतिम तारीख
बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने विभिन्न श्रेणी में 28 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं. भर्तियां नमामी गंगे प्रोजेक्ट और इएनवीआईएस के पुनरोद्वार के लिए की जाएंगी. इनमें जूनियर लेबरोटरी असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित कई पद शामिल हैं. इन पदों पर आवेदन ऑनलाइन करना है. आवेदन की अंतिम तारीख 14 अगस्त है.
परिवहन विभाग के नये नियम से सड़क दुर्घटना में आयेगी कमी
मोटर वाहन संशोधन बिल 2019 के पारित होने के बाद अब वाहन चालकों को सड़क पर काफी सावधानी के साथ वाहन का परिचालन करना पड़ेगा. वाहन चालकों को गाड़ी के सारे कागजात, ड्राइविंग लाइसेंस, प्रदूषण के कागजात वाहन परिचालन के दौरान साथ में रखना होगा. यह जानकारी देते हुए