74 results found for ''प्रति''
विनय तमांग के प्रति पुलिस का अलग नजरिया क्यों : हाइकोर्ट
जलपाईगुड़ी : आरोपियों की सूची में गोजमुमो नेता विमल गुरुंग व रोशन गिरि के साथ विनय तमांग का नाम होने के बावजूद पुलिस उन्हें अलग नजर से क्यों देख रही है. यह सवाल गुरुवार को कलकत्ता हाइकोर्ट ने उठाया. गुरुवार को हाइकोर्ट की जलपाईगुड़ी सर्किट बेंच के न्यायधीशों जयमाल्य बागची और मनोजीत मंडल की डिवीजन बेंच में विमल गुरुंग और रोशन गिरि की अंतरिम जमानत पर सुनवाई हुई.
शुभमन गिल ने कहा, द्रविड़ ने क्रिकेट और युवराज सिंह दबाव झेलना सीखा
उसके स्ट्रोक्स भले ही विराट कोहली की तरह हों लेकिन क्रिकेट के प्रति शुभमन गिल का रवैया राहुल द्रविड़ से प्रभावित है जिन्होंने इस युवा खिलाड़ी को हर हालत में अपने स्वाभाविक खेल पर डटे रहने की सलाह दी है.
प्रति व्यक्ति आय बिहार में कम होने के बावजूद देश में सबसे ज्यादा विकास दर : CM नीतीश, कहा- पाठ्यक्रमों में शामिल होगी बैंकिंग शिक्षा
पटना : राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति की 69वीं बैठक का आयोजन होटल मौर्या में गुरुवार को किया गया. बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी समेत अन्य मंत्रियों के अलावा भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गर्वनर एमके जैन शामिल हुए.
पटना : प्याज की कीमत 30 रुपये तक पहुंची, आलू का भाव है स्थिर
पटना : दक्षिण भारत में इस बार प्याज का उत्पादन कम होने और प्याज की डिमांड बढ़ने से प्याज की कीमत से पिछले चार दिनों में खुदरा बाजार में चार से पांच रुपये प्रति किलो बढ़ गयी है. बुधवार को खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 30 रुपये किलो तक पहुंच गयी. इससे पूर्व प्याज की कीमत 24 से 26 रुपये प्रति किलो था. जिस तरह से भाव में उछाल देखा जा रहा है, उसके अनुसार कारोबारियों को आने वाले दिनों में कीमतें और बढ़ने की उम्मीद है.
दूसरों को अब रोजगार दे रहे दिव्यांग
आसनसोल : रेलपार महुआडंगाल स्थित आसनसोल शितला हैंडिकैप्ड वेलफेयर सोसाइटी परिसर में बुधवार को सोसाइटी का स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. चार दिव्यांगों के बीच व्हील चेयर, 15 दिव्यांगों को बैशाखी, 25 दिव्यांगों को प्रति व्यक्ति एक-एक हजार रूपये का चेक, एक सौ महिलाओं को सिलाई मशीन, 300 व्यक्तियों को लूंगी और एक सौ महिलाओं के बीच साड़ी वितरित की गई. मेयर सह तृणमूल जिला अध्यक्ष जितेंद्र तिवारी ने कहा कि दिव्यांग किसी के मोहताज नहीं हैं.
गिरफ्तारी से बच रहे पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने मांगी 63 मून्स की ओर से दर्ज मुकदमे का दस्तावेज
मुंबई : पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने 63 मून्स टेक्नोलॉजी की ओर से उनके खिलाफ की गयी शिकायत की प्रति और संबंधित दस्तावेज की मांग की है. कंपनी ने बंबई हाईकोर्ट में चिदंबरम के खिलाफ 10,000 करोड़ रुपये हर्जाने को लेकर याचिका दायर की है. अदालत ने इस संबंध में चिदंबरम को समन भेजा है.
पटना : कॉमन सर्विस सेंटर पर कराएं निबंधन
पीएम श्रमयोगी मानधन पेंशन के लिए करें प्रचार-प्रसार : श्रम मंत्री पटना : श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना के प्रचार-प्रसार के लिये बैठक आयोजित की गयी. बैठक में पेंशन योजना के बारे में जानकारी लेते हुए मंत्री ने कहा कि लघु व्यापार से जुड़े हुए व्यक्ति इस योजना से जुड़ने के लिए सबसे पहले कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना निबंधन करायेंगे. इसके लिए उपभोक्ता को आधार कार्ड और बैंक पासबुक की छाया–प्रति जमा करना होगा और प्रथम महीने की राशि नगद जमा करना होगा.
मुजफ्फरपुर के स्कूलों में घोटाला : 16 रुपये में खरीदा जाता है एक अंडा
मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के एक दर्जन से अधिक बालिका आवासीय विद्यालयों में सामानों की खरीद में घोटाला सामने आया है. इन स्कूलों में एक तरफ तो ड्राई फ्रूट्स एक रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदे गये, वहीं एक अंडे की कीमत 16 रुपये दिखाई गयी है. चना और चना दाल 199 रुपये प्रति किलो, जबकि प्रति अंडा 16 रुपये की दर से खरीदा जाता है.
पटना : कानून का सम्मान नहीं करने वालों में पुलिस पैदा करे खौफ : डीजीपी
पटना : डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा है कि हम ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जहां लोगों में कानून का सम्मान और कानून का भय खत्म हो रहा है. लोगों में कानून के प्रति सम्मान पैदा हो, सम्मान नहीं करने वाले अपराधियों में भय पैदा किया जाये. इसके लिए अपराधियों को सजा दिलानी होगी. केसों की प्रभावी पैरवी करनी होगी. डीजीपी पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस भवन निर्माण निगम सभागार में आयोजित पांच दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे.
भाजपा चला रही सदस्यता अभियान
विधानसभा सदस्य सह प्रमुख राधा कांत गुप्ता ने कहा कि शिवहर लोकसभा में भाजपा द्वारा सदस्य बनाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सोमवार को पुरनहिया प्रखंड के बखर चांडिया पंचायत में सदस्यता अभियान चलाया गया. जिसमें करीब ढाई सौ से अधिक सदस्य बनाए गए. उन्होंने कहा कि मोदी के प्रति लोगों में अटूट विश्वास है.
रांची : स्ट्रीट लाइट मामले में झूठ बोल रही भाजपा : झामुमो
रांची : स्ट्रीट लाइट टेंडर मामले में झामुमो ने भाजपा पर झूठा बयान देने का आरोप लगाया है. झामुमो के जिला प्रवक्ता डॉ तनुज खत्री ने कहा कि भाजपा के प्रवक्ता बड़े घोटाले से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए झूठ बोल रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष ने खुले पत्र में स्पष्ट किया है कि 24 वॉट के एलइडी स्ट्रीट लाइट की कीमत 1350 रुपये प्रति यूनिट है.
सोनिया गांधी और ममता बनर्जी ने जगन्नाथ मिश्र के निधन पर दुख जताया
नयी दिल्ली/कोलकाता/पटना : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र के निधन पर दुख जताया है. सोनिया गांधी ने मिश्र के निधन पर दुख जताते हुए सोमवार को कहा कि मिश्र ने हमेशा कमजोर तबकों की आवाज उठाई और लंबे समय तक उन्हें याद किया जायेगा. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मिश्र के परिवार और उनके प्रशंसकों के प्रति संवेदना जतायी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र जी के निधन से दुखी हूं.
मोकामा : शिक्षक गये धरना देने, नहीं खुला स्कूल
मोकामा : मोकामा प्रखंड के कन्या प्राथमिक विद्यालय, ब्रह्मस्थान, कन्हायपुर में शनिवार को शिक्षक नदारद रहे. स्कूली बच्चे घंटों इंतजार के बाद घर लौट गये. इसे लेकर परिजनों ने शिक्षकों के प्रति नाराजगी जाहिर की. उन्होंने बताया कि शिक्षक अक्सर बगैर सूचना दिये विद्यालय नहीं आते हैं. बच्चों को परेशानी होती है. शनिवार को भी बच्चे समय पर स्कूल पहुंचे, लेकिन स्कूल में ताला लटका हुआ मिला. काफी देर इंतजार के बाद अधिकतर बच्चे लौट गये, जबकि दस–पंद्रह बच्चों स्कूल परिसर में खेलकर अपना समय बिताया.
पेयजल और किफायती आवास के लिए बड़ी पहल की दरकार
देश में 16 करोड़ से अधिक यानी रूस की आबादी से भी ज्यादा भारतीय साफ और सुरक्षित पेयजल की पहुंच से दूर हैं. राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम जैसी योजनाओं पर हजारों करोड़ रुपये खर्चने के बाद भी पेयजल का संकट लगातार बढ़ रहा है. वहीं, दूषित जल की वजह से फैलनेवाली बीमारियां अतिरिक्ति बोझ बन रही हैं. देश में प्रति व्यक्ति पेयजल की कम होती उपलब्धता चिंताजनक है. दूसरी ओर, शहरी क्षेत्रों में रोजगार की तलाश में पहुंचनेवालों के लिए सस्ते आवास उपलब्ध कराना चुनौतीपूर्ण है.
शौचालय के प्रयोग के प्रति उदासीनता दूर करें मिशन मेें लगे कर्मी : डीडीसी
स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित कार्यशाला का आयोजन समाहरणालय सभागार में शनिवार को हुई. अध्यक्षता कर रहे डीडीसी रवि रंजन मिश्रा ने कहा कि जिले में लक्ष्य के अनुसार शौचालय निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. लेकिन लोगों में शौचालय के प्रयोग के प्रति उदासीनता देखी जा रही है.
रांची : उत्कृष्ट काम करने वाले पुलिस अफसर सम्मानित
रांची : कांके रोड स्थित न्यू पुलिस लाइन में एसएसपी अनीश गुप्ता ने 15 अगस्त को झंडोत्तोलन किया. इस अवसर पर उन्हाेंने जिला में उत्कृष्ट काम करने वाले पुलिस पदाधिकारियों को सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि रांची पुलिस बेहतर काम कर रही है. लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास जगाने के लिए हमें और भी अच्छा काम करके दिखाना है.
सीएम नीतीश कुमार का एलान : अब किसानों को ‍60 रुपये प्रति लीटर मिलेगा डीजल अनुदान
स्वतंत्रता दिवस पर गांधी मैदान में सीएम का एलान पटना : राज्य के किसानों को इस बार से डीजल सब्सिडी बढ़ी हुई दर पर मिलेगी. पेट्रोलिंग के लिए निकली पुलिस गाड़ियों में जीपीएस लगा होगा.
मिशन रफ्तार : दिल्ली-हावड़ा के बीच बनेगा नया रेलमार्ग, 12 घंटे में तय होगी दिल्ली से कोलकाता की दूरी
पटना : देश के व्यस्तम मार्गों में से एक दिल्ली-हावड़ा के बीच में नया रेलमार्ग बनाया जायेगा. इस रूट पर ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की गति से चलेगी. इससे दिल्ली से कोलकाता तक का सफर मात्र 12 घंटे में तय होगा. यह रेललाइन दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के लिए वरदान साबित होगी. उक्त बातें केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर कही.
शिक्षक बनने की करें तैयारी
वक्त और आधुनिकता ने दुनिया की हर चीज को प्रभावित किया है, लेकिन लोगाें के मन में शिक्षक के प्रति आज भी वैसा ही सम्मान है. यही कारण है कि तमाम करियर विकल्पों के बीच आज भी टीचिंग प्राेफेशन को अपनाने की ख्वाहिश रखनेवाले युवाओं की संख्या काफी ज्यादा है. यदि अाप भी इनमें से एक हैं, तो नवोदय विद्यालय समिति आपको शिक्षण के क्षेत्र में प्रवेश का मौका दे रही है.
आशा को प्रति माह एक हजार पारितोषिक
पटना : स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में काम करने वाली स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा और आशा फैसलिटेटर को प्रति माह एक हजार का पारितोषिक देने का संकल्प मंगलवार को जारी कर दिया. इसका लाभ 94249 आशा और 4685 आशा फैसलिटेटरों को मिलेगा.