9 results found for ''पेमेंट''
आरबीआइ 2021 तक भारत को कैशलेस सोसाइटी बनायेगा
भारतीय समाज को कैशलेस सोसाइटी बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने एक विजन डॉक्यूमेंट रिलीज किया. इसमें केंद्रीय बैंक ने बताया कि एक सेफ, सिक्योर, आसानी से सबकी पहुंचवाला और वहनीय इ-पेमेंट सिस्टम कैसे सुनिश्चित किया जायेगा. आरबीआइ ने डिजिटल पेमेंट पर ग्राहकों से कम चार्ज वसूलने का भी प्रस्ताव रखा है.
रांची : स्वास्थ्य सेवाओं में डिजिटल पेमेंट कम, मांगी गयी रिपोर्ट
रांची : एक ओर डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है, वहीं झारखंड में स्वास्थ्य सेवाओं की हालत बदहाल है. झारखंड की स्वास्थ्य सेवाओं और स्वास्थ्य से संबंधित शैक्षणिक संस्थानों में डिजिटल पेमेंट की सुविधा कम है. अब केंद्र ने डिजिटल पेमेंट पर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखा है.
गया : ऑनलाइन पेमेंट के चक्कर में गंवाये 15 हजार
गया : ऑनलाइन पुराना कूलर बेचने के लिए चाणक्यपुरी कॉलोनी के अाबीर अधिकारी ने खरीद-बिक्री करनेवाली कंपनी की वेबसाइट पर फोटो के साथ मैसेज अपलोड किया. 11 मई की शाम को उन्हें मैसेज आया कि कूलर पसंद है और वह ''गूगल पे'' के माध्यम से 10 हजार रुपये भेज रहा है.
सलमान खान भारतपे के ब्रांड एंबेसेडर
नयी दिल्ली : मर्चेंट सेवा और यूपीआई पेमेंट एप भारतपे ने सोमवार को कहा कि उसने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसने एक आक्रामक रणनीति अख्तियार की है और जल्द ही खान के साथ एक ब्रांड विज्ञापन अभियान शुरू करेगी . इसमें कहा गया है कि खान के साथ नया ब्रांड अभियान का मुख्य उद्देश्य व्यापारियों और उपयोगकर्ताओं को यूपीआई भुगतान के बारे में शिक्षित करने के साथ-साथ उनकी सभी व्यावसायिक जरूरतों के लिए भारतपे एप अपनाने को प्रेरित करने पर केंद्रित होगा.
PayPal India ने यूजर्स की फैसिलिटी के लिए लॉन्च किया One Touch, जानिये कैसे करेंगे इस्तेमाल
नयी दिल्ली : ऑनलाइन पेमेंट फैसिलिटी प्रोवाइडर कंपनी पेपाल इंडिया ने भारत में अपने ग्राहकों के लिए गूगल स्मार्ट लॉक आधारित ''वनटच'' फीचर पेश किया है. यह सुविधा ग्राहकों को पेपाल के भुगतान प्लेटफॉर्म से जोड़े रखेगा और बार-बार लॉग इन करने के झंझट से निजात दिलायेगा. पेपाल इंडिया ने बयान में कहा कि भारत पहला बाजार है, जहां गूगल स्मार्ट लॉक के साथ यह फीचर आयेगा.
चाईबासा के बंदगांव पोस्ट पर बोलेरो कार से 11 लाख रुपये जब्त
चाईबासा : पश्चिम सिंहभूम के बंदगांव चेकपोस्ट पर वाहन चेकिंग के दौरान एक बोलेरो कार से 11 लाख रुपये बरामद हुए हैं. बोलेरो में सवार दो लोगों से आयकर अधिकारी व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने पूछताछ की. दोनों खुद को व्यवसायी बताया. उनका कहना था कि रांची के एक व्यवसायी को पेमेंट करने के लिए रुपये ले जा रहे थे.
चाईबासा के बंदगांव पोस्ट पर बोलेरो कार से 11 लाख रुपये जब्त
चाईबासा : पश्चिम सिंहभूम के बंदगांव चेकपोस्ट पर वाहन चेकिंग के दौरान एक बोलेरो कार से 11 लाख रुपये बरामद हुए हैं. बोलेरो में सवार दो लोगों से आयकर अधिकारी व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने पूछताछ की. दोनों खुद को व्यवसायी बताया. उनका कहना था कि रांची के एक व्यवसायी को पेमेंट करने के लिए रुपये ले जा रहे थे.
Reserve Bank ने वोडाफोन एम-पैसा और PhonePay समेत पांच कंपनियों पर ठोका जुर्माना
मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने वोडाफोन एम-पैसा और फोनपे सहित प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) जारी करने वाली पांच कंपनियों पर नियमों के उल्लंघन को लेकर जुर्माना लगाया है. इसके अलावा, अमेरिकी कंपनियों वेस्टर्न यूनियन फाइनेंशियल सर्विसेज इंक और मनीग्राम पेमेंट सिस्टम्स इंक पर भी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर जुर्माना लगाया गया है.
Crypto Currency बेस्ड पेमेंट सिस्टम ला सकती है Facebook
सैन फ्रांसिस्को : दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की आभासी मुद्रा (क्रिप्टो करेंसी) आधारित भुगतान प्रणाली लाने की योजना है. इसे वह अपने दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स के लिए पेश कर सकती है. अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने यह खबर दी. यह प्रणाली बिटक्वाइन की तरह ही डिजिटल क्वाइन का उपयोग करेगी, लेकिन यह थोड़ा अलग होगा. फेसबुक का लक्ष्य इसके मूल्य के स्थिर रखना होगा.