24 results found for ''पुस्तक''
पुस्तक चर्चा : पत्रकारों के लिए जरूरी किताब
पुस्तक आरटीआई से पत्रकारिता लेखक : श्यामलाल यादव प्रकाशक: सेज/भाषा, नयी दिल्ली मूल्य: 440 पृष्ठ : 228 महाराष्ट्र का आदर्श हाउसिंग स्कैम टूजी, कोयला ब्लॉक आवंटन, कॉमनवेल्थ गेम्स से जुड़े घोटालों पर से पर्दा न उठ पाता, अगर सूचना का अधिकार न होता.
कोलकाता : पुस्तक मेला में बिकीं 21 करोड़ की पुस्तकें
महानगर में आयोजित ‘43वां अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला’ के समापन पर सोमवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कार्यक्रम के आयोजक ‘पब्लिशर्स व बुक सेलर गिल्ड’ के महासचिव त्रिदीब चटर्जी ने कहा इस वर्ष 23 लाख पुस्तक प्रेमी ‘43 अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला’ में पहुंचे. जहां पाठकों ने 21 करोड़ रुपये के पुस्तकों की खरीदारी की.
कोलकाता : डिजिटलीकरण से पुस्तकों को मिल रहा और अधिक बढ़ावा
महानगर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेला के अंतिम दिन सोमवार को पब्लिशर्स की डिजिटलाइजेशन की शिकायतों को गौर करते हुए एक परिचर्चा का आयोजन किया गया. परिचर्चा के अध्यक्ष व महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, कोलकाता के केंद्रीय प्रभारी सुनील कुमार ने कहा कि किताबों का महत्व हमेशा रहेगा. डिजिटल युग किताबों के महत्व को कम नहीं कर रहा, बल्कि बढ़ा ही रहा है.
विश्व बांग्ला गेट पर खुला हैंगिंग रेस्तरां
43 वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले के उद्घाटन अवसर पर ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने न्यूटाउन स्थित विश्व बांग्ला गेट का उद्घाटन किया था. उसके दस दिनों बाद शनिवार को राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने विश्व बांग्ला गेट के ऊपर स्थित हैंगिंग रेस्तरां का उद्घाटन किया. उद्घाटन अवसर पर उन्होंने कहा कि इस गेटवे के उद्घाटन के बाद से ही हर रोज सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट रही थी, इसलिए अब रेस्तरां को भी खोल दिया गया.
मैं पहले लेखक था, बाद में अभिनेता बना : सौरभ शुक्ला
महानगर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला में आयोजित तीन दिवसीय ‘6वें कोलकाता साहित्य उत्सव’ का समापन कई प्रसिद्ध लेखक, पत्रकार, कवि, चिंतक, फिल्म निदेशक के साथ गंभीर विषयों पर परिचर्चा, वाद-विवाद, कला प्रदर्शन के साथ हुआ.
पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब के बंगाली अनुवाद का विमोचन
देश के पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न प्रणब मुखर्जी द्वारा शुक्रवार को श्री गुरु ग्रंथ साहिब (5 वोल्यूम्स) का बंगाली संस्करण जारी किया गया. शुक्रवार का दिन एक ऐतिहासिक दिन रहा, जहां पवित्र सिख पुस्तक ‘श्री गुरु ग्रंथ साहिब’ को ( 5 वोल्यूम में ) बंगला भाषा में जारी किया गया है. रामकृष्ण मिशन ऑफ कल्चर, (गोलपार्क) में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के बंगला में अनुवादित ग्रंथ (5 वोल्यूम्स) का विमोचन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा किया गया.
कोलकाता : पुस्तक मेले में योगदा सत्संग के स्टॉल पर लोगों की उमड़ी भीड़
पुस्तक मेले में जैसे-जैसे समय बीत रहा है योगदा सत्संग सोसाइटी ऑफ इंडिया के बुक स्टॉल नंबर 300 पर परमहंस योगानंद की विश्व प्रसिद्ध पुस्तक ‘ऑटोबायोग्राफी ऑफ ए योगी’ (हिंदी और बांग्ला अनुवाद ‘योगी कथामृत’ के अलावा ‘तनाव से छुटकारा कैसे पायें’, ‘हमारे दिवंगत परिजन कहां हैं’,
कोलकाता पुस्तक मेला में धूम मचा रहा है ‘ऑनलाइन लाइब्रेरी स्टॉल’
कोलकाता : कोलकाता में चल रहे 43वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता मेले में ‘ऑनलाइन लाइब्रेरी स्टॉल’ सभी उम्र के लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है, जहां लोग अपनी पंसद की किताबें मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.
कोलकाता पुस्तक मेला में धूम मचा रहा है ‘ऑनलाइन लाइब्रेरी स्टॉल’
कोलकाता : कोलकाता में चल रहे 43वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता मेले में ‘ऑनलाइन लाइब्रेरी स्टॉल’ सभी उम्र के लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है, जहां लोग अपनी पंसद की किताबें मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.
कोलकाता : हिंदी साहित्य ज्ञानकोश के मुख्य पृष्ठ का अनावरण
कोलकाता : कोलकाता पुस्तक मेला में वाणी प्रकाशन के स्टॉल पर मंगलवार को हिंदी साहित्य ज्ञानकोश के मुख्य पृष्ठ के अनावरण हुआ. भारतीय भाषा परिषद और वाणी प्रकाशन की ओर से इसे मार्च, 2019 में प्रकाशित किया जायेगा. लगभग 100 वर्षों बाद हिंदी में बना यह एक अनोखा ज्ञानकोश है, जो सात खंडों में और लगभग 5000 पृष्ठों का है. इसमें हिंदी भाषा और साहित्य के अलावा इतिहास, समाज विज्ञान, पौराणिक चरित्र, धर्म, दर्शन, विश्व की सभ्यताओं और पश्चिमी सिद्धांतों की 2660 प्रविष्टियां अद्यतन सूचनाओं के साथ है.
कोलकाता : महिला सशक्तीकरण पर पुस्तक का लोकार्पण
कोलकाता पुस्तक मेले में डॉ जोनाकी मुखर्जी लिखित पुस्तक ‘रांगा दानेर गान’ का लोकार्पण हुआ. महिला सशक्तीकरण पर लिखी इस पुस्तक के लोकार्पण के अवसर पर फिल्म अभिनेत्री माधवी मुखर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता अालोकानंद राय, संगीत निर्देशक देवज्योति मिश्रा तथा फिल्म निर्देशक कमलेश्वर मुखर्जी उपस्थित थे.
मुजफ्फरपुर : मुझसे मिल ऐ खुशनसीबी, कि मैं किस्मत बदलना चाहता हूं...
मिल्ली सीनियर सिटीजंस की ओर से रविवार को हमीदी काॅम्प्लेक्स में मुशयरा सह पुस्तक विमोचन समारोह का आयोजन किया गया. मौके पर अतिथियों ने अली अहमद मंजर की गजल पुस्तक का लोकार्पण किया. अध्यक्षता करते हुए डॉ नंद किशोर नंदन ने कहा कि जिस देश में बोलने की आजादी पर रोक लगती है,वहां एक शायर शेर के जरिये अपनी बात कह जाता है.
साहित्य उत्सव नहीं सृजन का पर्व है पुस्तक मेला
साहित्य उत्सव नहीं यह सृजन पर्व है. अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले में पुस्तक प्रेमियों की भीड़ को देखते हुए यही अहसास होता. साल्टलेक स्थित सेंट्रल पार्क में 31 जनवरी से आरंभ इस मेले में 500 से अधिक छोटे-बड़े पुस्तकों के प्रकाशकों के स्टाल में लोगों की भीड़ उमड़ रही है.
जमशेदपुर : डाॅलर की किताबों काे रुपये में जोड़ा दो करोड़ की राशि, 24 लाख बतायी
गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा देने का दावा करने वाले कोल्हान विवि ने एक और नया कारनामा कर दिया है. विवि के अलग-अलग स्नातकोत्तर विभागों में किताब खरीद के लिए जारी किये गये टेंडर में विदेशी प्रकाशन और लेखकों की पुस्तकों का मूल्य डाॅलर और पाउंड में लिखा था. विवि ने अपनी निविदा में इसे रुपये में जोड़कर जारी कर दिया.
पुस्तक मेले में भाजपा के स्टॉल का हुआ उद्घाटन
43वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले में शुक्रवार को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने भारतीय जनता पार्टी के स्टॉल का उद्घाटन किया.
अपनी पुस्तक पढ़ने की नहीं मिली अनुमति : तथागत
मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने शुक्रवार को दावा किया कि कोलकाता पुस्तक मेला के आयोजकों ने उन्हें जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी पर उनकी पुस्तक पढ़ने की वहां इजाजत दी थी, लेकिन बाद में वे मुकर गये.
कोलकाता : 43वें इंटरनेशनल कोलकाता बुक फेयर का उद्घाटन, आज भी मानवीय संवेदनाओं को व्यक्त करने का सशक्त माध्यम हैं किताबें - ममता
कोलकाता : साॅल्टलेक के सेंट्रल पार्क मेला ग्राउंड में गुरुवार को 43वें इंटरनेशनल कोलकाता बुक फेयर का उद्घाटन किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इंटरनेट के दौर में आज सोशल नेटवर्किंग, इंटरनेट, फेसबुक व टि्वटर का जमाना है. फिर भी पुस्तकों का अपना एक महत्व है.
कोलकाता : पुस्तक मेले के लिए परिवहन विभाग ने शुरू किया विशेष टूर पैकेज, 11 फरवरी तक चलेगा यह पैकेज
महानगर के साॅल्टलेक स्थित सेंट्रल पार्क में गुरुवार से शुरू हुए पुस्तक मेला के लिए परिवहन विभाग ने स्पेशल टूर पैकेज की भी शुरुआत की है. यह पैकेज 11 फरवरी तक चलेगा. गुरुवार को राज्य परिवहन विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, दक्षिण बंगाल राज्य परिवहन निगम (‍एसबीएसटीसी) ने सॉल्टलेक में आयोजित हो रहे इस पुस्तक मेले तक लोगों के पहुंचने के लिए अलग से 190 बसों की व्यवस्था की है.
एनसीईआरटी के साथ संदर्भ पुस्तकों का भी अध्ययन जरूरी
मैंने बार-बार कहा है कि एनसीईआरटी की किताबें आईएएस की परीक्षा के लिए नहीं लिखी गयी हैं, लेकिन विभिन्न विषयों के बारे में बेसिक कांसेप्ट बनाने में ये किताबें बेहद कारगर हैं. इनको पढ़ने के बाद आपको कुछ अन्य संदर्भ पुस्तकें भी पढ़नी होंगी, जो विशेषकर सिविल सेवा परीक्षा के लिए ही लिखी गयी हैं. बहरहाल, आप एनसीईआरटी की नौवीं से 12वीं तक की किताबों को पढ़ सकते हैं.
कोलकाता : 43वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का आज उद्घाटन करेंगी सीएम
साल्टलेक के सेंट्रल पार्क में गुरुवार से शुरू होनेवाले 43वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले को लेकर विधाननगर पुलिस प्रशासन की ओर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक भव्य समारोह के जरिये इसका उद्घाटन करेंगी. इसके मद्देनजर पहले से ही बैरिकेड लगाकर त्रिस्तरीय घेरे में तब्दील कर दिया गया है.