37 results found for ''पुरस्कार''
कारगिलः जब भारत की सिफ़ारिश पर पाक सैनिक को मिला सर्वोच्च वीरता पुरस्कार
ऐसा बहुत कम देखने में आता है कि शत्रु सेना किसी सैनिक की बहादुरी की दाद दे और उसकी सेना को लिख कर कहे कि इस सैनिक की वीरता का सम्मान किया जाना चाहिए.
कारगिलः जब भारत की सिफ़ारिश पर पाक सैनिक को मिला सर्वोच्च वीरता पुरस्कार
ऐसा बहुत कम देखने में आता है कि शत्रु सेना किसी सैनिक की बहादुरी की दाद दे और उसकी सेना को लिख कर कहे कि इस सैनिक की वीरता का सम्मान किया जाना चाहिए. 1999 के कारगिल युद्ध में ऐसा ही हुआ जब टाइगर हिल के मोर्चे पर पाकिस्तानी सेना के कैप्टन कर्नल शेर ख़ाँ ने इतनी बहादुरी से लड़ाई लड़ी कि भारतीय सेना ने उनका लोहा माना.
सावन स्वैग क्वींस रही जया सिन्हा, करुणा सिंह व शशि संगीता बारा सम्मानित
देवघर : प्रशासनिक पदाधिकारी की पत्नियों के लिए ''आयो रे सावन'' कार्यक्रम का आयोजन किया गया. ऑफिसर्स वाइफ्स के द्वारा जसीडीह स्थित मैहर गार्डन देवघर में आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं ने गीत-संगीत के सावन स्पेशल खेल का आयोजन किया. इसमें सावन के गीत, मेहंदी लगा के रखना, चूड़ी मजा न देगी, हम साथ-साथ हैं, मानसून हाउजी जैसे खेलों का जमकर लुफ्त उठाया. खेल-खेल में महिला प्रतिभागियों ने कई पुरस्कार भी जीते.
भर्ती करने के बाद देखने नहीं आते डॉक्टर
कायाकल्प का पुरस्कार पाने वाले सदर अस्पताल की स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है. मरीजों के अनुसार भर्ती होने के बाद प्रतिदिन कोई भी डॉक्टर देखने के लिए नहीं आता है. वहीं, जब कोई बुलाने के लिए जाता है, तो उसे नर्सों व कर्मचारियों द्वारा डांट कर भगा दिया जाता है. मरीजों ने बताया कि वे लोग एक-एक सप्ताह से भर्ती हैं, लेकिन अभी तक एक या दो बार ही डॉक्टर देखने के लिए आये हैं, जिससे परेशानी हो रही है.
खुद पर भरोसे का मंत्र
अरसा पहले मेरे अब्बूजी ने मुझसे एक दफा कहा था- लोगों की जिंदगियां पढ़ा करो, जिंदगी से बढ़ कर कोई बेहतर किताब नहीं होती. उसके बाद जीवनी और आत्मकथाओं की किताबें किसी विटामिन की तरह मेरे पठन-पाठन की डाइट में शामिल होने लगीं और आज खुद ‘विटामिन जिंदगी’ नाम से ललित कुमार की किताब मेरे हाथ लग गयी. यह किताब विकलांगजनों के लिए काम करने के लिए भारत सरकार के समाज कल्याण एवं सशक्तीकरण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता रोल मॉडल ललित कुमार की जीवनी है.
वंस अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड
हॉलीवुड के दिग्गज फिल्मकार क्वेंतिन तारंतिनो की नयी फिल्म हमेशा एक बड़ी घटना होती है. कान फिल्म समारोह (1994) में ''पल्प फिक्शन'' के लिए बेस्ट फिल्म का पुरस्कार ''पाम डि ओर'' जीतने के 25 साल बाद उनकी नयी फिल्म ''वंस अपाॅन ए टाइम इन हाॅलीवुड'' इस साल कान फिल्म समारोह के मुख्य प्रतियोगिता खंड में दिखायी गयी.
द्वितीय इंडिपेंडेंट डे गोल्ड कप फुटबॉल टूर्नामेंट आज से
सालुगाढ़ा नेत्र बिंदु संघ के तत्वावधान में द्वितीय इंडिपेंडेंट डे गोल्ड कप नॉकआउट फुटबॉल टूर्नामेंट-2019 का आयोजन किया जा रहा है. रविवार को सिलीगुड़ी नगर निगम के चेयरमैन दिलीप सिंह की उपस्थिति में जयधर राय स्कूल मैदान में 3:30 बजे किक ऑफ किया जायेगा. इसके अलावा भी टूर्नामेंट में जीतने वाले खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार व ट्राफी देकर सम्मानित किया जायेगा.
60 फीसदी से अधिक अंक हासिल करनेवाले दलित छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति
माध्यमिक व उच्च माध्यमिक की परीक्षा 60 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले हरिजन छात्र-छात्राओं को चार हजार रूपए नगद पुरस्कार स्वरूप प्रदान किया जायेगा. वहीं अल्प संख्यक समुदाय की छात्राओं को मुफ्त में स्पीकिंग इंगलिश व कम्प्यूटर ट्रेनिंग दिया जायेगा. उक्त घोषणा सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर अशो
कारगिलः जब भारत की सिफ़ारिश पर पाक सैनिक को मिला सर्वोच्च वीरता पुरस्कार
भारतीय सेना की सिफ़ारिश पर कैप्टन कर्नल शेर ख़ाँ को पाकिस्तान का सर्वोच्च वीरता पुरस्कार ‘निशान ए हैदर’ मिला. कारगिल युद्ध के 20 बरस पूरे होने पर बीबीसी सिरीज़ की तीसरी कड़ी
हुसैनाबाद : 'प्रभात खबर' क्विज कॉन्‍टेस्ट में अंकित को मिला प्रथम पुरस्कार
प्रभात खबर द्वारा आयोजित क्विज कॉन्‍टेस्‍ट के तहत शनिवार को शहर के बालक मध्‍य विद्यालय में आयोजन प्रतियोगिता में काफी संख्या में बच्चों ने हिस्‍सा लिया. क्विज में विद्यालय के अंकित कुमार को प्रथम, शनि कुमार को द्वितीय और अंकित तथा अनिश को संयुक्त रूप ये तृतीय स्थान प्राप्त हुआ. इस आयोजन से बच्चों में काफी उत्सुकता देखी गयी.
स्मृति मंधाना और रोहन बोपन्ना को खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने दिया 'अर्जुन अवॉर्ड’, जताई खुशी
केंद्रीय खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया. दोनों को इस पुरस्कार के लिये 2018 में ही चुना गया था लेकिन टूर्नामेंट खेलने के लिये देश से बाहर रहने के कारण ये दोनों अपना पुरस्कार ग्रहण नहीं कर पाये थे.
स्मृति मंधाना और रोहन बोपन्ना को खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने दिया 'अर्जुन अवॉर्ड’, जताई खुशी
केंद्रीय खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया. दोनों को इस पुरस्कार के लिये 2018 में ही चुना गया था लेकिन टूर्नामेंट खेलने के लिये देश से बाहर रहने के कारण ये दोनों अपना पुरस्कार ग्रहण नहीं कर पाये थे.
कोलकाता के पंडित तरुण भट्टाचार्य को संगीत अकादमी पुरस्कार, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित
भारत रत्न सितार वादक पंडित रविशंकर के शिष्य प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित तरुण भट्टाचार्य को संगीत अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गयी. संगीत नाटक अकादमी, नयी दिल्ली द्वारा जारी प्रेस बयान में यह जानकारी दी गयी है. 26 अगस्त को संगीत नाटक अकादमी की गुवाहाटी में बैठक हुई थी. उस बैठक में यह निर्णय लिया गया.
West Bengal : कोलकाता के पंडित तरुण भट्टाचार्य को मिला संगीत अकादमी पुरस्कार
भारत रत्न सितार वादक पंडित रविशंकर के शिष्य प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित तरुण भट्टाचार्य को संगीत अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गयी. संगीत नाटक अकादमी, नयी दिल्ली द्वारा जारी प्रेस बयान में यह जानकारी दी गयी है. 26 अगस्त को संगीत नाटक अकादमी की गुवाहाटी में बैठक हुई थी. उस बैठक में यह निर्णय किया गया.
संगीत नाटक अकादमी ने लोकगायिका चंदन तिवारी को बिस्मिल्ला खान पुरस्कार देने की घोषणा की
रांची : झारखंड - बिहार की जानी-मानी लोकगायिका चंदन तिवारी को संगीत नाटक अकादमी के बिस्मिल्ला खां पुरस्कार के लिए चुना गया है. चंदन भोजपुरी, मगही, मैथली, अवधी सहित कई लोकभाषाओं में गायिकी के लिए अलग पहचान रखती हैं. विन्ध्यवासिनी देवी, भरत शर्मा व्यास और शारदा सिन्हा की परंपरा को आगे बढ़ाने वाली चंदन शानदार काम कर रही हैं.
बिहार के कवि त्रिपुरारी की कविता महाराष्ट्र के 11वीं में शामिल, आरसी प्रसाद सिंह के पोते हैं त्रिपुरारी
पटना : वर्ष 2019 से महाराष्ट्र बोर्ड की ग्यारहवीं कक्षा की हिंदी की पुस्तकों में साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त कवि, कथाकार और एकांकीकार आरसी प्रसाद सिंह के पोते एवं बिहार के कवि त्रिपुरारि की शायरी पढ़ाई जायेगी. महज तीस साल की उम्र में स्कूल सिलेबस में शामिल किये जाने पर, खुशी जाहिर करते हुए त्रिपुरारि ने बताया कि लगभग आठ महीना पहले राज्य की सिलेबस बनाने वाली समिति बालभारती से जब उन्हें मेल आया, तो उन्हें यकीन नहीं हुआ. खैर! आगे बातचीत हुई और उन्होंने अपनी दस त्रिवेणियां किताब में शामिल करने की अनुमति दी.
अमर्त्य सेन सत्य को कर रहे अस्वीकार : मुकुल
हावड़ा : जय श्रीराम के नारे को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन के बयान पर भाजपा नेता मुकुल राय ने कहा कि इसमें कोई संशय नहीं है कि वह विद्धान हैं, लेकिन श्री सेन सत्य को नकार कर रहे हैं. वह अधिकतर समय विदेश में रहते हैं. देश में उनका आना-जाना बहुत कम है. यही कारण है कि वह भारतवर्ष को भूल चुके हैं. श्री सेन को भारत की संस्कृति और इतिहास याद नहीं है.
न्यू इंडिया के निर्माण में भारतीय रेल की महत्वपूर्ण भूमिका : रघुवर दास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल के कुशल नेतृत्व में भारतीय रेल विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है. पिछले पांच सालों में रेलवे में काफी बदलाव आये हैं. न्यू इंडिया के निर्माण की दिशा में भारतीय रेलवे ने कदम बढ़ा दिये हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज बतौर मुख्य अतिथि सेल ऑडिटोरियम, मेकॉन में आयोजित 64वें राष्ट्रीय रेल पुरस्कार समारोह- 2019 को संबोधित करते हुए ये बातें कही.
जल्‍द ही हिंदी में भी गूजेंगे रवींद्रनाथ टैगोर के गीतांजली के सुर, बांग्ला-अंग्रेजी में गीतों की सीडी लॉन्‍च
कवि गुरु रवींद्रनाथ टैगोर की नोबल पुरस्कार प्राप्त रचना गीतांजली के सुर अब हिंदी में भी गूजेंगे. गीतांजली की गीतों को हिंदी में सुर देने की योजना बनायी गयी है तथा शीघ्र ही इसकी रिकार्डिंग भी शुरू होगी. रविवार को प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित तरुण भट्टाचार्य की संगीत, बांग्ला में चंद्रेयी (डॉ चंद्रेयी दत्ता) और अंग्रेजी में वरुण चंद्र के सुरों की दो-भाषाओं की सीडी लॉन्‍च हुई.
मोकामा :चांदी के सिक्के पाकर खिले पाठकों के चेहरे
मोकामा : शनिवार को प्रभात खबर के पाठकों के बीच पुरस्कार वितरित किया गया. चांदी के सिक्के पाकर पाठकों के चेहरे खिल उठे. प्रभात खबर काउंटर पर पहुंचे हर पाठकों की निश्चित उपहार दिया गया.