31 results found for ''पर्यटन''
जहानाबाद : वाणावर महोत्सव का हुआ रंगारंग आगाज
मखदुमपुर (जहानाबाद) : पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित वाणावर महोत्सव का उद्घाटन सूबे के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, जहानाबाद विधायक सुदय यादव, स्थानीय विधायक सूबेदार दास, डीएम नवीन कुमार एवं एसपी मनीष ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. महोत्सव में बॉलीवुड के स्टार कलाकार सह बिग बॉस के गायक दीपक ठाकुर, स्नेह उपाध्याय, लोकगायक सत्येन्द्र संगीत, भवानी पांडेय ने उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया
किसी भी कीमत पर लागू नहीं होने देंगे एनआरसी
दिल्ली में भाजपा नीत सरकार बहुमत के बल पर चाहे असंवैधानिक कानून पारित करवा ले लेकिन बंगाल की जनता उसे कभी स्वीकार नहीं करेगी. एनआरसी के खिलाफ इस द्वितीय स्वाधीनता संग्राम की निर्णायक लड़ाई जनता लड़ेगी. गुरुवार को पर्यटन मंत्री गौतम देव ने जिला प्रशासनिक भवन के सामने आयोजित तृणमूल की जनसभा को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही.
वाणावर महोत्सव आज, सभी तैयारियां पूरी
जहानाबाद नगर : जिले के मखदुमपुर प्रखंड स्थित प्राचीन वास्तुकला की अमूल्य धरोहर एवं रमणीय वाणावर पहाड़ियों की तलहटी में पर्यटन विभाग तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में 12 दिसंबर आयोजित की जाने वाली वाणावर महोत्सव की सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं.
सीतामढ़ी में बने एयरपोर्ट
विधान पार्षद रामेश्वर महतो ने सीतामढ़ी पर्यटन स्थल के रूप में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. यहां ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी जरूरी है. कहा, विधान परिषद के माध्यम से केंद्र सरकार से सीतामढ़ी में एयरपोर्ट का निर्माण कराने की मांग की थी. वह उक्त मांग पर अब भी कायम है.
वाणावर महोत्सव कल, सभी तैयारियां पूरी
जहानाबाद नगर : पर्यटन विभाग, बिहार सरकार तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में वाणावर महोत्सव का आयोजन 12 दिसंबर को वाणावर पहाड़ियों की तलहटी में किया जायेगा. जिला प्रशासन द्वारा महोत्सव को प्रभावी एवं आकर्षक बनाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं.
पटना-गया सड़क को दुरुस्त करने का प्लान बताएं - हाइकोर्ट
पटना हाइकोर्ट ने पटना-गया सड़क की दयनीय स्थिति में सुधार लाने और फल्गू नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना पर अधिकारियों को साझा कार्यक्रम बनाने का आदेश दिया. मंगलवार को इस मामले में दायर याचिका की सुनवाई के दौरान कोर्ट में मौजूद नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर के साथ ही पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव, जल संसाधन व पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव, गया के डीएम, गया म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के आयुक्त, एनएचआइए के क्षेत्रीय अधिकारी और नोडल अधिकारी को कहा कि सब लोग एक साथ मिल बैठ कर पटना-गया रोड, फल्गु नदी में बढ़ रहे प्रदूषण, गया शहर के विकास, पीने के पानी की समुचित व्यवस्था और सीवरेज प्लान के साथ ही नालंदा और राजगीर के विकास के लिये मास्टर प्लान बनाकर इसकी पूरी जानकारी 20 दिसंबर तक कोर्ट को देने का निर्देश दिया.
PM मोदी को मिले उपहारों की नीलामी से मिले 15 करोड़ रुपये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों, स्मृति चिह्नों एवं अन्य की 2015 से 24 अक्तूबर 2019 तक हुई नीलामी से कुल 15.13 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं. संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी.
लंगर व टेंट सिटी बनाने का काम दो दिनाें में होगा शुरू
पटना : विकास आयुक्त की अध्यक्षता में सोमवार को गुरुनानक जी महाराज का 550वां प्रकाश गुरुपर्व और गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 353वां प्रकाश पर्व की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की गयी. बैठक में पर्यटन विभाग ने राजगीर में बनने वाला लंगर और कंगनघाट में बनने वाले टेंट सिटी की प्रगति रिपोर्ट सौंपी और बताया गया कि दोनों जगहों पर अगले दो दिनों में काम शुरू हो जायेगा. राजगीर के लंगर में एक साथ तीन हजार लोग बैठ पायेंगे.
सैलानियों को लुभाता है नालंदा का पर्यटन स्थल
नालंदा : प्रदेश में सबसे अधिक विविधता वाला पर्यटन स्थल नालंदा में है. यहां दुनिया का पहला आवासीय विश्वविद्यालय नालंदा महाविहार का भग्नावशेष भी है तो चीन की दीवार से भी पुरानी साइक्लोपिनियन वाल. विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ी राजगीर में है. प्राकृतिक सौंदर्य से भरापूरा जंगल, घाटी और वादियां भी हैं.
अपने शौक को पूरा करने के लिए करने लगे थे अपराध
कोलकाता के विभिन्न इलाकों में ग्राहकों के बैंक अकाउंट से रुपये निकालने के आरोप में कोलकाता पुलिस ने दिल्ली में जिस रोमानियाई नागरिक को गिरफ्तार किया है, उसने प्राथमिक पूछताछ में कई अहम खुलासे किये हैं. कोलकाता पुलिस सूत्रों के मुताबिक अबतक की जांच में पता चला कि गिरफ्तार आरोपी अबतक तीन बार पर्यटन वीजा पर रोमानिया से दिल्ली आ चुका है.
पश्चिमी चंपारण : वाल्मीकिनगर में पर्यटन को दिया जायेगा बढ़ावा : सुशील मोदी
वाल्मीकिनगर (पश्चिमी चंपारण) : उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि वाल्मीकिनगर में पर्यटन और विकास की असीमित संभावनाएं हैं. जिन्हें विकसित किया जा रहा है और लगातार प्रयास जारी है. पर्यटक जंगल सफारी के अलावा यहां के सुंदर दृश्यों को देख पाते हैं.
राजस्थान : ‘पानीपत' को लेकर बवाल, विरोध में उतरे मंत्री और सांसद
जयपुर: राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह और सांसद हनुमान बेनीवाल ने बॉलीवुड फिल्म ''पानीपत'' में भरतपुर के पूर्व महाराजा सूरजमल के किरदार को कथित तौर पर गलत तरीके से फिल्माए जाने की निंदा की है. पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने ट्वीट के जरिए कहा कि स्वाभिमानी, निष्ठावान और हृदय सम्राट महाराजा सूरजमल का फ़िल्म ‘पानीपत'' में किया गया ग़लत चित्रण निदंनीय है.
सेना की चौकी से राइफल चोरी करने वालों के बारे में पुलिस को लगा अहम सुराग
भोपाल : मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में प्रसिद्ध पर्वतीय पर्यटन स्थल पंचमढ़ी स्थित भारतीय सेना के एक शिविर की चौकी पर तैनात संतरियों को झांसा देकर उनकी दो इंसास राइफल और 20 कारतूस चोरी करने वाले दो लोगों के बारे में शनिवार की शाम को पुलिस को अहम सुराग मिला है. पुलिस को सुराग मिला है कि उनमें से एक व्यक्ति सेना का सिपाही है और घटना के बाद दोनों महाराष्ट्र की तरफ गये थे.
पालकोट अब तक नहीं बना पर्यटन स्थल
पालकोट प्रखंड को अब तक पर्यटन स्थल का दर्जा प्राप्त नहीं हुआ है, जबकि इस क्षेत्र की जनता लंबे समय से पालकोट को पर्यटन स्थल बनाने की मांग रहे हैं. लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव, यहां जो भी नेता चुनाव लड़ते हैं, पर्यटन स्थल का दर्जा दिलाने का वादा करते हैं, परंतु चुनाव खत्म होते ही नेता अपना वादा भूल जाते हैं.
विभावि के विद्यार्थियों का दल पहुंचा खुदाई स्थल
जिले के बहोरनपुर में चल रहे पुरातत्व विभाग की खुदाई को देखने शुक्रवार को विभावि भू-गर्भशास्त्र के पीजी के छात्र शैक्षणिक भ्रमण के तहत पहुंचे. इसका नेतृत्व वीसी प्रो रमेश शरण कर रहे थे. कुलपति ने खुदाई स्थल के आलावा कई अन्य क्षेत्रों का भ्रमण किया. उन्होंने कहा खुदाई के बाद बहोरनपुर झारखंड का महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बनेगा.
रांची :संजीव बेसरा को निदेशक नगरीय प्रशासन का प्रभार
रांची : सरकार ने निदेशक पर्यटन संजीव कुमार बेसरा को नगरीय प्रशासन के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया है. नगरीय प्रशासन निदेशक राजीव रंजन (अतिरिक्त प्रभार निदेशक एड्स कंट्रोल सोसाइटी ) दो दिसंबर से 27 दिसंबर तक एमसीटी फेज-थ्री प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गये हैं. ऐसे में इस अवधि तक के लिए श्री बेसरा को प्रभार दिया गया है. वह झारखंड एड्स कंट्रोल सोसाइटी के निदेशक के भी प्रभार में रहेंगे.
पटना : वीटीआर के लिए जल्द ही होगी दो दिवसीय किफायती पैकेज की घोषणा : सुशील मोदी
पटना : डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने राज्य में इको टूरिज्म के सबसे बड़े केंद्र वाल्मीकि व्याघ्र आश्रयणी (वीटीआर) में शुरू होने वाले पर्यटन सीजन और सुविधाओं की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि पटना से वाल्मीकिनगर के लिए दो दिवसीय किफायती पैकेज घोषित किया जाये, जिसके तहत पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग करवा सकें. इससे पर्यटकों में इस स्थान के प्रति आकर्षण बढ़ेगा. पिछले एक महीने में आठ हजार पर्यटकों ने वीटीआर का भ्रमण किया है.
देवघर में मिलिट्री स्टेशन व गोड्डा में सैनिक स्कूल खुले
लोकसभा में बुधवार को गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने सदन के माध्यम से रक्षा मंत्री से संताल परगना में सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई मांगे रखी. डॉ दुबे ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने देवघर शहर को अपने महत्वपूर्ण लिस्ट में शामिल किया है. द्वादश ज्योर्तिंलिंग में बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर पूर्वोत्तर की सांस्कृतिक राजधानी है.
कैमूर : मां मुंडेश्वरी धाम में इको पार्क के निर्माण कार्य का रास्ता साफ
भभुआ (कैमूर) : मां मुंडेश्वरी धाम परिसर में इको पार्क निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. पिछले कुछ वर्षों से मुंडेश्वरी धाम में इको पार्क निर्माण में आ रहे अतिक्रमण की समस्या वन विभाग के लिए परेशानी की सबब बन गयी थी. इको पार्क पथ पर अतिक्रमण किये दुकानदारों को अब जिला प्रशासन दूसरी जगह उपलब्ध करायेगा. साथ ही धाम की पहाड़ी तक जाने के लिए नये रास्ते का भी निर्माण कराया जायेगा. मुंडेश्वरी धाम को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने को लेकर लगभग दो-तीन वर्ष पहले यहां आये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रोपवे और इको पार्क बनाने की मंशा जतायी थी.
मलमास मेले से पहले कुंडों को करें पुनर्जीवित
बिहारशरीफ/नालंदा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर के जमीनदोज कुंडों को मलमास मेला शुरू होने से पहले पुनर्जीवित करने का आदेश जारी किया है. अस्तित्वहीन इन कुंडों को पुनर्जीवित करने के लिए लघु सिंचाई विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पर्यटन विभाग, पंचायती राज विभाग के सचिव और नालंदा के डीएम को सीएम ने आदेश जारी किया है.