24 results found for ''पर्यटन''
सारधा मामले में राज्य के पर्यटन सचिव से पूछताछ
कोलकाता : सारधा चिटफंड मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआइ की आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारियों ने गुरुवार को राज्य के पर्यटन सचिव अत्रि भट्टाचार्य से पूछताछ की. बताया जा रहा है कि पूर्व गृह सचिव अत्रि भट्टाचार्य सारधा मामले में पूछताछ का सामना करनेवाले सचिव स्तर के पहले आइएएस अधिकारी हैं. सीबीआइ सूत्रों के मुताबिक कोलकाता के नये सचिवालय भवन में श्री भट्टाचार्य के दफ्तर में पूछताछ की गयी. इसी भवन में पर्यटन विभाग भी है.
होटल बुकिंग में कालाबाजारी रोकने के लिए टास्क फोर्स का होगा गठन
हल्दिया : पश्चिम बंगाल के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में शामिल है दीघा लेकिन यहां के होटलों में कमरे की बुकिंग के लिए कालाबाजारी आम बात है. लोगों को आसानी से यहां कमरे नहीं मिलते.
ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल का सिलीगुड़ी में रंगारंग आगाज, सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन
सिलीगुड़ी : फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से बुधवार को सिलीगुड़ी के माटीगाड़ा स्थित एक होटल में ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल 2019 का रंगारंग आगाज दीप प्रज्जवलित कर किया गया. उ्दघाटन समारोह में पर्यटन मंत्री गौतम देव, राज्य के सूचना एवं तकनीकी मंत्री ब्रात्य बसु समेत नामचीन फिल्मी कलाकार और आयोजन कमेटी के सदस्य शामिल हुए. फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.
पटना : पर्यटन विभाग के होटलों में मिलेगा सस्ता खाना
पटना : देश-विदेश से बिहार आये पर्यटकों को लुभाने के लिए पर्यटन विभाग अब अपने होटल व रेस्टोरेंटों में खाने-पीने के दाम में कटौती करेगा. इसके लिए विभाग नये सिरे से होटल व रेस्टोरेंट का दोबारा से लीज करेगा. राज्य के विभिन्न जिलों में पर्यटन विभाग के द्वारा चलाये जा रहे होटल व रेस्टोरेंट की समीक्षा की गयी है. विभागीय सूत्रों के मुताबिक विभाग मेंटेनेंस पॉलिसी बना रहा है. अक्तूबर से इसके तहत काम भी शुरू हो जायेगा. दूसरी ओर विभाग ने टूर पैकेज को बढ़ाने पर भी विचार कर रहा है.
पर्यटकों के लिए शारदोत्सव टूर पैकेज की घोषणा
उत्तर बंगाल के बाद अब दक्षिण बंगाल के लिए राज्य पर्यटन विभाग की ओर से दुर्गा पूजा को लेकर शारदोत्सव टूर पैकेज तैयार किया गया है. सोमवार को मैनाक टूरिस्ट लॉज में संवाददाताओं से बात करते हुए पर्यटन मंत्री गौतम देव ने ये जानकारी दी.
नालंदा के ऐतिहासिक स्थलों का राज्यपाल ने किया दीदार
बिहारशरीफ (नालंदा) : राज्यपाल फागू चौहान रविवार को एकदिवसीय दौरे पर नालंदा पहुंचे. उन्होंने राजगीर, नालंदा व पावापुरी के पर्यटन स्थलों का मुआयना किया. सर्वप्रथम राज्यपाल राजगीर पहुंचे. वायुमार्ग से राजगीर के रत्नागिरि पर स्थित विश्व शांतिस्तूप पहुंचे. इस दौरान वे काफी प्रसन्न नजर आये. स्तूप के पास से ही गृद्धकूट पर्वत जहां पर बैठकर भगवान बुद्ध उपदेश देते थे देखा और समझा.
देवी चौधरानी मंदिर का काम पिछड़ने पर मंत्री आगबबूला
जलपाईगुड़ी जिले के राजगंज स्थित देवी चौधरानी और भवानी पाठक मंदिर के पुनर्निर्माण का जायजा लेने पहुंचे पर्यटन मंत्री आगबबूला हो उठे. काम तय समय से पीछे चलने पर मंत्री ने सभी जिम्मेदार लोगों को जमकर फटकार लगायी. इलाके के लोगों की आपत्ति के चलते काम लगभग 10 दिनों से बंद चल रहा था, लेकिन किसी ने मंत्री को खबर नहीं दी.
पूजा पंडालों में लगेंगी जीपीएस से लैस साउंड लीमिटर मशीन : गौतम
दुर्गा पूजा से पहले प्रशासनिक स्तर पर तैयारियों का जायजा लेने के लिए पर्यटन मंत्री गौतम देव ने सिलीगुड़ी व जलपाईगुड़ी के एसडीओ, पुलिस, अग्निशमन विभाग, विभिन्न क्लब व शाखा संगठनों के सदस्यों को लेकर शनिवार को दीनबंधु मंच पर एक बैठक की. बैठक में शांतिपूर्ण पूजा संपन्न कराने के लिए स्थानीय प्रशासन की भूमिका पर चर्चा की गयी.
रांची : पचास टीमों सहित 120 प्रतिभागी ले रहे हिस्सा
रांची : खेलगांव के मेगा स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स से शुक्रवार को रांची वाइल्ड एडवेंचर रैली का उदघाटन खेल सचिव राहुल शर्मा ने फ्लैग ऑफ कर किया. स्पोर्ट्स ऑथिरिटी ऑफ झारखंड, पर्यटन विभाग, जेटीडीएस और रांची एडवेंचर व्हीलर्स के संयुक्त तत्वावधान में वाइल्ड एडवेंचर कार रैली का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर साझा के उप निदेशक वेद रत्न मोहन, जिला खेल पदाधिकारी डॉ प्रभात शंकर, देवेंद्र सिंह सहित अन्य मौजूद थे.
कन्याश्री योजना से लाखों बेटियों का बढ़ा सम्मान
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अति महत्त्वाकांक्षी योजना ‘कन्याश्री’ से लाखों बेटियों का समाज में सम्मान भी बढ़ा है. उनकी जिंदगी में व्यापक बदलाव आया है. बुधवार को शहर के टाउन हॉल दीनबंधु मंच में कन्याश्री योजना के छठे वर्ष पर राज्य सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री गौतम देव ने ये बातें कही.
35 व 40 नंबर वार्ड में पर्यटन मंत्री करेंगे दीदी के बोलो कार्यक्रम का आयोजन
डाबग्राम फूलबारी में दीदीके बोलो कार्यसूची का आयोजन होने के बाद अब सिलीगुड़ी नगर निगम के 35 तथा 40 नंबर वार्ड में इसका आयोजन किया जायेगा. बुधवार को हिलकार्ट रोड स्थित दार्जिलिंग जिला तृणमूल कार्यालय में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान पर्यटन मंत्री गौतम देव ने ये जानकारी दी.
पंजाब सरकार गानों में नशे की बड़ाई करने वालों के खिलाफ लायेगी कानून
चंडीगढ़ : पंजाब सरकार ऐसे कलाकारों के खिलाफ कानून बनायेगी जो अपने गीतों में नशे को महिमामंडित करते हैं. राज्य के मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री ने राज्य के कलाकारों से अपील करते हुये कहा कि वे अपने गीतों और फिल्मों में नशे को बढ़ावा न दें और न ही बंदूक की संस्कृति को गौरवान्वित करें, क्योंकि युवा पीढ़ी उन्हें रोल मॉडल की तरह देखती है.
बोधगया में तीन विदेशी भाषाओं में लगेगा साइन बोर्ड, क्यूआर कोड भी होगा
पटना : वर्ष 2020 तक दो करोड़ विदेशी पर्यटकों की आमद को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने प्रमुख पर्यटन स्थलों पर विदेशी भाषाओं में साइन बोर्ड लगाने की योजना बनायी है. मिली जानकारी के अनुसार पर्यटन मंत्रालय बोधगया सहित देश के प्रमुख स्मारक स्थलों पर कम-से-कम तीन विदेशी भाषाओं में साइन बोर्ड लगाने की योजना बना रहा है, जहां श्रीलंका, जापान व दक्षिण कोरिया से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं.
आदिना फॉरेस्ट को ईको-पार्क में बदलने की तैयारी
जिले के ऐतिहासिक विरासत को पर्यटन स्थल में विकसित करने को पर्यटन विभाग ने तैयारी शुरु कर दी है. आदिना डियर पार्क, पक्षी निवास और आदिना मस्जिद को मिलाकर ईको-पार्क में विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है. विभागीय सूत्र के अनुसार करीब 48 बीघा क्षेत्र में फैले आदिना ईको-पार्क के सौंदर्यीकरण का काम मनरेगा योजना के तहत किया जा रहा है.
संगत की सुविधा के लिए पटना से राजगीर तक चलेगी बस
पटना सिटी : सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव जी महाराज के 550वें प्रकाश पर्व के दरम्यान सिख संगत को पटना साहिब से राजीगर ले जाने के लिए बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से श्रद्धालुओं के आवाजाही के लिए बस की व्यवस्था की जायेगी. प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरदार महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन ने बताया कि पटना के प्रमंडलीय आयुक्त के यहां बीते माह हुई बैठक में पर्यटन विभाग को आयुक्त की ओर से निर्देशित किया गया था.
दुर्गोत्सव में विदेशी पर्यटकों को लुभाने में जुटी राज्य सरकार
बंगाल का सबसे बड़ा त्यौहार दुर्गोत्सव दरवाजे पर दस्तक दे रहा है. दूसरी तरफ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने इसे विश्व पटल पर रखने की तैयारी भी शुरू कर दी है. पूजा को देश के साथ ही विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए पर्यटन विभाग दिन-रात एक किए हुए है.
पर्यटन स्थलों पर बच्चों के खेलने के लिए बनेंगे पार्क
रांची : झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (जेटीडीसी) अब अपने पर्यटन स्थल पर मौजूद होटलों और टूरिस्ट स्पॉट के आस-पास की खाली जगहों को बच्चों के खेलने के उपयोग में लायेगा. इस तरह राज्य भर में 12 प्रमुख ठिकानों को चिह्नित किया गया है, जहां छोटे-छोटे थीम पार्क विकसित किये जा सकते हैं. इन स्पॉट को गार्डन के तौर पर विकसित कर बच्चों के लिए खेलकूद की व्यवस्था की जायेगी.
अतिक्रमण हटाने सड़क पर उतरे मंत्री
फुटपाथ को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए पर्यटन मंत्री गौतम देव शनिवार सुबह मंत्री गौतम देव पूरे दमखम के साथ शहर के सड़क पर उतरे. इस दौरान मंत्री ने फुटपाथ दखल कर कारोबार करने वाले व्यापारियों को कड़ी चेतावनी दी. साथ ही स्थानीय पुलिस प्रशासन को लगातार शहर के फुटपाथों पर नजर बनाये रखने के लिए दिशा निर्देश जारी किया.
रांची : अपनी संस्कृति को संजो कर रखें आदिवासी
रांची : आदिवासियों को अपनी संस्कृति और परंपरा को बचाये रखने की जरूरत है. वे स्थानीय भाषा में कार्यक्रम बनायें और प्रस्तुत करें. जिस दिन आपकी संस्कृति और परंपरा खत्म हुई, उस दिन से विश्व में आपकी पहचान खत्म हो जायेगी. उक्त बातें पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के निदेशक अनिल कुमार सिंह ने कही.
दशरथ मांझी महोत्सव की तैयारी
गया : डीएम अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में 17 अगस्त को होनेवाले दशरथ मांझी महोत्सव की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की गयी. पर्यटन शाखा के प्रभारी पदाधिकारी सह जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुनील कुमार द्वारा दशरथ मांझी महोत्सव के आयोजन की कार्य योजना से सभी को अवगत कराया गया.