89 results found for ''परीक्षा''
TET की नयी नियमावली : मैट्रिक में अंग्रेजी पास होंगे, तभी बनेंगे प्राइमरी शिक्षक
रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली से लेकर पांचवीं कक्षा तक का शिक्षक बनने के लिए इंटर प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का मैट्रिक में अंग्रेजी में पास होना जरूरी है. वहीं, संबंधित क्षेत्रीय व अन्य भाषा में भी मैट्रिक/इंटर में पास होना अनिवार्य होगा. झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा नियमावली (जेटेट) में इसका प्रावधान किया गया है. नियमावली में उल्लेख है कि राज्य में क्लास एक से पांच तक अंग्रेजी की पढ़ाई अनिवार्य है.
पटना : मैट्रिक परीक्षा के लिए बनाये गये 74 परीक्षा केंद्र
पटना : बिहार बोर्ड की वार्षिक माध्यमिक (मैट्रिक) परीक्षा 2020 में पटना जिले से कुल 69025 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. इसमें 32,290 छात्र और 36,735 छात्राएं होंगी.
पटना : सात से 11 नवंबर तक होगा सेंट अप टेस्ट
पटना : 2020 में आयोजित होने वाली मैट्रिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले नियमित व स्वतंत्र कोटि के छात्र व छात्राओं की जांच परीक्षा का कार्यक्रम रविवार को जारी कर दिया. कार्यक्रम की घोषणा माध्यमिक शिक्षक संघ ने रविवार को की. कार्यक्रम के मुताबिक कक्षा 10वीं की सेंट अप परीक्षा सात से 11 नवंबर तक आयोजित होगी.
पटना : आज से होगा न्यायिक सेवा का इंटरव्यू, चयन को 35 अंक जरूरी
पटना : 30वीं न्यायिक सेवा का साक्षात्कार सोमवार से शुरू होगा. बीपीएससी द्वारा आयोजित संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा व अन्य परीक्षाओं में साक्षात्कार के लिए न्यूनतम क्वालीफाईंग अंक निर्धारित नहीं किया गया है, लेकिन न्यायिक सेवा परीक्षा में इस वर्ष से 35 अंक को न्यूनतम निर्धारित कर दिया गया है.
एनओयू में सीबीसीएस होगा लागू
पटना : नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) में सत्र 2020 से च्वाॅइस फिलिंग क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) को लागू किया जायेगा. इसकी तैयारी शुरू हो गयी है. इसी के साथ ही एनओयू में वार्षिक परीक्षा का दौर भी समाप्त हो जायेगा. वर्तमान में जितनी परीक्षाएं होती है, उसके सीधे दोगुनी हो जायेगी.
मैट्रिक परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कल से
मैट्रिक परीक्षा 2021 के लिए पंजीयन 21 अक्तूबर से शुरू हो जायेगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने पंजीयन की तिथि घोषित कर दी है. मैट्रिक की परीक्षा के पंजीयन के साथ ही 2020 की कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का फॉर्म भी जमा हो जायेगा. पंजीयन फॉर्म ऑनलाइन जमा लिया जायेगा. बिना विलंब शुल्क के फॉर्म 21 अक्तूबर से 14 नवंबर तक जमा लिया जायेगा.
मैट्रिक परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कल से
रांची : मैट्रिक परीक्षा 2021 के लिए पंजीयन 21 अक्तूबर से शुरू हो जायेगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने पंजीयन की तिथि घोषित कर दी है. मैट्रिक की परीक्षा के पंजीयन के साथ ही 2020 की कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का फॉर्म भी जमा हो जायेगा. पंजीयन फॉर्म ऑनलाइन जमा लिया जायेगा.
पटना : महिलाओं के लिए बुनियादी साक्षरता परीक्षा 24 नवंबर को
पटना : महादलित, दलित एवं अल्पसंख्यक वर्ग अक्षर आंचल योजना के नव साक्षर महिलाओं की बुनियादी साक्षरता परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की जायेगी.
सीबीएसइ : निर्धारित शब्दों में ही लिखें जवाब तो आयेंगे अच्छे अंक
मॉडल प्रश्नों के आधार पर सीबीएसइ ने जारी की मार्किंग स्कीम पटना : सीबीएसइ 2020 बोर्ड परीक्षा को लेकर 10वीं और 12वीं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र हाल में जारी किया है. इसी मॉडल प्रश्नों के आधार पर बोर्ड ने मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी है.
सरकारी स्कूलों का इ-मेल आइडी होना जरूरी
सभी सरकारी विद्यालयों का अपना इ-मेल आइडी होना जरूरी है. अगर नहीं होगा तो विद्यार्थियों का ऑनलाइन परीक्षा फार्म नहीं भरा जा सकता है. ऑनलाइन ही सभी विद्यार्थियों के दस्तावेज भेजना है. यह कहना है झारखंड अधिविद्य परिषद के सचिव महिप कुमार सिंह का. वह शुक्रवार को रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय के सभागार में माध्यमिक स्तरीय गुणवत्तापूर्ण शिक्षण व मूल्यांकन विषय पर आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे.
सिमुलतला प्रवेश परीक्षा, परीक्षा नियंत्रक ने कहा, गलत प्रश्नों की नहीं होगी मार्किंग
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक (विविध) अरुण शर्मा ने कहा कि सिमुलतला आवासीय स्कूल की प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा में गलत प्रश्नों को हटा दिया जायेगा. उनकी मार्किंग नहीं होगी.
24 तक शिक्षकों की सूची ऑनलाइन अपडेट नहीं करने वाले प्राचार्यों पर होगी कार्रवाई
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने राज्य के राजकीय और राजकीयकृत माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्यों को अल्टीमेटम दिया है. समिति ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिख कर राज्य के माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्य के खिलाफ शिकायत की है.
डीइओ के निरीक्षण में गायब मिले 16 शिक्षक
जलालपुर : प्रखंड के संकुल संसाधन केंद्र सह मध्य विद्यालय सम्हौता में अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका जांच करने के लिए प्रतिनियोजित शिक्षक कॉपी जांचने के बजाया केंद्र से ही गायब पाये गये. इसका खुलासा डीइओ अजय कुमार सिंह के निरीक्षण में हुआ.
प्रवेश परीक्षा में पूछे सवाल में राज्यपाल का नाम गलत
सिमुलतला आवासीय विद्यालय परीक्षा की प्री परीक्षा में एक गलत सवाल होने से छात्र परेशान रहे. 77वें नंबर के सवाल में पूछा गया था कि बिहार के राज्यपाल कौन हैं, लेकिन ए से डी तक दिये गये ऑप्शन में फागू चौहान का नाम नहीं था. परीक्षा में 150 सवाल पूछे गये थे. सभी एक-एक नंबर के थे.
सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा आज
पटना : सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई की प्रवेश परीक्षा का आयोजन गुरुवार को होगा. वर्ग छह (सत्र 2020–21) में एडमिशन के लिए ली जाने वाली प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में कुल 41 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के कक्षा छह में एडमिशन के लिए नामांकन हेतु प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा का आयोजन गुरुवार दोपहर 1:00 से 3:30 बजे के बीच किया जायेगा, जिसमें सम्मिलित होने के लिए कुल 14,155 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है.
डिप्लोमाधारी अवर अभियंता संघ ने प्रताड़ित करने का लगाया आरोप
पटना : डिप्लोमाधारी अवर अभियंता संघ ने आरोप लगाया है कि सरकार हमारी समस्याओं से अवगत है फिर भी समाधान के लिए उदासीन है. अवर अभियंता संघ ने प्रताड़ित किये जाने का आरोप लगाया है. संवाददाता सम्मेलन में संघ ने कहा कि जल संसाधन विभाग ने आदेश जारी किया है कि कनीय अभियंताओं की सेवा संपुष्टि एवं वार्षिक वेतनवृद्धि तबतक नहीं दिया जायेगा जब तक की वह कंप्यूटर सक्षमता जांच परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो जाते.
श्वेता सिंह को बिहार वित्त सेवा में मिला 244वां रैंक
आरा : जॉ पॉल्स की छात्रा श्वेता सिंह ने बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के वित्त सेवा में बाजी मारकर विद्यालय सहित जिले का नाम रोशन किया है. श्वेता को वित्त सेवा की परीक्षा में 244 वां रैंक प्राप्त हुआ है. उनका चयन वाणिज्य कर अधिकारी, सीटीओ के रूप में किया गया है. उनके चयन से परिवार सहित पूरे गांव में खुशी की लहर है.
एडमिट कार्ड को लेकर उमड़ी भीड़
बक्सर : स्नातक पार्ट टू की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को लेकर सभी कॉलेजों में पूरे दिन भीड़ लगी रही. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कॉलेजों में 18 अक्तूबर से परीक्षा आयोजित की जायेगी. इसको लेकर एडमिट कार्ड का वितरण सभी कॉलेजों में किया गया. एडमिट कार्ड के लिए पूरे दिन कॉलेजों में काफी भीड़ लगी रही.
धनबाद : आगे बढ़ेगी पीजी सेम. दो की परीक्षा तिथि
धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) में पीजी सेमेस्टर दो सत्र (2018-20) की परीक्षा आगे बढ़ायी जायेगी. परीक्षा तिथि में यह परिवर्तन विवि युवा महोत्सव की वजह किया जायेगा. परीक्षा की पहले से घोषित तिथियों के दौरान ही विवि युवा महोत्सव के आयोजन की घोषणा हो गयी है
जेपीएससी घोटाला : कॉपी जांचनेवालों ने CBI से कहा, जी हां! हमने बढ़ाये नंबर, अध्यक्ष और सदस्यों ने बनाया था दबाव
रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) के तत्कालीन अध्यक्ष और सदस्यों के कहने पर सिविल सेवा परीक्षा (जेपीएससी-1, जेपीएससी-2) में नंबर बढ़ाये गये थे. यह बात सिविल सेवा परीक्षा से जुड़ी कॉपियों की जांच करनेवाले कुछ विशेषज्ञों ने स्वीकार की है. जेपीएससी ने 80 कॉपियां उपलब्ध नहीं करायीं. घोटाले की जांच कर रही सीबीआइ की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दायर शपथ पत्र में इस बात का उल्लेख किया गया है.