87 results found for ''परमवीर चक्र विजेता शहीद अब्दुल हमीद''
राज्य की कृषि योजनाओं से संबंधित सलाह देंगी नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी की मां
अर्थशास्त्र में नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी की मां निर्मला बनर्जी से राज्य का कृषि विभाग विशेषज्ञ सलाह लेगा. नोबल पुरस्कार विजेता की मां से मिलने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को उनके निवास स्थान पर पहुंची थीं. राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री वहां गयीं थी. आधे घंटे से अधिक समय तक मुख्य
अयोध्या विवाद : फैसले का इंतजार
बहुचर्चित अयोध्या विवाद की अंतिम सुनवाई सर्वोच्च न्यायालय में विभिन्न पक्षों की तमाम दलीलों के साथ संपन्न हुई. पांच जजों, जस्टिस एसए बॉब्डे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर की संवैधानिक खंडपीठ की अगुवाई कर रहे मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई द्वारा मामले की बीते 40 दिनों से सुनवाई की जा रही थी.
अयोध्या विवाद : फैसले का इंतजार
बहुचर्चित अयोध्या विवाद की अंतिम सुनवाई सर्वोच्च न्यायालय में विभिन्न पक्षों की तमाम दलीलों के साथ संपन्न हुई. पांच जजों, जस्टिस एसए बॉब्डे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर की संवैधानिक खंडपीठ की अगुवाई कर रहे मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई द्वारा मामले की बीते 40 दिनों से सुनवाई की जा रही थी.
रांची : अहम सवालों से जनता के ध्यान को भटका रही सरकार : मेहता
रांची : वामदलों के देशव्यापी साझा अभियान के तहत वामपंथी नेताओं ने राजभवन मार्च किया. मार्च आर्थिक मंदी, महंगाई, सार्वजनिक क्षेत्रों के निजीकरण, बेरोजगारी, किसानों की बदहाली व श्रम कानूनों में मालिक पक्षीय संशोधन के खिलाफ आयोजित किया गया था. मार्च का आयोजन शहीद चौक से शुरू हुआ जहां बड़ी संख्या में वाम कार्यकर्ताओं ने हाथों में बैनर थामे सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे.
15वें सवाल का सही उत्तर दे केबीसी-11 के पहले करोड़पति बने मधुबनी के गौतम
भारत में बनी किस जहाज पर फ्रांसिस स्कॉट की ने डिफेंस ऑफ फोर्ट मैकहेनरी कविता लिखी थी, जो अमेरिकी राष्ट्रगान बना. कौन बनेगा करोड़पति (सीजन 11) में बुधवार को इस 15वें प्रश्न का सही जवाब देते ही मधुबनी के गौतम कुमार झा इस सीजन के पहले करोड़पति विजेता बन गये.
22 को कोलकाता लौटेंगे नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी
नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी आगामी 22 अक्तूबर को महानगर आ रहे हैं. अगले दिन वह अपने परिवार के साथ समय बितायेंगे. अभिजीत के भाई अनिरुद्ध से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी शुक्रवार को ही अभिजीत भारत आ रहे हैं.
रांची के पिठोरिया में दुकान का शटर काटकर 35000 रुपये उड़ा ले गये चोर
रांची : झारखंड की राजधानी रांची के पिठोरिया थाना क्षेत्र में अज्ञात चोरों ने जमकर उत्पात मचाया. शटर काटकर दुकान से 35 हजार रुपये ले गये. बताया जाता है कि पिठोरिया थाना क्षेत्र के शहीद नागेश्वर महतो चौक के समीप स्थित दुकान में चोरी की घटना को अंजाम दिया गया. दुकान के मालिक का नाम कैलाश महतो उर्फ बबलू महतो है. चोरों की पहचान नहीं हो पायी है.
पटना : शहीद जवानों की याद में सरकार ने दिया था फ्लैट, 80% ने बेच दिया
पटना : भारत-पाकिस्तान के बीच हुए 1971 के युद्ध में राज्य के शहीदों को सरकार ने कंकड़बाग इलाके में मुआवजे के तौर पर मुफ्त में फ्लैट मुहैया कराया था. डिफेंस कॉलोनी नाम से बने आवास बोर्ड की बहुमंजिली इमारतों में दो कमरों का फ्लैट अावंटित किया गया था. अब करीब 47 साल बाद आवास बोर्ड ने आवंटियों की सूची खंगाली तो पता चला कि डिफेंंस काॅलोनी के 80% फीसदी आवंटी अपना फ्लैट बेचकर बाहर निकल लिये हैं. उस समय रक्षा मंत्री जगजीवन राम हुआ करते थे.
गुमला : शहीद संतोष को दी अंतिम विदाई, मुखाग्नि के बाद पिता ने लहराया तिरंगा
गुमला : जो देश के लिए शहीद हुए, उन्हें पूरे भारत देश का सलाम है. अपने खून से जिस जमीं को सींचा, उस बहादुर को सलाम है. ऐसे गगनभेदी नारों के बीच मंगलवार को शहीद संतोष गोप का अंतिम संस्कार किया गया. इससे पूर्व शहीद का पार्थिव शरीर जैसे ही गांव लाया गया, पूरा माहौल गमगीन हो गया. शहीद की मां सारो देवी रो रही थी और कह रही थी कि कहां गेले रे मोर सोना. रिश्तेदारों व लोगों की आंखें नम थीं.
प्रोजेक्ट बनाते समय आर्थिक व व्यावहारिक पहलू पर विशेष ध्यान दें विद्यार्थी : उपायुक्त
दिल्ली पब्लिक स्कूल बोकारो में भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की 88वीं जयंती ''विश्व छात्र दिवस'' के अवसर पर तीन दिवसीय विज्ञान सम्मेलन ''सृजन 2019'' का शुभारंभ मंगलवार को हुआ. नवीन खोजों के प्रति जिज्ञासा बढ़ाने, अधिकार व मुद्दों के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया है.
झामुमो ने रेलवे स्टेशन में मनायी जयंती
झारखंड मुक्त मोर्चा ने मंगलवार को बोकारो रेलवे स्टेशन टेंपो स्टैंड में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती मनायी. मौके पर मोर्चा के बोकारो महानगर अध्यक्ष मंटू यादव, अशो
रांची : याद किये गये अब्दुल कलाम व ज्ञानरंजन
रांची : प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम एवं पूर्व सांसद ज्ञानरंजन की जयंती सोमवार को कांग्रेस भवन में मनायी गयी.
जयंती पर याद किये गये कलाम
प्रखंड के न्यू एज वर्ल्ड स्कूल के प्राचार्य मो सलीम अहमद नेतृत्व में मंगलवार को भारत के 11वें राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती मनायी गयी. विद्यालय के प्रधानाचार्य मो आसिफ ने बताया कि डॉ कलाम बचपन से ही मेहनती व समय के पाबंद थे. मौके पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अपने हाथों से कलाम साहब की तस्वीर बना कर प्रस्तुत किया.
कांग्रेस ने मनायी कलाम व ज्ञान रंजन की जयंती
जिला कांग्रेस कमेटी ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम व एकीकृत बिहार के वरिष्ठ कांग्रेसी ज्ञान रंजन की जयंती संयुक्त रूप से अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ कार्यालय में मनायी. अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष मनोज सहाय पिंकू ने दोनों की तस्वीर पर माल्यार्पण किया.
आजसू अल्पसंख्यक महासभा की बैठक
आजसू पार्टी जिला कार्यालय में मंगलवार को अल्पसंख्यक महासभा की विधानसभा स्तरीय बैठक हुई. अध्यक्षता जिलाध्यक्ष नुरूल्लाह अंसारी ने की. संचालन कार्यकारी जिलाध्यक्ष मिन्हाज अंसारी ने किया. बैठक में मुख्य अतिथि पार्टी की रामगढ़ विस प्रभारी सुनीता चौधरी, विशिष्ठ अतिथि केंद्रीय महासचिव रफीक अनवर, केंद्रीय सदस्य अब्दुल अंसारी मौजूद थे.
गुस्सा, गम व गर्व के बीच शहीद संतोष गोप का अंतिम संस्कार, मुखाग्नि के बाद पिता ने लहराया तिरंगा
जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के हमले में शहीद हुए झारखंड राज्य के लाल संतोष गोप का पार्थिव शरीर जैसे ही मंगलवार की सुबह टेंगरा गांव (बसिया प्रखंड) पहुंचा. पूरा गांव रो पड़ा. पुलिस अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी, टू फोर गोरखा राइफल के जवान, स्थानीय लोग व नेताओं ने तिरंगा में लिपटे शहीद के पार्थिव शरीर को कंधा दिया. पार्थिव शरीर पर फूल चढ़ाया. पैतृक घर से कोयल नदी स्थित श्मशान घाट तक शहीद की अंतिम यात्रा निकाली गयी.
राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ कलाम की जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी 88वीं जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की.
VIDEO: अंतिम संस्कार के बाद शहीद के पिता ने लहराया तिरंगा, संतोष अमर रहे के नारे से गूंजा इलाका
गुमला/रांची : आतंकी हमले में कश्मीर के बारामूला में शहीद संतोष गोप का अंतिम संस्कार मंगलवार सुबह उनके पैतृक गांव में किया गया. सुबह उनका पार्थिव शरीर जैसे ही गुमला के बसिया प्रखंड के टेंगरा गांव पहुंचा, पूरा इलाका गम में डूब गया.
नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी को जब 10 दिन बिताना पड़ा था तिहाड़ जेल में, जानें कुछ खास बातें
नयी दिल्ली/कोलकाता : अर्थशास्त्र के लिए संयुक्त रूप से नोबल पुरस्कार जीतनेवाले अभिजीत विनायक बनर्जी आज देश भर में चर्चा का केंद्र बन गये हैं. आइए उनके जीवन पर एक नजर डालते हैं....
#BookerPrize2019 : मार्गरेट एटवुड और बर्नरडाइन एवरिस्टो को संयुक्त रूप से मिला बुकर पुरस्कार
लंदन : बुकर पुरस्कार के लिए विजेताओं का चयन करने वाले निर्णायक मंडल ने इस साल नियमों को तोड़ते हुए इस पुरस्कार के लिए मार्गरेट एटवुड और बर्नार्डिन एवरिस्टो को संयुक्त विजेता घोषित किया. एवरिस्टो इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाली पहली अश्वेत महिला हैं. इस पुरस्कार के लिए छांटी गई छह पुस्तकों में ब्रितानी-भारतीय उपन्यासकार सलमान रुश्दी का उपन्यास ‘क्विचोटे'' भी शामिल था.