36 results found for ''पब्लिक''
स्वास्थ्य पर ध्यान दे सरकार
क्या भविष्य में कुछ सालों बाद ही भारत की 10 प्रतिशत तक की आबादी शुगर की मरीज हो जायेगी? यह मात्र दु:स्वप्न नहीं, अपितु भारत की तीन प्रतिष्ठित मेडिकल संबंधित संस्थाएं क्रमशः पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया, इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च नामक संस्थाओं ने वर्षों के अपने गहन शोध के बाद एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. उस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पिछले पच्चीस सालों में डायबिटीज के मामलों में 64 प्रतिशत की अप्रत्याशित वृद्धि होने की संभावना है.
शिक्षकों को बच्चों के कैरियर की दी गयी जानकारी
अग्रसेन डीएवी भरेचनगर में कैरियर गाइडेंस पर शिक्षकों के लिए दो दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ डीएवी पब्लिक स्कूल झारखंड प्रक्षेत्र डी के सहायक क्षेत्रीय निदेशिका डॉ उर्मिला सिंह एवं डीएवी स्कूल घाटो की प्राचार्या किरण यादव ने किया.
राज्यस्तरीय क्रिकेट को लेकर शेखपुरा टीम रवाना
शेखपुरा : राज्यस्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता क्रिकेट 2019 अंडर 14 में भाग लेने के लिए जिले से बालक वर्ग की टीम मधेपुरा के लिए सोमवार को रवाना हो गयी. जिला क्रिकेट टीम को अमर ज्योति पब्लिक स्कूल के प्राचार्य एवं खेलप्रेमी सियाराम सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मधेपुरा के लिए रवाना हुए 16 सदस्यीय टीम का कप्तान शिवराम प्रसून को बनाया गया है.
पश्चिम बंगाल के तूफानगंज के 73 गांव तुलसी ग्राम घोषित
पश्चिम बंगाल के तूफानगंज के करीब 73 गांव को तुलसी ग्राम घोषित किया गया है. तूफानगंज के एक नंबर ब्लॉक के घर-घर में तुलसी का पौधा लगाया गया है. डॉ डिंडा के प्रयास से खुश होकर ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर ऑफ हेल्थ (बीएमओएच) व पब्लिक हेल्थ नर्सिंग ने ब्लॉक को तुलसी गांव घोषित किया.
बीमारी से युवक की मौत
मेराल थाना क्षेत्र के रेजो ग्राम निवासी अलख नारायण चौबे के पुत्र जयप्रकाश नारायण चौबे (32 वर्ष) का शुक्रवार को इलाज के दौरान दिल्ली में निधन हो गया. इसको लेकर एआरडी पब्लिक स्कूल में शनिवार को शोकसभा हुई.
चान्हो : बाल दिवस पर शिक्षण संस्थानों में हुए कार्यक्रम
चान्हो : चान्हो व मांडर प्रखंड के स्कूलों में बाल दिवस की धूम रही. इस अवसर पर खेलकूद सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किये गये. बीजूपाड़ा स्थित स्मार्ट पब्लिक स्कूल में चाचा नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. बच्चों को उनकी जीवनी के संबंध में बताया गया.
नाली के गंदे पानी से होकर स्कूल जाते हैं बच्चे
खगौल : रोज अपने बच्चों को साफ कपड़े पहनाकर स्कूल भेजने वाले अभिभावकों को चिंता लगी रहती है कि उनके बच्चे उसी तरह स्कूल पहुंच पायेंगे या फिर इससे पहले नाले में गिर जायेंगे. यह चिंता लेखा नगर मुख्य मार्ग पर स्थित बीडी पब्लिक स्कूल के सामने सड़क के किनारे पढ़ने वाले करीब एक सौ बच्चों के अभिभावकों की है. स्कूल के सामने करीब चार महीने पूर्व से बरसात का गंदा पानी सड़क पर पूरी बस्ती की नालियों का पानी बहकर आता है.
खेलकूद महोत्सव में विद्यार्थियों ने दौड़ लगा दिखया दम
झाझा : झाझा पब्लिक स्कूल की ओर से रेलवे चांदवारी मैदान में 2019 वार्षिक खेलकूद महोत्सव का शुरुआत मंगलवार को किया गया. महोत्सव का उद्घाटन प्रो रामोतार सिंह, प्राइवेट स्कूल एसोशियन के जिलासचिव लक्ष्मण झा, नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष संजय सिन्हा,पूर्व मुखिया केदार पासवान, सुखेदव पंडित स्कूल के निर्देशक सुरेंद्र कुमार निराला ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. राष्ट्रगीत के बाद अतिथियों ने हरी झंडी दिखाया. महोत्सव में पहले दिन 400, 200 तथा 100 मीटर की दौड़ में वर्ग तृतीय एवं वर्ग अष्टम के कुल 200 विद्यार्थियों ने भाग लिया.
पटना : मेडिकल रिपोर्ट 23 का और छात्र 22 के बाद स्कूल आया ही नहीं
पटना : साइंस टीचर पर लगे तमाम आरोपों को बीडी पब्लिक स्कूल प्रशासन ने एक सिरे से खारिज कर दिया है. सोमवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में स्कूल प्राचार्या डा मीरा कुमारी ने कहा कि साइंस टीचर स्कूल में कई वर्षों से काम कर रही है. उनके संबंध में पूर्व में कभी भी कोई शिकायत नहीं मिली है. इस तरह का आरोप लगना आश्चर्यजनक है.
सार्वजनिक योगदान से हो मंदिर निर्माण, पब्लिक फंड का ना हो इस्‍तेमाल - स्‍वप्‍न दास गुप्‍ता
नयी दिल्‍ली : वरिष्‍ठ पत्रकार और संसद सदस्य स्‍वप्‍न दास गुप्‍ता ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के प्रबंधन के लिए दो सुझाव सौंपे है. उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि पूरी परियोजना सार्वजनिक योगदान के साथ पूरा हो. इसके निर्माण के लिए किसी भी तरह का सार्वजनिक धन का उपयोग न हो. दूसरे सुझाव में उन्‍होंने कहा कि बड़ी परियोजना के हिस्से के रूप में अयोध्या में एक उच्‍च श्रेणी का सार्वजनिक अस्पताल बनाया जाना चाहिए. जहां सभी तरह के रोगियों का इलाज हो सके. स्‍वप्‍न दास गुप्‍ता ने ट्वीट कर यह सुझाव दिये हैं.
अब कुछ वादे सच्चे से
इंसान के बस की ना है जी, सब ऊपरवाले के खेल हैं. दिल्ली और कई राज्यों में दमघोंटू जहरीले धुएं से थोड़ी निजात तब मिली, जब थोड़ी बहुत बारिश हुई. ऊपरवाले ने करा दी बारिश तो सांस आ गयी. सब ऊपरवाले का आसरा है जी. नये बने पुल टूट जाते हैं. पब्लिक ठेकेदार को ना कोसती, दुर्भाग्य को कोसती है और जिंदा बचे हुए कहते हैं- ऊपर वाला महान है जी, बचा दिया.
तेनुघाट डैम में दो छात्र डूबे, एक का शव मिला
तेनुघाट/गोमिया : बेरमो अनुमंडल मुख्यालय तेनुघाट स्थित तेनुघाट डैम में रविवार की सुबह श्री अयप्पा पब्लिक स्कूल, बोकारो की आठवीं कक्षा के 15 वर्षीय दो छात्र डूब गये. इसमें से एक छात्र रॉयल राज का शव निकाल लिया गया, जबकि दूसरे छात्र रवि राज की खोज जारी है. रॉयल राज सेक्टर पांच सी/1163 निवासी ऑटो चालक हरिश्चंद्र सिंह का पुत्र है.
गरीब बढ़ेगा, तो बिहार बढ़ेगा: दीपंकर भट्टाचार्य
पटना : भाकपा माले के राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा है कि गरीब आगे बढ़ेगा, तो बिहार बढ़ेगा. इसलिए जरूरी है कि मनरेगा में दो सौ दिन काम और पांच सौ रुपये प्रतिदिन मजदूरी तय की जाये. सरकार की पेंशन योजना में चार सौ रुपये प्रतिमाह दिया जाता है, जिसे बढ़ाकर तीन हजार किया जाये. शनिवार को गेट पब्लिक लाइब्रेरी में खेग्रामस के छठा सम्मेलन को संबोधित करते हुए दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि बिहार में विधानसभा का अगला चुनाव गरीब-मजदूर तय करेगा. चुनाव में एकजुट होकर वोट करना है.
स्टाफ रूम में पड़ा दिल का दाैरा, डीएवी कोयला नगर के केमेस्ट्री शिक्षक की मौत
डीएवी पब्लिक स्कूल, कोयलानगर में सीनियर शिक्षक अवनी भूषण चरण की शनिवार को हृदयाघात से मौत हो गयी. उन्हें स्कूल स्टॉफ रूम में ही दिल का दौरा पड़ा था.
रांची : मेकन विनिवेश कंपनियों की सूची में शामिल
राजेश झा रांची : मेकन पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग विनिवेश की जानेवाली कंपनियों की सूची में शामिल हो गया है.
महा जनपंचायत की तैयारी में जुटा जलसहिया संघ
झारखंड राज्य जलसहिया कर्मचारी संघ 17 नवंबर को आहूत महा जनपंचायत कार्यक्रम की तैयारी में जुट गया है. यह कार्यक्रम कोलडीहा स्थित किरण पब्लिक स्कूल में होना है. आयोजन को ले संघ की बैठक शुक्रवार को महासंघ भवन में हुई. अध्यक्षता जिलाध्यक्ष एतवारी महतो व संचालन जिला मंत्री गायत्री देवी ने किया.
ये है पब्लिक मुददा : शहीद अलबर्ट एक्का के जारी प्रखंड में अस्पताल नहीं, भगवान भरोसे 30,926 आबादी
देश के वीर सपूत परमवीर चक्र विजेता शहीद अलबर्ट एक्का के जारी प्रखंड में अस्पताल नहीं है. यहां की 30 हजार 926 आबादी भगवान भरोसे हैं. प्रखंड में डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति भी नहीं की गयी है. एएनएम के भरोसे लोग हैं. बीमार होने पर लोग गुमला, चैनपुर, डुमरी या छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर जिला इलाज के लिए जाते हैं. 2010 में जब जारी को प्रखंड का दर्जा मिला.
ये है पब्लिक मुददा : शहीद अलबर्ट एक्का के जारी प्रखंड में अस्पताल नहीं, भगवान भरोसे 30,926 आबादी
देश के वीर सपूत परमवीर चक्र विजेता शहीद अलबर्ट एक्का के जारी प्रखंड में अस्पताल नहीं है. यहां की 30 हजार 926 आबादी भगवान भरोसे हैं. प्रखंड में डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति भी नहीं की गयी है. एएनएम के भरोसे लोग हैं. बीमार होने पर लोग गुमला, चैनपुर, डुमरी या छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर जिला इलाज के लिए जाते हैं. 2010 में जब जारी को प्रखंड का दर्जा मिला.
बंद हो सकता है दो हजार रुपये का नोट, पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने दी सलाह
पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने एक नोट जारी कर सरकार को कई अहम सलाह दी है, जिसमें दो हजार रुपये के नोट को बंद करने और पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग के निजीकरण की ओर ध्यान देने की बात कही है.
जिले के18 स्कूलों हुई भारत को जानो प्रतियोगिता
भारत विकास परिषद के तत्वावधान में गुरुवार को भारत को जानो प्रतियोगिता के तहत स्कूल स्तर पर जिले के 18 स्कूलों में एक साथ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें जिले के शिवतारा सरस्वती विद्या मंदिर, पीवीएसएस डीएवी पब्लिक स्कूल, ग्रिजली विद्यालय, सीडी बालिका उच्च विद्यालय, मेरेडियन स्कूल,