89 results found for ''न्यायालय''
कलेक्ट्रेट रोड के 188 दुकानदारों का दावा खारिज, टूटेंगी दुकानें
मोहर्रम चौक से हरिवाटिका चैक तक बनी जिला परिषद की दुकानों के मामले में जिला समाहर्ता के न्यायालय में आज अंतिम सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान समाहर्ता ने दुकानदारों द्वारा प्रस्तुत किये गये दावे को खारिज कर दिया और इन दुकानों को खाली करने के लिए प्रक्रिया आरंभ करने का आदेश दिया है.
पांच लोगों को 10-10 साल की कैद
बिस्फी थाना क्षेत्र के नूरचक निवासी मो़ असगर ऊर्फ लड्डू पर हुए जानलेवा हमला मामले को लेकर त्वरित न्यायालय द्वितीय के न्यायाधीश महेन्द्र प्रसाद के न्यायालय में सजा के बिन्दु पर गुरुवार को सुनवाइ हुई. न्यायालय ने दोनों पक्षों की दाखिल सुनने के बाद बिस्फी थाना क्षेत्र के नूरचक निवासी आरोपी अब्दुल कलाम मो. कलीम, मो. सन्नीफूल, मो़ चांद और मो. अन्सार को दफा 307/149 में दस-दस वर्ष की सजा सुनायी है. साथ ही प्रत्येक को पांच पांच हजार रुपया जुर्माना भी लगाया गया है.
राम लोचन पर जानलेवा हमले में छह दोषी करार
भूमि विवाद को लेकर पूर्व से दुश्मनी रहने के कारण मधेपुर थाना क्षेत्र के सूचक रामलोचन यादव पर हुए जानलेवा हमला मामले को लेकर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अष्टम जयप्रकाश के न्यायालय में सुनवाई हुई. न्यायालय ने अभियोजन एवं बचाव पक्ष के बहस सुनने के बाद मधेपुर थाना
पुलिस ने उत्पाद निरीक्षक व जमादार को लिया रिमांड पर
सहरसा : उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के द्वारा बीते 13 अक्तूबर को शहर के डुमरैल से एक ट्रक से शराब बरामदगी मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजे गये उत्पाद निरीक्षक मो फैयाज अहमद व जमादार वीरेंद्र पाठक को न्यायालय ने अनुसंधान के लिए दो दिन का रिमांड दिया है. बुधवार को पुलिस उसे सुरक्षा व्यवस्था में लेकर डुमरैल स्थित उक्त जमीन पर गयी. जहां से शराब बरामद किये जाने की बात कही गयी है.
कोर्ट में गोली मारने के अभियुक्त ने किया सरेंडर
बक्सर, कोर्ट : जमीन विवाद में गोली मारकर जख्मी करने के अभियुक्त ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय में बुधवार को सरेंडर कर दिया. जहां से उसे जेल भेज दिया गया. जहां नया भोजपुर के रहने वाले सूचक मुन्ना यादव ने पुलिस को बताया था कि उसका भतीजा गणेश यादव 11 सितंबर 2019 को फसल काटकर खेत से लौट रहा था कि अभियुक्त गोली चलाने लगे. जो उसके हाथों में कई जगहों पर लग गयी.
दोषी को 10 वर्ष कैद व जुर्माने की सजा
छपरा(कोर्ट) : नाबालिग बच्चे के साथ अप्राकृतिक यौनाचार करने के मामले के आरोपित को न्यायालय ने कैद व जुर्माने की सजा सुनायी है. मामला गड़खा थाना क्षेत्र के खोड़ीपाकड़ गांव की है. जहां के निवासी लालू राय के विरुद्ध दर्ज गड़खा थाना कांड संख्या 342/16 के पॉक्सो वाद संख्या 7/18 में एडीजे प्रथम सह पॉक्सो के विशेष न्यायाधीश उदय कुमार उपाध्याय ने बुधवार को सजा कि विंदु पर सुनवाई की.
राष्ट्रीय लोक अदालत आठ फरवरी को
राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आठ फरवरी को किया जायेगा. जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव जावेद आलम ने यह जानकारी दी है. बताया है कि विचाराधीन/ लंबित वादों के निस्तारण के लिए आठ फरवरी को एक बार पुनः राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर दरभंगा व्यवहार न्यायालय, तथा बेनीपुर एवं बिरौल में लोक अदालत लगेगी.
मौत की सजा पाये दोषियों को सात दिन में हो फांसी, केंद्र पहुंचा सुप्रीम कोर्ट
निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले में मौत की सजा पाये दोषियों को फांसी दिये जाने के लिए सात दिन की समय सीमा निर्धारित करने का अनुरोध करते हुए केंद्र ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की.
नागरिकता संसोधन अधिनियम से संबंधित 144 याचिकाओं पर उच्चतम न्यायालय में होगी सुनवाई
उच्चतम न्यायालय आज नागरिकता संसोधन अधिनियम (सीएए) से संबंधित 144 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी. इसमें केंद्र सरकार द्वारा दायर हस्तांतरण याचिका और सीएए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाएं शामिल हैं. देखना दिलचस्प होगा कि उच्चतम न्यायालय इस ज्वलंत मसले पर क्या रुख अपनाती है.
अधिकारों की समीक्षा
सर्वोच्च न्यायालय ने संसद को सलाह दी है कि विधानसभा सदस्य को अयोग्य घोषित करने के सदन के अध्यक्ष के अधिकारों की समीक्षा की जाये. इस सलाह का आधार यह है कि अध्यक्ष भी किसी राजनीतिक दल का सदस्य होता है. न्यायालय ने ऐसे मामलों के निबटारे के लिए कोई स्वतंत्र व्यवस्था स्थापित करने का विचार भी दिया है.
किशोर न्याय बोर्ड की बैठक
किशोर न्याय बोर्ड की बैठक कैंप दो स्थित न्यायालय परिसर में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश मोहम्मद शाकिर की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई. बाल सुधार गृह चास में बच्चों के रखरखाव व अन्य मूलभूत सुविधाओं पर चर्चा की गयी.
डीसी व एडीएम को नोटिस
सुनील सिंह व जीतू पटेल बनाम झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) मामले में झारखंड उच्च न्यायालय ने उपायुक्त और एडीएम (लॉ एंड ऑर्डर) को नोटिस जारी किया है. दोनों पदाधिकारियों को एक हफ्ते में इस मामले की जांच रिपोर्ट जमा करने का आदेश दिया है.
बच्ची के साथ दुष्कर्म मामले में एक को आजीवन कारावास
दरभंगा व्यवहार न्यायालय के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम सह पाक्सो अधिनियम के विशेष न्यायाधीश संजय अग्रवाल की अदालत ने दो वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म करने के एक मामले में एक आरोपित को भादवि की धारा 376 (डी) में 20 वर्ष सश्रम कारावास, दस हजार रुपये अर्थ दंड तथा पाक्सो अधिनियम की धारा 6 में दस वर्ष कारावास एवं दस हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है.
जानलेवा हमले में मुखिया को जेल
गोली मारकर जख्मी करने के एक मामले में आरोपित अथरी मुखिया रमेश कुमार ने मंगलवार को एसीजेएम-5 के न्यायालय में सरेंडर कर दिया. बाद में उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया. मुखिया ने अग्रिम जमानत के लिए पहले स्थानीय व्यवहार न्यायालय और बाद में हाइकोर्ट में आवेदन किया था.
फीस बढ़ोत्तरी के फैसले को जेएनयू छात्र संघ ने अदालत में चुनौती दी
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने इंटर हॉस्टल एडमिनिस्ट्रेशन (आईएचए) के हॉस्टल मैनुअल में संशोधन करने के फैसले को मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी. इस संशोधन में फीस में बढ़ोतरी का प्रावधान है.
कॉलेजियम व्यवस्था पर सवाल
पिछले दिनों कोच्चि (केरल) में आयोजित एक कार्यक्रम में उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश कुरियन जोसेफ ने कहा कि न्यायपालिका मेें हाल की गतिविधियों को देखने के बाद उन्हें न्यायिक नियुक्तियों हेतु आयोग (एनजेएसी) संबंधी मामले में 2015 में दिये गये फैसले में शामिल होने का अफसोस है.
नवचयनित न्यायिक पदाधिकारियों को अधिवक्ताओं ने किया सम्मानित
वीरपुर : सहायक लोक अभियोजक जितेंद्र कुमार एवं वीरपुर निवासी मोनिका कुमारी का न्यायिक पदाधिकारी के रूप में चयन हो जाने को लेकर स्थानीय व्यवहार न्यायालय परिसर में सम्मान समारोह आयोजित कर दोनों नवचयनित पदाधिकारी को संघ के ओर से अधिवक्ताओं द्वारा पाग एवं चादर देकर सम्मानित किया गया. मौके पर दोनों चयनित पदाधिकारियों ने तैयारी के दौरान अपने अनुभव को उपस्थित अधिवक्ताओं के बीच साझा किया. मौके पर अपर मुख्य न्यायिक पदाधिकारी कन्हैयालाल यादव ने कहा कि न्याययिक परीक्षा में सफल होना गर्व की बात है.
पुलिस ने अपह्रत युवती को किया बरामद, करायी जांच
सरैंया : पांच माह पहले अपह्ता लड़की को बड़हरा पुलिस ने नवादा थाना क्षेत्र के स्टेशन परिसर से बरामद कर लिया. पुलिस ने लड़की को न्यायालय में 164 का बयान दर्ज करायी. जानकारी के अनुसार स्थानीय थाना क्षेत्र की युवती 2019 के सितंबर माह में शौच जाने के दौरान अपने घर से लापता हो गयी थी,
दहेज हत्या में पति समेत अन्य सगे संबंधी दोषियों को दस वर्ष कैद और जुर्माना
बिहारशरीफ : जिला न्यायालय के प्रथम त्वरित, न्यायाधीश रामप्रताप अस्थाना ने दहेज हत्या के आरोप में 16 जनवरी को दोषी करार किये गये मृतका के आरोपित पति व भैंसुर रंजीत, वीरेंद्र व धर्मेंद्र कुमार को भादस की धारा 304 बी तथा 498 ए के तहत सजा सुनायी.
स्वास्थ्य विभाग ने की जिले में 94 अनधिकृत अस्पतालों की पहचान
सीवान : इंडियन एसोसिएशन ऑफ पैथोलॉजिस्ट एंड माइक्रोबायोलॉजिस्ट बनाम राज्य सरकार एवं अन्य में उच्च न्यायालय, पटना के द्वारा पारित आदेश के अनुपालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जिले के अधिकृति व अनधिकृत हॉस्पिटल, जांच घर, डायग्नोस्टिक सेंटर एवं पैथोलॉजी लैबोरेट्री की पहचान कर विभाग को सुपुर्द कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग ने पूरे जिले की जांच के बाद जिले में कुल 186 संचालित हॉस्पिटल, जांच घर, डायग्नोस्टिक सेंटर, पैथोलॉजी लैबोरेट्री की पहचान किया है.