103 results found for ''न्यायालय''
मद्य निषेध के सवा लाख कांडों में मात्र 186 में सजा
राज्य सरकार के शराबबंदी कानून का सख्ती से पालन नहीं हो रहा है. पुलिस की धीमी जांच व उत्पाद मामलों के विचारण के लिए न्यायालय की कमी सहित अन्य कारणों से उत्पाद अधिनियम के तहत दर्ज मामलों के आरोपितों को सजा नहीं मिल पा रही है.अब तक इस मामले में पूरे प्रदेश में करीब सवा लाख मामलों में से मात्र 186 केस में ही सजा मिलने से विभाग चिंतित है.
यौन शोषण के मामले में विकास को 12 वर्ष कारावास की सजा
116/16 रजरप्पा थाना कांड संख्या 33/16 के मामले की सुनवाई करते हुए एडीजे प्रथम बबीता प्रसाद के न्यायालय ने गुरुवार को विकास मुंडा को यौन शोषण के मामले में दोषी करार दिया था. शुक्रवार को इस मामले में सजा सुनाते हुए न्यायाधीश ने दोषी करार दिये विकास मुंडा को 12 वर्ष की कारावास आैर पांच हजार रुपये की जुर्माना की सजा सुनायी.
पूर्व सीपी राजीव कुमार की याचिका खारिज
करोड़ों रुपये के सारधा चिटफंड घोटाला की जांच के मामले में गिरफ्तारी से राहत बढ़ाने की मांग को लेकर कोलकाता पुलिस के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार की याचिका को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. न्यायालय ने कुमार को एक सप्ताह के लिए गिरफ्तारी से राहत प्रदान की थी, जिसकी समयावधि शुक्रवार को खत्म हो गयी.
पूर्व स्वास्थ्य सचिव सहित तीन को सरेंडर करने का आदेश
रांची : हाइकोर्ट ने मनी लाउंड्रिंग के आरोपी पूर्व स्वास्थ्य सचिव डॉ प्रदीप कुमार, राजेंद्र कुमार और ठेकेदार श्यामल चक्रवर्ती को को पीएमएलए के विशेष न्यायालय में सरेंडर करने का आदेश दिया है. इन अभियुक्तों को सरेंडर करने के लिए तीन जून तक का समय दिया गया है. प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर आरोप पत्र में वर्णित तथ्यों के आधार पर पीएमएलए कोर्ट ने इन अभियुक्तों के खिलाफ सम्मन जारी किया था.
सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों के सभी पद भरे, CJI ने चार जजों को दिलायी शपथ
उच्चतम न्यायालय के चार न्यायाधीशों को प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने शुक्रवार को पद की शपथ दिलायी. चार नये न्यायाधीशों के शपथ ग्रहण के साथ ही शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की संख्या 31 हो गयी है. न्यायालय में अब न्यायाधीश का कोई पद रिक्त नहीं है.
राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा की जमानत रद्द कराने के लिए ईडी पहुंचा हाईकोर्ट
नयी दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन के एक मामले में रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत को रद्द कराने के लिए शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई वाड्रा को यहां की एक निचली अदालत ने एक अप्रैल को अग्रिम जमानत दे दी थी.
ग्लाईफोसेट पर प्रतिबंध जरूरी
बीते 14 मई, 2019 को अमेरिका के ऑकलैंड की एक जूरी ने मोनसेंटो के ‘राउंडअप’ नामक खरपतवार से एक दंपत्ति को कैंसर होने के कारण कंपनी को दो अरब डाॅलर का हर्जाना देने का आदेश दिया है. मोनसेंटो पर इस प्रकार के हर्जाने का यह तीसरा मामला है. लगातार तीन मुकदमों में न्यायालयों ने मोनसेंटो के ‘राउंडअप’ को कैंसरकारी होने के दावे को मंजूर करते हुए, पीड़ितों को भारी हर्जाना देने के आदेश सुनाये हैं.
अर्जुन सिंह की गिरफ्तारी पर 28 तक रोक
तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए बैरकपुर से भाजपा के उम्मीदवार अर्जुन सिंह की गिरफ्तारी पर सर्वोच्च न्यायालय ने 28 मई तक रोक लगा दी है. श्री सिंह ने सर्वोच्च न्यायालय से गिरफ्तारी पर संरक्षण की मांग की थी.
अस्थाना घूस मामले में सीबीआई की याचिका पर अदालत ने आदेश सुरक्षित रखा
नयी दिल्ली : सीबीआई ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि एजेंसी के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना से जुड़े रिश्वत के एक मामले में उसे जांच के लिए और समय चाहिए, जिससे वह स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से जांच कर सके. सीबीआई, अस्थाना और दो अन्य के वकीलों के प्रतिवेदन सुनने के बाद न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने सीबीआई की जांच पूरी करने के लिए समय बढ़ाने से जुड़ी याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया.
SC ने भाजपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह की गिरफ्तारी पर 28 मई तक लगायी रोक
तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए व बैरकपुर से पार्टी उम्मीदवार अर्जुन सिंह की गिरफ्तारी पर सर्वोच्च न्यायालय ने 28 मई तक गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है.
यौन उत्‍पीड़न मामले में एक्‍टर जितेंद्र को बड़ी राहत, शिमला हाईकोर्ट ने रद्द की याचि‍का
शिमला: हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने बॉलीवुड अभिनेता जितेन्द्र के खिलाफ दायर उस प्राथमिकी को खारिज कर दिया जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने 48 साल पहले अपनी एक रिश्तेदार का यौन उत्पीड़न किया था. न्यायमूर्ति अजय मोहन गोयल ने सोमवार को पिछले साल 16 फरवरी को आईपीसी की धारा 354 (महिला का शील भंग करने की मंशा से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग) के तहत दर्ज प्राथमिकी को खारिज कर दिया. इस अपराध में अधिकतम दो साल तक की सजा हो सकती है.
किशोरी के अपहरण और दुष्कर्म मामले में युवक को 10 वर्ष सश्रम कारावास
एक किशोरी के अपहरण व दुष्कर्म मामले में सेक्टर चार निवासी अजय कर्मकार (30 वर्ष) को पोक्सो न्यायालय के विशेष न्यायाधीश सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम रंजीत कुमार ने मंगलवार को सजा सुनायी.
मढ़ौरा के पूर्व विधायक की जमानत पर सुनवाई
छपरा में हुई डकैती के एक मामले में मढौरा के पूर्व विधायक सुरेंद्र शर्मा की जमानत पर विशेष न्यायालय सह तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश की अदालत में मंगलवार को बहस हुई. इस दौरान पूर्व विधायक की तरफ से बचाव पक्ष के अधिवक्ताओं ने मामले में बहस के दौरान कहा कि जिस समय कोर्ट ने जमानत को रद्द किया, उस समय आरोपित छपरा के जेल
मारपीट मामले में पांच दोषी, जुर्माना
राजनगर थाना क्षेत्र में 14 अप्रैल 2008 को राम बहादुर यादव के साथ मारपीट करने के मामले में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश तृतीय नवीन कुमार चौधरी के न्यायालय में सुनवाई हुई. न्यायालय ने दोनों पक्षों के बहस सुनने के बाद आरोपी राजनगर थाना क्षेत्र के चौधराना निवासी अजय यादव, अरूण यादव, जलदेव यादव, सु
पुलिस ने नवजात का शव बरामद किया
पुलिस ने मंगलवार को व्यवहार न्यायालय के पीछे सरस्वतीया नदी के पास से एक नवजात शिशु का शव बरामद किया है. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर अंत्यपरीक्षण के लिए गढ़वा सदर अस्पताल भेज दिया है.
डीए मामला : सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट से कहा - मुलायम, अखिलेश के खिलाफ आरोप साबित नहीं हुए
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे अखिलेश को राहत देते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के आरोप की पुष्टि नहीं हो सकी और उसने सात अगस्त 2013 को शुरुआती जांच बंद कर दी थी.
बीसीसीआई चुनाव 22 अक्टुबर को : सीओए
प्रसाशकों की समिति (सीओए) ने मंगलवार को कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के बहु प्रतीक्षित चुनाव 22 अक्टूबर को होंगे. सर्वोच्च न्यायालय ने जनवरी 2017 में लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लागू करने के लिए सीओए को नियुक्त किया था.
मतगणना के समय EVM के साथ VVPAT की सौ फीसदी पर्चियों के मिलान की याचिका खारिज
उच्चतम न्यायालय ने लोकसभा चुनाव की 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के आंकड़ों के साथ वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का शत प्रतिशत मिलान करने की मांग वाली जनहित याचिका मंगलवार को खारिज कर दी.
आचार संहिता उल्लंघन मामले में शरद यादव ने किया एसीजेएम की अदालत में सरेंडर, मिली जमानत, कहा...
नालंदा : लोकतांत्रिक जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव आचार संहिता मामले में मंगलवार को अदालत में आत्मसमर्पण करने के लिए बिहारशरीफ व्यवहार न्यायालय में हाजिर हुए. अदालत ने मामले की सुनवाई करते हुए आज मंगलवार को उपस्थित होने के लिए आदेश जारी किया था. मामले की सुनवाई करते हुए शरद यादव को जमानत दे दी.
आचार संहिता उल्लंघन मामले में शरद यादव ने किया एसीजेएम की अदालत में सरेंडर, मिली जमानत, कहा...
नालंदा : लोकतांत्रिक जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव आचार संहिता मामले में मंगलवार को अदालत में आत्मसमर्पण करने के लिए बिहारशरीफ व्यवहार न्यायालय में हाजिर हुए. अदालत ने मामले की सुनवाई करते हुए आज मंगलवार को उपस्थित होने के लिए आदेश जारी किया था. मामले की सुनवाई करते हुए शरद यादव को जमानत दे दी.