65 results found for ''नेशनल कांफ्रेंस''
मलयेशिया में हुआ 21वां एशियन मास्टर्स एथलेटिक्स : रेलकर्मी अंजू ने एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण जीते
फुलवारीशरीफ : मलयेशिया के कुचिंग सारावाक में चल रहे 21वीं एशियन मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रेलवे की ओर से खेल में शामिल होकर भारत की अंजू कुमारी ने तीन स्वर्ण पदक जीत कर हैट्रिक लगा दिया. इस प्रतियोगिता में 29 देशों के एथलीटों ने हिस्सा लिया. इसमें अंजू ने ट्रिपल जंप, 4×100मीटर और 4×400मीटर रिले में स्वर्ण पदक जीता है. इससे पूर्व में भी अंजू ने बीते दो सालों में ही नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स मे लगभग 10 से ज्यादा पदक जीता है.
जेईई मेन 2020 अंतिम 30 दिनों की तैयारी
जेईई मेन 2020 की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा दो चरणों में आयोजित की जायेगी. जेईई मेन परीक्षा का पहला चरण 6 से 11 जनवरी, 2020 के बीच आयोजित किया जायेगा, जिसमें पेपर-1 (बीई/ बीटेक) और पेपर-2 (बीआर्क/ बीप्लानिंग) शामिल होंगे. जेईई मेन-2020 में प्रश्नों की संख्या कम होगी, जबकि न्यूमेरिकल के सवाल ज्यादा होंगे.
नीट 2020 से बनेगी मेडिकल में करियर की राह
देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जानेवाली परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट)-2020 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जा रहा है, लेकिन इस बार परीक्षा में कुछ परिवर्तन हुआ है.
रांची : 3.19 किलो अफीम के साथ दो गिरफ्तार
रांची : नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने चौपारण थाना क्षेत्र के नेशनल हाइवे-2 के इटखोरी मोड़ के पास से 3़ 19 किलो अफीम के साथ दो व्यक्ति को गिरफ्तार किया. इनमें चतरा के जोड़ी निवासी संतोष साव (32) और हंटरगंज थाना क्षेत्र के कोबना गांव निवासी विद्यानंद महतो (44) हैं, दोनाें को जेल भेज दिया गया है. जब्त अफीम का बाजार मूल्य पांच लाख रुपये बताया जा रहा है. दोनों हंटरगंज से अफीम लेकर चौपारण में डिलेवरी करने जा रहे थे. गुप्त सूचना पर एनसीबी एसपी सुरेश कुमार सिंह ने एक टीम गठित की और दोनों को पकड़ा गया. एनसीबी टीम में एसपी के अलावा एके मिश्रा, अमित कुमार भगत, कृष्णा, तारकनाथ व कुश कुमार शामिल थे.
शिक्षकों को बच्चों से संवाद स्थापित करने व खेल खेल में शिक्षा देने का सिखाया जा रहा है गुर
मधेपुरा : जिला मुख्यालय स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय में शिक्षकों का पांच दिवसीय विशेष प्रशिक्षण गुरुवार से प्रारंभ हुआ हो गया. नेशनल इनीशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स हॉलिस्टिक एडवांसमेंट (निष्ठा) के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्कूल प्रमुखों व शिक्षकों की समग्र उन्नति के लिए जानकारी दी जाएगी. बिहार देश का ऐसा 12वां राज्य है, जिसमें निष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है. प्रशिक्षण का उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर आर्य गौतम ने किया.
रोक के बाद भी रात के अंधेरे में हो रहा बालू का उठाव
जहानाबाद सदर : नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा जिले में नदी घाट से बालू के उठाव पर रोक लगायी गयी है. आठ अक्तूबर से सभी नदी घाटों से बालू के उठाव पर रोक लगी हुई है, बावजूद भी जिले के सभी नदी घाटों से बालू का उठाव हो रहा है. बालू माफियाओं द्वारा नदी से रात के अंधेरे में बालू का उठाव किया जा रहा है और सुबह होते ही गंतव्य स्थान तक ठिकाना लगा दिया जाता है. यह खेल जिले के सभी नदी घाटों पर हो रहा है.
चिकित्सकों ने निकाला कैंडल मार्च
सोनपुर : हैदराबाद तेलंगाना के महिला पशु चिकित्सक डॉ प्रियंका रेड्डी के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म और निर्मम हत्या के विरोध में हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला पशुपालन शिविर से पशु चिकित्सकों ने कैंडल मार्च निकाला. इस कैंडल मार्च का नेतृत्व जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ प्रभात सिंह ने किया. यह कैंडल मार्च पशु व मत्स्य संसाधन विभाग के शिविर कैंप से शुरू होकर मेला क्षेत्र का भ्रमण करते हुए पंजाब नेशनल बैंक के समीप पहुंची. यहां पहुंच कर मार्च सभा में तब्दील हो गयी.
सांसद ने स्कूलों में नेपाली भाषा को शामिल करने की रखी मांग
राज्यसभा के विशेष सत्र के दौरान अध्यक्ष के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्रालय के विभागीय मंत्री का ध्यान आकर्षण कराते हुए राज्यसभा सांसद शांता छेत्री ने नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) के सिनियर सेकेण्डरी स्तर में नेपाली भाषा को एक विषय के रूप में शामिल करने की मांग रखी.
यूजीसी का निर्देश: सर्टिफिकेट सुरक्षित रखना है, तो नैड में करायें रजिस्ट्रेशन
विद्यार्थियों को अब अपने सर्टिफिकेट को फाइल में साथ लेकर घूमने की जरूरत नहीं होगी. विद्यार्थी अब एक क्लिक पर अपने सभी एकेडमिक सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विवि के कुलपति को पत्र भेज कर नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (नैड) से जुड़ने के लिए कहा है.
एनसीइआरटी: 15 रिक्त पदों के लिए जल्द करें आवेदन, जानें अंतिम तिथि
नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने विभिन्न श्रेणी के पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.
फोरलेन का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में अलाइनमेंट को अब तक मंजूरी नहीं
भागलपुर से हंसडीहा-नवगछिया तक स्टेट हाइवे को नेशनल हाइवे का दर्ज मिलने के साथ इसे एनएच का नंबर तक मिल गया, लेकिन फोरलेन बनाने की कवायद धरातल पर नहीं उतर सकी है. फोरलेन का प्रस्ताव अब ठंडे बस्ते में है. फोरलेन की अभी कोई उम्मीद नहीं है.
Nirav Modi की बढ़ी हिरासत अवधि, दो जनवरी को वीडियो लिंक के जरिये लंदन के कोर्ट में होगा पेश
लंदन : ब्रिटेन की एक अदालत ने बुधवार को सुनवाई के दौरान भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत की अवधि बढ़ा दी है और उन्हें दो जनवरी को जेल से वीडियो लिंक के जरिये पेश होने को कहा है. नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के साथ दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रत्यर्पण कार्रवाई से बचने के लिए लड़ाई लड़ रहा है. नीरव मोदी वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में लंदन की वैंड्सवर्थ जेल से अपनी 28 दिन की शुरुआती सुनवाई के लिए उपस्थित हुआ.
सुलेख व भाषण प्रतियोगिता आयोजित
मनिहारी : नेशनल एडुकेशनल ट्रस्ट के तात्वाधान में नेशनल पब्लिक स्कूल में देशरत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद की जयन्ती के अवसर पर सुलेख तथा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसकी अध्यक्षता सचिव सह प्रबंधक न्यासी रामेश्वर पाण्डेय रमण ने की. उप प्राचार्य जय नारायण राय ने तथा संयोजन शिक्षक रूमा गुहा, मनीष कुमार तथा विजय परिहार ने किया. कार्यक्रम की शुरूआत देशरत्न राजेन्द्र प्रसाद के चित्र पर माल्यार्पण तथा पुष्प अर्पण के साथ हुआ. सुलेख प्रतियेगिता मे विभान्न कक्षाओं के कुल 108 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.
रहमानगंज पर खड़े ऑटो को स्कॉर्पियो ने मारी ठोकर, 13 वर्षीय बच्ची की मौत
बहादुरगंज : बहादुरगंज-अररिया नेशनल हाइवे पर मंगलवार को रहमानगंज चौक के समीप स्कॉर्पियो की जबर्दस्त ठोकर से टेम्पों सवार 12 वर्षीय बच्ची की दुर्घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. जबकि ऑटो पर सवार अन्य 4 यात्रियों को गंभीर चोट आयी. जिन्हें बहादुरगंज सरकारी अस्पताल में प्राथमिक उपचार के पश्चात किशनगंज के लिए रेफर कर दिया गया है. दुर्घटना में टेम्पों वाहन भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. दुर्घटना में शामिल स्कॉर्पियों को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया.
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : देश में लागू होगी एनआरसी, शक की गुंजाइश नहीं : शाहनवाज हुसैन
रांची : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (एनआरसी) पूरे देश में लागू होगी और इसे लेकर कोई शक, शुभा, शंका और डाउट किसी को नहीं रहना चाहिए. भाजपा मीडिया सेंटर में उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे लोगों की पहचान होनी चाहिए , जो भारत में अवैध रूप से रह रहे हैं.
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : देश में लागू होगी एनआरसी, शक की गुंजाइश नहीं : शाहनवाज हुसैन
रांची : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (एनआरसी) पूरे देश में लागू होगी और इसे लेकर कोई शक, शुभा, शंका और डाउट किसी को नहीं रहना चाहिए. भाजपा मीडिया सेंटर में उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे लोगों की पहचान होनी चाहिए , जो भारत में अवैध रूप से रह रहे हैं.
घुसपैठियों का पक्ष ले रहीं ममता : विजयवर्गीय
भाजपा के महासचिव व प्रदेश भाजपा के केंद्रीय प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने एनआरसी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस) का मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा विरोध किये जाने पर पलटवार किया है.
सत्ता बचाने के लिए घुसपैठियों का पक्ष ले रही हैं ममता : विजयवर्गीय
भाजपा के महासचिव व प्रदेश भाजपा के केंद्रीय प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने एनआरसी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस) का मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा विरोध किये जाने पर पलट वार किया है.
नासा ने ढूंढ़ निकाला विक्रम लैंडर, जानिए किस हालत में मिला
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) का दावा है कि उसने विक्रम लैंडर का मलबा ढूंढ़ लिया है. नासा ने इससे संबंधित एक तस्वीर जारी की है. इसमें संभावित लैंडिंग वाली जगह से कई मीटर दूर तक लैंडर का मलबा बिखरा हुआ है. नासा ने अपने बयान में कहा कि उनके मून मिशन, लूनर रिकॉइसेंस ऑर्बिटर ने चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का पता लगाया है.
परीक्षार्थियों के लिए आसान रहा नेट
पटना : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के यूजीसी नेट दिसंबर, 2019 परीक्षा की शुरुआत सोमवार से हो गयी. यह परीक्षा 6 दिसंबर तक चलेगी. सोमवार को शहर के विभिन्न सेंटरों पर ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया. कई सेंटरों पर बेल्ट, टोपी व कलम तक बाहर रखवाये गये.