16 results found for ''नियोजित''
पटना :66 हजार शिक्षकों के लिए 13 अरब जारी
पटना : त्योहार के इस मौसम में नियोजित शिक्षकों के लिए सरकार ने वेतन के लिए 13 अरब 57 करोड़ 38 लाख से अधिक की राशि बुधवार को जारी कर दी है. यह राशि वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए है. सरकार ने दुर्गा पूजा के अवसर पर 25 सितंबर से वेतन दिये जाने का आदेश जारी किया है. यह वेतन सीएफएमएस सिस्टम के जरिये जारी किया जायेगा. इसको देखते हुए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किये गये हैं.
पूर्व नियोजित शिक्षकों के लिए दो साल की बाध्यता खत्म हो
2019 के लिए विद्यालयों में नियोजित शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है़ माध्यमिक शिक्षकों की बहाली के लिए आवेदन लिया जा रहा है और प्रारंभिक शिक्षकों के लिए 18 सितंबर से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी. इस बहाली प्रक्रिया में पूर्व की भांति नियोजित शिक्षकों के लिए भी आवेदन देने की व्यवस्था सरकार की ओर से की गयी है.
शिक्षक नेता पर हमले के खिलाफ किया प्रदर्शन
बेगूसराय : टीइटी-एसटीइटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष मुकेश मिश्रा पर जिला शिक्षा कार्यालय के पास सोमवार की शाम में जानलेवा हमले के खिलाफ शिक्षकों ने विरोध मार्च निकाल कर डीइओ का पुतला फूंका. पुतला दहन के बाद जिला शिक्षा कार्यालय के समक्ष विरोध सभा का आयोजन किया गया.
पाकिस्तान को चीन का झटका, मोदी-शी शिखर वार्ता में शामिल नहीं होगा कश्मीर का एजेंडा
चीन का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच नियोजित दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान कश्मीर मुद्दा संभवत: चर्चा का बड़ा विषय नहीं होगा.
पटना :दो को शिक्षकों की आर-पार की लड़ाई
पटना : समान काम-समान वेतन सहित अन्य मांगों को लेकर बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ की ओर से नियोजित शिक्षक अब आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे. सत्याग्रह की शक्ल में यह आंदोलन गांधी जयंती पर प्रत्येक जिला मुख्यालयों पर आयोजित किया जायेगा. जिला मुख्यालयों पर यह सत्याग्रह महात्मा गांधी की मूर्ति के समक्ष किया जाना है. यह आंदोलन पूरी तरह अहिंसक होगा. बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने यह निर्णय रविवार को जमाल रोड स्थित संघ के सभागार में आयोजित एकदिवसीय कन्वेंशन में लिया.
पटना : शिक्षकों के लिए कुछ करेंगे तो हम ही, बहकावे में नहीं आएं
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नियोजित शिक्षकों से अपील की कि वह छात्रों को निष्ठापूर्वक पढ़ाएं, किसी के बहकावे में नहीं आएं. उनके लिए कुछ करेंगे तो हम ही करेंगे. गुरुवार को एसके मेमोरियल सभागार में शिक्षक दिवस पर आयोजित सरकारी समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में विरोध का अधिकार सबको है. नियाेजित शिक्षकों ने सुप्रीम कोर्ट में बड़े-बड़े वकील रखे थे, लेकिन याचिका खारिज हो गयी.
पटना : सड़क पर उतरे शिक्षक, मांगा समान काम के लिए समान वेतन
पटना : सरकारी बंदिश और स्कूलों से अनुपस्थित रहने पर विभागीय कार्रवाई के आदेश के बावजूद नियोजित शिक्षक गुरुवार को राजधानी में बड़ी संख्या में जुटे. नियोजित शिक्षकों ने समान काम के लिए समान वेतन की मांग को लेकर गर्दनीबाग स्थित संजय गांधी स्टेडियम के बाहर मुख्य मार्ग पर कब्जा जमाकर धरना और प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान कहीं से भी हिंसा की कोई घटना नहीं हुई.
नियोजित शिक्षकों के आंदोलन करने पर बोले सीएम नीतीश, शिक्षकों के लिए जो संभव होगा हम करेंगे
पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नियोजित शिक्षकों के आंदोलन करने पर गुरूवार को कहा कि वह लोकतंत्र में विश्वास रखते हैं. इसलिए उनके (नीतीश के) खिलाफ जितना नारे लगाना है लगाएं, लेकिन आपके (शिक्षकों के) लाभ के लिए जो भी संभव होगा हम करेंगे. नियोजित शिक्षक स्थायी करने की मांग वाली याचिका को हाल में उच्चतम न्यायालय द्वारा खारिज करने के बाद आंदोलन कर रहे हैं.
नियोजित शिक्षकों के समर्थन में उतरे पूर्व सांसद पप्पू यादव ने कहा, हर हाल में मिले समान काम-समान वेतन
पटना : शिक्षक दिवस पर बिहार की राजधानी पटना में नियोजित शिक्षकों ने आज राज्‍य सरकार की कार्रवाई की चेतावनी के खिलाफ जाकर धरना गर्दनीबाग में विशाल धरना दिया और ''समान काम-समान वेतन'' की मांग को लेकर जोरदार विरोध-प्रदर्शन किया और धरने पर बैठे. शिक्षकों के आंदोलन को जन अधिकार पार्टी (लो) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सह पूर्व सांसद पप्‍पू यादव ने पूरी तरह से समर्थन दिया और कहा कि शिक्षकों पूरे सम्‍मान के साथ समान काम के लिए समान वेतन हर हाल में मिलना चाहिए.
CM नीतीश ने 20 शिक्षकों को किया सम्मानित, नियोजित शिक्षकों को दी मूल दायित्वों का निर्वहन करने की सलाह, कहा...
पटना : शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरुवार को राजधानी पटना स्थित श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित राजकीय समारोह में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने 20 शिक्षकों को सम्मानित किया. इस मौके पर सूबे के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा भी उपस्थित थे.
सरकार के आदेश के बावजूद स्कूल छोड़ राजधानी पहुंचे नियोजित शिक्षक, सरकार के खिलाफ कर रहे नारेबाजी
पटना : ‘समान काम-समान वेतन’ की मांग को लेकर शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले बिहार के नियोजित शिक्षक गुरुवार को शिक्षक दिवस के मौके पर पटना पहुंचे. राजधानी पटना पहुंचने पर नियोजित शिक्षक गर्दनीबाग स्थित संजय गांधी स्टेडियम के पास जमा हुए और नारेबाजी कर रहे हैं.
पटना : 3.12 लाख सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी नहीं दे रहे विवि व बोर्ड
पटना : राज्य में नियोजित शिक्षकों की बहाली के मामले की जांच निगरानी ब्यूरो को सौंपने के बाद मई 2015 से इसकी पड़ताल चल रही है. परंतु चार साल बाद भी निगरानी ब्यूरो को शिक्षा विभाग की तरफ से अब तक न ही सभी शिक्षकों का फोल्डर मुहैया कराया गया है और न ही शिक्षकों के सभी सर्टिफिकेटों की जांच में विश्वविद्यालय और बोर्ड की तरफ से मदद मिल रही है. सभी विश्वविद्यालय और बोर्ड में विभिन्न डिग्रियों के तीन लाख 12 हजार सर्टिफिकेट जांच के लिए लंबित पड़े हैं. कुछ संस्थानों में तो कुछ सर्टिफिकेट पिछले दो साल से जांच के लिए लंबित पड़े हैं.
शिक्षक दिवस पर हड़ताल पर रहेंगे प्रखंड के शिक्षक
कोढ़ा : बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति कोढ़ा इकाई ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आवेदन देते हुए शिक्षक दिवस पर सामूहिक हड़ताल पर रहने की सूचना दिया है. प्रखंड अध्यक्ष निर्मल कुमार एवं अतुल कुमार झा ने बताया कि बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति कोढ़ा इकाई के सभी नियोजित शिक्षक बिहार सरकार के खिलाफ समान काम के समान वेतन एवं सेवा शर्त आदि मांगों को लेकर पांच सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने-अपने विद्यालयों में सामूहिक हड़ताल पर रहेंगे.
शिक्षक दिवस पर विद्यालयों में लटका रहेगा ताला
लखीसराय : पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर प्रत्येक वर्ष विद्यालयों में शिक्षक दिवस के रूप मनाया जाता था. इस वर्ष नियोजित शिक्षकों के समान काम के बदले समान वेतन को लेकर नियमित एवं नियोजित शिक्षकों विद्यालय में ताला लटका कर पटना के संजय गांधी मिनी स्टेडियम में वेदना प्रदर्शन अपने भविष्य के नवनिर्माण के एक जगह इकट्ठा होकर करेंगे.
धरना स्थल को सील किये जाने पर शिक्षकों में आक्रोश
बता दें कि समान काम का समान वेतन और पुराने शिक्षकों की तरह सेवा शर्त की मांग को लेकर बिहार के लाखों नियोजित शिक्षकों ने शिक्षक दिवस के दिन पटना में उपस्थित होकर बिहार सरकार और शिक्षा विभाग के विरोध में वेदना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया था, जिसमें शिक्षक मुंह पर काली पट्टी बांधकर दिनभर धरना प्रदर्शन करनेवाले थे. इस धरना- प्रदर्शन के कार्यक्रम को स्थानीय प्रशासन ने रद्द कर दिया है और संजय गांधी स्टेडियम को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया है.
वेदना प्रदर्शन में भाग लेने का शिक्षकों ने लिया संकल्प
सीवान : राज्य के चार लाख नियोजित शिक्षक आज सिर्फ समान वेतन नहीं, बल्कि अपनी अस्मिता व स्वाभिमान की रक्षा के लिए मौन वेदना- प्रदर्शन करते नजर आयेंगे. यह प्रदर्शन बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के राज्यव्यापी आह्वान पर पटना के संजय गांधी स्टेडियम, गर्दनीबाग में किया जायेगा, जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.