140 results found for ''नल-जल''
पटना में जल निकासी व्यवस्था को सृदृढ़ करने के लिए वृहद कार्ययोजना : सुशील मोदी
पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में नगर विकास, पटना नगर निगम और बुडको के आलाधिकारियों के साथ बैठक कर पटना के सभी संप हाउस की स्थिति की समीक्षा की. अधिकारियों ने बताया कि विगत दिनों हुई परेशानी के मद्देनजर राजधानी पटना को जल जमाव से निजात दिलाने व जल निकासी की व्यवस्था को सुदृढ़ करने की रणनीति के तहत वृहत कार्ययोजना बनायी गयी है. दीर्घकालिक योजना के तहत 130 वर्ग किमी क्षेत्र के ड्रेनेज सिस्टम की प्लानिंग के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किया गया है. इसके साथ ही पटना के सभी 39 संप हाउस को पानी में डूबने से बचाने के लिए उच्ची दीवार बनाने, पम्प गृह की मरम्मति कराने आदि के लिए निविदा आमंत्रित की जा चुकी है.
रोजगार और संपर्क सुविधा बढ़ाने से होगा बिहार का विकास : प्रभात झा
नयी दिल्ली : राज्यसभा सदस्य और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा का कहना है कि बिहार के विकास के लिये वहां रोजगार के साधन और संपर्क सुविधाओं में बढ़ोतरी करनी होगी. यहां प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में मैथिल पत्रकार समूह की ओर से आयोजित मिथिला महोत्सव-5 और मिथिला साहित्य महोत्सव-2 में उन्होंने कहा कि बिहार और खासकर मिथिलांचल हर साल बाढ़ की मार झेलता है ऐसे में इस मुश्किल से क्षेत्र को निजात दिलाने के लिये केंद्र सरकार ने नेपाल के साथ एक जल संधि की है जो इस दिशा में एक अहम कदम है.
अब आइओटी डिवाइस से होगी जल नल योजना की मॉनीटरिंग
निरंजन कुमार, बांका : मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत नल जल योजना में लगी पानी सप्लाई यूनिट की देखरेख अब ऑनलाइन होगी. इसके लिए जिला स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है. इस नयी तकनीकी के तहत जिले भर में योजना के हर मोटर (पंप सेट) के स्टार्टर में एक आईओटी डिवाइस लगायी जायेगी. जिसका एक-एक कंट्रोल यूनिट या मॉनीटरिंग सेल जिला मुख्यालय व राज्य स्तर पर रहेगा.
सीएम के संभावित दौरे को ले चांदन डैम में युद्धस्तर पर कार्य
बांका/बौंसी : जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर दिसंबर माह में किसी भी दिन मुख्यमंत्री का संभावित दौरा हो सकता है. बताया जा रहा है कि सीएम चांदन डैम का निरीक्षण के साथ-साथ रात्रि प्रवास भी करेंगे. इनके साथ एक भारी भरकम अधिकारियों की टीम भी चांदन डैम पहुंचने की संभावना जतायी जा रही है. उधर सीएम के आगमन को लेकर चांदन डैम पर तैयारी का सिलसिला जारी है. डैम के समीप बने पार्क के दीवारों पर मंजूषा पेंटिंग किया जा रहा है. इसके अलावे वहां मौजूद गेस्ट हाउस को भी सजाया व संवारा जा रहा है.
प्रखंडवासियों के अब भी नहीं भरे कुशहा त्रासदी में मिले जख्म
शंकरपुर : प्रखंड क्षेत्र में कुसहा त्रासदी आये दस वर्ष गुजरने को है लेकिन आज भी प्रखंड के लोग विकासोन्मुखी प्रक्रिया से वंचित रहकर कृषि, उद्योग, शुद्ध पेय जल, ग्रामीण सड़कें, जलजमाव, पुल-पुलिया आदि बुनियादी सुविधाओं से भी वंचित है. संपूर्ण क्षेत्र की अधिकतम आबादी की जीविका कृषि पर आधारित है. आज भी रोजगार के आभाव में भूखे पेट एवं परिवार के जरूरतों के खातिर दूसरे प्रदेश पलायन की दर्द भरी त्रासदी झेलने को यहां के किसान, मजदुर अभिशप्त है.
मानव शृंखला को लेकर रूट चार्ट बनाने की शिक्षा विभाग को मिली जिम्मेदारी
मुंगेर : जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर सोमवार को जिले के अधिकारियों का मैराथन बैठक हुआ. उसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी राजेश मीणा ने की. जिसमें इस अभियान के तहत होने वाले कार्यों एवं आगामी 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला की सफलता को लेकर गहन चर्चा हुई. साथ ही अब तक की तैयारियों का डीएम ने समीक्षा किया और अधिकारियों को समन्वय बना कर काम करने का निर्देश दिया.
जल जीवन हरियाली को लेकर 19 जनवरी को बनेगी मानव शृंखला
पूर्णिया : जल जीवन हरियाली की सफलता के लिए जागरूकता को लेकर 19 जनवरी को बनायी जाने वाली मानव शृंखला के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी तेज कर दी है. सोमवार को जिला स्कूल के सभागर में एक बैठक की गयी. इसकी अध्यक्षता डीइओ श्याम बाबू राम ने जल जीवन हरियाली के संबंध में मानव शृंखला के निर्माण के संबंध में दिशा कई निर्देश दिये.
निर्माणाधीन सड़कों पर किया जा रहा पानी का छिड़काव, लोगों को धूल से मिली राहत
सहरसा : शहर में निर्माणाधीन अधिकांश सड़कों के निर्माण की प्रक्रिया सुस्त रहने के कारण बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर सदर एसडीओ शंभूनाथ झा के निर्देश पर निर्माणाधीन सड़कों पर जल छिड़काव का कार्य शुरू होने से लोगों की परेशानी काफी कम होने के आसार है. इस कार्य के लिए जिला प्रशासन का स्थानीय लोग सराहना कर रहे हैं.
सात घरों में लगी आग, अनाज, कपड़ा नकदी सहित लाखों की संपत्ति खाक
वीरपुर : बसंतपुर प्रखंड के सातनपट्टी वार्ड नंबर 01 शर्मा टोली में लगी आग में 07 घर जलकर राख हो गया. घर की कोई भी चीज नहीं निकाली जा सकी. जानकारी अनुसार रविवार की शाम लगी आग में रामवती देवी, विनय शर्मा, भीको शर्मा, कामू शर्मा, नबोध, सुबोध एवं जयप्रकाश शर्मा का घर पूरी तरह जल गया. आग इतनी भीषण थी कि जब तक लोगों के सामूहिक प्रयास से आग पर काबू पाया गया. तब तक सात घरों में रखा कपड़ा, अनाज, नगदी आदि जल कर खाक हो गया.
31 तक पूरा करें हर घर नल जल योजना का काम
बीहट : बरौनी प्रखंड स्थित नीरज भवन सभागार में सोमवार को मुख्यमंत्री हर घर नल जल योजना की समीक्षा हेतु बैठक आयोजित हुई.बैठक की अध्यक्षता सहायक समाहर्ता सह बरौनी बीडीओ निखिल धनराज निप्पनीकर ने किया.
आग लगने से लाखों का सामान जलकर राख
बलिया : थाना क्षेत्र के एनएच 31 स्थित सैदन चक के समीप रविवार की देर रात एक सिमेंट, छड़ की दुकान में लगी आग में लगभग 10 लाख के सामान जल कर राख हो गया. इस संबंध में शंभु ट्रेडर्स के संचालक शिवचंद्र पोद्दार ने थाना में आवेदन देकर बताया है कि रविवार की रात वह दुकान के पीछे अपने घर में सोये थे.
मानव शृंखला की तैयारी अंतिम चरण में
शेखपुरा : सरकार के निर्णयों के आलोक में अगले 19 जनवरी को जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम की सफलता को लेकर जिले में 144 किलोमीटर लंबी मानव शृंखला बनाये जाने के लिए रोड मैप बनाने का कार्य अंतिम चरण में है. इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी नंद किशोर राम ने बताया कि ऐतिहासिक और अभूतपूर्व मानव शृंखला बनाये जाने को लेकर जिले के सभी डीपीओ, बीइओ और एचएम को निर्देशित किया गया है.
कपड़ा दुकान में लगी आग
थाना क्षेत्र के कुम्मा चौक के समीप गुदरी बाजार स्थित साबिर खां के मार्केट में रविवार की रात नूरानी वस्त्रालय नामक दुकान में आग लगने से उसमें रखें करीब 25 लाख रुपये का कपड़ा जल कर खाक हो गया.
झारखंड में गठबंधन की सरकार बनी तो जल, जंगल, जमीन पर आदिवासियों को अधिकार दिया जायेगा : राहुल गांधी
पंचायत की सहमति के बिना ही भाजपा सरकार राज्यों में जमीनें हड़प रही हैं, अगर झारखंड में कांग्रेस-झामुमो-राजद गठबंधन सरकार बनाती है तो झारखंड के लोगों को जल, जंगल, जमीन पर अधिकार वापस दिया जायेगा. यह बातें आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने हजारीबाग के बड़कागांव में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कही.
झारखंड में गठबंधन की सरकार बनी तो जल, जंगल, जमीन पर आदिवासियों को अधिकार दिया जायेगा : राहुल गांधी
पंचायत की सहमति के बिना ही भाजपा सरकार राज्यों में जमीनें हड़प रही हैं, अगर झारखंड में कांग्रेस-झामुमो-राजद गठबंधन सरकार बनाती है तो झारखंड के लोगों को जल, जंगल, जमीन पर अधिकार वापस दिया जायेगा. यह बातें आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने हजारीबाग के बड़कागांव में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कही.
बिहार के 261 डाकघरों में गंगा जल उपलब्ध : रविशंकर प्रसाद
पटना : केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रविवार को कहा कि डाक विभाग गंगोत्री का गंगा जल पूरे देश में पहुंचा रहा है और बिहार के 261 डाकघरों में गंगाजल उपलब्ध है. साथ ही उन्होंने बताया कि 31 अक्टूबर तक गंगा जल की 90 हजार बोतलें लोगों को बेची गयी है. पटना शहर के गर्दनीबाग में उपडाकघर का रविवार को उदघाटन करते हुए प्रसाद ने यह जानकारियां दीं.
मुजफ्फरपुर : घर में घुसकर युवती को जलाया, गंभीर
मुजफ्फरपुर : अहियापुर के नाजीरपुर मुहल्ले में एक युवक घर में घुस कर 23 साल की युवती को जला दिया. गंभीर हालत में उसे एसकेएमसीएच में रविवार की शाम भर्ती कराया गया. डॉक्टर ने बताया कि युवती 85 प्रतिशत जल गयी है़ देर रात आरोपित राजा राय को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. युवती की मां ने देर शाम अहियापुर पुलिस में शिकायत दर्ज करायी. उसने गांव के ही राजा राय को आरोपित किया है. पुलिस को बताया कि शनिवार को कटरा पीएचसी में ड्यूटी करने के लिए सुबह घर से निकली. शाम साढ़े पांच बजे के करीब नतिनी ने फोन कर बताया कि राजा राय घर में घुस कर मौसी से गाली-गलौज कर रहा है. कुछ देर के बाद पुत्री ने फोन कर बताया कि राजा ने उसे जला दिया है.
आग से लाखों के सामान जलकर राख
महनार : थाना क्षेत्र की पहाड़पुर-विशनपुर गांव के वार्ड नंबर 2 में रविवार दोपहर अज्ञात कारणों से लगी आग से सात घर सहित लाखों की संपत्ति जल कर खाक हो गयी.
सारठ में सड़क पर बह रहा पानी, लोग प्यासे
सारठ बाजार : सारठ में हर दिन हजारों लीटर शुद्ध पानी खुली नल से सड़कों पर बह जा रहा है. यह पानी सारठ ग्रामीण जलापूर्ति योजना की है. जलापूर्ति योजना से वंचित सारठ ग्रामीण अजीत यादव, उमेश राणा आदि ने कहा कि मोहल्ले के लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. वहीं सारठ-चितरा मुख्य पथ अंतर्गत शांति चौक पर प्रत्येक दिन हजारों लीटर पानी बह कर बर्बाद हो रहा है.
मानव जीवन में यज्ञ एक सर्वश्रेष्ठ कर्म
गया : चंदौती में आयोजित श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में रविवार को प्रवचन करते हुए वासुदेवाचार्य महाराज ने कहा कि हमारा संपूर्ण जीवन यज्ञमय है. यज्ञ की आहूतियों से प्रदूषण मुक्त बादल जल वृष्टि करते हैं. फलस्वरूप जो अन्न प्राप्त होता है, वह एक-एक ग्रास के रूप में पेट में जाता है. इससे शरीर ही यज्ञशाला बन जाता है. जन्म से लेकर विवाह आदि में भी यज्ञ द्वारा ही सारे कार्य संपन्न होते हैं.