381 results found for ''नयी सौर संचालित प्रणाली''
झारखंड और बिहार के अभ्रक खदान क्षेत्र में पांच हजार बच्चे शिक्षा से दूर, अनेक बाल मजदूर
नयी दिल्ली : बिहार और झारखंड के अभ्रक खदान वाले जिलों में छह से 14 साल के करीब पांच हजार बच्चे स्कूली शिक्षा से दूर हैं. कुछ बच्चों ने परिवार की आय बढ़ाने के लिए बाल मजदूरी शुरू कर दी है. यह खुलासा एक सरकारी रिपोर्ट में हुआ है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने यह सर्वेक्षण भारत में कार्यरत अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी ‘टेरे डेज होम्स’ की रिपोर्ट के बाद किया. इसमें कहा गया था कि बिहार और झारखंड की अभ्रक खदानों में 22,000 बाल मजूदर काम कर रहे हैं.
झारखंड और बिहार के अभ्रक खदान क्षेत्र में पांच हजार बच्चे शिक्षा से दूर, अनेक बाल मजदूर
नयी दिल्ली : बिहार और झारखंड के अभ्रक खदान वाले जिलों में छह से 14 साल के करीब पांच हजार बच्चे स्कूली शिक्षा से दूर हैं. कुछ बच्चों ने परिवार की आय बढ़ाने के लिए बाल मजदूरी शुरू कर दी है. यह खुलासा एक सरकारी रिपोर्ट में हुआ है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने यह सर्वेक्षण भारत में कार्यरत अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी ‘टेरे डेज होम्स’ की रिपोर्ट के बाद किया. इसमें कहा गया था कि बिहार और झारखंड की अभ्रक खदानों में 22,000 बाल मजूदर काम कर रहे हैं.
झारखंड के सीएम रघुवर दास ने पार्टी मुख्यालय में अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि
रांची/नयी दिल्ली : पूर्व वित्त मंत्री दिवंगत अरुण जेटली के पार्थिव शरीर को रविवार सुबह अंतिम दर्शन के लिए भाजपा मुख्यालय लाया गया, जहां झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने श्रद्धांजलि दी. यहां समर्थक और प्रशंसक सहित पार्टी के दिग्गजों ने जेटली के पार्थिव को श्रद्धांजलि दी.
खय्याम : सुरों के सुनहरी धागे बुनकर रेशम सी धुनें बनाने वाला चितेरा
नयी दिल्ली : कोई गीत कानों में मिसरी सा घुले, दर्द से दुखते दिल पर मरहम सा लगे, रेशम के धागों सा रूह को बांध ले और मन की मिट्टी पर सावन की पहली बूंदों सा पड़े तो समझ लीजिए कि आप मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी की पुरसुकून मौसिकी से वाबस्ता हैं. खय्याम साहब ने अपने हर गीत की आत्मा के अनुसार उसका संगीत बनाया और उसे अमर कर दिया.
पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री जेटली , नये भारत के 'अरुण' अब यादों में रहेंगे
नयी दिल्ली : भाजपा मुख्यालय से देश के पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री व पार्टी के मुखर नेता अरुण जेटली का पार्थिव शरीर निगमबोध घाट के लिए रवाना हो चुका है जहां पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को निधन हो गया. दिल्ली के एम्स में दोपहर 12.07 बजे अंतिम सांस ली. वह 66 वर्ष के थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश दौरे की वजह से अरुण जेटली के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाएंगे, हालांकि बहरीन में एक कार्यक्रम के दौरान वह जेटली को याद कर भावुक हो गये.
बोलीं सोनिया गांधी- जेटली जी ने बीमारी से अंतिम दम तक लड़ी लड़ाई, निधन की खबर सुनकर हुआ दुख
नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर दुख जताया और कहा कि जेटली के चाहने वाले एवं मित्र विभिन्न राजनीतिक दलों और हर वर्ग में थे. सोनिया ने जेटली की पत्नी संगीता जेटली को शोक संदेश भेजकर दुख जताया.
29 को रेल राज्यमंत्री करेंगे सांकी लाइन का उदघाटन
रांची : सांकी लाइन पर ट्रेन का परिचालन 29 अगस्त से शुरू हो जायेगा. रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी इस लाइन पर नयी ट्रेन को हरी झंडी रांची स्टेशन पर दिखायेंगे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास भी रहेंगे. मालूम हो कि हटिया से सांकी के बीच दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेन चलेगी.
झारखंड हाइकोर्ट के भव्य ग्रीन बिल्डिंग का सपना पूरा होने में लगेंगे आैर 15 माह, डीपीआर होगा संशोधित
राणा प्रताप, रांची : धुर्वा में बन रहे झारखंड हाइकोर्ट के भव्य ग्रीन बिल्डिंग का सपना पूरा होने में अभी लंबा समय लगेगा. राज्य सरकार के भवन निर्माण विभाग द्वारा बिल्डिंग के पूरा होने की नयी समय सारिणी तैयार की गयी है. इसमें बताया गया है कि निर्माण पूरा होने में अभी आैर 15 माह का समय लगेगा. हाइकोर्ट बिल्डिंग के नये कार्य व अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए डीपीआर में संशोधन करना होगा.
आरके मिश्रा डीजी होमगार्ड, सुनील भवन निर्माण निगम के अध्यक्ष रहेंगे
पटना : सरकार ने शुक्रवार को डीजी स्तर के दो आइपीएस अधिकारियों को नयी जिम्मेदारी दे दी. केंद्र में प्रतिनियुक्ति से लौटकर पदस्थापन के लिए प्रतीक्षा कर रहे आरके मिश्रा को पुलिस महानिदेशक सह महासमादेष्टा गृह रक्षा वाहिनी और अग्निशमन सेवाएं बनाया गया है.
तीन प्रखंडों में योजनाओं की होगी जांच
केंद्र सरकार के निर्देश पर जिले में भारत सरकार की योजनाओं की जांच और अनुश्रवण करने को लेकर दो सदस्यीय केंद्रीय टीम कोडरमा पहुंची. डीडीसी आलोक त्रिवेदी की अध्यक्षता में बैठक कर जिले में संचालित केंद्रीय योजनाओं की जानकारी ली. साथ ही योजनाओं से रूबरू होने को लेकर तीन प्रखंडों के दस पंचायतों का चयन किया गया.
सफाई व्यवस्था ठीक करने के लिए सात जोन बने
मेदिनीनगर नगर निगम की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सात जोन कार्यालय स्थापित कर दिया गया है. जोनल कार्यालय सितंबर माह से काम करने लगेगा. इसका उद्देश्य निगम के कार्यों को सुवस्थित तरीके से संचालित करना है. पदभार ग्रहण करने के बाद अपने पहले प्रेस कांफ्रेंस में नगर आयुक्त दिनेश प्रसाद ने सफा
कई दशकों तक अरुण जेटली के करीबी दोस्त रहे नीतीश कुमार
नयी दिल्ली/पटना : पूर्व वित्त मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं एवं भाजपा कार्यकर्ताओं तथा उनके प्रशंसकों ने जेटली को अंतिम विदाई दी. नेताओं ने इस दौरान अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये. वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली जी का निधन दुःखद. उन्होंने उच्च राजनीतिक मूल्यों एवं आदर्शों की बदौलत सार्वजनिक जीवन में उच्च शिखर को प्राप्त किया. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें.
अनंत सिंह को ट्रांजिट रिमांड पर लेने एमएलसी की गाड़ी से पहुंची एएसपी लिपि सिंह विवादों में फंस गयी
नयी दिल्ली/पटना : दिल्ली के साकेत कोर्ट में पेशी के दौरान शनिवार को बिहार के बाहुबली विधायक अनंत सिंह को ट्रांजिट रिमांड पर लेने पहुंची बाढ़ की एएसपी लिपि सिंह विवादों में फंस गयी है. बताया जा रहा है कि एएसपी लिपि सिंह जब साकेत कोर्ट पहुंची तो वह जेडीयू एमएलसी रणवीर नंदन के एमपी स्टिकर लगे वाहन से कोर्ट पहुंची. इसके बाद बिहार के सियासी गलियारों में बवाल मच गया है.
'जेटली ऐसे भाजपाई थे, जो सभी गैर भाजपाइयों के पसंदीदा थे'
नयी दिल्ली : विपक्षी नेताओं के साथ अरुण जेटली के बेहतर संबंधों को याद करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि पूर्व वित्त मंत्री ''ऐसे भाजपाई थे, जो प्रत्येक गैर भाजपाइयों के पसंदीदा थे.''
अरुण जेटली के निधन पर हरियाणा सरकार ने की दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा
हरियाणा सरकार ने पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के सम्मान में दो दिवसीय राजकीय शोक मनाने का फैसला किया है. नयी दिल्ली में शनिवार को उनका निधन हो गया. यहां मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार राज्य में जिन भवनों पर नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है वहां 24 और 25 अगस्त को तिरंगा आधा झुका रहेगा और इस दिन किसी आधिकारिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा.
PM Modi ने संयुक्त अरब अमीरात के मार्केट में लॉन्च किया RuPay कार्ड
अबुधाबी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बाजार में रुपे कार्ड की पेशकश की. इससे यहां की बहुत सी दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में भी भारत के डिजिटल भुगतान कार्ड से खरीद की जा सकती है. संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बन गया, जिसने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की भारतीय प्रणाली को अपनाया है. भारत इससे पहले सिंगापुर और भुटान में रुपे कार्ड के चलने को शुरू कर चुका है. मोदी ने यहां रुपे कार्ड से एक विशेष खरीदारी कर के यहां के बाजार में इस कार्ड के चलन की शुरुआत की. वह इस खरीदी गयी सामग्री को रविवार को बहरीन में श्रीनाथजी मंदिर में प्रसाद के रूप में चढ़ायेंगे.
साकेत कोर्ट ने विधायक अनंत सिंह को ट्रांजिट रिमांड पर भेजा, सोमवार को बाढ़ कोर्ट में होगी पेशी
नयी दिल्ली/पटना : दिल्ली की साकेत कोर्ट ने शनिवार को अपना फैसला सुनाते हुए बिहार के मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह को दो दिन की ट्रांजिट रिमांड पर भेज दिया है. रिमांड मिलने के बाद अब बिहार पुलिस अनंत सिंह से पूछताछ करेगी. रिमांड मिलने के बाद एसआईटी की टीम बाहुबली विधायक को कस्टडी में लेकर पटना लायेगी. साकेत कोर्ट ने अनंत सिंह को अगले 48 घंटे में बाढ़ कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया है.
जेटली के निधन पर बोले प्रधानमंत्री मोदी : मैंने मूल्यवान मित्र खो दिया
नयी दिल्ली : भाजपा (BJP) के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली (Arun Jaitley) के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को शोक प्रकट करते हुए उन्हें अपना ‘मूल्यवान मित्र’ बताया, जिनमें अंत:दृष्टि और चीजों को बारीकी से समझने की क्षमता थी, जो विरले ही देखने को मिलती है. मोदी राजकीय यात्रा पर यूएइ (UAE) में हैं. उन्होंने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री जीवन से परिपूर्ण, प्रबुद्ध, हास्य-विनोद से भरपूर और करिश्माई शख्सीयत थे.
शिक्षक दिवस पर सरकारी कार्यक्रमों का बहिष्कार करेंगे 'शिक्षक', लड़ेंगे सड़क की लड़ाई, कहा...
पटना : पुराने शिक्षकों की तरह वेतनमान सेवा शर्त एवं सारी सुविधाएं देने सहित सात सूत्री मांगों को लेकर बिहार में संचालित 32 नियोजित एवं नियमित प्रारंभिक एवं माध्यमिक उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों के संगठनों का संयुक्त मंच बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले शिक्षक दिवस के मौके पर पांच सितंबर को पटना के गांधी मैदान में मुंह पर काली पट्टी बांध कर गांधी मूर्ति के समक्ष महाधरना देंगे. इसमें सभी नियोजित एवं नियमित शिक्षकों के शामिल होंगे. बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति पटना जिले के संयोजक प्रेमचंद्र ने यह जानकारी दी.
डॉ मनमोहन सिंह को लिखा जेटली का वो चर्चित पत्र, यहां पढ़ें
नयी दिल्ली : अरुण जेटली ने 27 सितंबर, 2013 को तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को एक चर्चित पत्र लिखा था. इस पत्र में अरुण जेटली ने कांग्रेस की अगुवाई वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह को फंसाने का आरोप लगाया था. अपने पत्र में अरुण जेटली ने हरेन पांड्या से लेकर सोहराबुद्दीन, इशरत जहां एनकाउंटर केस के जरिये भाजपा के संबंधित नेताओं को फंसाने का आरोप लगाया था. पूरा पत्र यहां पढ़ें.