29 results found for ''नक्सली''
Jharkhand : शहीद जवानों के परिजनों को मुख्यमंत्री ने दिया नियुक्ति पत्र, बोले : उग्रवाद मुक्त झारखंड बनाना प्राथमिकता
रांची : उनका क्या दोष, जो सामान्य नागरिक थे. नक्सलियों ने उन्हें अपना निशाना बनाया. वे हमारे लोग थे. हमें उनके लिए दर्द है. हम उनके साथ खड़े हैं. झारखंड उग्रवाद से ग्रसित राज्य था. हमारी सरकार के गठन के बाद से उग्रवाद के प्रति सरकार का रुख काफी कड़ा रहा है. राज्य में उग्रवाद अब अंतिम चरण में है. उग्रवाद से निबटने के लिए हमारे वीर जवानों ने प्राणों की आहुति दी है. राज्य में कई बेकसूर लोग भी नक्सली हिंसा का शिकार हुए. सरकार इन वीर शहीद जवानों के आश्रितों और परिवारों के साथ सदैव खड़ी रहेगी. उग्रवादी हिंसा में मारे गये निर्दोष नागरिकों के आश्रितों को उनका हक देना सरकार की जिम्मेदारी है. इस जिम्मेवारी हम निर्वहन कर रहे हैं.
झाझा सब-जोनल कमेटी को चार भागों में बांटा
मुंगेर : लखीसराय जिले के पीरीबाजार थाना क्षेत्र के मनियारा स्थित पहाड़ पर रविवार को पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के बाद नक्सली संगठन के जेबी जोन के जोनल सचिव अरविंद की बरामद डायरी से नक्सलियों के जहां खतरनाक इरादों का खुलासा हुआ है.
नक्सली सहित तीन गिरफ्तार, हथियार व 1.98 लाख रुपये बरामद
जिला पुलिस, एसटीएफ व सीआरपीएफ के जवानों ने अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर बड़ी संख्या में हथियार, कोबरा जवान के कपड़े व 1.98 लाख रुपये के साथ एक नक्सली व नक्सलियों के नाम पर लूटपाट करनेवाले दो अपराधियों को गिरफ्तार किया. इन सभी की गिरफ्तारी शहर के रामपुर, कोठी व इमामगंज थाना क्षेत्रों में छापेमारी के दौरान की गयी.
राम मंदिर आंदोलन से जुड़े विहिप नेता दिव्यज्ञान को टीएमसी नेता ने दी धमकी
रांची : विश्व हिंदू परिषद और राम मंदिर आंदोलन से जुड़े स्वामी दिव्य ज्ञान उर्फ सौम्य मिश्र ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के प्रदेश अध्यक्ष कामेश्वर बैठा पर पत्र लिख कर धमकाने का आरोप लगाया है. रांची प्रेस क्लब में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान स्वामी दिव्य ज्ञान ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस की नीतियां देश-विरोधी हैं. झारखंड में हिंदू विरोधी एजेंडे को लागू करने और सियासी हत्या को अंजाम देने के लिए ही टीएमसी ने पूर्व नक्सली कमांडर और 56 आपराधिक मामलों के आरोपी कामेश्वर बैठा को झारखंड इकाई का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है.
पुणे से पकड़ा गया एसपी हत्याकांड का आरोपी नक्सली, 2013 में हुई थी एसपी अमरजीत बलिहार की हत्या
दुमका/रांची : पाकुड़ के तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार समेत छह पुलिसकर्मियों की 2013 में हुई हत्या और 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान पोलिंग पार्टी पर हमले में पांच पुलिसकर्मियों समेत आठ लोगों की हत्या में शामिल नक्सली आकाश मुर्मू महाराष्ट्र के पुणे से धर दबोचा गया है.
पुणे से पकड़ा गया एसपी हत्याकांड का आरोपी नक्सली, 2013 में हुई थी एसपी अमरजीत बलिहार की हत्या
दुमका/रांची : पाकुड़ के तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार समेत छह पुलिसकर्मियों की 2013 में हुई हत्या और 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान पोलिंग पार्टी पर हमले में पांच पुलिसकर्मियों समेत आठ लोगों की हत्या में शामिल नक्सली आकाश मुर्मू महाराष्ट्र के पुणे से धर दबोचा गया है.
बिहार : मुठभेड़ में एक नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में कारतूस सहित अन्य आग्नेयास्त्र बरामद
मुंगेर : बिहार के नक्सल प्रभावित लखीसराय और जमुई जिले की सीमा पर स्थित एक पहाड़ी इलाके में रविवार की शाम नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने नक्सली के पास से भारी मात्रा में कारतूस सहित अन्य आग्नेयास्त्र बरामद किये. मुंगेर प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक मनु महाराज ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से फरार हुए नक्सलियों द्वारा छोड़े गये भारी मात्रा में कारतूस, एके 47 राइफल के मैगजीन, वायरलेस सेट, नक्सली साहित्य और अन्य सामग्री बरामद की.
गया : दो केन बम, 18 डेटोनेटर, नौ गोलियां व नक्सली वर्दी जब्त
बाराचट्टी (गया) : मोहनपुर प्रखंड की अंबातरी पंचायत के बरदाग गांव से एसएसबी की 29वीं वाहिनी डी कंपनी और मोहनपुर थाने की पुलिस ने केन बम, देशी राइफल, डेटोनेटर व कारतूस आदि बरामद किये हैं. सुरक्षाबलों ने गांव के सुरेश यादव नामक एक ग्रामीण के गोशाले के पीछे के हिस्से से उक्त सामान को जब्त किया है.
गया : वाहनों में आग लगानेवाला नक्सली गिरफ्तार
बाराचट्टी : पुलिस ने शनिवार को भुसभुसिया गांव से हार्डकोर नक्सली कपिल यादव को गिरफ्तार किया़ वह डोभी नावाडीह सड़क पर दो वाहनों को आग लगाने की घटना में शामिल था. 2015 में नक्सलियों के साथ कपिल ने दो वाहनों में आग लगा दी थी. इस मामले में कपिल के साथ कई नक्सलियों को नामजद बनाया गया था. नामजद बनने के बाद से कपिल फरार चल रहा था, जिसे पुलिस और एसएसबी की टीम ने घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया. पुलिस पकड़े गये नक्सली को डोभी थाने में लाकर पूछताछ कर रही है.
देसी कट्टा और तीन जिंदा कारतूस के साथ हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, उपचुनाव में बड़ी घटना को अंजाम देने की थी आशंका
बेलहर (बांका) : एएसपी अभियान ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में पुलिस और सुईया एसएसबी जवानों के सहयोग से शनिवार को एक हार्डकोर नक्सली को बदुआ डैम के पास से गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने गिरफ्तार नक्सली के पास से एक देसी कट्टा और तीन जिंदा कारतूस को बरामद करते हुए उसके स्कॉर्पियो वाहन को भी जब्त कर लिया है. उक्त नक्सली की गिरफ्तारी गुप्त सूचना के आधार पर की गयी है.
नक्सलियों के गढ़ में पूर्व नक्सली की गोली मार कर हत्या, छह महीने पूर्व ही जेल से छूटा था कारेलाल कोड़ा
लखीसराय : जिले के पीरी बाजार क्षेत्र के बंगाली बांध के पास भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के खूंखार नक्सली कारेलाल कोड़ा उर्फ प्यारेलाल कोड़ा की गोली मार कर हत्या कर दी गयी है. घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस घटना की छानबीन में जुट गयी है.
घाघरा जंगल से विस्फोटक बरामद
बिशुनपुर(गुमला) : बिशुनपुर थाना क्षेत्र के जानहुपाठ व घाघरा जंगल में भारी मात्रा में छिपा कर रखे गये विस्फोटक पुलिस ने बरामद किया है. गुरुवार को सीआरपीएफ-158 बटालियन, सेट-11 व गुमला पुलिस को यह सफलता मिली. भाकपा माओवादियों की योजना इन विस्फोटकों से आइइडी बम बनाने की थी. जवानों ने जो विस्फोटक बरामद किये हैं, उसे हाल में ही लाकर रखा गया था. पुलिस के अनुसार, नक्सली इस विस्फोटक का उपयोग आगामी विधानसभा चुनाव में पुलिस के खिलाफ कर सकते थे.
बिशुनपुर जंगल में छिपाकर रखे नक्‍सलियों के विस्फोटक बरामद, पुलिस को उड़ाने की थी योजना
गुमला पुलिस व सीआरपीएफ-158 को गुरुवार को बड़ी सफलता मिली है. भाकपा माओवादियों द्वारा छिपाकर रखे गये विस्फोटक बरामद किये गये हैं. यह विस्फोटक बिशुनपुर थाना क्षेत्र के जानहुपाठ व घाघरा जंगल में छिपाकर रखा हुआ था. विस्फोटक से आइइडी बम बनाने की नक्सलियों की योजना थी. पुलिस के अनुसार नक्सली इस विस्फोटक का उपयोग आगामी विधानसभा चुनाव में पुलिस के खिलाफ कर सकते थे. लेकिन उससे पहले पुलिस ने सभी विस्फोटक बरामद कर लिये.
रांची :मारे गये नक्सली के बारे में मांगी रिपोर्ट
रांची : खूंटी जिला में मुठभेड़ में मारे गये भाकपा माओवादी के नक्सली कलिका सिंह मुंडा उर्फ चंदन और मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए एक पुलिसकर्मी (चालक) के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने रिपोर्ट मांगी है. इसके लिए एनएचआरसी ने पुलिस मुख्यालय को पत्र भेजा है.
खूंटी : एके-47 व अन्य हथियार के साथ तीन नक्सली गिरफ्तार
खूंटी : जिला पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर तीन माओवादी नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. जिसमें धर्मवीर महतो उर्फ डेमका महतो, अमरजीत मुंडा उर्फ सोमा मुंडा और करम सिंह मुंडा उर्फ सोमा मुंडा शामिल हैं.
छत्तीसगढ़ः मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, दिल का दौरा पड़ने से एक जवान की मौत
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया. इस दौरान एक जवान को हल्की चोट आई है वहीं एक अन्य जवान की तबीयत बिगड़ने के बाद मौत हो गई.
Jharkhand : खूंटी से हथियार के साथ भाकपा माओवादी के तीन नक्सली गिरफ्तार
रांची : झारखंड की राजधानी रांची से सटे खूंटी जिला से पुलिस ने सोमवार को भाकपा माओवादियों के तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से एके-47 के अलावा जिंदा कारतूस, देसी पिस्टल, गोलियां और प्रतिबंधित नक्सली साहित्य बरामद हुए हैं. गिरफ्तार नक्सलियों के नाम धर्मवीर महतो उर्फ डेमका महतो, करण सिंह मुंडा उर्फ सोमा मुंडा और अमरजीत मुंडा उर्फ सोमा मुंडा हैं.
मुखबिर बता नक्सलियों ने दुकानदार को मार डाला
गुमला : पुलिस की मुखबिरी के आरोप में नक्सलियों ने चैनपुर के लोरंबा गांव में किराना दुकानदार बृजमोहन साय की गोली मारकर हत्या कर दी. यह घटना शनिवार के दिन के करीब 12 बजे की है. मृतक की पत्नी ने पुलिस को बताया कि भाकपा माओवादी का सबजोनल कमांडर बुद्धेश्वर उरांव व एक अन्य नक्सली दुकान पर पहुंचा.
नामकुम से लगी रांची-खूंटी सीमा पर वर्षों से रही है नक्सलियों की धमक
नामकुम : खूंटी-रांची सीमा पर वर्षों से नक्सली सक्रिय हैं. नामकुम थाना क्षेत्र में नक्सली पूर्व में भी कई बार घटना को अंजाम दे चुके हैं. 06 अक्तूबर 2009 को नक्सलियों ने स्पेशल ब्रांच के इंस्पेक्टर फ्रांसिस इंदवार का अड़की से अपहरण कर उनकी हत्या कर दी थी. इंस्पेक्टर इंदवार का शव दो दिन बाद रांची-टाटा रोड पर रायसा मोड़ के पास मिला था.
शहीद जवान के घर पहुंचे सुदेश
रांची : आजसू अध्यक्ष व पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो शुक्रवार को नक्सली के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए राहे के चैनपुर गांव के रहने वाले खंजन कुमार के घर पहुंचे़ श्री महतो ने शहीद के परिजन से मिलकर ढांढस बंधाया़ श्री महतो ने कहा कि दुख की घड़ी में पूरी पार्टी के परिवार के लोगों के साथ है़