372 results found for ''दिल्ली''
नौकरशाहों के विभागों में फेरबदल : टीवी सोमनाथन व्यय सचिव और बिहार कैडर के रवि मित्तल सूचना प्रसारण सचिव नियुक्त
नयी दिल्ली : अगले वर्ष का बजट तैयार करने में लगी सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन को व्यय सचिव बनाया है. यह पद अक्टूबर से खाली था. वहीं, बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी रवि मित्तल को सूचना प्रसारण विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है. सरकार ने शुक्रवार को अधिकारियों के विभागों में फेरबदल किये. कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार, तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी सोमनाथन को व्यय सचिव नियुक्त किया गया है. वह फिलहाल अपने कैडर राज्य तमिलनाडु में कायर्रत हैं.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, कई जगहों पर कम होने लगी है प्याज की कीमत
नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एक प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि प्याज की कीमत कई जगहों पर कम होने लगी है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से कम नहीं हुई है, लेकिन यह नीचे जा रही है. उन्होंने कहा कि हमारे मंत्रियों के एक समूह ने इसे लेकर बैठक की है, जो करीब-करीब एक-दो दिनों के अंतराल पर कीमतों की समीक्षा कर रहा है. इसके साथ ही वह यह भी तय कर रहा है कि आयात के अन्य मुद्दों को कैसे आगे बढ़ाया जाये.
GST दरों में वृद्धि को लेकर वित्त मंत्री ने कहा, मेरे दफ्तर को छोड़कर हर जगह चर्चा
नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि राजस्व बढ़ाने के लिए जीएसटी दरों में वृद्धि को लेकर चर्चा मेरे दफ्तर को छोड़कर हर जगह है. वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) की बैठक से पहले उन्होंने यह बात कही. वह राजस्व में कमी को पूरा करने के लिए 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत जीएसटी दरों में वृद्धि की चर्चा के बारे में पूछे गये सवालों का जवाब दे रही थीं.
राजस्व सचिव ने कहा, आयकर ने नवंबर तक 1.57 लाख करोड़ रुपये का कर रिफंड जारी किया
नयी दिल्ली : आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में नवंबर तक 1.57 लाख करोड़ रुपये का कर रिफंड जारी किया है. इससे पिछले वित्त वर्ष की पूरी अवधि में विभाग ने 1.23 लाख करोड़ रुपये का कर रिफंड जारी किया था. राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी. पांडे ने यहां संवाददाता सम्मेलन अर्थव्यवस्था में खपत बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से किये गये उपायों के प्रभाव के बारे में जानकारी देने के लिए बुलाया था.
विमानन घोटाला : दीपक तलवार के सहयोगी को मिली जमानत
नयी दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को विमानन घोटाले से संबंधित धनशोधन के मामले में सह आरोपी एवं कारपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार की घनिष्ठ सहयोगी यास्मीन कपूर को जमानत दे दी . यह मामला एक बातचीत से संबंधित है जिससे विदेशी निजी एअरलाइनों को कथित तौर पर फायदा पहुंचा था और इससे सरकारी एअरलाइन एअर इंडिया को नुकसान हुआ था . विशेष न्यायाधीश अनुराधा शुक्ला भारद्वाज ने आरोपी को राहत देते हुए कहा कि वह मुख्य आरोपी नहीं है. प्रवर्तन निदेशालय ने कपूर को तीन अक्टूबर को गिरफ्तार किया था . जांच एजेंसी ने यह दलील दी थी कि वह जमानत का दुरुपयोग कर रही है, इसके बाद अदालत ने उसकी अग्रिम जमानत रद्द कर दी थी .
सीईए ने कहा, आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिये मांग बढ़ाने पर जोर दे रही सरकार
नयी दिल्ली : मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) कृष्णमूर्ति सुब्रमणियम ने शुक्रवार को कहा कि सरकार आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिए खपत बढ़ाने के उपायों पर गौर कर रही है. उन्होंने अर्थव्यवस्था को छह साल की निम्न आर्थिक वृद्धि से ऊपर लाने के लिए उठाये जा रहे कदमों का ब्योरा दिया, जिसमें कंपनियों के रिटर्न को बेहतर करने के लिए कंपनी करों में कटौती शामिल हैं.
मूडीज ने भी 2019 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 5.6 फीसदी किया
नयी दिल्ली : मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 2019 के लिए घटाकर 5.6 फीसदी कर दिया. मूडीज ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा कि रोजगार की धीमी वृद्धि दर का उपभोग पर असर पड़ रहा है. उसने कहा कि वृद्धि दर में इसके बाद सुधार होगा और यह 2020 तथा 2021 में क्रमश: 6.6 फीसदी और 6.7 फीसदी रह सकती है.
निर्भया मामला: ‘डेथ वारंट' जारी करने पर अदालत 18 दिसंबर को करेगी सुनवाई
नयी दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने कहा कि वह निर्भया मामले के चारों दोषियों की फांसी की सजा पर अमल करने के लिए जरूरी वारंट जारी करने की मांग करने वाली याचिका पर 18 दिसंबर को सुनवाई करेगी. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सतीश कुमार अरोड़ा ने यह देखते हुए कि दोषियों में से एक की पुनर्विचार याचिका पर मंगलवार को उच्चतम न्यायालय सुनवाई करेगा, इस मामले पर सुनवाई की तारीख 18 दिसंबर तय कर दी .
Spicejet ने बोइंग 737 के तीन कार्गो एयरक्राफ्ट को उड़ान सेवाओं से किया Out
नयी दिल्ली : निजी विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने शुक्रवार को कहा कि उसने तीन बोइंग 737 मालवाहक विमानों (कार्गो एयरक्राफ्ट) को उड़ान से बाहर कर दिया है. कंपनी ने बीएसई को बताया कि उसने इजरायली एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज की सलाह पर अमल करते हुए यह कदम उठाया है. इजराइली एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने ही इन विमानों को मालवाहक विमानों में तब्दील किया है.
जापानी पीएम शिंजो आबे की भारत यात्रा रद्द, गुवाहाटी में होनी थी शिखर वार्ता
नयी दिल्ली : जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की प्रस्तावित भारत यात्रा रद्द हो गयी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि दोनों देशों की आपसी सहमति पर यह दौरा रद्द हुआ है. जल्द ही दोनों देशों के आपसी सहमति की तारीख पर उनका दौरा होगा. यह शिखर वार्ता गुवाहाटी में होने वाली थी. मोदी के साथ शिखर वार्ता के लिए आबे रविवार को भारत के तीन दिवसीय दौरे पर गुवाहाटी पहुंचने वाले थे.
शीतकालीन सत्र: लोकसभा में 115 प्रतिशत हुआ कामकाज, 14 विधेयक हुए पारित
नयी दिल्ली : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को बताया कि निचले सदन में 115 प्रतिशत कामकाज हुआ और इस दौरान 130 घंटे 45 मिनट की कार्यवाही के दौरान 14 विधेयक पारित हुए एवं औसतन प्रतिदिन 20.42 अनुपूरक प्रश्नों के उत्तर दिये गये. लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने से पहले स्पीकर बिरला ने कहा कि सत्र के दौरान सदन की 20 बैठकें हुई, जो 130 घंटे 45 मिनट चलीं.
राहुल ने कहा, मैं रेप इन इंडिया वाले बयान पर माफी नहीं मांगूगा नार्थईस्ट को जलाने के लिए पीएम मोदी माफी मांगे
नयी दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रेप इन इंडिया वाले बयान पर माफी मांगने से इनकार कर दिया. राहुल ने अपने बयान को दोहराते हुए कहा, मैं कभी इनसे माफी नहीं मागूंगा. मेरे बयान पर हंगामा हो रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली को रेप कैपिटल कहा है. मैं इसे ट्विटर पर डाल दूंगा पूरा देश देख लेगा.
निर्भयाकांड के दोषी की पुनर्विचार याचिका का पीड़िता की मां ने विरोध किया
दिल्ली में वर्ष 2012 में हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले में पीड़िता की मां ने उच्चतम न्यायालय का रुख कर मौत की सजा पाये चार दोषियों में से एक की पुनर्विचार याचिका का विरोध किया. इस याचिका पर 17 दिसंबर को सुनवाई की जानी है.
राहुल गांधी के बयान 'रेप इन इंडिया' पर संसद में संग्राम, स्मृति ईरानी ने कह दी ये बात, बोले राजनाथ- पूरा देश आहत
नयी दिल्ली : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बयान पर संसद में जोरदार हंगामा जारी है. भाजपा सांसद स्मृति ईरानी के नेतृत्व में लोकसभा में हंगामा हुआ और राहुल गांधी पर कार्रवाई की मांग की गयी. भाजपा सांसदों ने लोकसभा स्पीकर से कहा कि राहुल गांधी ने कहा ''मेक इन इंडिया'' की जगह ''रेप इन इंडिया'' हो गया है, इस पर आपका क्या मत है?
निर्भया मामलाः गुनहगारों को जल्द फांसी की याचिका पर सुनवाई टली, सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार
निर्भया गैंगरेप के चारों दोषियों को आज दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा. सुरक्षा कारणों की वजह से ऐसा किया जा रहा है.
निकाला जनाजा, सुपुर्द-ए-खाक हुए दोनों भाई
भरगामा : दिल्ली के सब्जी मंडी रोड में गत रविवार सुबह अवैध तरीके से चल रही जैकेट फैक्ट्री में लगी भीषण आग में झुलसे भरगामा प्रखंड के नया भरगामा के हिंगवा गांव वार्ड 15 निवासी दो मजदूर भाइयों का शव बुधवार देर रात एंबुलेंस से हिंगवा पहुंचा.
मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड : 14 जनवरी तक फैसला टला
नयी दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने बिहार के मुजफ्फरपुर में एक आश्रय गृह में कई लड़कियों से कथित यौन और शारीरिक उत्पीड़न के मामले में गुरुवार को फैसला करीब एक महीने के लिए टाल दिया. यह आश्रय गृह ब्रजेश ठाकुर चलाते थे. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सुदेश कुमार ने फैसला 14 जनवरी तक टाल दिया, क्योंकि मामले में सुनवाई करने वाले न्यायाधीश सौरभ कुलश्रेष्ठ गुुरुवार को छुट्टी पर थे.
दिल्ली अग्निकांड : सहरसा के नरियार में एक साथ उठे सात जनाजे
सहरसा : गुरुवार की सुबह सहरसा के नरियार गांव में एक साथ सात जनाजे उठे. जनाजे की नमाज के बाद सबों को एक साथ मिट्टी दी गयी. इस दौरान पूरे गांव के लोग जुट गये.
मजदूरी करने दिल्ली गये मंजय की संदेहास्पद मौत, पत्नी व भाई ने लगाया हत्या का आरोप
सत्तरकटैया : बिहरा थाना क्षेत्र के सिहौल वार्ड नंबर 12 से दिल्ली मजदूरी करने गये एक मजदूर की संदेहास्पद मौत से परिवार में शोक की लहर छायी हुई है. मिली जानकारी के अनुसार, स्व महेंद्र कुंवर का पुत्र 35 वर्षीय मंजय कुंवर दिल्ली के ओखला फेस टू स्थित टक्कर इंडस्ट्रीज फैक्ट्री में मजदूरी करने गया था. विगत तीन सालों से फैक्ट्री मालिक द्वारा काम करवाने के एवज में पूरे पैसे का भुगतान नहीं करता था.
नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी, अब बना कानून
नयी दिल्ली : देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक (CAB) को अपनी मंजूरी दे दी है. गुरुवार देर रात राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद अब यह बिल अब कानून बन चुका है.