27 results found for ''दर्शन''
पटना : संगम स्नान के साथ करें ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा
पटना : सूबे के पर्यटकों की मांग पर आइआरसीसीटी ने एक और आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. यह ट्रेन 18 फरवरी को रक्सौल से खुलेगी और सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र जंक्शन व दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए जायेगी. इन स्टेशनों पर बोर्डिंग की व्यवस्था है.
दिउड़ी मंदिर में धौनी ने की पूजा
रांची : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने सोमवार को तमाड़ स्थित दिउड़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की. वे करीब 15 मिनट तक मंदिर परिसर में रहे. उनके मंदिर में पूजा करने आने की जानकारी के बाद मंदिर परिसर में प्रशंसकों की भीड़ जुट गयी. हमेशा हमर एसयूवी से देवी-दर्शन के लिए मंदिर आनेवाले माही इस बार काले रंग की मर्सिडीज कार से मंदिर पहुंचे थे. वे दिन के करीब 2:35 बजे मंदिर पहुंचे.
ठंड बढ़ने से घर से निकलना हुआ मुश्किल
छपरा : ठंड का असर अब धीरे-धीरे सामान्य होने लगा है, लेकिन अभी भी सुबह और शाम में तापमान में गिरावट होने से लोगों को परेशानी हो रही है. सोमवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाये रहे. दिन के 1:00 बजे तक लोगों को धूप के दर्शन नहीं हुए. इस कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. सुबह में सर्द हवाएं व गलन से लोगों को अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने में कठिनाई हो रही है. वहीं शाम में तापमान में गिरावट होने के कारण लोग असहज महसूस कर रहे हैं.
शिरडीः सीएम ठाकरे के बयान पर मचा बवाल, शहर बंद कर विरोध-प्रदर्शन लेकिन दर्शन जारी
साईं बाबा जन्मस्थान विवाद में अब विरोध प्रदर्शन शुरु हो गया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बयान के खिलाफ ये प्रदर्शन हो रहा है. उद्धव ठाकरे ने कहा था कि परभणी का पाथरी गांव साईं बाबा की जन्मस्थली है,
भागवत कथा में भगवान श्रीकृष्ण की बाललीला देखने उमड़े श्रद्धालु
बूढ़ानाथ पार्क में श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान महायज्ञ के पांचवें दिन शनिवार को वृंदावन से आये पंडित रवि शंकर शास्त्री ने प्रवचन किया. उन्होंने कहा कि कलयुग में भगवान सिर्फ अपने सच्चे प्रेमियों को दर्शन देते हैं, इसलिए भौतिकवादी दुनिया से समय निकाल कर हमें भगवान का स्मरण जरूर करना चाहिए. भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीला देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी.
पटना : लाइव देखें महावीर मंदिर के भगवान, माता-पिता की सेवा करनेवाले ‘श्रवण कुमार’ हुए सम्मानित
पटना : पटना महावीर मंदिर के अपने टीवी चैनल महावीर मंदिर पटना का उद्घाटन शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान ने किया. साथ ही जियो टीवी पर महावीर मंदिर का लाइव प्रसारण शुरू हो गया है. अब सभी भक्त जियो टीवी से मोबाइल पर महावीर मंदिर की आरती व पूजा से लेकर मंदिर की मूर्ति को साक्षात देख सकेंगे. लाइव प्रसारण 24 घंटे होगा, लेकिन भक्तगण पट खुले रहने तक ही हनुमान जी का दर्शन कर सकेंगे. मंदिर के सेंटर में लगे कैमरे से लाइव टेलीकास्ट होता रहेगा.
आज से मोबाइल पर महावीर मंदिर की आरती देखेंगे लाइव
पटना : महावीर मंदिर का अपना 24 घंटे का लाइव चैनल शुक्रवार से प्रारंभ हो जायेगा. जियो टीवी पर दिखने वाले इस लाइव चैनल की मदद से श्रद्धालु घर बैठे ही मोबाइल के माध्यम से महावीर मंदिर में स्थापित भगवान का दर्शन करने के साथ ही उनकी लाइव आरती में भी भाग ले सकेंगे.
पीजी सेमेस्टर वन में कल तक नामांकन करा सकते हैं छात्र
आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष सत्र 2019-20 में भोजपुरी, दर्शन शास्त्र, प्राकृत, हिंदी, लोक प्रशासन, उर्दू, संस्कृत, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीतिक शास्त्र, गृह विज्ञान, समाज शास्त्र एवं वनस्पति विज्ञान विषयों में ओपेन ऑफर लेटर के आधार पर नामांकन तिथि 17-18 जनवरी तक कर दिया है.
17 दिन से दुबई में है सिंदरी के युवक का शव, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने की भारत लाने की पहल
रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सिंदरी निवासी जय प्रकाश महतो का शव सऊदी अरब से भारत लाने में केंद्र से मदद मांगी है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि केंद्र सरकार सहयोग करे, ताकि एक मां अपने बेटे का, एक पत्नी अपने पति का, एक बहन अपने भाई का अंतिम दर्शन कर सके.
कुहासा और ठंड से घरों में दुबके लोग, कनकनी तेज
आरा : पछुआ हवा के कारण ठंड के ग्राफ में खासा इजाफा हो गया है.सोमवार को कोहरे के कारण सड़कों पर चलना मुश्किल हो रहा था.लोगों की दिनचर्या गड़बड़ हो गई. सुबह से 10 बजे तक काफी कोहरा था. इसके बाद धीरे-धीरे कोहरा कम होना शुरू हुआ .लगभग 1 बजे भगवान सूर्य के दर्शन हुए. हालांकि धूप में गर्मी नहीं थी. 3 बजे के आसपास थोड़ी कड़ी धूप आई .
सर्द हवा से लोग घरों में दुबके, सड़कें सूनी
हाजीपुर : लगातार कई दिनों से हाड़ कंपकपाने वाली ठंड से परेशान हाल लोग सोमवार को भी इससे राहत नहीं पा सके. अहले सुबह से ही सर्द हवाओं ने ठंड का सितम बढ़ा दिया. दिन भर बादल छाये रहे और सूर्य के दर्शन नहीं हुए. तीन बजे के बाद लगभग आधे घंटे के लिए हल्की सी धूप निकली. इसके बाद फिर धुंध का वातावरण कायम हो गया.
कोहरे से बढ़ी ठिठुरन, नहीं हुए सूर्यदेव के दर्शन
सीवान : जिले में ठंड और सर्द पछुआ हवाओं ने जनजीवन को बेहाल कर दिया है. शीतलहर लोगों के लिए आफत बन रही है. सर्द हवाओं और गलन से लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. बच्चे, बुजुर्ग, युवा और महिलाएं सभी इस ठंड से परेशान दिख रहे हैं.
काशी विश्वनाथ में श्रद्धालु धोती, साड़ी में ही कर पाएंगे विग्रह स्पर्श
वाराणसी : महाकाल मंदिर की तर्ज पर अब बाबा काशी विश्वनाथ के पुरुष दर्शनार्थियों को धोती और महिला दर्शनार्थियों को साड़ी पहनने पर ही विग्रह को स्पर्श करने की अनुमति मिलेगी. साथ ही बाबा विश्वनाथ का स्पर्श दर्शन मंगला आरती से लेकर मध्याह्न आरती से पहले तक ही मिलेगा. मकर संक्रांति के बाद इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा.
काशी विश्वनाथ मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, पैंट-शर्ट-जीन्स-टॉप पहने लोगो को दूर से ही दर्शन
उज्जैन के महाकाल मंदिर और दक्षिण भारत के मंदिरों के तर्ज पर ही वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में अब श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड लागू होगा.
स्वामी विवेकानंद के जीवन को प्रासंगिक बताया
पटना सिटी : स्वामी विवेकानंद की जयंती पर रविवार को कई कार्यक्रम हुए. जिसमें वक्ताओं ने उनके जीवन दर्शन को प्रासंगिक बताया. पहाड़ी स्थित भारत विकास एवं संजय आनंद विकलांग अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिमा पर अमर कसेरा व रेखा कसेरा ने पुष्पांजलि अर्पित की. साथ ही मरीजों को गर्म कपड़े व फल वितरण किया.
ज्ञान के बल पर नरेंद्र बने विवेकानंद
मुख्य अतिथि प्राचार्य प्रो ओपी राय ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की पकड़ सामाजिक विज्ञान, दर्शन, इतिहास, धर्म, कला और साहित्य विषयों में मजबूत थी. वह बहुत धार्मिक व्यक्ति थे. डॉ.विनोद कुमार दत्त नें कहा की स्वामी विवेकानंद ने राष्ट्रवादी विचारों के माध्यम से कई भारतीय नेताओं का ध्यान आकर्षित किया. जिलाध्यक्ष डॉ. दीपक कुमार ने कहा की स्वामी विवेकानंद की गिनती भारत के महापुरुषों में होती है.
देश-विदेश के विद्वान जनजातीय दर्शन पर करेंगे मंथन
रांची : राजधानी में 17 से 19 जनवरी तक जनजातीय दर्शन पर अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित होगी. इसमें देश-विदेश के विद्वान शामिल होंगे. राज्य सरकार के जनजातीय मामलों के विभाग के सहयोग से डॉ रामदयाल मुंडा ट्राइबल वेलफेयर रिसर्च इंस्टीट्यूट की आेर यह आयोजन हो रहा है. तीन दिनों तक ऑड्रे हाउस परिसर में कार्यक्रम होगा.
Ranchi : आड्रे हाउस में 17 से 19 जनवरी तक जनजातीय दर्शन पर होगा अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार
आड्रे हाउस में 17 से 19 जनवरी तक जनजातीय दर्शन (ट्राइबल फिलॉसफी) पर अंतराराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन होगा. डॉ रामदयाल मुंडा ट्राइबल वेलफेयर रिसर्च इंस्टीट्यूटस रांची की ओर से इस अंतराराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है. 17 जनवरी को सुबह दस बजे उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू मौजूद रहेंगी, जबकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अध्यक्षता करेंगे.
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, शिरडी व ज्योतिर्लिंग यात्रा का मौका
आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड) ने झारखंड/बिहार से पर्यटकों की विशेष मांग पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, शिरडी, विभिन्न ज्योतिर्लिंग यात्रा के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनायी है. इसके तहत यात्रियों को उज्जैन के महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारिकाधीश मंदिर व नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिरडी साई दर्शन, त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग व स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का भ्रमण कराया जायेगा.
बादलों की घेराबंदी के बाद सूरज ने भी मानी हार
बैरिया : बुधवार का दिन क्षेत्रवासियों के लिए आफत का दिन रहा. बादलों की पूरा दिन घेराबंदी रही, सूरज का दर्शन पूरे दिन नहीं हुआ. सड़क, बाजार, गांव के चौपाल व चट्टी चौराहा सब सुनसान से रहे.