10 results found for ''तकनीक''
एआइ पर जोर
कंप्यूटर और डिजिटल तकनीक का नया आयाम है- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ). मनुष्य और मशीन की बढ़ती साझेदारी के साथ इस अत्याधुनिक तकनीक को प्रयोगशालाओं से निकालकर रोजमर्रा के कामों में इस्तेमाल करने की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं.
हस्तशिल्प उत्पादन तकनीक को साझा करने के लिए कंबोडिया गयी उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल
नयी दिल्ली : देश के प्रमुख हस्तशिल्प निर्यातकों का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल नवोन्मेषी उत्पाद विकास और बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए ढांचागत सुविधाओं को देखने समझने के लिए कंबोडिया की यात्रा पर गया हुआ है. विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) शांतमनु के नेतृत्व में मुरादाबाद, आगरा, खुर्जा, दिल्ली और पूर्वोत्तर क्षेत्र के प्रमुख हस्तशिल्प निर्यातकों का यह प्रतिनिधमंडल अपनी यात्रा के दौरान कंबोडिया में उत्पाद विकास के नये तौर-तरीकों, ढांचागत सुविधाओं का अध्ययन करेगा और विभिन्न डिजाइन संस्थानों, व्यापारिक संस्थाओं के साथ संपर्क बढ़ायेगा.
दो साल बाद एनएचएम ने एम्स से पूछा, आपके यहां खून की जांच किस तकनीक से होती है
रांची : रक्तदान शिविर में एक खून के वायरस की जांच के लिए अत्याधुनिक जांच तकनीक नेट को देश के कई ब्लड बैंकों ने अपना लिया है, लेकिन राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स के ब्लड बैंक मेें इसका उपयोग अब तक नहीं हो पाया है. जानकारी के अनुसार एनएचएम में मशीन की खरीद के लिए पैसा आकर पड़ा हुआ है.
आतंक से लड़ाई
डिजिटल तकनीक के बिना मानव सभ्यता के वर्तमान एवं भविष्य की कल्पना करना असंभव है. लेकिन आतंकी और अपराधी गिरोहों द्वारा इस तकनीक का बढ़ता इस्तेमाल सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौती भी बनता जा रहा है. सोशल मीडिया और अन्य युक्तियों के जरिये चरमपंथी समूह अपने हिंसात्मक और अतिवादी विचारों का प्रचार-प्रसार भी कर रहे हैं तथा युवाओं को गुमराह कर उन्हें आतंकी भी बना रहे हैं.
भारत के लिये नंबर 4 पर लोकेश राहुल बेहतरीन विकल्प : वेंगसरकर
पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर को लगता है कि भारत विश्व कप में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के विकल्प के रूप में लोकेश राहुल को आजमा सकता है, क्योंकि उसके पास इंग्लैंड की परिस्थितियों में सफलता दिलाने के लिये बेहतरीन तकनीक और जज्बा है.
धवन ने आलोचकों को दिया जवाब, कहा - मेरी जिंदगी में नकारात्मक बातों के लिये जगह नहीं
सीम लेती पिचों पर उनकी तकनीक की हमेशा आलोचना होती आयी है, लेकिन विश्व कप की तैयारियों में जुटे शिखर धवन के पास इसकी परवाह करने का समय नहीं है.
मदर्स डे: अब आइवीएफ से भर रही है गोद
राजधानी पटना में पिछले चार सालों में लगातार खुल रहे नये सेंटर और राज्य में शहर दर शहर आइवीएफ के क्लिनिकों में हो रही महीनावार काउंसेलिंग ने केवल मां बनने के लिए नयी तकनीक को प्रसिद्धि दी है बल्कि इसने बिहार में मां बनने के लिए बड़ा बाजार क्रिएट किया है. ये दो उदाहरण हैं जो बता रहें हैं कि कैसे इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आइवीएफ) प्रक्रिया से गोद हरी हो रही है और इसने नया रोजगार भी पैदा किया है. जिन महिलाओं को या तो पति या फिर स्वयं के स्वास्थ्य कारणों से बच्चे नहीं हैं वे आइवीएफ के जरिये मां बनने के सपने को पूरा कर रही हैं.
जीवनसाथी की तलाश में कम, ब्यॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड की तलाश में ज्यादा हैं भारतीय
नयी दिल्ली : शादी के बाद प्यार या प्यार के बाद शादी, पेचिदा सवाल है ना. गूगल का सर्वे इस सवाल का जवाब दे रहा है. जैसे - जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है लोगों का मिलना, बात करना आसान हो रहा है. शायद यही कारण है कि लोग जीवनसाथी से ज्यादा एक गर्लफ्रेंड की तलाश करते हैं. हाल में ही भारत में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आयी है. गूगल की तरफ से ‘ईयर इन सर्च-इंडिया : इनसाइट्स फॉर ब्रैंड्स’ ने एक सर्वे किया जिसमें यह बात सामने आयी है कि लोग शादी करके जीवन भर किसी का साथ निभाने से ज्यादा एक दोस्त की तलाश में रहते हैं.
कोसी में पहली बार बन रहा है प्री कास्ट आरसीसी वॉल प्लेटफाॅर्म
कुमार आशीष, मधेपुरा : शिक्षा, राजनीति व उद्योग के क्षेत्र में नये आयाम गढ़ने के बाद अब मधेपुरा रेलवे स्टेशन को भी मॉडल बनाने की कवायद शुरू हो गयी है. कोसी क्षेत्र में रेलवे द्वारा मानसी-सहरसा-पूर्णिया रेलखंड के अंतर्गत मुख्यालय स्थित दौरम मधेपुरा रेलवे स्टेशन पर पहली बार प्री कास्ट आरसीसी वॉल तकनीक से हाइलेवल प्लेटफॉर्म का निर्माण कराया जा रहा है. ज्ञात हो कि इस तकनीक पर ही नई दिल्ली स्टेशन पर रेलवे द्वारा प्लेटफॉर्म का निर्माण कराया गया है.
पटना : किडनी में कैंसर से कई अंगों को खतरा आधुनिक तकनीक से इलाज संभव
आइएसएन नेशनल कॉन्फ्रेंस में विशेषज्ञों ने रखे अपने विचार पटना : किडनी में कैंसर जैसी बीमारी इन दिनों आम हो गयी है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण समय पर इलाज नहीं होना, स्मोकिंग व प्रदूषण माना जा रहा है.