27 results found for ''तकनीक''
बोले मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव- हर व्यक्ति तक पहुंचे सरकारी योजनाएं, तकनीक का करें उपयोग
सरकार की योजनाओं की जानकारी और उसका लाभ हर व्यक्ति और हर घर तक पहुंचनी चाहिए. सरकार द्वारा लिए जाने वाले निर्णयों को भी लोगों तक पहुंचाना है. इसके लिए नयी सोच और तकनीक का उपयोग करें. हम जन जन तक पहुंचे - हर जन मन तक पहुंचे. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने सूचना भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के उपायुक्तों से यह कहा.
FD ऑटो-रिन्यूअल सुविधा से बढ़ाएं अपना धन
विश्व में जितनी तेजी से तकनीक का विस्तार हो रहा है उसका गहरा प्रभाव फाइनेंशियल इंडस्ट्री पर पड़ रहा है. यह तकनीक का ही प्रभाव है कि आप घर बैठे आराम से निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश पर निगरानी भी रख सकते हैं. आज के समय में निवेश प्रॉसेस और भी आसान और तेज़ हो गये हैं, जिससे आप तुरंत निवेश कर सकते हैं.
लर्निंग में जरूरी है टेक्नोलॉजी के साथ तालमेल
डिजिटल तकनीकों के विस्तार से कम्युनिकेशन की सुगमता और सहजता बढ़ी है. स्मार्टफोन पर नजर गड़ाये घंटों बितानेवालों में हर आयु वर्ग के लोग शामिल हैं. यह सही है डिजिटल कम्युनिकेशन आज के दौर की सबसे बड़ी जरूरत है, लेकिन इसके अतिशय प्रयोग से कई समस्याएं भी पैदा हुई हैं...
स्वतंत्रता दिवस : PM मोदी बोले- भ्रष्टाचार दीमक की तरह लोगों के जीवन में घुस गया है, सरकार उसे खत्म करने के लिए प्रयासरत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भ्रष्टाचार भारतीयों के जीवन में दीमक की तरह घुस गया है और केंद्र सरकार, तकनीक की मदद से इसे लगातार हराने के लिए विभिन्न कदम उठा रही है.
समय सीमा में बन जाये सात निश्चय से संबंधित भवन : अशोक चौधरी
पटना : भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने स्टेट ऑफ आर्ट टेक्नोलॉजी अर्थात लेटेस्ट तकनीक से बन रहे भवनों के निर्माण की प्रगति के बारे में अधिकारियों के साथ समीक्षा की. उन्होंने वैशाली में बन रहे बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय, राजगीर स्थित अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, पटना सिटी में बन रहे रहे प्रकाश पूंज, एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी सहित अन्य भवनों के निर्माण का जायजा लिया.
विकराल होता सोशल मीडिया और बुनियादी चुनौतियां
सू चना के इस युग में मोबाइल, कंप्यूटर और दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी में बड़े पैमाने पर निवेश किया जा रहा है, चाहे वे सरकार और सार्वजनिक संस्थान हों या निजी कंपनियां या आम नागरिक. इस बात को स्वीकार कर लिया गया है कि कंप्यूटर नेटवर्क और मोबाइल संप्रेषण इस भूमंडलीय दौर के वाणिज्यिक, औद्योगिक, राजनीतिक और सामाजिक कार्यकलापों को चलाने के लिए अनिवार्य हैं. कोई भी प्रौद्योगिकी मूल्यनिरपेक्ष नहीं होती. नये मीडिया तकनीक की भी अपनी संस्कृति है. इसे तीन मुख्य लक्षणों से समझा जा सकता है.
मस्तिष्क के संकेतों को ट्रांसक्रिप्ट करेगी स्पीच डिकोडर टेक्नोलॉजी
वैज्ञानिकों ने एक ऐसी स्पीच डिकोडर तकनीक विकसित की है, जो हमारे मस्तिष्क के संकेतों का विश्लेषण कर हम जो कुछ भी बोलना चाहते हैं, उसे बोलने से पहले ही वह बता सकती है. यहां तक की यह तकनीक वास्तविक समय में एक प्रतिलिपि यानी ट्रांसक्रिप्ट भी तैयार कर सकती है.
पटना के अपराधी कर रहे नेपाल के सिम का इस्तेमाल, मांग रहे हैं रंगदारी, पुलिस परेशान
पटना : पटना पुलिस तकनीक में ज्यादा नहीं बढ़ पायी, लेकिन अपराधी ने अपराध करने के नये-नये तरीके इजाद कर लिये हैं. अपराधी अब नेपाल के इंटरनेशनल सिम व वॉयस ओभर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) की मदद से लोगों से रंगदारी मांग रहे है. इस बात की जानकारी समय-समय पर पटना पुलिस को हो रही है. इसके साथ ही इस तरीके का उपयोग अब देश के तमाम राज्यों के अपराधी कर रहे हैं.
विवाहिता की अश्लील तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल, तीन गिरफ्तार
गोपालगंज : बिहार के गोपालगंज में मीरगंज थाना क्षेत्र की एक विवाहिता की फोटो को तकनीक द्वारा नग्न कर सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. गिरफ्तार आरोपित फिरोज अंसारी फुलवरिया थाना क्षेत्र के कमला कांत कररिया, साबिर अली श्रीपुर ओपी फुलवरिया के गिरधर परसा व ऋषभ कुमार श्रीपुर ओपी फुलवरिया के थवई टोला गांव के बताये जाते हैं. जबकि थाना क्षेत्र हरखौली के दो अन्य आरोपित राजन कुमार व विवेक कुमार फरार बताये जाते हैं.
28 अंचलों में अभिलेखागार निर्माण में बाधा
पटना : आधुनिक तकनीक से तैयार किये गये जमीन संबंधी रेकॉर्ड को सुरक्षित रखने के लिए सभी अंचलों में डाटा केंद्र सह आधुनिक अभिलेखागार का निर्माण होना है. 28 अंचलों में जमीन नहीं मिलने से डाटा केंद्र सह आधुनिक अभिलेखागार के निर्माण में परेशानी है.
बिहार बोर्ड को मिला वर्ल्ड एजुकेशन समिट अवार्ड
पटना : नयी दिल्ली में आयोजित 14वें वर्ल्ड एजुकेशन समिट का वार्षिक वर्ल्ड एजुकेशन समिट अवार्ड 2019 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को दिया गया है. शनिवार को बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह सम्मान हासिल किया. बोर्ड को यह सम्मान ‘गवर्मेंट इनीशियेटिव टू प्रमोट एंड डेवलप द टेक्नोलॉजी’ कैटेगरी में दिया गया है. अवार्ड संपूर्ण परीक्षा व्यवस्था में एडवांस टेक्नोलॉजी से किये सुधारों के लिए मिला है. बोर्ड ने वर्ष 2019 में तकनीक के प्रयोग से इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट रिकॉर्ड कम समय में प्रकाशित किया.
अब सीमेन से पूर्वी चंपारण में हाेगा मछली उत्पादन
देश के 17 स्थानों में बिहार पूर्वी चंपारण का बरियरिया भी शामिल हो गया है, जहां मछली पालन के क्षेत्र में सीमेन सिस्टर तकनीक विकसित की जा रही है.
हटिया-यशवंतपुर ट्रेन में लगी एचओजी तकनीक, एक साल में बचेगा 1.52 करोड़
रांची : रांची रेल डिवीजन से परिचालित होने वाली ट्रेन में पहली बार नयी तकनीक हेड ऑन जेनरेशन (एचओजी) लगायी गयी है. शनिवार को हटिया-यशवंतपुर ट्रेन में ट्रायल के तौर पर इस तकनीक को लगाया गया. इस तकनीक के लगने से डीजल की बचत होगी़ साथ ही सिर्फ एक ट्रेन से रेलवे को साल में करीब 1.52 करोड़ रुपये की बचत होगी.
वन्य उत्पादों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए तकनीक का प्रयोग जरूरी : अर्जुन मुंडा
वन्य उत्पादों से आदिवासियों की आय बढ़ाने के लिए सरकार शहद, बांस और लाह पर विशेष ध्यान दे रही है. इसके उत्पादन में खर्च कम आता है और आय भी अच्छी हो सकती है. केंद्रीय आदिवासी मामलों का मंत्रालय इसके लिए बेहतर बाजार मुहैया कराने की योजना पर काम कर रहा है. तकनीक के जरिए इसकी गुणवत्ता बढ़ाने का काम किया जा रहा है. इन उत्पादों के विकास की काफी संभावना है.
बच्चों को रखें स्मार्ट फोन से दूर, मन और शरीर पर पड़ रहा प्रतिकूल प्रभाव, बौद्धिक विकास के लिए भी घातक
किशनगंज : आधुनिक तकनीक ने लोगों के जीवन की हर पहलू को प्रभावित किया है. इससे जहां सुविधाएं बढ़ी है वहीं, इसके दुष्परिणाम भी सामने आये हैं. आज आधुनिता के इस दौर में तेजी से बढ़े स्मार्ट फोन के प्रचलन से खासकर नौनिहालों का स्मार्टनेश बिगड़ रहा है. बच्चों में टेक्नोलॉजी का प्रभाव बड़ों की तुलना में चार से पांच गुणा अधिक तेजी से होता है.
MicroDots तकनीक से लगेगी वाहन चोरी पर लगाम, जानें कैसे...
अगर आपको अपनी गाड़ी की चोरी हो जाने की चिंता अक्सर सताती है, तो यह खबर आपके लिए है. जी हां, वाहन अब अदृश्य माइक्रोडॉट्स के साथ आयेंगे. इससे उन्हें चोरी से बचाने और फर्जी कल-पुर्जों के इस्तेमाल पर रोक लगाने में मदद मिलेगी.
क्रिएटिव सोचते हैं, तकनीक में रूचि है और इनोवेटिव हैं तो ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग है बेहतर करियर ऑप्शन
भारतीयों की क्रय शक्ति और गाड़ियों बिक्री बढ़ने से ऑटोमोबाइल सेक्टर तेजी से उभरती हुई इंडस्ट्री बन गया है. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर ऑटो सेक्टर सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार देता है. कहते हैं कि किसी भी ऑटो कंपनी में एक जॉब क्रिएट होने का मतलब है, तीन से पांच इनडायरेक्ट जॉब ऑप्शंस का खुलना.
पटना : एक सितंबर से प्रदूषण फैला रहे ईंट भट्ठों पर पाबंदी
पटना : राज्य में परिवेशीय वायु की गुणवत्ता में सुधार लाने के मकसद से शुक्रवार को हुई बिहार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की 104वीं बैठक में निर्णय लिया गया कि एक सितंबर से राज्य के अंदर स्वच्छतर (न्यूनतम प्रदूषण) तकनीक पर आधारित ईंट भट्ठों को ही स्थापना व संचालन की अनुमति दी जायेगी. राज्य में मौजूदा सभी ईंट भट्ठा इकाइयों को 31 अगस्त, 2017 और उसके बाद 31 अगस्त, 2018 तक उन्नत व स्वच्छतर तकनीक में परिवर्तित कर लेने के निर्देश दिये थे.
जियोइनफॉर्मेटिक्स में खुलेंगी करियर की नई संभावनाएं, रुचि है तो 31 अगस्त तक यहां करें आवेदन
तकनीक के बदलते मिजाज का स्वरूप है ज्योग्रॉफिकल इनफॉरमेशन साइंस (जीआइएस) या जियोइनफॉर्मेटिक्स. मानव विकास के क्षेत्र में इन विषयों की भूमिका बढ़ी है. खासतौर पर डिजिटल इंडिया और स्मार्ट सीटी प्रोजेक्ट में जीआईएस महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
नामकुम : अनुसंधान का लाभ किसानों को मिले, इसके लिए हो प्रयास
आइआइएनआरजी में कार्यशाला, एके पाढ़ी ने कहा नामकुम : भारतीय रॉल एवं गोंद संस्थान में प्राकृतिक रॉल एवं गोंद के उत्पादन व मूल्य वर्धन तकनीक द्वारा ग्राम स्तरीय संगठनों के सशक्तीकरण विषय पर आधारित तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन गुरुवार को हुआ. कार्यशाला में आये छत्तीसगढ़ व अोड़िशा के प्रतिनिधियों को मुख्य अतिथि नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक एके पाढ़ी ने प्रमाणपत्र सौंपा. अपने संबोधन में श्री पाढ़ी ने कहा कि अनुसंधान का लाभ किसानों तक पहुंचे, इसके लिए हमें लगातार प्रयत्न करना होगा.