82 results found for ''डॉक्टर''
नौबतपुर : बच्चों की लड़ाई में बड़े भिड़े, पांच लोग जख्मी
नौबतपुर : सरारी गांव में मंगलवार की रात बच्चों के खेलने को लेकर हुए विवाद में दो पक्षों के बीच मारपीट हो गयी. मारपीट में पांच लोग जख्मी हो गये. सभी घायलों को स्थानीय रेफरल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. एक की हालत गंभीर देखकर डॉक्टर ने पटना रेफर कर दिया है.
जागरूकता के अभाव में टेली मेडिसिन सेंटर की सुविधा नहीं ले पा रहे जरूरतमंद
देवघर : हृदय रोगियों की सुविधा के लिए जिले में दो टेली मेडिसिन सेंटर की शुरुआत की गयी. एक सेंटर देवीपुर प्रखंड के बुढ़ैई व दूसरा करौं प्रखंड के गोविंदपुर में खोला गया. सेंटर खोलने का मकसद ग्रामीण क्षेत्र के हृदय रोगियों को अपोलो अस्पताल के डॉक्टर से काउंसेलिंग कराकर इलाज कराना था.
रांची: डॉ दंपती ने नहीं लौटाये बैंक के 4.13 करोड़ रुपये, भेजा नोटिस
रांची/हटिया : डॉ सुबोध कुमार व उनकी पत्नी डॉ निधा करण ने रांची के क्लब साइड बैंक ऑफ इंडिया की शाखा से 4.13 करोड़ रुपये कर्ज लिया था. यह कर्ज सुकृति हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर प्राइवेट लिमिटेड (अस्पताल) खोलने व उपकरणों की खरीद के नाम पर लिया गया था. लेकिन जानकार बताते हैं कि करीब 50-60 लाख रुपये के उपकरण ही डॉक्टर द्वारा खरीदे गये. और तय समय पर बैंक का कर्ज नहीं चुकाया.
रांची : प्रत्येक पंचायत में होंगी मिट्टी की डॉक्टर : सीएम रघुवर दास
रांची : राज्य में खेतों की सूरत अब बदलेगी. हरेक किसान के खेतों की मिट्टी की जांच होगी. मिट्टी की स्थिति सुधारने के लिए सलाह भी दी जायेगी. इससे उत्पादन और उत्पादकता बढ़ेगी. किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी.
स्वास्थ्य सेवा एवं डॉक्टर
देहाती इलाकों में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा की पहुंच संतोषजनक नहीं है. अच्छे सरकारी व निजी अस्पतालों तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता शहरों में होने के कारण ग्रामीण मरीजों को समय पर सही सलाह नहीं मिल पाती है. ऐसे में बीमारी गंभीर हो जाती है, जिसके इलाज पर काफी खर्च करना पड़ता है.
सीवान : शहर में युवक को गोली मार किया घायल, बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर
सीवान : बिहार के सीवान में मुफस्सिल थाने के अयोध्यापुरी में बुधवार की रात्रि करीब 8:15 बजे अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर एक युवक को जख्मी कर दिया. घायल युवक का नाम अनुराग सिंह है जो नगर थाने के दक्षिण टोला सदानी चौक निवासी अजय सिंह का पुत्र है. घायल युवक को उपचार के लिए सदर अस्पताल लाया गया. लेकिन, हालत गंभीर होने के कारण डॉक्टरों ने पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया.
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू कर रही झारखंड सरकार, बोले रघुवर
रांची : झारखंड की राजधानी रांची में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को ‘मिट्टी के डॉक्टर : सम्मान एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण’ कार्यक्रम की शुरुआत की. इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड को आनेवाले समय में विकसित राज्य की श्रेणी में ला सकते हैं. राज्य के 70 फीसदी लोगों की आजीविका कृषि पर निर्भर है. झारखंड का कृषि विकास दर 14 फीसदी है. दूसरे राज्यों की तुलना में यह ज्यादा है. कृषि वैज्ञानिक स्वामीनाथन ने कृषि को लाभदायक बनाने के लिए कई सुझाव दिये थे. उन्होंने पांच समस्याएं (मिट्टी, पीनी, बीमा, बिक्री और टेक्नोलॉजी) बतायी थी. राज्य ने इन पांचों समस्याओं को दूर करने की कोशिश की है.
आज इतिहास रचेगा झारखंड, देश में पहली बार महिलाएं बन रहीं मिट्टी की डॉक्टर
रांची : झारखंड बुधवार को एक बार फिर इतिहास रचने जा रहा है. पहली बार झारखंड की महिलाएं मिट्टी की डॉक्टर बन रही हैं. हर गांव और हर किसान की मिट्टी के लिए अब राज्य में डॉक्टर होंगे. राज्य की हर पंचायत में मिट्टी की प्रयोगशाला होगी. हर प्रयोगशाला में मिट्टी के डॉक्टर होंगे, जो ग्रामीण किसानों को बतायेंगे कि उनके खेत की मिट्टी का स्वास्थ्य कैसा है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्विटर पर यह जानकारी दी है.
सभी 38 जिलों में इएसआइसी खोलेगा अस्पताल
पटना : राज्य के सभी 38 जिलों में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (इएसआइसी) के अस्पताल खुलेंगे. भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने राज्य कार्यालय के प्रस्ताव पर यह फैसला किया है. इन सभी अस्पतालों का संचालन इएसआइसी मुख्यालय ही करेगा. हरेक अस्पताल में डॉक्टर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट के साथ ब्रांच मैनेजर काम करेंगे.
गोरौल में डॉक्टर को मारी गोली, मुजफ्फरपुर में मौत
गोरौल थाना क्षेत्र की 23 नंबर रेलवे गुमटी पर एक चिकित्सक को अपराधियों ने गोलियों से छलनी कर दिया. स्थानीय लोगों ने गोली से घायल चिकित्सक को राजकीय अस्पताल गोरौल लाया. वहां से मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया गया. मृतक चिकित्सक गोरौल गांव निवासी निजी मो डॉ यूनिस बताया गया है.
डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा आइडी अस्पताल
महानगर समेत राज्यभर में डेंगू ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. सबसे खराब हालत उत्तर 24 परगना जिले की हैं. जिले के हाबरा, देगंगा, अशोकनगर समेत अन्य इलाकोें में डेंगू का प्रकोप फैला हुआ है. सरकारी रिपोर्ट के अनुसार जिले में डेंगू से तीन लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैकड़ों लोग इसकी चपेट में हैं. डेंगू के डंक से महानगर के लोग भी बीमार पड़ रहे हैं. कोलकाता नगर निगम के अनुसार 300 से अधिक लोग इस बीमारी के चपेट में आ चुके हैं.
रांची : 50 हजार किसानों को मिलेगा मृदा स्वास्थ्य कार्ड
रांची : राज्य के 50 हजार किसानों को 21 अगस्त को एक साथ मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया जायेगा. इसके लिए समारोह का आयोजन हरिवंश टाना भगत स्टेडियम, होटवार में होगा. इस मौके पर 350 मिट्टी के डॉक्टरों को पहचान पत्र दिया जायेगा. राज्य की कृषि सचिव पूजा सिंघल ने सोमवार को सूचना भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी.
महिला का झोला काट नकदी चेन और एटीएम कार्ड उड़ाया
जूरन छपरा में डॉक्टर के निजी क्लिनिक में इलाज कराने आयी एक महिला का बदमाशों ने झोला काट कर नकदी, सोने की चेन, एटीएम कार्ड सहित अन्य सामान उड़ा लिये. देवरिया कोठी इलाके की रहने वाली पिंकी देवी ने ब्रह्मपुरा थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है.
मशहूर संगीतकार ख्य्याम का 92 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी और गायिका लता मंगेशकर ने किया शोक व्यक्त
मशहूर संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम का 92 साल की उम्र में निधन हो गया. कुछ ही दिनों पहले उन्हें फेफड़ों के संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी और उन्हें आईसीयू में रखा गया था. डॉक्टरों के मुताबिक, आज इलाज के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा, जिससे रात करीब साढ़े नौ बजे उनका निधन हो गया.
चांद पर भारत की नींव रखने वाले डॉक्टर विक्रम साराभाई, जो परमाणु बम के ख़िलाफ़ थे- विवेचना
''भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक'' डॉक्टर विक्रम साराभाई की जन्म शताब्दी पर उनके बहुआयामी जीवन को याद कर रहे हैं रेहान फ़ज़ल.
मधेपुरा :बाजार से लौट रहे युवक को मारी गोली, मौत
मुरलीगंज : दिग्घी पंचायत के वार्ड नंबर एक निवासी संजीव कुमार झा को देर शाम मुरलीगंज बाजार से रात 9:30 बजे लौटने के क्रम में विषहरी स्थान के पास दो बाइकों पर सवार अपराधियों ने गोली मार दी. इससे उसकी मौत हो गयी. लोगों ने बताया कि संजीव कुमार झा के घर से लगभग आधे किमी से अधिक दूरी पर वारदात को अंजाम दिया गया. ग्रामीण गोली चलने की आवाज सुनकर पहुंचे व उसे पीएचसी मुरलीगंज लाये, जहां से सदर अस्पताल मधेपुरा भेज दिया गया. सदर अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.
सीवान : बाइक की टक्कर में साइकिल सवार की मौत
महाराजगंज. दरौंदा मुख्य सड़क पर उजाय गांव के पास रविवार की शाम सड़क हादसे में साइकिल सवार की मौत हो गयी. बताया जाता है कि उजाय गांव निवासी मेघु राउत के पुत्र वकील प्रसाद साइकिल से महाराजगंज से घर कोथुआ जा रहे थे, तभी उजाय गांव के पोखरे के पास बाइक व साइकिल में टक्कर हो गयी. इससे साइकिल सवार गंभीर रूप से घायल हो गया. उसे लोगों ने महाराजगंज पीएचसी पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. वहीं, मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने बाइक सवार की पिटाई करने लगे. सूचना पर पहुंची पुलिस ने बाइकचालक को कब्जे में ले लिया.
दानापुर : स्वास्थ्यकर्मी से की मारपीट डॉक्टर व नर्स से बदसलूकी
दानापुर : अनुमंडलीय अस्पताल में इमरजेंसी ड्यूटी में तैनात स्वास्थ्यकर्मी भी सुरक्षित नहीं हैं. ऐसे में मरीजों की सुरक्षा कौन करेगा. शनिवार की देर रात अज्ञात लोगों ने अस्पताल में इमरजेंसी ड्यूटी में तैनात स्वास्थ्यकर्मी दीपक कुमार की जमकर पिटाई कर दी.महिला स्वास्थ्यकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार भी किया. साथ ही ड्यूटी में तैनात चिकित्सक के साथ बदसलूकी भी की.
अच्छी खबर : जल्द मिलेंगी तीन सुविधाएं
सब कुछ ठीक-ठाक रहा, तो जिले के लोगों को जल्द ही तीन सुविधाएं मिलने लगेंगी. अब सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों से समय लेने के लिए कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. घर बैठे ही मोबाइल फोन से आप डॉक्टरों से समय ले सकते हैं. दूसरी ओर इंडेन गैस का रिफिलिंग प्लांट जल्द ही
नसंबदी के 10 साल बाद घर में गूंजी किलकारी!
नसंबदी के 10 साल बाद घर में गूंजी किलकारी! सुनने में यह अटपटा जरूर लगेगा. लेकिन, यह सच है. बोकारो जेनरल अस्पताल (बीजीएच) के डॉक्टरों की चिकित्सीय सहायता से यह संभव हुआ है. 10 साल पहले नॉन-स्केलपेल वेसेक्टॉमी (एनएसवी) यानी नसबंदी करवा चुके जोशी कॉलोनी निवासी 40 वर्षीय बबलू शर्मा के घर में फिर से बच्चे की किलकारी गूंजी है. बीजीएच के विख्यात रिकंस्ट्रक्टिव सर्जन अनिंदो मंडल की टीम ने यह स