71 results found for ''डॉक्टरों''
आइंस्टीन के सापेक्ष सिद्धांत को चुनौती देनेवाले महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का पटना में निधन
पटना : आइंस्टीन के सापेक्ष सिद्धांत को चुनौती देनेवाले करीब 40 साल से सिजोफ्रेनिया से पीड़ित महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का सूरज अस्त हो गया है. पटना के कुल्हड़िया कांपलेक्स में वह रहते थे. बताया जा रहा है कि आज अहले सुबह उनके मुंह से खून निकलने लगा. इसके बाद परिजन उन्हें लेकर तत्काल पीएमसीएच गये, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.
भोजपुर : महिलाओं का फोटो लेने के विरोध पर मारी गोली
आरा (भोजपुर) : महिलाओं व युवतियों का फोटो लेने के विरोध करने पर नवादा थाने के करमन टोला मुहल्ले में बुधवार की शाम अपराधियों ने एक नर्सिंग होम संचालक समेत तीन लोगों को गोली मार दी, जिनमें एक की हालत गंभीर बनी हुई है. स्थानीय लोगों की सहायता से तीनों को सदर अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टरों ने पटना रेफर कर दिया.
डॉक्टर संग सेहत की दौड़ लगायेंगे शहर के लोग
पूर्णिया : 14 नवंबर को मधुमेह दिवस पर डॉक्टरों के संग शहरवासी सेहत की दौड़ लगायेंगे. साइक्लो-वाकाथन की शुरुआत इंदिरा गांधी स्टेडियम से सुबह 7 बजे होगी. साइकिल और वॉकिंग करते हुए जागरूकता रैली स्टेडियम से सदर अस्पताल पहुंचेगी.
स्वर्ण व्यवसायी के साथ हुई वारदात का शीघ्र हो खुलासा
बेगूसराय : जिला व्यावसायिक सुरक्षा वाहिनी की कोर कमेटी की बैठक महासचिव डॉक्टर राजेश कुमार रोशन की अध्यक्षता में हुई. बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि स्वर्ण व्यवसायी प्रिंस ज्वेलर्स एवं आभूषण आलय की लूट की घटना का पुलिस प्रशासन अविलंब खुलासा करे. साथ ही लूट की गयी सोना को प्रशासन जल्द से बरामद करे .
एमजीएम में नाली निर्माण का कार्य धीमा, मिट्टी के ढेर से रास्ते ब्लॉक
एमजीएम में लगभग एक साल से नाली बनाने का काम चल रहा है. इसे लेकर अस्पताल परिसर में जहां-तहां मिट्टी का ढेर लग गया है. इससे अस्पताल में इलाज कराने आने वाले मरीजों, डॉक्टरों व कर्मचारियों को काफी परेशानी हो रही है. इसे लेकर कई बार अधीक्षक द्वारा ठेकेदार को जल्द से जल्द नाली बनाने का निर्देश दिया गया, इसके बाद भी काम काफी धीमी गति से चल रहा है.
लता मंगेशकर ने मराठी फिल्‍मों से की थी सफर की शुरुआत, जानें ये खास बातें
स्‍वर कोकिला'' लता मंगेशकर को सांस लेने संबंधी शिकायत के चलते सोमवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. लता मंगेशकर आईसीयू में भर्ती हैं. अस्‍पताल के सूत्रों के अनुसार उनकी तबीयत में ‘मामूली सुधार'' हुआ है लेकिन उनकी स्थिति अब भी नाजुक बनी हुई है. डॉक्टर पतित समधानी उनका इलाज कर रहे हैं. लता मंगेशकर के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की जा रही है. उनके फैन्स के अलावा सिने जगत के सेलिब्रिटीज ने भी स्वर कोकिला की सलामती की दुआएं मांगी हैं.
पटना : सुपरिटेंडेंट से लेकर निदेशक प्रमुख तक की नियुक्ति अब प्रोन्नति से नहीं
प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति सात सदस्यीय कमेटी करेगी पटना : स्वास्थ्य विभाग मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में होनेवाली नियुक्ति के प्रावधानों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब मेडिकल कॉलेजों में प्रिंसिपल, सुपरिटेंडेंट से लेकर निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर, एडिशनल डायरेक्टर, डायरेक्टर व डायरेक्टर इन चीफ तक की नियुक्ति प्रोन्नति से नहीं होगी. इन प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति सात सदस्यीय कमेटी करेगी. इन पदों पर नियुक्ति तीन सालों के लिए की जायेगी. मेडिकल कॉलेज व निदेशालय में इन प्रशासनिक पदों के डॉक्टरों को 70 साल की आयु पूरी होने तक एक-एक साल की अधिकतम दो बार ही अवधि विस्तार दिया जा सकता है.
लता मंगेशकर लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर, सुधार के बावजूद हालत गंभीर
मुंबई: मुंबई : सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर अभी भीलाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर हैं. उनकी हालत गंभीर बनी हुई है लेकिन सेहत में सुधार भी हो रहा है. अस्पताल के सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. लता मंगेशकर (90) को सोमवार की सुबह ब्रीच कैंडी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती करवाया गया था. उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. उनका इलाज डॉक्टर पतित समधानी कर रहे हैं.
एमसीआइ की टीम के सामने बेपर्दा हुआ मेडिकल कॉलेज
चंदन, मधेपुरा : जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज में एमसीआइ के आठवें निरीक्षण के बाद यह बात साफ हो गयी कि मेडिकल कॉलेज में व्यवस्था शून्य है. निरीक्षण करने आये डॉक्टरों की टीम ने पाया कि मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर व अन्य स्टाफ में से 67 प्रतिशत लोग अनुपस्थित रहते हैं. भवन हस्तांतरित नहीं हुआ है. रेजिडेंट डॉक्टर नदारद है. निरीक्षण के क्रम में कोई भी रेजिडेंट डॉक्टर उपस्थित नहीं पाये गये.
अबतक 129 रोगियों का उपचार, 62 में डेंगू की पुष्टि
पूर्णिया : सदर अस्पताल के डेंगू वार्ड में इस साल में अबतक कुल 129 रोगी का उपचार किया गया है. पिछले दो दिन में पांच रोगी को भर्ती किया गया है. इनमें सरसी की सरस्वती देवी, पोखरिया की तैजुन, रुपौली की अंजली, मधेपुरा के धर्मेंद्र कुमार और अररिया के नीरज शामिल हैं. सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद व अधीक्षक डॉ. इन्द्रनारायण के निर्देश पर डेंगू वार्ड में डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी तत्पर हैं.
मधुमेह के मरीजों के लिए संयम व सतर्कता जरूरी
अगर आपको मधुमेह है तो किसी चमत्कार का इंतजार मत कीजिए. खानपान पर नियंत्रण रख व्यायाम करें और कुछ ऐसे तौर तरीके अपनाएं, जिनसे मधुमेह की जटिलताएं शरीर में अन्य बीमारियों का कारण न बने. डॉक्टरों के अनुसार, मधुमेह खुद एक बीमारी नहीं बल्कि कई बीमारियों की जड़ है.
नवजात के इलाज संबंधी रिकॉर्ड को देखा, डॉक्टर से हुई पूछताछ
प्रशासनिक व पुलिस की संयुक्त टीम बाजला कॉलेज के बगल में स्थित डॉ सतीश ठाकुर के क्लिनिक में हुए नवजात की मौत मामले की जांच करने मंगलवार दोपहर में पहुंची. टीम एसडीओ विशाल सागर के नेतृत्व में पहुंची थी. उन्होंने पहले डॉ सतीश ठाकुर से दोनों नवजात की मौत के बारे में जानकारी ली गयी.
रोहतास : ट्रक के खलासी की गोली मारकर हत्या
डेहरी : डेहरी नगर थाना क्षेत्र के कोयला डिपो पुल के समीप सोमवार की अहले सुबह बोलेरो सवार अपराधियों ने बालू लदे ट्रक के खलासी की गोली मार कर हत्या कर दी. हालांकि ट्रक के ड्राइवर ने घायल खलासी को स्थानीय लोगों की मदद से तुरंत जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ले गया, लेकिन वहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.मृतक सूरज कुमार उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के खिजर गांव का निवासी था. वह अपने ही गांव के ट्रक ड्राइवर के साथ झारखंड के जपला से बालू लेकर उत्तर प्रदेश जा रहा था.
सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की हालत नाजुक, रखा गया वेंटिलेटर पर
मुंबई : सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद सोमवार को ब्रीच कैंडी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया. अब डॉक्‍टरों का कहना है कि उनकी हालत नाजुक है और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया हैं. बताया जा रहा है कि 28 सितंबर को 90 वर्ष की हुईं गायिका की स्थिति गंभीर बनी हुई है.
प्राइवेट क्लिनिक में दो नवजात की मौत के बाद परिजनों का हंगामा
देवघर : बाजला कॉलेज के बगल में स्थित एक डॉक्टर दंपती के क्लिनिक में नवजात बच्ची की मौत के बाद परिजन काफी आक्रोशित हो गये. इससे वहां हंगामे की स्थिति बन गयी. परिजन डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप लगा रहे थे. हालांकि अभिभावक की सतर्कता के कारण बात नहीं बढ़ी. अभिभावक द्वारा आक्रोशित परिजनों को संभाल लिया गया.
ददई के बेटे अजय दुबे की हार्ट अटैक से मौत
रांची : विश्रामपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी चंद्रशेखर दुबे उर्फ ददई दुबे के पुत्र अजय दुबे (48) का सोमवार की दोपहर 1.25 बजे निधन हो गया. उन्हें दिल का दौरा पड़ने के बाद नौ नवंबर की रात 8:55 बजे मेडिका अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इमरजेंसी के डॉक्टरों ने हार्ट अटैक की पुष्टि करते हुए अजय दुबे को आइसीयू में शिफ्ट किया.
ददई के बेटे अजय दुबे की हार्ट अटैक से मौत
रांची : विश्रामपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी चंद्रशेखर दुबे उर्फ ददई दुबे के पुत्र अजय दुबे (48) का सोमवार की दोपहर 1.25 बजे निधन हो गया. उन्हें दिल का दौरा पड़ने के बाद नौ नवंबर की रात 8:55 बजे मेडिका अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इमरजेंसी के डॉक्टरों ने हार्ट अटैक की पुष्टि करते हुए अजय दुबे को आइसीयू में शिफ्ट किया.
फर्जी डॉक्टर ने खोल रखी थी युवाओं को नशे की लत लगाने की क्लिनिक
पटना : पाटलिपुत्र थाने के इंदिरा नगर नाले पर इलाके में छात्रों और युवकों को नशे का इंजेक्शन देने का गोरखधंधा चल रहा था. उन्हें ड्रग एडिक्ट बना कर मुंहमांगी कीमत वसूली जा रही थी.
बीमार बच्चे को डॉक्टर के पास ले जा रहे युवक ने चालान काटने पर किया हंगामा
पटना : बीमार बच्चे को डॉक्टर के पास ले जा रहे युवक ने रविवार को विशेष वाहन चेकिंग अभियान के दौरान विधानसभा गेट के समीप चालान काटने पर आधा घंटा तक हंगामा किया. युवक बुलेट मोटर साइकिल से एक महिला और बच्चे के साथ जा रहा था. पीछे बैठी महिला के सिर पर हेलमेट नहीं देख कर वाहन जांच कर रही टीम ने वाहन रुकवाया. उसके बाद युवक की मौके पर मौजूद ट्रैफिक पुलिसकर्मी से बहस होने लगी.
माइग्रेन के रोगी चाॅकलेट, पनीर से बचें
सर में दर्द के दौरान उल्टी हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. माइग्रेन के रोगियों को आइसक्रीम, चाॅकलेट और पनीर आदि खाने से बचना चाहिए. यदि बार-बार दर्द हो तो फिजिशियन से जरूर जांच करानी चाहिए. यह जानकारी इंडियन एपलेपसी एसोसिएशन की बिहार शाखा और आइजीआइएमएस के न्यूरोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित न्यूरोलॉजी अपडेट कार्यक्रम में कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज के न्यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ प्रो कल्याण भट्टाचार्य ने माइग्रेन के बारे में दी. कार्यक्रम का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया. कार्यक्रम में न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन के साथ न्यूरोटेक्निशियन ने भी शिरकत की.