16 results found for ''टेक्नोलॉजी''
जलवायु परिवर्तन के कारण गर्मियों में तूफान ज्यादा आने की आशंका
वाशिंगटन : जलवायु परिवर्तन के कारण वातावरण में ऐसी ऊर्जा उत्पन्न हो रही है जो गर्मियों के मौसम को बेहद गर्म बना देगी जिससे भारत समेत उत्तरी गोलार्ध के क्षेत्रों में मौसमी स्थितियां निष्क्रिय हो सकती हैं और भयंकर तूफान आ सकते हैं. मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के एक अध्ययन में पाया गया कि वैश्विक तापमान खासकर आर्कटिक में तापमान बढ़ने से वातावरण में ऊर्जा पुनर्वितरित हो रही है.
तकनीक क्षेत्र में तय करनी है लंबी दूरी
द इंडियन माइनिंग एंड इंजीनियरिंग जर्नल" ने इसीएल के सहयोग से शनिवार को झालबागान स्थित डिसरगढ़ क्लब में एकनॉलेज पार्टनर ''एकेएस यूनिवर्सिटी'' तथा ईएसएसआर (सीबीएम), डालमिया सीमेंट, गायत्री प्रोजेक्ट, स्टार सीमेंट आदि के साथ ''माइनिंग टेक्नोलॉजी फॉर सेफ्टी'' विषय पर वर्कशॉप आयोजित किया.
पत्र लिखने से आपस में होता है जुड़ाव : पोस्टमास्टर जनरल
संदेश भेजने के लिए सैकड़ों टेक्नोलॉजी है, लेकिन पत्र लिखने पर लोग अपने आप से जुड़ते हैं. भावना जगती है. मन-मस्तिष्क पर प्रभाव डालता है. अगर लगने लगे कि किसी से संबंध खराब हो गया है, तो उन्हें पत्र लिख दीजिए. देखिएगा क्या इंपैक्ट होता है. यह बातें पूर्वी प्रक्षेत्र, बिहार के डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार ने डाक टिकट प्रदर्शनी कार्यक्रम के दौरान कहीं.
रांची : बैंक ने बीआइटीटी की संपत्ति पर सांकेतिक कब्जा किया
रांची : राजधानी में चल रहे शैक्षणिक संस्थान बिरसा इंस्टीट्यूट अॉफ टेक्नोलॉजी ट्रस्ट (बीआइटीटी) की संपत्ति (भूमि व भवन) पर पंजाब नेशनल बैंक ने सांकेतिक तौर पर कब्जा कर लिया है. संस्थान द्वारा 11 करोड़ 45 लाख 58 हजार 457 रुपये का बकाया पूरा नहीं करने पर बैंक ने यह कार्रवाई की है. हालांकि, बैंक ने संपत्ति के मालिक को 60 दिनों के अंदर बैंक के बकाये का भुगतान करने के लिए कहा है.
कोलकाता : बंगाल सरकार सेवाओं को सुगम बनाने की दिशा में सक्रिय - देवाशीष सेन
कलकत्ता चेंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से बुधवार को एक सेमिनार का आयोजन ग्रेट इस्टर्न होटल में किया गया. इस माैके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पश्चिम बंगाल के सूचना-प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवाशीष सेन ने कहा कि सरकार डिजिटल टेक्नोलॉजी के जरिये कई कार्यालयों में सेवाओं का विस्तार कर रही है. इस तकनीक का प्रयोग कर कई चीजों को आसान बनाया जा रहा है.
ऐसे पांच हाइटेक उपकरण जो आपकी सेहत का रखेंगे भरपूर खयाल
हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी ने विभिन्न रूपों में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है. कार्यस्थलों से लेकर हमारे घरेलू कामकाजों में भी टेक्नोलॉजी अपनी भूमिका निभा रही है. अब ऐसे डिवाइसेज हमारे बीच मौजूद हैं, जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी के जरिये महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे और हम इतने सक्षम होंगे कि किसी भी बड़ी स्वास्थ्य समस्या के आने से पहले ही सतर्क हो जायेंगे. इन्हीं उपकरणों और उनकी तकनीक पर केंद्रित है आज का इन्फो टेक...
दुर्गापुर : विश्व रेडियो दिवस आज, सुनने वालों की दीवानगी बरकरार
13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाता है. इंटरनेट, मोबाइल और टेक्नोलॉजी के इस दौर में रेडियो सुनने वालों की दीवानगी आज भी बरकरार है. रेडियो की इतनी प्रासंगिगता है कि आज भी काफी लोग इससे जुड़े हैं. समय के साथ रेडियो के स्वरूप में बदलाव जरूर आया है पर इसकी लोकप्रियता आज भी बरकार है.
दुर्गापुर : विश्व रेडियो दिवस आज, सुनने वालों की दीवानगी बरकरार
13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाता है. इंटरनेट, मोबाइल और टेक्नोलॉजी के इस दौर में रेडियो सुनने वालों की दीवानगी आज भी बरकरार है. रेडियो की इतनी प्रासंगिगता है कि आज भी काफी लोग इससे जुड़े हैं. समय के साथ रेडियो के स्वरूप में बदलाव जरूर आया है पर इसकी लोकप्रियता आज भी बरकार है.
दरभंगा में खुलेगा बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग : रविशंकर प्रसाद
दरभंगा : केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी तथा विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के साथ रामनगर में साॅफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क (एसटीपीआइ) का शिलान्यास किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि दरभंगा में बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ) खुलेगा. इससे युवा टॉल फ्री नंबर पर वांछित जानकारी सहज रूप में हासिल कर सकेंगे. इससे रोजगार बढ़ेगा.
बरारी स्थित महिला आइटीआइ के पीछे बनेगा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क
बरारी स्थित महिला आइटीआइ के पीछे सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क खुलेगा. इसका शिलान्यास शनिवार को भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे. इस पार्क के खुल जाने के बाद देश की विभिन्न आइटी कंपनियां यहां निवेश करेगी और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट व मेंटेनेंस का काम करेगी.
फतुहा : उद्यमियों को हर मदद देगी सरकार
आदित्य इंडस्ट्रीज में प्लांट का उद्घाटन फतुहा : प्रदेश में उद्योग लगाने वाले उद्यमियों को हर मदद सरकार देगी. उक्त बातें सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को फतुहा के गंगापुर वारियाकला स्थित आदित्य इंडस्ट्रीज के एडवांस जर्मन टेक्नोलॉजी एचडीपीइ और यूपीवीसी प्लांट के उद्घाटन के पश्चात पत्रकारों से बातचीत में कहीं.
भागलपुर : सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का शिलान्यास 9 फरवरी को
भागलपुर : भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में प्रस्तावित साॅफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का शिलान्यास 9 फरवरी को होगा. शिलान्यास कार्यक्रम में केंद्रीय इलेक्ट्रोनिक्स व इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी शरीक होंगे.
आसनसोल : स्वस्थ, सुरक्षित रह कर खनन पर जोर
इसीएल मुगमा क्षेत्र इनमोसा तथा क्षेत्रीय प्रबंधन ने मुगमा ऑफिसर्स क्लब में कंपनी स्तरीय मिशन सुमित एंड सुदेश के तहत सिस्मेटिक अपग्रेडेशन ऑफ माइनिंग एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट ऑफ एनवायरनमेंट, सेफ्टी, हेल्थ हाइजीन पर एकदिवसीय सेमिनार आयोजित किया. सीएमडी प्रेमसागर मिश्रा, तकनीकी निदेशक (योजना व परियोजना) जयप्रकाश गुप्ता तथा इनमोसा के महासचिव पीएन मिश्रा ने इसका उद्घाटन किया.
दरभंगा व भागलपुर में शुरू होगा एसटीपीआइ, रविशंकर प्रसाद ने कहा, डिजिटल इंडिया मतलब समावेशी विकास
पटना : केंद्रीय सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दरभंगा व भागलपुर में नौ फरवरी को सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया का शुभारंभ होगा. इसके लिए दो-दो एकड़ जमीन उपलब्ध हो गयी है. सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआइ), पटना में इन्क्यूबेशन केंद्र के विस्तारीकरण का शिलान्यास के मौके पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि डिजिटल इंडिया का मतलब समावेशी विकास है.
आइआइटी खड़गपुर में स्वास्थ्य-चिकित्सा प्रौद्योगिकी केंद्र
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी), खड़गपुर केंद्रीय विज्ञान व औद्योगिक अनुसंधान विभाग के सहयोग से सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों के लिए स्वास्थ्य चिकित्सा संबंधी प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करेगा.
कॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंटरनेशनल स्कॉलरशिप 2019
जो विद्यार्थी कॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, आयरलैंड से ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.