13 results found for ''टेक्नोलॉजी''
हर साल 52 हजार प्लास्टिक के कण निगलते हैं हम, बोतलबंद पानी है खतरनाक
जर्नल ‘इंवायरनमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल एक वयस्क पुरुष 52 हजार माइक्रोप्लास्टिक कणों को निगल जाता है. जिस प्रदूषित वातावरण में हम सांस लेते हैं, अगर उसे भी इसमें शामिल कर लिया जाये तो यह आंकड़ा बढ़कर एक लाख 21 हजार कणों तक पहुंच जायेगा, जो हर दिन 320 प्लास्टिक के कणों के बराबर है.
आरआइटी के विद्यार्थियों का हंगामा, की तालाबंदी
राम गोविंद पॉलिटेक्निक(आरपीआइ) व रामगोविंद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आरआइटी) के छात्रों ने सोमवार को जम कर हंगामा किया. यही नहीं छात्रों ने दोनों कॉलेजों में तालाबंदी कर शिक्षकों व कर्मियों को बंधक बना लिया. हालांकि, पुलिस और कॉलेज प्रशासन द्वारा आश्वासन देने के बाद छात्र शांत हुए और फिर ताला खुला.
फॉर्म भरने के सवाल पर केआइटी में हंगामा
खंडोली इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी परिसर में शनिवार को इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे तृतीय वर्ष के छात्रों ने शनिवार को परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि होने के बाद भी फॉर्म भरने से वंचित रखने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया. हंगामा के बाद आक्रोशित छात्रों ने मेन गेट में अंदर से ताला जड़ दिया
फूड टेक्नोलॉजी संभावनाओं भरा करियर
फूड टेक्नोलॉजी के तहत खाद्य एवं पेय पदार्थों को ताजगी और गुणवत्ता के साथ लंबे समय तक बनाये रखने का काम किया जाता है. यह तकनीक आज के दौर की एक अहम जरूरत बन चुकी है. दैनिक जीवन में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किये जानेवाले डेयरी उत्पाद, फल, सब्जी, अनाज, मांस, मछली एवं उपभोक्ता वस्तुएं मसलन पैकेटबंद खाद्य और पेय पदार्थ आदि फूड टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही उपभोक्ताओं तक पहुंचते हैं.
JEE एडवांस : गुवाहाटी जोन में प्रदीप्त गौरव टॉपर, लड़कियों में आकृति अव्वल
पटना : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की ने जेईई एडवांस-2019 का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया. जेईई एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (jeeadv.ac.in) पर अभ्यर्थी परिणाम देख सकते हैं. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परिणाम आने के दो दिन बाद अर्थात् 16 जून को काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 27 मई को आयोजित की गयी थी.
आरवीएस में शिक्षक और प्रबंधन पैसे जमा कर गरीब स्टूडेंट्स को देंगे लोन
जमशेदपुर के आरवीएस इंजीनियरिंग कॉलेज एंड टेक्नोलॉजी में एक अनोखी शुरुआत हुई है. कॉलेज में एक बैंक की स्थापना की गयी है. यह बैंक देश में पूर्व से संचालित किसी अन्य बैंकों से बिल्कुल अलग होगा. यहां लोन लेने व देने में ना ही किसी प्रकार का कागजी झमेला नहीं होगा अौर ना ही किसी प्रकार का ब्याज विद्यार्थियों को देने पड़ेगा.
भारत ने किया स्वदेश में विकसित HSTDV का सफल परीक्षण
भारत ने ओडिशा तट के पास एक बेस से स्वदेश में विकसित हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डेमोंस्ट्रेटर व्हीकल(एचएसटीडीवी) का बुधवार को पहला सफल परीक्षण किया.
रांची : जेबीवीएनएल के उपभोक्ताओं के लिए आधुनिक पेमेंट गेटवे, एक्स-पे लाइफ से भरिये बिजली का बिल, मिलेगा आकर्षक कैशबैक
रांची : झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) से जुड़े उपभोक्ता मोबाइल कॉमर्स प्लेटफॉर्म एक्स-पे लाइफ के साथ अपने बिजली बिल की अदायगी आसानी से कर सकते हैं. इस नये सिस्टम के तहत बिल चुकाने पर उपभोक्ताओं को आकर्षक कैशबैक भी दिया जायेगा. कंपनी के बिलिंग सेक्टर से जुड़ी कंपनी सिफियास टेक्नोलॉजी अब बिलिंग क्योस्क के साथ ही जेबीवीएनएल के उपभोक्ताओं को आधुनिक प्लेफार्म मुहैया कराया है. हालांकि, इसकी अधिकारिक लांचिंग होना अभी बाकी है.
रांची : निफ्ट के स्थायी परिसर का शिलान्यास शीघ्र, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से की मुलाकात
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को नयी दिल्ली में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात की. इस दौरान यह निर्णय हुआ कि झारखंड में नेशनल इंस्टीट्यूट फैशन टेक्नोलॉजी (एनआइएफटी/निफ्ट) के स्थायी परिसर का शिलान्यास शीघ्र ही किया जायेगा.
मकाऊट ने तैयार किये छात्रों के ‘मेंटरिंग कार्ड’
समाज के युवा देश की बहुत बड़ी ताकत है. इस ताकत का सही व पॉजेटिव दिशा में उपयोग करने के लिए माैलाना अबुल कलाम आजाद यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (मकाऊट) ने एक नायाब कदम उठाया है. मकाऊट की ओर से एफिलियेटेड सभी कॉलेजों के समग्र मूल्यांकन के लिए विद्यार्थियों के ‘मेंटरिंग कार्ड’ बनाये जा रहे हैं.
पटना : एमलिब का एंट्रेंस टेस्ट आज, एमएड व एलएलएम का कल
पीयू में 23 जून तक होंगे अलग-अलग विषयों के एंट्रेंस टेस्ट पटना : पटना विश्वविद्यालय में पीजी इन लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस(एमलिब) तथा डिप्लोमा इन इंडस्ट्रीयल एंड सेफ्टी मैनेजमेंट का एंट्रेंस टेस्ट शुक्रवार को आयोजित होगा. इसके अतिरिक्त पटना कॉलेज में बीबीए का एंट्रेंस टेस्ट भी शुक्रवार को होगा. वहीं एमएड का एंट्रेंस टेस्ट आठ जून को आयोजित किया जायेगा. एलएलएम का भी 8 जून को एग्जाम होगा. बीबीए तथा स्नातक बॉयो टेक्नोलॉजी का बीएन कॉलेज में एंट्रेंस टेस्ट 8 जून को हैं.
नये आकार का एयरोप्लेन ‘फ्लाइंग-वी’, इसके डैनों पर होगी अब बैठने की जगह
जल्द ही आसमान में नये आकार के एयरोप्लेन ‘फ्लाइंग-वी’ उड़ान भरते हुए देखे जाने वाले हैं. नीदरलैंड की डेल्फ्ट टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी ने विमानों के आकार में बड़ा परिवर्तन करते हुए इसे अंग्रेजी के ‘वी’ अक्षर के आकार का बनाने में सफलता हासिल कर ली है.
अलीबाबा ने भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग मार्केट पर 7,000 करोड़ का दांव लगाया, ब्राजील व अमेरिका के बाद सर्वाधिक स्ट्रीमिंग भारत में
चीन की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी समूह अलीबाबा ने कभी भारतीय स्टार्टअप पेटीएम, जमैटो, बिगबास्केट और स्नैपडील का जबरदस्त समर्थन किया था. आज उसकी नजर उन भारतीय युवाओं पर है, जिनके पास सस्ते डेटा वाला स्मार्टफोन है और जो वीडियो स्ट्रीमिंग में दिलचस्पी रखते हों.