370 results found for ''झारखंड''
झारखंड में भी बच्चा चोर की अफवाह बन गयी जानलेवा, हर दिन सामने आ रहे नये मामले
रांची : बच्चा चोरी की अफवाह की आंच अब बिहार के बाद झारखंड में भी पहुंच गयी है. हर दिन किसी न किसी जिले में अफवाह में किसी मानसिक रूप से बीमार महिला व पुरुष या अनजान व्यक्ति की पिटाई कर दी जा रही है. अंधी भीड़ बिना कुछ सोचे-समझे बच्चा चोर कह कर जान लेने पर उतारू हो जा रही है. इसी क्रम में रविवार को हजारीबाग व रामगढ़ में महिला और पलामू में एक विक्षिप्त की पिटाई कर दी गयी.
झारखंड की नदियों का होगा कायाकल्प
रांची : झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने झारखंड में पड़ने वाली नदियों के कायाकल्प की योजना तैयार की है. इनमें स्वर्णरेखा, नलकरी, गरगा, शंख, जुमार, कोनार, दामोदर शामिल हैं. इस काम में आमलोगों के साथ-साथ विभागों की भागीदारी भी सुनिश्चित की गयी है. साथ ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दिये गये निर्देशों का भी ख्याल रखा गया है.
न्याय सदन में मध्यस्थता के विभिन्न चरण व भूमिका के बारे में किया गया जागरूक
बोकारो : कैंप दो स्थित न्याय सदन में रविवार को मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम हुआ. आयोजन मेडिएशन व कंसीलिएशन प्रोजेक्ट कमेटी, सुप्रीम कोर्ट-नयी दिल्ली, झारखंड राज्य सेवा विधिक प्राधिकार-रांची व प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश बोकारो के निर्देश पर किया गया.
जमशेदपुर : कोच सुशांत ने कोमोलिका की प्रतिभा को निखारा
जमशेदपुर : समर कैंप से निकली वर्ल्ड चैंपियन कोमोलिका बारीवर्ल्ड कैडेट आर्चरी चैंपियनशिप का खिताब जीतकर एक बार फिर झारखंड का नाम रोशन करने वाली जमशेदपुर की कोमोलिका बारी के आर्चर बनने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. 2012 में आइएसडब्ल्यूपी में आयोजित आर्चरी समर कैंप में वह पहली बार शामिल हुई. जहां उनकी मुलाकात कोच सुशांत पात्रो से हुई. कोच ने कोमोलिका में छिपी प्रतिभा को निखारा. कोमोलिका का शुरू में तीरंदाजी में मन नहीं लगता था.
झारखंड में नौ साल में लिये जा सके हैं मात्र दो टेट
शिक्षा का अधिकार के तहत प्रति वर्ष शिक्षक पात्रता परीक्षा लेने का है प्रावधान, लेकिन रांची : राज्य में नौ साल में मात्र दो शिक्षक पात्रता परीक्षा(टेट) हुई है, जबकि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रति वर्ष शिक्षक पात्रता परीक्षा लेने का प्रावधान है.
अब दवा से ठीक हो सकती है बच्चेदानी की गांठ
गया : मगध ऑब्स एंड गायनी सोसाइटी (मोग्स) द्वारा शहर एक होटल में सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें बिहार व झारखंड के प्रख्यात स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा कई नये विषयों पर चर्चा की गयी.
लघु कथा व निबंध लिखें मिलेगा नकद पुरस्कार
जमशेदपुर : झारखंड सरकार के कार्मिक, प्रशासनिक सुधार व राजभाषा विभाग की अोर से हिंदी दिवस के अवसर पर लघु कथा व निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए दो कैटेगरी में प्रतियोगिता होना तय किया गया है.
1302 यूनिट रक्त संग्रह, 80 प्रतिशत लोगों ने किया पहली बार रक्तदान
आदित्यपुर : रविवार को आदित्यपुर के अटल पार्क में रक्तदान के मामले में पूरे बिहार-झारखंड का नया कीर्तिमान रचा गया. यहां भाजपा नेता सह आदित्यपुर नगर निगम के उपमेयर अमित सिंह की सामाजिक संस्था उद्गम के रक्तदान शिविर में 1302 यूनिट रक्त संग्रह हुआ. यह जमशेदपुर स्थित रेड क्रास सोसायटी के 1234 यूनिट के रक्तदान के रिकार्ड को तोड़ा है.
रांची : झाविमो ने बनाये पांच लाख सदस्य
विधानसभा चुनाव की तैयारी में झारखंड विकास मोर्चा रांची : झाविमो विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गया है़ पार्टी ने सदस्यता अभियान के तहत पांच लाख नये सदस्य बनाने का दावा किया है़ सितंबर के अंतिम सप्ताह में राजधानी के प्रभात तारा मैदान में कार्यकर्ता समागम सह महाधिवेशन कर पार्टी ताकत दिखायेगी़
पिस्कानगड़ी : विस चुनाव में जो पार्टी देगी टिकट, उसे ही समर्थन
पिस्कानगड़ी : झारखंड प्रदेश कुशवाहा महासभा केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक रविवार को नगड़ी स्थित स्वर्णरेखा बैंक्वेट हॉल में हुई. बैठक में संगठन की मजबूती, कोष संग्रह, सदस्यता अभियान की गति व विधानसभा चुनाव में कुशवाहा समाज के प्रतिनिधित्व पर चर्चा की गयी.
तीरंदाजी स्‍वर्ण जीतने पर CM ने कहा- शाबाश बिटिया कोमोलिक, अर्जुन मुंडा ने भी की तारीफ
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कोमोलिक बारी को स्पेन में आयोजित तीरंदाजी का महिला एकल कैडेट रिकर्व वर्ग का स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है. कोमोलिका ने फाइनल में जापान की वाका सोदोका को 7-3 से हराया. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की बेटियां देश दुनिया में झारखंड का नाम रोशन कर रही हैं. उन्होंने कहा शाबाश बिटिया.
झारखंड में प्रतिबंधित मांस के साथ दो गिरफ्तार
खूंटी : झारखंड में रविवार को दो लोगों को प्रतिबंधित मांस के साथ गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने जिन दो लोगों को गिरफ्तार किया है, उनमें एक पुरुष और एक महिला हैं. दोनों से पूछताछ की जा रही है. प्रतिबंधित मांस के साथ दोनों को झारखंड की राजधानी रांची से सटे खूंटी जिला से पकड़ा गया. पुलिस ने बताया कि दोनों को खूंटी थाना अंतर्गत कुंजला मोड़ से गिरफ्तार किया गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.
हजारीबाग : चरही घाटी में टेलर व टैंकर में जबर्दस्त टक्कर, बीच सड़क पर पलटा टेलर, आवागमन ठप
हजारीबाग : बिहार और झारखंड को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग NH33 पर रविवार को दो वाहनों की भीषण टक्कर हो गयी. इसमें टेलर सड़क पर पलट गया. दोनों वाहनों के चालक और उपचालक गंभीर रूप से घायल हो गये. दुर्घटना के बाद सड़क पर आवागमन ठप हो गया. चरही घाटी के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गयीं.
झारखंड और बिहार के अभ्रक खदान क्षेत्र में पांच हजार बच्चे शिक्षा से दूर, अनेक बाल मजदूर
नयी दिल्ली : बिहार और झारखंड के अभ्रक खदान वाले जिलों में छह से 14 साल के करीब पांच हजार बच्चे स्कूली शिक्षा से दूर हैं. कुछ बच्चों ने परिवार की आय बढ़ाने के लिए बाल मजदूरी शुरू कर दी है. यह खुलासा एक सरकारी रिपोर्ट में हुआ है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने यह सर्वेक्षण भारत में कार्यरत अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी ‘टेरे डेज होम्स’ की रिपोर्ट के बाद किया. इसमें कहा गया था कि बिहार और झारखंड की अभ्रक खदानों में 22,000 बाल मजूदर काम कर रहे हैं.
झारखंड और बिहार के अभ्रक खदान क्षेत्र में पांच हजार बच्चे शिक्षा से दूर, अनेक बाल मजदूर
नयी दिल्ली : बिहार और झारखंड के अभ्रक खदान वाले जिलों में छह से 14 साल के करीब पांच हजार बच्चे स्कूली शिक्षा से दूर हैं. कुछ बच्चों ने परिवार की आय बढ़ाने के लिए बाल मजदूरी शुरू कर दी है. यह खुलासा एक सरकारी रिपोर्ट में हुआ है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने यह सर्वेक्षण भारत में कार्यरत अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी ‘टेरे डेज होम्स’ की रिपोर्ट के बाद किया. इसमें कहा गया था कि बिहार और झारखंड की अभ्रक खदानों में 22,000 बाल मजूदर काम कर रहे हैं.
झारखंड के सीएम रघुवर दास ने पार्टी मुख्यालय में अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि
रांची/नयी दिल्ली : पूर्व वित्त मंत्री दिवंगत अरुण जेटली के पार्थिव शरीर को रविवार सुबह अंतिम दर्शन के लिए भाजपा मुख्यालय लाया गया, जहां झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने श्रद्धांजलि दी. यहां समर्थक और प्रशंसक सहित पार्टी के दिग्गजों ने जेटली के पार्थिव को श्रद्धांजलि दी.
बासी भात-रोटी खाकर मेडल लानेवाले झारखंड-बिहार के ये बच्चे
झारखंड का सिमडेगा जिला हॉकी खिलाडि़यों का जनक रहा है. यहां की धरती ने कई उर्जावान खिलाड़ी देश को दिये हैं. हॉकी इंडिया की महिला टीम में झारखंड की खिलाडि़यों का दबदबा है. झारखंड के सिमडेगा जिले की आदिवासी बच्चियां लगातार टीम के सदस्‍य के रूप में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं.
विद्यालयों की मान्यता को लेकर बैठक कल
रांची : झारखंड शिक्षा परियोजना नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम-2009 के तहत विद्यालयों को मान्यता प्रदान करने के लिए 26 अगस्त, सोमवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया है.
झारखंड हाइकोर्ट के भव्य ग्रीन बिल्डिंग का सपना पूरा होने में लगेंगे आैर 15 माह, डीपीआर होगा संशोधित
राणा प्रताप, रांची : धुर्वा में बन रहे झारखंड हाइकोर्ट के भव्य ग्रीन बिल्डिंग का सपना पूरा होने में अभी लंबा समय लगेगा. राज्य सरकार के भवन निर्माण विभाग द्वारा बिल्डिंग के पूरा होने की नयी समय सारिणी तैयार की गयी है. इसमें बताया गया है कि निर्माण पूरा होने में अभी आैर 15 माह का समय लगेगा. हाइकोर्ट बिल्डिंग के नये कार्य व अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए डीपीआर में संशोधन करना होगा.
हरप्रीत बनीं मिसेज ब्यूटी आइकॉन इंडिया
बर्मामाइंस स्थित टीआरएफ कंपनी के निकट रहने वाली मॉडल हरप्रीत मेहरा ने राष्ट्रीय स्तरीय मिस एंड मिसेज ब्यूटी आइकॉन इंडिया का फाइनल विनर बनकर जमशेदपुर समेत झारखंड का नाम रोशन किया है. सौंदर्य प्रतियोगिताओं का ताज हासिल करने वाली हरप्रीत मेहरा का कहना है कि अरना फाउंडेशन की ओर से पिछले