8 results found for ''जीएसटी''
सिर्फ 11 कंपनियों ने लगाया 196.97 करोड़ रुपये का चूना
86 फर्जी कंपनियां खोलकर सरकार को करीब 400 करोड़ रुपये का चूना लगाने के मामले में हाल ही में जीएसटी विभाग की टीम ने कोलकाता व हावड़ा के चार व्यापारियों को गिरफ्तार किया था. इसमें से तीन व्यापारियों को जेल हिरासत व एक को विभागीय हिरासत में रखा गया है.
बाबा रामदेव की पतंजलि ने पहली छमाही में की रिकॉर्ड कमाई, कुल आमदनी 3,562 करोड़ पर पहुंची
नयी दिल्ली : योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही यानी अप्रैल से सितंबर महीने के दौरान रिकॉर्डतोड़ कमाई की है. इसके साथ ही, कंपनी की कुल आमदनी अब आमदनी 3,562 करोड़ रुपये पर पहुंच गयी है. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह किसी भी वित्त वर्ष में हुई अब तक की रिकॉर्ड आमदनी है. हालांकि, कंपनी का यह भी कहना है कि दो साल पहले लागू हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) उसे को नुकसान ही हुआ है.
जीएसटी का फर्जी निबंधन वालों के परिसर का होगा निरीक्षण : सुशील मोदी
पटना : वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के 50 वाणिज्यकर अंचलों के 700 से अधिक करदाता कारोबारियों, कर सलाहकारों व अंकेक्षकों से जीएसटी से जुड़ी समस्याओं व सुझाव पर करीब ढाई घंटे तक चर्चा करने के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बिना किसी कारोबार के जीएसटी का फर्जी निबंधन कराने वालों को चेताया. उन्होंने कहा कि सरकार एक अभियान चला कर वैसे लोगों के परिसर का निरीक्षण करेगी जो नया निबंधन तो करा लिए हैं मगर वास्तव में कोई कारोबार नहीं करते हैं.
पटना :जीएसटी में नये तरीके से रिटर्न करने की प्रक्रिया होगी लागू, व्यापारियों के साथ आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे उपमुख्यमंत्री
पटना : जीएसटी रिटर्न दायर करने में अभी व्यापारियों को काफी समस्या आ रही है. इसे देखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इसकी पूरी प्रक्रिया को काफी सरल कर दिया है. इस बारे में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने बताया कि 1 अप्रैल, 2020 से पूरे देश में जीएसटी के तहत न्यू रिटर्न प्रणाली लागू हो रही है.
GST रिटर्न दाखिल करने के फॉर्म और उसकी प्रक्रिया को सरल बनाने को लेकर वित्त मंत्री ने की बैठकें
नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) फॉर्म को और सरल बनाने और इसे दाखिल करने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेट्स, व्यापारियों और अन्य अंशधारकों के साथ बैठकें की. जीएसटी दाखिल करने में आ रही परेशानियों को दर्शाने के लिए अंशधारकों ने बैठक के दौरान ही तत्काल आधार पर रिटर्न दाखिल करके दिखाया और बताया कि उन्हें किस तरह की दिक्कतें आती हैं.
मोदी सरकार ने बढ़ायी GST सालाना रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख
नयी दिल्ली : करदाताओं को राहत देते हुए मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2017-18 और 2018-19 के लिए जीएसटी वार्षिक रिटर्न भरने की तारीख को गुरुवार को बढ़ाकर क्रमश: 31 दिसंबर 2019 और 31 मार्च 2020 कर दिया है. इसी प्रकार, मिलान ब्योरा जमा करने की तारीख को भी बढ़ाया गया है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने बयान में कहा कि इन दोनों फार्मों के कई हिस्सों को वैकल्पिक बनाकर जीएसटी फार्मों को सरल बनाने का भी फैसला किया गया है.
जमशेदपुर: गाड़ी सीखने में जीएसटी अधिकारी ने बच्ची को रौंदा, उग्र भीड़ ने पिता-पुत्र को दबोचा
आदित्यपुर-कांड्रा मुख्य मार्ग के एस टाइप चौक पर छठ की दुकान लगाकर बैठी महिला की पांच साल की बच्ची को कार ने रौंद दिया, जिससे मौके पर ही बच्ची की मौत हो गयी. घटना शनिवार सुबह 6.30 बजे की है. जानकारी के मुताबिक, जीएसटी (जमशेदपुर) में पदस्थापित अधिकारी एमआर शिवराजन कार चलाना सीख रहे थे.
अक्टूबर में 5330 करोड़ रुपये गिर कर 95380 करोड़ रुपये वसूला गया GST
नयी दिल्ली : वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) संग्रह अक्टूबर में 5,330 गिरकर 95,380 करोड़ रुपये रहा. पिछले साल अक्टूबर में जीएसटी संग्रह 1,00,710 करोड़ रुपये था. सरकार की ओर से जारी किये गये आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. यह लगातार तीसरा महीना है, जबकि जीएसटी की वसूली एक लाख करोड़ रुपये से नीचे है. सितंबर में जीएसटी संग्रह 91,916 करोड़ रुपये था.