274 results found for ''जायेगा''
पहले नागिन डांस और अब नेता जी ने दी धमकी, अंगुली उठी तो हाथ काट लिया जायेगा...
‘जो जिस तरह जीते थे वैसे ही जियेंगे. रोकने वालों की अगर अंगुली उठेगी तो हाथ काट लिया जायेगा. अगर जबान चलेगी तो गर्दन काट लिया जायेगा. यह बयान दिया है देवघर के सारठ विधानसभा क्षेत्र से झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) प्रत्याशी उदय शंकर सिंह उर्फ चुन्ना सिंह ने. चुन्ना सिंह इससे पहले कांग्रेस, राजद और बीजेपी में भी रह चुके हैं. वे सारठ से चार बार चुनाव जीते हैं.
रांची : मगबंधु का नवीनतम अंक नागपुरी साहित्य-संस्कृति पर होगा केंद्रित
रांची : सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासंघ, झारखंड से संबद्ध राष्ट्रीय स्तर की सामाजिक-सांस्कृतिक पत्रिका मगबंधु (अखिल) का नवीनतम अंक ''नागपुरी साहित्य-संस्कृति'' प्रकाशित किया जायेगा.
रांची : बीआइटी सिंदरी में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 16 को
रांची : बीआइटी सिंदरी में असिस्टेंट प्रोफेसर (बैकलॉग) की नियुक्ति के लिए 16 दिसंबर से साक्षात्कार लिया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा प्रोडेक्शन इंजीनियरिंग के साक्षात्कार में शामिल होनेवाले स्वीकृत उम्मीदवारों की सूची भी वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है. साक्षात्कार के लिए अलग से बुलावा पत्र नहीं भेजा जायेगा.
पटना : हर अमीन को करना होगा सौ प्लॉटों का सर्वेक्षण
पटना : राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने बताया कि सर्वेक्षण कार्य में जुटे हरेक कर्मियों के कार्यों का दैनिक मूल्यांकन किया जायेगा. उन्होंने निर्देश दिया कि हर अमीन को रोजाना 100 प्लॉट का सर्वेक्षण करना है. कानूनगो व सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी को सुनवाई का काम फास्ट ट्रैक कोर्ट की तर्ज पर करनी है. कानूनगो या बंदोबस्त पदाधिकारी अनिश्चित काल के लिए सुनवाई नहीं कर सकते. जिन कर्मियों का काम संतोषजनक नहीं होगा उनको अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्ति दे दी जायेगी.
शिविर लगाकर बनाया जायेगा गोल्डन कार्ड
पोठिया : गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार कक्ष में आयुष्मान भारत योजना को लेकर डीएम हिमांशु शर्मा व डीडीसी यशपाल मीणा ने जनप्रतिनिधि व सभी विभाग के कर्मियों के साथ बैठक कर योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की. बैठक में डीएम श्री शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत कार्ड से 1350 बीमारियों का इलाज देश के अंदर बेहतर हॉस्पिटल में करा सकेंगे.
बिहार की जनसंख्या 2036 में बढ़कर हो जायेगी 14.85 करोड़
पटना : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय जनसंख्या आयोग ने देश के राज्यों की जनसंख्या का आकलन जारी किया है. इसमें बताया गया है कि बिहार का 2011-2036 के दौरान बिहार की जनसंख्या 10.4 करोड़ से बढ़कर 14.85 करोड़ हो जायेगी. इस दौरान बिहार की जनसंख्या घनत्व 2011 में 1106 से बढ़कर प्रति वर्ग किलोमीटर 1578 हो जायेगा. इस आकलन में बताया गया है कि 2011 में राज्य के 19.9 वर्ष के युवाओं की संख्या 2036 में बढ़ कर 28.1 प्रतिशत हो जायेगी.
मानव शृंखला की तैयारी में जुटा प्रशासन
बेगूसराय : गुरुवार को जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कारगिल विजय सभा भवन में जिला विकास समन्वय समिति एवं आगामी 19 जनवरी को बनाये जाने वाले मानव शृंखला को लेकर एक बैठक आयोजित की गयी. बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया कि आगामी 19 जनवरी को जल- जीवन हरियाली मिशन एवं मद्य निषेध को लेकर मानव शृंखला का निर्माण किया जायेगा.
आइसीएसई : 12वीं की तीन और 10वीं की परीक्षा 27 फरवरी से
रांची : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीइ) ने अपनी वेबसाइट पर 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है. 10वीं की परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होगी, जो 30 मार्च तक चलेगी. वहीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा तीन फरवरी से 31 मार्च तक होगी. परीक्षार्थियों को 15 मिनट पहले प्रश्नपत्र दिया जायेगा. जून के प्रथम सप्ताह में 10वीं के रिजल्ट का प्रकाशन किया जायेगा.
दो-तीन महीनों में बोन मैरो ट्रांसप्लांट भी हो जायेगा शुरू
फुलवारीशरीफ : बिहार सरकार के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग, संजय कुमार ने कहा कि पटना का महावीर कैंसर संस्थान विगत 21 वर्षों में जिस ऊंचाई पर पहुंचा है, वह काबिल ए तारीफ है. इस ऊंचाई पर पहुंचने के लिए जो लगन, परिश्रम और प्रतिबद्धता की जरूरत होती है वह सभी इस संस्थान में है. संजय कुमार ने कहा, देश में लगभग 30 लाख कैंसर के रोगी हैं. उनमें से 20 लाख रोगियों का इलाज हो पाता है.
कैब के खिलाफ आज देशभर में विरोध दिवस
नागरिक संशोधन बिल व एनआरसी के खिलाफ पूरे देश में जुम्मा ( शुक्रवार) के दिन प्रतिवाद दिवस मनाने की घोषणा जमात-ए-उलेमा हिंद ने की है. इस आशय की जानकारी देते हुए जमात के प्रदेश प्रेस सचिव इंजमाम उल हक ने कहा कि शुक्रवार को पूरे देश के मदरसों में, मस्जिद के अंदर और बाहर इस बिल के खिलाफ प्रदर्शन किया जायेगा.
पेयजल परियोजना पर पीएचई करेगा पांच करोड़ खर्च : मंत्री
राज्य सरकार फुलबाड़ी पेयजल प्रोजेक्ट के अधुनिकीरण की योजना बना रही है. सिलीगुड़ी नगर निगम के 47 वार्डों में पेयजल आपूर्ति के लिए राज्य की पीएचई विभाग अस्थाई तौर पर फुलबाड़ी पेयजल प्रोजेक्ट में दूसरे रिजर्वर की समस्या का समाधान जल्द करेगी. इस कार्य के लिए लगभग पांच करोड़ रूपया खर्च होगा. दो-चार दिनों में काम शुरू हो जायेगा.
10 अप्रैल से बंद होगा स्लीपर व एसी कोच का परिचालन
हल्दीबाड़ी और जलपाईगुड़ी टाउन स्टेशन से दार्जिलिंग मेल ट्रेन की एक स्लीपर और एसी कोच का परिचालन आगामी 10 अप्रैल से बंद हो जायेगा. उल्लेखनीय है कि अभी तक दार्जिलिंग मेल के कनेक्टिंग कोच के रुप में ये दोनों कोच हल्दीबाड़ी-एनजेपी पैसेंजर ट्रेन के साथ लिंक का काम करते आये हैं.
देवचा पचामी : 24 माह में होगा कोयला उत्पादन : सीएम
राज्य की बहुप्रतीक्षित देवचा पचामी कोयला ब्लॉक में खनन के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिल चुकी है. अगले सात दिन के अंदर ही यहां प्राथमिक स्तर पर कार्य शुरू कर दिया जायेगा.
पटना : चौकीदारों का भी वेतन भुगतान बैंक खाते में करने की हो रही तैयारी
पटना : राज्य के सभी थानों में तैनात चौकीदारों को अब समय पर वेतन मिलेगा. इनके वेतन भुगतान की ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है. अन्य सरकारी कर्मियों की तरह ही इन चौकीदारों का भी पूरा विवरण सीएफएमएस पर अपलोड किया जा रहा है ताकि इनके खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किये जा सकें. अब इनका वेतन सभी जिलों के एसपी के स्तर पर जारी किया जायेगा. सीएफएमएस पर सभी चौकीदारों का डाटा अपलोड करने के लिए इस वर्ष 31, दिसंबर तक सभी जिलों को गृह विभाग ने तमाम जानकारी अपलोड करने का निर्देश दिया है.
पटना : इंडियन रोड कांग्रेस का 80 वां अधिवेशन 19 से
पटना : इंडियन रोड कांग्रेस का 80वां अधिवेशन 19 से 22 दिसंबर तक पटना के सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर, ज्ञान भवन में किया जायेगा. इसमें देश-विदेश के करीब 2500 प्रतिनिधि शामिल होंगे. इस अधिवेशन का औपचारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 20 दिसंबर को करेंगे.
अब नहीं लगेगा जाम, हरदा के पास सड़क को किया जायेगा अतिक्रमण से मुक्त
पूर्णिया : एनएच-31 से सटे हरदा के पास सड़क को अब अतिक्रमण से मुक्त किया जायेगा. इस जगह पर आये दिन दुर्घटना होती रहती है. जिला प्रशासन ने हादसे को टालने के मकसद से यह कदम उठाया है. यह फैसला बुधवार को डीएम राहुल कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की हुई बैठक में लिया गया. बैठक में आये दिन जिले में हो रही सड़क दुर्घटना को टालने के लिए कई कदम उठाये गये. डीएम ने हरदा गांव के पास सड़क को अतिक्रमण से मुक्त कराने का निर्देश दिया. दरअसल, हरदा बाजार एनएच-31 के बीचोबीच गुजरती है.
कृषि इनपुट अनुदान के लिए आये 1.11 लाख आवेदन
बिहारशरीफ : कृषि इनपुट अनुदान के लिए जिला कृषि विभाग को 1.11 लाख आवेदन प्राप्त हुआ है. फसल क्षतिपूर्ति की राशि का लाभ लेने के लिए जिले के किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किया है. किसानों से प्राप्त आवेदनों की अब जांच की जायेगी. आवेदन जांच का काम गुरुवार से शुरू किया जायेगा. इसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है.
पशुपालकों के लिए खुला दुग्ध शीतकरण केंद्र
लालगंज : प्रखंड क्षेत्र के टोटहां गांव में दुग्ध शीतकरण केंद्र का उद्घाटन किया गया. स्थानीय स्तर पर दूध का संग्रहण कर पटना सुधा डेयरी को भेज जायेगा. उद्घाटन फीता काटकर वैशाल पाटलिपुत्रा दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड के एमडी श्रीनारायण ठाकुर, चेयरमैन संजय कुमार एवं बोर्ड ऑफ डाइरेक्टर रीमा कुमारी ने संयुक्त रूप से किया.
डेटा सुरक्षा पर पहल
डिजिटल तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल और ऑनलाइन अपराधों की बढ़ती तादाद के मद्देनजर डेटा सुरक्षा के लिए एक ठोस कानून की जरूरत है. लंबी कवायद के बाद तैयार ऐसे कानून का मसौदा अगले कुछ दिनों में संसद में पेश होने की उम्मीद है. यदि विधेयक पर दोनों सदनों व राष्ट्रपति की मुहर लग जाती है, तो देश को पहला डेटा सुरक्षा कानून मिल जायेगा. इसमें व्यक्तिगत डेटा को तीन श्रेणियों में बांटते हुए उनके संग्रहण, भंडारण व उपयोग के साथ लोगों की अनुमति लेने और कानून का उल्लंघन करने पर सजा देने की व्यवस्था की गयी है.
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : मतदान व इवीएम जमा करने को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव, शहर में बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक
रांची : 12 दिसंबर यानी गुरुवार को होनेवाले मतदान व इसके बाद इवीएम को पंडरा स्थित स्ट्रांग रूम में जमा करने को लेकर शहर की यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है. इसको लेकर सुबह छह बजे से देर रात तक शहर में बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. कार व दोपहिया वाहनों पर पाबंदी नहीं होगी. हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से कार व दोपहिया वाहनों को बूथ से सौ मीटर पहले ही रोक दिया जायेगा.