274 results found for ''जायेगा''
रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर : 12 घंटे में होगा दिल्ली से कोलकाता का सफर
पटना : रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद ट्विट कर बताया है कि देश के सबसे व्यस्ततम मार्गों में से एक दिल्ली-हावड़ा के बीच में नया रेल मार्ग बनाया जायेगा, जिस पर ट्रेन 160 किमी/ घंटा की गति से चलेगी. इस ट्रैक पर दिल्ली से कोलकाता तक का सफर मात्र 12 घंटे में तय होगा. ऐसे में अब बिहार के लोगों की हावड़ा व दिल्ली तक की दूरी बहुत कम हो जायेगी. मिशन रफ्तार के तहत रूट बनाया जायेगा, जिसे चार साल में पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है.
रांची : 2014 में लिये गये वाहनों का भुगतान 2019 में किया जायेगा
रांची : झारखंड में वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में लिये गये वाहनों के किराये का भुगतान जिला प्रशासन वर्ष 2019 में करेगा. प्रशासन द्वारा इसकी पूरी तैयारी की गयी है. जानकारी के मुताबिक उपायुक्त राय महिमापत रे ने किराया भुगतान करने का आदेश जारी कर दिया है.
पिस्कानगड़ी : धुर्वा डैम में युवक डूबा आज निकाला जायेगा शव
पिस्कानगड़ी : धुर्वा डैम में डूबने से एक युवक की मौत होने की सूचना है. घटना शनिवार की है. युवक का नाम शत्रुघ्न (32 वर्ष) बताया जा रहा है. वह बलालौंग गांव निवासी बूचा गोप के घर काम करता था व गाड़ी चलाता था. युवक के डूबने की सूचना पर नगड़ी पुलिस धुर्वा डैम पहुंची, लेकिन रात होने के कारण शव को डैम से नहीं निकाला जा सका. पुलिस के अनुसार रविवार को शव निकाला जायेगा.
पटना : सेटबैक नहीं छोड़ने वाले पर चलेगा निगरानीवाद
पनाश होटल के सामने से मंदिर हटाया गया पटना : मेगा अतिक्रमण अभियान के दौरान एग्जीबिशन रोड चौराहा से राम गुलाम चौक होते हुए होटल मौर्या तक भी आयुक्त ने निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बिल्डिंग बाइलॉज के अनुरूप मकान के आगे सेट बैक (ओपेन एरिया) नहीं छोड़ने वाले मकान मालिकों पर कार्रवाई का निर्देश नगर आयुक्त को दिया. उनके खिलाफ निगरानीवाद की कार्रवाई चला कर अतिक्रमण हटाया जायेगा.
पटना : सीवरेज पाइप लाइन का कनेक्शन 10% भी नहीं
अब सुविधा देने पर ही ठेकेदारों को किया जायेगा भुगतान, बैठक में फैसला पटना : पटना सहित सुल्तानगंज, नौगछियां से लेकर अन्य शहरों में चल रही नमामि गंगे योजना के तहत अब तक दस फीसदी घरों में भी सीवरेज का कनेक्शन नहीं हो पाया है. भले ही शहर के विभिन्न इलाकों में सीवरेज पाइप लाइन का विस्तार किया जा रहा है. लेकिन, अभी भी एजेंसी आम लोगों के घरों को सीवरेज लाइन से नहीं जोड़ रही है.
रांची : एयरपोर्ट में नयी एटीसी बिल्डिंग का 95% काम पूरा, उदघाटन अक्तूबर में
रांची : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) का नया भवन बन कर लगभग तैयार हो चुका है. एयरपोर्ट के अधिकारियों की मानें, तो भवन का निर्माण 95 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है. फॉल सीलिंग और अंदर की साज-सज्जा का कुछ काम बचा हुआ है. एयरपोर्ट डायरेक्टर विनोद शर्मा ने बताया कि डीजीसीए की टीम जल्द एटीसी बिल्डिंग का निरीक्षण करेगी. इसका काम सितंबर के अंतिम सप्ताह तक पूरा हो जायेगा. अक्तूबर में इसका उदघाटन होगा.
रांची : राजीव गांधी की 75वीं जयंती 20 को
रांची : 20 अगस्त को राजीव गांधी जयंती समारोह के आयोजन को लेकर राजधानी के प्रमुख कांग्रेस नेताओं की बैठक प्रदेश कार्यालय में हुई. प्रदेश कांग्रेस के संगठन प्रभारी रवींद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में बताया गया कि मंगलवार को मोरहाबादी मैदान स्थित महात्मा गांधी प्रतिमा स्थल से सुबह 6.30 बजे से आयोजित सद्भावना दौड़ में युवाओं, खेलप्रेमियों एवं धावकों को आमंत्रित किया गया है. दौड़ के विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा.
पहाड़ पर 20 प्रतिशत से कम पूजा बोनस मंजूर नहीं : प्रधान
20 प्रतिशत से कम पूजा बोनस स्वीकार नहीं किया जायेगा. यह एलान चाय बागान तृणमूल श्रमिक संगठन के कन्वेनर दीपक प्रधान ने किया है. शहर के जज बाजार स्थित दार्जिलिंग जिला हिल तृणमूल कार्यालय में चाय बागान तृणमूल श्रमिक संगठन के सभा हुई. दो घंटे से अधिक समय तक चली सभा के बाद दार्जिलिंग प्रेस गिल्ड में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए दीपक प्रधान ने उक्त एलान किया.
सीबीएसइ के पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के साथ नये विषय जोड़े जायेंगे
स्कूल में बच्चों को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए सीबीएसइ बोर्ड द्वारा एक नयी पहल की गयी है. सीबीएसइ बोर्ड द्वारा अब पाठ्यक्रम के विषयों के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ), प्रारम्भिक चाइल्डहुड केयर एजुकेशन व योगा को शामिल किया जायेगा. इसके लिए बोर्ड द्वारा हाल ही में एक बैठक आयोजित की गयी.
धरोहर शहर कूचबिहार को धूमिल कर रहा प्लास्टिक कचरे का अंबार
धरोहर शहर कहे जानेवाले कूचबिहार में धड़ल्ले से प्लास्टिक और पॉलीथिन के कैरीबैग का उपयोग हो रहा है और यह पर्यावरण गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर रहा है. समय रहते अगर हम सचेत नहीं हुए तो यह भविष्य में गंभीर संकट बन जायेगा. शनिवार को यह चेतावनी कूचबिहार पंचानन बर्मा विश्वविद्यालय के भूगोल विभागाध्यक्ष डॉ शशांक गायेन ने दी है.
श्मशान काली मंदिर के पीछे झाड़ी में मिला नरमुंड व कंकाल
शिवगंगा के समीप श्मशान काली मंदिर के पीछे झाड़ी में नरमुंड व मानव कंकाल नगर पुलिस ने बरामद किया है. बरामद नर मुंड व मानव कंकाल का पंचनामा करा लिया गया है. इन्हें पोस्टमार्टम के लिये पीएमसीएच धनबाद भेजा जायेगा. मामले को लेकर नगर थाना प्रभारी विक्रम प्रताप सिंह के बयान पर यूडी कांड दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है.
चास जेल की खाली जमीन पर खोला जायेगा पेट्रोल पंप
बोकारो के चास मंडल कारा समेत राज्य के आठ जेलों की सड़क किनारे खाली पड़ी जमीन पर पेट्रोलियम काॅरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) पेट्रोल पंप खोलेगा. इसका प्रस्ताव राज्य के जेल विभाग को भेजा गया है और जेल आइजी ने इस पर सहमति देते हुए राज्य सरकार को पत्र लिखा है. राज्य सरकार ने भी हरी झंडी दे दी है. एक वर्ष के भीतर पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी शुरू कर दी जायेगी.
400 जर्जर स्कूल भवनों को 23 तक ढहाने का आदेश
पश्चिमी सिंहभूम के सरकारी विद्यालों में अध्ययनरत बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले के 400 विद्यालयों के अत्यंत जर्जर भवनों को ध्वस्त कर उनका पुनर्निर्माण किया जायेगा. इतना ही नहीं, 168 सरकारी विद्यालयों का 5 करोड़ की लागत से जीर्णोंद्धार भी कराया जायेगा.
2022 तक सभी गरीबों को मिल जायेगा पीएम आवास
झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने शनिवार को प्रखंड में नवनिर्मित पांच अस्पतालों का उद्घाटन किया. श्री चंद्रवंशी ने 3.88 करोड़ की राशि से बनी इसका फीता काट कर उद्घाटन किया. इसमें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कोरगाईं, सरकोनी, कुशहा, पीपरडीह व लमारीकला केंद्र शामिल हैं.
पटना में अब डीजल चालित थ्री व्हीलर को परमिट नहीं : उपमुख्यमंत्री
पटना : बिहार में महानगर भाजपा की ओर से पंचमुखी हनुमान मंदिर चौराहा, बोरिंग कैनाल रोड, पटना में आयोजित ‘संगठन पर्व, सदस्यता अभियान’ के मौके पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि ज्यादा धुआ उत्सर्जित करने वाली गाड़ियों पर कार्रवाई के साथ ही अब पटना में डीजल चालित थ्री व्हीलर को नया परमिट नहीं दिया जायेगा तथा डीजल से सीएनजी में थ्री व्हीलर को परिवर्तित कराने वालों को सरकार प्रोत्साहित करेगी.
जनसंख्या विस्फोट का कारण धर्म नहीं, सामाजिक बुराइयां...
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार 2010-2019 तक में भारत की जनसंख्या 1.2 की औसत वार्षिक दर से बढ़ी है. यह पूरे देश के लिए चिंता का कारण है. इसी चिंता को दर्शाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से छोटे परिवार की वकालत की और जनसंख्या नियंत्रण पर अंकुश लगाने की बात कही. उनके इस बयान की प्रशंसा हो रही है, उनके विरोधी भी उनकी प्रशंसा कर रहे हैं. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि देश में परिवार नियोजन के तरीके उपलब्ध रहने के बाद भी जनसंख्या विस्फोट पर उस तरह अंकुश नहीं लग सका, जैसी कोशिश की गयी थी, यही कारण है कि सरकार जनसंख्या विनियमन विधेयक 2019 लेकर आयी है, जिसके अंतर्गत दो बच्चों को आदर्श मानते हुए जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाया जायेगा. लेकिन सवाल यह है कि क्या कानून से समस्या का समाधान हो पायेगा. आखिर देश में बढ़ती जनसंख्या की मूल वजह क्या है:-
'भारत में हार गये तो दक्षिण अफ्रीका के लिये सबकुछ खत्म नहीं हो गया'
दक्षिण अफ्रीका के अंतरिम निदेशक इनोक एनक्वे को लगता है कि अगर टीम भारत दौरे पर जीत हासिल नहीं कर पायी तो दुनिया में सबकुछ खत्म नहीं हो जायेगा.
रांची : समय पर सब्सिडी नहीं मिलने से परेशानी
रांची : झारखंड चेंबर ने उद्योग निदेशक मुकेश कुमार के साथ शुक्रवार को चेंबर भवन में बैठक की. चेंबर अध्यक्ष दीपक मारू ने बताया कि बैठक में उद्योग निदेशक ने कहा कि देवघर में प्लास्टिक पार्क का काम एक सप्ताह में शुरू हो जायेगा. सरकार जल्द ही एक वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनाने पर विचार कर रही है. उद्योग निदेशक ने चेंबर के नयी वेबसाइट का उदघाटन किया और चेंबर पत्रिका के नये अंक को भी जारी किया.
बोधगया : आज वतन लौटेगा हजयात्रियों का पहला जत्था
बोधगया : मक्का-मदीना से हजयात्रा पूरी कर शनिवार से हाजी वतन वापस आयेंगे़ एयर इंडिया के विमानों से 28 अगस्त तक हाजियों की वापसी का सिलसिला चलेगा. हाजियों को गया एयरपोर्ट तक पहुंचाने वाले विमानों से दिल्ली जानेवाले यात्री भी सफर तय करेंगे. गया एयरपोर्ट स्थित एयर इंडिया के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार की शाम 7:05 बजे हाजियों को लेकर पहला विमान आयेगा व दिल्ली जाने वाले सामान्य यात्रियों को लेकर रात 8:05 बजे प्रस्थान कर जायेगा. इसके बाद हाजियों से भरा दूसरा विमान भी 8:05 बजे आयेगा.
बिहार म्यूजियम के सामने 12 व हड़ताली मोड़ से दस दुकानों को तोड़ा जायेगा
पटना : शहर में बेहतर ट्रैफिक व अतिक्रमण मुक्ति करने के लिए शनिवार से अभियान की शुरुआत की जायेगी. इसमें कई मार्गों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भी होगी. इसको लेकर शुक्रवार को जिलाधिकारी कुमार रवि से लेकर प्रशासनिक व नगर निगम के अधिकारियों ने बेली रोड से लेकर कई प्रमुख मार्गों के निरीक्षण किये गये. इस दौरान एसएसपी गरिमा मलिक भी मौजूद थी. जानकारी के अनुसार बिहार म्यूजियम के सामने कबूतरखाना में स्थिति 12 दुकानों व हड़ताली मोड़ पर पूर्व में हटाये गये मधुबन रेस्त्रां के बगल में स्थित दस दुकानों को हटाया जायेगा.