149 results found for ''छात्रा''
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर कॉमन सिलेबस लागू करने की कवायद शुरू
छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों के लिए जल्द ही एक कॉमन पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है. जेपीयू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्र-छात्राओ को कॉमन पाठ्यक्रम लागू होते ही वर्षों से एक ही पाठ्यक्रम की किताबें पढ़ने से निजात मिल सकता है.
डीएसपीएमयू : कुलपति व परीक्षा नियंत्रक का घेराव
रांची : डीएसपीएमयू में शनिवार को छात्रों की समस्याअों को लेकर आजसू ने विवि के कुलपति और परीक्षा नियंत्रक का घेराव किया. छात्र संघ के सदस्यों ने कुलपति से कहा कि एमबीए और एमसीए सेमेस्टर वन का परीक्षाफल अब तक प्रकाशित नहीं हुआ है. इस बीच सेमेस्टर दो अौर सेमेस्टर तीन की मिड सेम की परीक्षा भी हो चुकी है. छात्रों को पता ही नहीं है कि वह अगली परीक्षा में बैठने के लिए सक्षम हैं या नहीं.
26 अगस्त से फोकानिया परीक्षा का आवेदन
पटना : बिहार राज्य मदरसा बोर्ड के फोकानिया और मौलवी परीक्षा के लिए 26 अगस्त से ऑनलाइन फॉर्म भरा जायेगा. सभी स्कूलों के प्राचार्यों को 25 अगस्त तक उनके मोबाइल पर एक लॉग इन आइडी और पासवर्ड मदरसा शिक्षा बोर्ड द्वारा भेजा जायेगा. इसी लॉग इन आइडी एवं पासवर्ड की मदद से प्रधान मौलवी मदरसा बोर्ड के वेबसाइट पर निर्धारित समय के भीतर छात्र-छात्राओं का फॉर्म भरेंगे.
65,335 छात्रों के पास बैंकों के 3000 करोड़ अटके
इंजीनियरिंग, मेडिकल समेत देश-विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लोन लेनेवाले देवघर के करीब 65,335 विद्यार्थियों ने 26 बैंकों के तीन हजार करोड़ से अधिक नहीं चुकाये हैं. सबसे अधिक भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ इंडिया के पैसे एजुकेशन लोन में अटके हैं. भारतीय स्टेट बैंक के 35,648 लाख रुपये एजुकेशन लोन के फंसे हुए हैं.
छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए सिखायी जा रही आत्मरक्षा की कला
जिला मुख्यालय स्थित न्यू पुलिस लाइन परिसर में शनिवार को शिवहर पुलिस और राइड फॉर जेंडर फ्रीडम के संयुक्त तत्वावधान में बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा से संबंधित पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर कार्यक्र म का आयोजन किया गया.
शिक्षकों को कैरियर पोर्टल की जानकारी दी
रियोजना बालिका उच्च विद्यालय में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर जिले के सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त विद्यालयों के दो दो शिक्षकों को झारखंड कैरियर पोर्टल से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण दे रहे एपीओ क्रांति कुमार चांद ने प्रशिक्षणार्थियों को नौवीं से 12वीं तक के सभी छात्र छात्राओं को उनके कैरियर की जानकारी उक्त पोर्टल से कैसे मिले, इसकी जानकारी दी गयी.
संत गैब्रिएल एण्‍ड मोनिका स्‍कूल में मना श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी
संत गैब्रिएल एंड मोनिका स्‍कूल में श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर छोटे बच्‍चों ने राधा कृष्‍ण के रूप में झांकियां निकालकर माहौल को कृष्‍णमय कर दिया. प्‍ले ग्रुप से कक्षा एक के छात्र-छात्राओं ने राधा, कृष्‍ण और सुदामा का वेश बनाया था. बच्‍चों ने नृत्‍य संगीत भी प्रस्‍तुत किये.
RIP Arun Jaitley: जितने अच्छे राजनेता... उतने ही धारदार वकील, ये केस रहे सबसे चर्चित
भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को एम्स में आखिरी सांस ली. उनका जीवन उपलब्धियों से भरा रहा. श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रैजुएट और लॉ फैकल्टी से कानून की पढ़ाई करनेवाले जेटली की गिनती प्रतिभाशाली छात्रों के तौर पर होती थी.
पटना : गर्दनीबाग में छात्रों की भूख हड़ताल जारी
कार्यपालक सहायक पैनल की बहाली की मांग पटना : बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी (बीपीएसएम) से बनी कार्यपालक मेधा सूची के तहत बहाली को मांग को लेकर शुक्रवार को गर्दनीबाग धरना स्थल पर तीसरे दिन भी कार्यपालक सहायक छात्रों का अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल जारी है
पटना : छात्रों ने राजेंद्र टर्मिनल पर रेल का चक्का किया जाम
सीबीटी परीक्षा परिणाम दुबारा जारी करने की मांग पटना : तकनीकी छात्र संगठन के आह्वान पर शुक्रवार को पूरे देश में रेल का चक्का जाम किया गया. रेलवे में जूनियर इंजीनियर के पद पर ली गयी सीबीटी-1 परीक्षा के परिणाम को दोबारा जारी करने की मांग की गयी.
पटना : प्लेटिनम जुबली फाउंडेशन स्कॉलरशिप फॉर्म आज तक
पटना वीमेंस कॉलेज पटना : पटना वीमेंस कॉलेज में फर्स्ट इयर की छात्राएं प्लेटिनम जुबली स्कॉलरशिप फार्म शनिवार तक जमा कर सकती है . पटना वीमेंस कॉलेज की स्थापना हुए 75 साल पूरे कर लिए है इसलिए कॉलेज अपना प्लेटिनम जुबली सेलिब्रेशन के तहत पिछले दो सालों से स्कॉलरशिप निकाल रही है. इस स्कॉलरशिप का मकसद उन छात्राओं को मदद देना जो आर्थिक रूप से असक्षम है लेकिन पढ़ाई में काफी अच्छी है.
पार्ट-2 नामांकन के लिए 9,737 छात्र छात्राओं ने किया ऑनलाइन अप्लाइ
मुंगेर : मुंगेर विश्वविद्यालय द्वारा सत्र 2018-21 स्नातक पार्ट-2 में नामांकन के लिये यूएमआईएस सिस्टम से लिये गये ऑनलाइन आवेदन में विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित आखिरी तिथि तक कुल 9,737 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया. जबकि विश्वविद्यालय के 30 अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालयों में सत्र 2018-21 में कुल 15,611 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं.
प्रतिभा सम्मान समारोह आज एमजीएम सभागार में, सम्मानित होंगे जिले के टॉपर
किशनगंज : प्रभात खबर द्वारा किशनगंज जिले के 10 वीं व 12 वीं परीक्षा 2019 में विद्यालय स्तर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जायेगा. जिला मुख्यालय स्थित एमजीएम मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम हॉल में प्रभात खबर अखबार की ओर से हर साल की भांति इस साल भी प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन आज होगा़
स्टाइपेंड की राशि का भुगतान नहीं कर रहा बीएसएल
हम बोकारो प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के विद्यार्थी हैं. ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग (डीएसटी, दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली) 2016-18 के स्टूडेंट्स हैं. संस्थान में 2016 में स्कील इंडिया के तहत 100 छात्रों का चयन हुआ था. डीएसटी में थ्योरी पाठ्यक्रम के समाप्त होने के बाद नौ माह का बोकारो स्टी
आर्यन हत्याकांड : छात्रा की खुदकुशी के बाद अब जांच के घेरे में आये युवक ने खाया जहर
तेतुलमारी के आठ साल के बच्चे आर्यन हत्याकांड की जांच के घेरे में आये खास सिजुआ निवासी मनोज चौहान (23) ने शुक्रवार को गया जंक्शन में कीटनाशक खाकर आत्महत्या का प्रयास किया. उसका इलाज मगध मेडिकल कॉलेज, गया में चल रहा है. उसकी स्थिति नाजुक बनी हुई है.
चंद्रभूषण व अख्तर पर कार्रवाई का दिया निर्देश
नाबालिग छात्रा के अपहरण कांड में नया मोड़ आ गया है. अपहरण कांड के मुख्य आरोपी चंद्रभूषण व मामले में जेल से छूटे अख्तर के खिलाफ पॉक्सो एक्ट व बाल विवाह अधिनियम में पुलिस ने कारवाई शुरू कर दी है. पकड़ीदयाल डीएसपी दिनेश कुमार पांडेय ने अपहृत छात्रा की बरामदगी के बाद मेडिकल रिपोर्ट व 164 के बाद पर्यवेक्षण रिपोर्ट में कांड अनुसंधानकर्ता को कार्रवाई का निर्देश दिया है.
चलती ट्रेन में युवती से छेड़खानी, मारपीट
सीवान से समस्तीपुर जानेवाली पैसेंजर ट्रेन में शुक्रवार को एक युवती के साथ कुछ छात्रों ने छेड़खानी का प्रयास किया. जब लड़की के भाई ने इसका विरोध किया, तो दूसरे पक्ष के छात्रों ने उसकी जमकर पिटाई कर दी. इससे बोगी में अफरातफरी का माहौल हो गया. मारपीट में छात्रा का भाई सहित एक अन्य यात्री घायल हो गया. इनका इलाज रामदयालु के एक निजी क्लिनिक में कराया गया.
उपप्रधान पर नौकरी के नाम धोखाधड़ी करने का आरोप
मालबाजार महकमा के उपप्रधान पर नौकरी देने का झांसा देकर एक छात्रा से रुपये ऐंठने का आरोप लगा है. रुपया गंवाकर पीड़ित छात्रा ने एक साथ 20 टैबलेट खाकर आत्महत्या की कोशिश की. छात्रा लिपिका पंडित (20) मालबाजार महकमा के गाजलडोबा 12 नंबर कॉलोनी इलाके की निवासी है. आरोपी उपप्रधान का नाम सुशील सरकार है. फिलहाल बीमार छात्रा का इलाज मालबाजार अस्पताल में चल रहा है.
वाटिका आइटीआइ के 72 छात्रों का चयन
शेखपुरा : शुक्रवार को कैंपस सलेक्शन के दौरान वाटिका आइटीआइ को बड़ी कामयाबी मिली है. दो सौ में 72 अभ्यर्थियों का चयन कर लिया गया है. शहर के जखराज स्थान के पास स्थित वाटिका आइटीआइ में कैंपस सलेक्शन का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में अमास स्किल वेंचर्स कंपनी के स्टेट कोऑर्डिनेटर अंशु कुमार एवं कंपनी प्रतिनिधि राकेश कुमार सोनी व गुंजन कुमार ने शिरकत की.
पोखर में स्नान करने गयी छात्रा की डूबने से हुई मौत
हाजीपुर/पटेढ़ी बेलसर : बेलसर सहायक थाना क्षेत्र के मतैया डुमरिया गांव में शुक्रवार की दोपहर पोखर में स्नान करने के दौरान एक 10 वर्षीया छात्रा की डूब कर मौत हो गयी. मृतका अनिशा कुमारी डुमरिया गांव निवासी बालदेव राय की पुत्री थी. वह गांव के ही मिडिल स्कूल की छात्रा थी. घटना की सूचना मिलते ही बेलसर ओपी की पुलिस मौके पर पहुंच गयी, लेकिन परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम कराने से इन्कार कर दिया.