349 results found for ''चुनाव आयोग''
महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कल, देशभर में 51 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सोमवार को होगा. भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में सत्ता बरकरार रखने के लिए प्रयासरत हैं, जबकि विपक्षी दल सत्ता विरोधी लहर का लाभ उठाते हुए इसे अपने पक्ष में करने के प्रयास में है. इसके साथ ही देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव होगा.
कोडरमा में सोरेन परिवार का रघुवर का हमला, कहा- परिवारवाद की नहीं, विकास की राजनीति चलेगी
झारखंड की जनता ने यह तय कर लिया है कि अब परिवारवाद व जातिवाद की राजनीति नहीं, बल्कि विकास की राजनीति चलेगी. यही कारण है कि लोकसभा चुनाव में संथाल जैसे जगह में पहले पिता को हार मिली और इस बार बेटा-बहू भी हारेंगे. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को कही. जन आशीर्वाद यात्रा के साथ झुमरीतिलैया के ब्लॉक मैदान पहुंचे सीएम ने बारिश की फुहारों के बीच सभा को संबोधित किया.
बिहार : विधानसभा की पांच और लोकसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव कल, सुबह 7 बजे से मतदान
पटना : बिहार में पांच विधानसभा किशनगंज, सिमरीबख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर तथा समस्तीपुर लोकसभा सीट के लिए सोमवार की सुबह सात बजे से मतदान का कार्य शुरू हो जायेगा. चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं. सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. सभी जिला मुख्यालयों से चुनाव अधिकारियों को मतदान केंद्रों तक रवाना कर दिया गया.
मॉनसून ने दिया देश के जलाशयों को रिकॉर्डतोड़ पानी, झारखंड में दिखा बारिश की कमी का असर
नयी दिल्ली : चार महीने के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून में हुई भरपूर बारिश का असर जलसंग्रह के रूप में, केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) की निगरानी वाले 120 जलाशयों में रिकॉर्डतोड़ पानी एकत्र होने के रूप में दिखा है. 10 अक्टूबर को दक्षिण पश्चिम मॉनसून की वापसी शुरू होने के बाद सीडब्ल्यूसी के क्षेत्राधिकार वाले देश के सभी 120 जलाशयों में 17 अक्टूबर तक कुल क्षमता का 89 प्रतिशत जलसंग्रह हो गया है.
बिहार : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व प्रत्याशी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
किशनगंज : बिहार के किशनगंज विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव को लेकर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और प्रत्याशी स्वीटी सिंह के खिलाफ सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. सदर अनुमंडल अधिकारी शाहनवाज अहमद नेयाजी ने बताया कि चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के एक मामले में अंचल अधिकारी शफी अहमद की लिखित शिकायत पर संजय जायसवाल और स्वीटी सिंह के खिलाफ सदर थाना में कल शाम प्राथमिकी दर्ज की गयी.
अमित शाह के संदेश के बाद गिरिराज सिंह का बयान, बताया- बिहार में एनडीए का नेता कौन?
पटना/बेगूसराय : पिछले काफी दिनों से जेडीयू और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ बयान दे रहे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के सुर बदल गये हैं. भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह के दो टूक संदेश के बाद उन्होंने शनिवार को कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही बिहार का अगला विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा.
बिहार उपचुनाव : मतदान की तैयारी पूरी, थमा चुनाव प्रचार, वोट कल, 24 को होगी वोटों की गिनती
पटना : राज्य में सोमवार (21 अक्तूबर) को होनेवाले उपचुनाव की तैयारी पूरी हो गयी है. शनिवार को समस्तीपुर लोकसभा और किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर , दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार का शोर थम गया. शनिवार की शाम पांच बजे से इन क्षेत्रों में किसी तरह की सभा व जुलूस निकालने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.
विपक्ष के निशाने पर रही राज्य सरकार
पटना : राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने 15 दिनों में कुल 22 चुनावी सभाएं कीं. उन्होंने अपने चुनाव प्रचार में सरकार को निशाने पर रखा. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र और राज्य में एनडीए की सरकार है फिर किसने बिहार के वाजिब हक को रोका हुआ है? बिहार को 39 सांसद देने के बाद भी बिहार का हक अधिकार खाने वाले डब्बल इंजन के डबल स्टैंडर्ड वाले स्वार्थी और ढोंगी लोग जवाब नहीं दे रहे हैं.
43 में 21 उम्मीदवारों पर चल रहे हैं मुकदमे
पटना : पांच विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए जो 43 उम्मीदवार अंतिम रूप से चुनाव मैदान में रह गये हैं, उनमें से 21 के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चल रहा है. उम्मीदवारों ने खुद अपने शपथपत्र में इसका उल्लेख किया है. 33 फीसदी यानि कुल 14 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर किस्म के आपराधिक मामले लंबित हैं. चालीस प्रतिशत यानि 17 प्रत्याशी करोड़पति हैं.
मिला टास्क, दस दिनों में भाजपा बनायेगी मंडल बूथ कमेटियां
: बिहार भाजपा को दस दिनों के अंदर मंडल बूथ कमेटी और मंडल कमेटी का गठन करने का टॉस्क मिला है. शनिवार को पार्टी कार्यालय के अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में चुनाव प्रभारियों की बैठक में संगठनात्मक चुनाव की समीक्षा की गयी. प्रदेश अध्यक्ष डाॅ संजय जायसवाल ने राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष के दौरे की तैयारियों की भी समीक्षा की.
मतदान केंद्रों में चला 'काम छोड़ो-नाम जोड़ो' अभियान
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शनिवार से प्रत्येक मतदान केंद्रों में दो दिवसीय काम छोड़ो-नाम जोड़ो अभियान की शुरुआत की गयी है. इस दौरान प्रत्येक मतदान केंद्रों के पोषक क्षेत्र में बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) ने घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन किया. वहीं 18 वर्ष की वैसे महिला या पुरुष जिसका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं हो पाया है उनसे प्रपत्र 6 में आवेदन जमा लिया गया.
महिलाओं की शत-प्रतिशत वोटिंग के लिए जल्द चलाया जायेगा पिंक वीक अभियान
विधानसभा चुनाव 2019 की तैयारी को लेकर डीडीसी सह सभी कोषांगों के वरीय प्रभारी शैलेंद्र कुमार लाल ने बैठक की. विकास भवन के सभागार में आयोजित बैठक में डीडीसी ने सभी अफसरों को निर्देश दिया कि सभी कोषांगों के कार्य के सफल संचालन के लिए कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाये.
झारखंड विधानसभा चुनाव : अपने-अपने चुनावी सूरमाओं को लेकर अड़ेंगी पार्टियां, पक्ष-विपक्ष दोनों में गठबंधन का तैयार हो रहा प्लॉट
रांची : विधानसभा चुनाव में पक्ष-विपक्ष दोनों में गठबंधन का प्लॉट तैयार हो रहा है़ एनडीए में भाजपा और आजसू साथ होंगे, वहीं यूपीए का कुनबा थोड़ा बड़ा होगा़ यूपीए खेमे में कांग्रेस, झामुमो, झाविमो, राजद व वामदलों के बीच गठबंधन की संभावना है़ यूपीए में गठबंधन की तसवीर अभी पूरी तरह से साफ नहीं है़ वहीं यूपीए-एनडीए दोनों ही खेमे में सीटों के बंटवारे की कहानी उलझी हुई है़
छह सीटाें से चुनाव लड़े थे राजा साहब चार जीते, दाे पर मिली थी शिकस्त
अनुज कुमार सिन्हा, रांची : काेई प्रत्याशी एक चुनाव में चार सीटाें से विजयी हाे जाये, ताे उसकी लाेकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है. 1951-52 में बिहार विधानसभा के लिए चुनाव हाे रहा था. रामगढ़ राजा कामाख्या नारायण सिंह ने छाेटानागपुर-संतालपरगना जनता पार्टी नामक नया दल बनाया था. चुनाव में वे छह सीटाें से खुद प्रत्याशी थे.
चुनाव आयोग ने उपायुक्तों को दी चेतावनी : सोशल मीडिया पर किसी पार्टी के पक्ष में पोस्ट न डालें
विवेक चंद्र, रांची : चुनाव आयोग ने उपायुक्तों को चेतावनी दी है कि वे सोशल मीडिया पर कोई ऐसा पोस्ट न डालें, जिससे किसी पार्टी विशेष को फायदा पहुंचता हो. लातेहार के डीसी जीशान कमर, चतरा के डीसी जितेंद्र कुमार सिंह व दुमका की डीसी बी राजेश्वरी को केंद्र से आये चुनाव आयोग के अधिकारियों ने शुक्रवार को हुई बैठक में ही इसकी चेतावनी दी.
अध्यक्ष अरविंद व सचिव बने विकास
झारखंड शिक्षक संघ सिसई की बैठक प्रखंड मुख्यालय में हुई. अध्यक्षता जिला चुनाव पदाधिकारी देवपाल लोहरा ने की. बैठक में झारखंड शिक्षक संघ अंचल सिसई का गठन किया गया, जिसमें अध्यक्ष अरविंद कुमार तिवारी, उपाध्यक्ष अभिजीत कुमार अधिकारी, सचिव विकास कुमार प्रसाद, कोषाध्यक्ष पंकज टोप्पो, वरीय संरक्षक सुधीर कुमार, संरक्षक बाबूला
पुलिस निरीक्षक का तबादला
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्थानीय थाना में पदस्थापित पुलिस निरीक्षक मोहन पांडेय का तबादला रांची जिला बल में कर दिया गया है.
मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया
विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेजी से चल रही है. साथ ही मतदाताओं को इवीएम- वीवीपैट के महत्व के बारे में जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया जा रहा है. इसी कड़ी में नौडीहा प्रखंड के बीडीओ अभय कुमार ने शनिवार को प्रखंड के लक्ष्मीपुर, ललगड़ा, सरइडीह व चेराई टू पंचायत सचिवालय में इवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया.
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: बेरोज़गार मराठा युवाओं को आरक्षण से वाक़ई फ़ायदा हुआ है?
महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण के तहत जिस भर्ती अभियान का दावा सरकार कर रही है, उसकी हक़ीक़त क्या है.
18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार समाप्त
देश के 18 राज्यों में 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्तूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए शनिवार को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की छह सीटों, बिहार की पांच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.