43 results found for ''चीन''
ट्रेड वार से भारत की चांदी! अमेरिका और चीन को 350 उत्पादों का निर्यात कर सकता है भारत
नयी दिल्ली : अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध भारत के लिए एक बड़ा अवसर है. वाणिज्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मौके का फायदा उठाकर भारत इन देशों को रसायन और ग्रेनाइट सहित 350 उत्पादों का निर्यात कर सकता है.
हॉन्गकॉन्ग: चीन के इतने ताक़तवर राष्ट्रपति शी जिनपिंग को क्यों झुकना पड़ा
साल 2012 के बाद शायद पहली बार चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग झुकते नज़र आ रहे हैं. आख़िर ऐसा क्यों और कैसे हुआ?
नेपाल-चीन दोस्ती में नई ऊंचाई, पिछड़ रहा भारत?
नेपाल के कई स्कूलों में चीनी भाषा मंदारिन को पढ़ना अनिवार्य कर दिया गया है.
संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद रोधी प्रमुख ने की शिनजियांग की विवादास्पद यात्रा
बीजिंग : चीन ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद रोधी प्रमुख ने पिछले सप्ताह शिनजियांग की यात्रा की. अमेरिका और मानवाधिकार समूहों के विरोध के बावजूद विश्व निकाय के आतंकवाद रोधी प्रमुख ने यह यात्रा की. मानवाधिकार समूहों ने कहा था कि सुदूर पश्चिम क्षेत्र में मानवाधिकारों की दयनीय स्थिति के चलते संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद रोधी प्रमुख की शिनजियांग यात्रा अनुचित होगी.
संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद निरोधक राजदूत की शिंजियांग यात्रा से नाखुश है अमेरिका
वाशिंगटन : अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद निरोधक जार की चीन के अशांत क्षेत्र शिंजियांग यात्रा को लेकर शुक्रवार को विश्व संगठन के समक्ष विरोध दर्ज कराया और कहा कि यह अल्पसंख्यक मुसलमानों पर चीन की कार्रवाई को वैध ठहरा सकती है.
औद्योगिक उत्पादन में नरमी चीन के लिए बजा सकती है खतरे की घंटी
बीजिंग : चीन की अर्थव्यवस्था ने पिछले महीने कुछ और नरमी के संकेत दिये हैं. चीन के औद्योगिक उत्पादन में 17 साल में सबसे धीमी वृद्धि दर्ज की गयी है. इससे अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध में उलझी चीन की सरकार पर दबाव बढ़ गया है. चीन लंबे समय से निर्यात और भारी उद्योग पर अपनी निर्भरता को कम कर उपभोग आधारित अर्थव्यवस्था में तब्दील होने पर जोर दे रहा है.
SCO में मोदी-शी जिनपिंग की मुलाक़ात; चार क़दम आगे, दो क़दम पीछेः नज़रिया
क्या भारत और चीन एक-दूसरे के क़रीब आ रहे हैं? पर क्या अमरीका के रहते ऐसा संभव होगा और क्या होंगी चुनौतियां?
चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से बोले नरेंद्र मोदी- पाकिस्तान बनाए आतंकवाद मुक्त माहौल
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंजूर किया भारत आने का न्योता. बिश्केक की मुलाक़ात को मोदी ने बताया लाभदायक.
शी जिनपिंग के साथ मुलाकात को प्रधानमंत्री मोदी ने बेहद सार्थक बताया, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने यहां एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अत्यंत सार्थक मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम पर उनसे चर्चा की.
SCO की बैठक में शामिल होने के लिए पीएम मोदी बिश्केक पहुंचे, करेंगे पुतिन और जिनपिंग से द्विपक्षीय वार्ता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक में शामिल होने के लिए बिश्केक पहुंच गये हैं. वे यहां रुस के राष्ट्रपति पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.
मोदी के लिए क्यों बेहद अहम है एससीओ की बैठक?
बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन का शिखर सम्मेलन भारत-चीन के लिए क्यों है अहम, पढ़िए प्रोफे़सर स्वर्ण सिंह का नज़रिया
JIO है तो मुमकिन है! इंटरनेट यूजर्स के मामले में Top Gear में भारत, चीन से बस इतना पीछे
नयी दिल्ली : रिलायंस जियो के सस्ते मोबाइल डेटा के कारण देश में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है. एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेट के कुल वैश्विक उपयोक्ताओं में भारत की 12 प्रतिशत हिस्सेदारी है.
चीन के प्रत्यर्पण विधेयक के विरुद्ध हांगकांग में ‘आखिरी जंग’
हांगकांग : चीन में प्रत्यर्पण को अनुमति देने वाली सरकार की योजनाओं के खिलाफ मध्य हांगकांग में हजारों प्रदर्शनकारियों ने विरोध किया और दो मुख्य राजमार्गों को बाधित कर दिया. हांगकांग को 1997 में चीन को सौंपे जाने के बाद शहर में पहली बार इतने व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हो रहे हैं.
जब पाकिस्तान सरकार का ख़ज़ाना ख़ाली तो सेना को भी कोई क्या देगा: नज़रिया
पाकिस्तान के दोस्त सऊदी और चीन उसकी जितनी आर्थिक मदद कर सकते थे, कर चुके हैं. हारून रशीद का नज़रिया.
चीन के ख़िलाफ़ सड़क पर क्यों हैं हॉन्गकॉन्ग के लाखों लोग
हॉन्गकॉन्ग पर चीन अपनी पकड़ मज़बूत करना चाह रहा है लेकिन यहां के लोग अपने अधिकारों को लेकर कोई समझौता नहीं करना चाहते. आख़िर किस करवट बैठेगा यह आंदोलन?
1997 के बाद सबसे बड़े हिंसक प्रदर्शन के बावजूद प्रत्यर्पण विधेयक पर अड़ा हांगकांग, बुधवार को होगी बहस
हांगकांग : हांगकांग की बीजिंग समर्थक नेता ने चीन में प्रत्यर्पण किये जाने की विवादित योजना को वापस लेने से सोमवार को इनकार कर दिया. इससे एक दिन पहले इस प्रस्ताव के विरोध में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आये थे. साल 1997 के बाद से शहर के सबसे बड़े प्रदर्शन के बाद विद्रोही तेवर अपनाये हुई मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने कहा कि संसद निर्धारित समय के अनुसार बुधवार को विधेयक पर बहस करेगी. उन्होंने इस विधेयक को टालने या इसे वापस लेने की मांग ठुकरा दी.
हांगकांग में चीन प्रत्यर्पण कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन पर पुलिस की कार्रवाई
हांगकांग : चीन के नये प्रत्यर्पण कानून के विरोध में हांगकांग में बड़ा शांतिपूर्ण प्रदर्शन सोमवार तड़के पुलिस की कार्रवाई के बाद हिंसात्मक हो गया. आयोजकों ने बताया कि यह हांगकांग में साल 1997 के बाद अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन था. इसमें 10 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया. इससे पहले साल 1997 में हांगकांग को चीन को सौंपे जाते समय सबसे बड़ा प्रदर्शन हुआ था.
कोयले की खदान में हुए हादसे में नौ लोगों की मौत,10 घायल
बीजिंग : पूर्वोत्तर चीन के जिलिन प्रांत में भूकंप से कोयले की खदान में हुई दुर्घटना में नौ लोगों की जान चली गयी और अन्य 10 लोग घायल हो गये. समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ की सोमवार को प्रकाशित खबर के अनुसार, भूकंप के बाद कोयले की खान में कर्मी फंस गये.
महिला विश्व कप फुटबाल : जर्मनी और स्पेन की संघर्षपूर्ण जीत
रेने: जर्मनी को फीफा महिला विश्व कप फुटबाल के अपने पहले मैच में चीन पर 1-0 से जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा जबकि स्पेन ने पिछड़ने के बाद वापसी करके दक्षिण अफ्रीका को 3-1 से हराया. जर्मनी ने रेने में खेले गये मैच में 19 वर्षीय जूलिया ग्वीन के 66वें मिनट में किये गये गोल से चीन के खिलाफ पूरे अंक हासिल किये.
चीन के साथ व्यापार करार पर आगे बातचीत को तैयार अमेरिका
फुकुओका : अमेरिका व्यापार विवाद में चीन के साथ आगे और बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन किसी भी तरह के संभावित करार के लिए दोनों देशों के शीर्ष नेताओं को इस माह के अंत में होने वाली बैठक तक इंतजार करना होगा. अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नूशिन ने शनिवार को यह बात कही.