99 results found for ''चंद्रयान''
ISRO ने चंद्रयान-2 को लेकर देश को बोला Thank you , कहा- भारतीयों के सपनों को साकार करते रहेंगे
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) के चांद पर लैंडिंग के दौरान लैंडर विक्रम के साथ संपर्क खोने के बाद देश भर से मिले समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया है.
पाक की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री ने कहा- अंतरिक्ष कूटनीति से सुधर सकते हैं भारत-पाक के रिश्ते
पाकिस्तान की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री नमीरा सलीम ने कहा है कि दक्षिण एशिया क्षेत्र को नवोन्मेषी अंतरिक्ष कूटनीति से फायदा हो सकता है. वह पिछले हफ्ते चंद्रयान-2 मिशन पर भारत को बधाई देकर सुर्खियों में आ गयी थीं.
विक्रम लैंडर के साथ क्या हुआ था, बताएगा नासा- प्रेस रिव्यू
मंगलवार को ये पता चल सकता है कि इसरो के चंद्रयान-2 विक्रम लैंडर के साथ क्या हुआ.
नये भारत के जननायक
गत सात सितंबर की रात 1:40 बजे देश की नजरें मिशन चंद्रयान पर टिकी थीं. मिशन के अंतिम कुछ मिनटों में ऐसी परिस्थिति पैदा हुई, जब लोगों की सांसें अटक सी गयीं. कुछ पलों के लिए ऐसा वातावरण बना, जिसमें निराशा के भाव उभरते नजर आने लगे थे.
श्रीभूमि के पूजा पंडाल में दिखेगा चंद्रयान-2 का नजारा
चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-2 के विक्रम की लैंडिंग का नजारा हम लोगों ने अपने टीवी चैनलों पर देखा है. लेकिन अब ऐसा ही नजारा हमें धरती पर भी देखने को मिलेगा. महानगर के सबसे प्रख्यात दुर्गापूजा आयोजकों में से एक, श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब ने हर बार की भांति इस वर्ष भी एक नयी थीम के साथ दुर्गापूजा का आयोजन करने जा रही है.
Chandrayan-2 : समय के साथ ‘विक्रम' से संपर्क साधने की क्षीण हो रही संभावना
‘चंद्रयान-2'' के लैंडर ‘विक्रम'' से पुन: संपर्क करने और इसके भीतर बंद रोवर ‘प्रज्ञान'' को बाहर निकालकर चांद की सतह पर चलाने की संभावनाएं हर गुजरते दिन के साथ क्षीण होती जा रही हैं.
पुरस्कृत हुए चंद्रयान-2 की झांकी निकालने वाले
मधेपुरा : मंगलवार की देर शाम मुहर्रम पर्व को लेकर जुलूस में बेहतरीन झांकी निकालने वाले युवाओं को वार्ड नंबर 13 के मवेशी अस्पताल के समीप सम्मानित किया गया, जिसमें मस्जिद चौक के मस्जिद चौक युवा समिति के द्वारा बनाये गये चंद्रयान टू को लोगों ने खूब सराहा और इस समिति के युवाओं को लोगों ने सम्मानित किया.
बदले हुए भारत का व्यवहार
ऐसे मौके पर देश का ऐसा अद्भुत वातावरण, जिसमें हर व्यक्ति परोक्ष तौर पर एक-दूसरे का उत्साह बढ़ा रहा हो, पहले कभी नहीं देखा गया. हमारे यहां तो पड़ोसी से युद्ध के दौरान भी राजनीति हावी हो जाती है. देश के चरित्र की पहचान इसी से होती है कि कठिन परिस्थिति में सामूहिक प्रतिक्रिया कैसी हो रही है. इस मायने में भारत का सामूहिक चरित्र या तो उदासीनता का रहा है या फिर अतिवादी आलोचना और निंदा का. बहुत कम लोगों ने उम्मीद की थी कि रातभर चंद्रयान-2 मिशन की सफलता के लिए टीवी पर आंखे गड़ाये देश अंतिम समय लैंडर विक्रम के गायब हो जाने की तत्काल निराशाजनक स्थिति में इस तरह आशावादी होकर खड़ा हो जायेगा!
‘विक्रम' लैंडर से संपर्क कराने के लिए श्रद्धालुओं ने चंद्रमा से प्रार्थना की
तंजावुर (तमिलनाडु) : ‘चंद्रयान-2'' के लैंडर ‘विक्रम'' से संपर्क साधने के लिए इसरो की ओर से हरसंभव प्रयास किए जाने के बीच शहर के नजदीक स्थित एक चंद्र मंदिर में श्रद्धालुओं ने लैंडर से संपर्क कराने के लिए ‘चंद्र देव'' से प्रार्थना की.
चंद्रयान-2 : किस हाल में है 'विक्रम लैंडर', ISRO ने आज फिर Tweet कर बताया
देश के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान- 2 के लैंडर विक्रम से भले ही इसरो का अभी तक संपर्क स्थापित नहीं हो पाया है मगर उम्मीदें कायम है.
POK के ह्यूमन राइट्स कार्यकर्ता बोले- दुनिया मेट्रो में घूम रही है और पाकिस्तान अब भी रिक्शा खींच रहा है
चंद्रयान-2 के बारे में पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी के विवादास्पद बयान पर पीओके से संबंधित एक मानवाधिकार कार्यकर्ता आरिफ आजकिया हमला बोला है. उन्होंने कहा कि चंद्रयान-2 भारत का एतिहासिक मिशन है. नासा ने भी इसकी सराहना की है. नासा ने चंद्रयान-2 को भारत की बहुत बड़ी उपलब्धि करार दिया है.
काम में लगे रहिए!
इन दिनों काम का इतना बोझ है कि मैं कोई काम कर ही नहीं पा रहा. पहले अनुच्छेद 370 हटाने के बाद कई दिन इस चिंतन में बीत गये कि क्या अब पाकिस्तान के साथ युद्ध होगा?श्रीनगर में डल झील के किनारे प्रॉपर्टी का दाम क्या है? बमुश्किल इस हालत पर चिंतन से मुक्त हुआ था कि चंद्रयान-2 ने सोचने का काम दे दिया.
मनोबल गिरने नहीं दिया पीएम ने
देर रात टीवी पर चंद्रयान-2 की गतिविधियां देख रहा था. पीएम की उपस्थिति में वैज्ञानिकों में उत्साह था. वहां उपस्थित बच्चे भी उत्साहित थे. वे बहुत कुछ सीख रहे थे. दो बार सभी ने तालियां भी बजायीं, किंतु अंतिम क्षण में माहौल ढीला पड़ गया.
चंद्रयान 2: इसरो लैंडर विक्रम से क्या दोबारा संपर्क स्थापित कर पाएगा?
इसरो प्रमुख के सिवन का कहना है कि चांद की सतह पर लैंडर की तस्वीर मिली है.
चंद्रयान 2: इसरो चीफ़ के सिवन को क्या पीएम मोदी ने कैमरा देखकर दी थी सांत्वना?
दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने इसरो प्रमुख को अपने क़रीब कैमरा देखकर गले लगाया था
नागपुर पुलिस का दिलचस्प ट्वीट : ‘विक्रम' से कहा- संपर्क करो, सिग्नल तोड़ने पर नहीं काटेंगे चालान
नागपुर पुलिस चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम को लेकर अपने एक दिलचस्प ट्वीट की वजह से इंटरनेट पर छाई हुई है. इस ट्वीट में पुलिस ने ‘विक्रम'' से जवाब देने का अनुरोध करते हुए कहा कि सिग्नल तोड़ने के लिए उसका चालान नहीं काटा जायेगा.
पाकिस्तान की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री ने चंद्रयान-2 के लिए ISRO को दी बधाई
कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तीखी बयानबाजी के बीच पाकिस्तान की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री नमिरा सलीम ने भारत और इसरो को चंद्रयान-2 मिशन के लिए बधाई दी है. सलीम ने कहा है कि चंद्रमा पर लैंडिंग का प्रयास करना ही अपने आप में दक्षिण एशिया के साथ ही पूरे वैश्विक अंतरिक्ष उद्योग के लिए एक बड़ी छलांग है.
खुशखबरी : इसरो ने कहा हार्ड लैंडिंग के बावजूद टूटा नहीं है ‘लैंडर विक्रम’ टेढ़ा हो गया है, संपर्क साधने की कोशिश जारी
चंद्रयान-2 को लेकर इसरो ने नया खुलासा किया है, जो बहुत बड़ी खुशखबरी है और इस मिशन को लेकर नयी उम्मीद जगा रही है. इसरो ने दावा किया है कि सॉफ्ट लैंडिंग नहीं होने के बावजूद ‘लैंडर विक्रम’ पूरी तरह सुरक्षित है और वह टूटा नहीं है.
हिंदुस्तान की तरक्की ममता सुनना नहीं चाहतीं : अर्जुन
कोलकाता : चंद्रयान-2 पर ममता बनर्जी की पहली प्रतिक्रिया को लेकर भाजपा के नेता लगातार उन पर निशाना साध रहे हैं. ऐसे में बैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंह ने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए फोन पर प्रभात खबर से कहा : मुझे पहले से ही पता था कि ममता बनर्जी देशद्रोही हैं. वह केवल वोट बैंक के लिए घटिया राजनीति करती हैं.
इसरो ने चांद पर खोज निकाला लैंडर विक्रम, संपर्क की कोशिश
बेंगलुरु : चांद के दक्षिण ध्रुव पर पहुंचने की भारतीय वैज्ञानिकों की कोशिशें जारी हैं. इसरो ने चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम'' का पता लगाने में सफलता भी हासिल की है़ इसरो चीफ डॉ के सिवन ने कहा कि चंद्रमा पर लैंडर ‘विक्रम'' की लोकेशन का पता लग चुका है. ऑर्बिटर ने लैंडर की कुछ तस्वीरें (थर्मल इमेज) ली हैं. हालांकि, ये तस्वीरें फिलहाल इसरो तक नहीं पहुंची हैं.