294 results found for ''ग्रामीण''
इटखोरी : सावन की पहली सोमवारी पर मां भद्रकाली मंदिर में उमड़ी भक्‍तों की भीड़
सावन माह के पहले सोमवार को मां भद्रकाली मंदिर समेत सभी शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. मां भद्रकाली मंदिर में कई क्षेत्रों से शिव भक्त पूजा करने आये थे. ग्रामीण क्षेत्रों से अलग-अलग संगठन के लोग पैदल कांवर यात्रा पर निकाले.
इटकी में भट्ठी चौक से मल्टी देशवाली तक बनेगी सड़क
इटकी : इटकी में भट्ठी चौक से मल्टी देशवाली तक पीसीसी पथ का शिलान्यास रविवार को विधायक गंगोत्री कुजूर ने किया. ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 1.1 किमी लंबी उक्त सड़क का निर्माण 7298500 रुपये से कराया जायेगा. इसमें तीन पुलिया भी बनायी जायेगी. सड़क की चौड़ाई 12.4 फीट होगी.
बख्तियारपुर : गंगा में युवक डूबा, आक्रोशित ग्रामीणों का पुलिस पर हमला
सालिमपुर थाने के संमतपुर का रहने वाला था युवक बख्तियारपुर : गंगा में एक युवक के डूबने के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने न केवल युवक के शव को सड़क पर रखकर रोड जाम कर दिया, बल्कि वहां पहुंची पुलिस-प्रशासन के साथ मारपीट भी की. ग्रामीणों व पुलिस के इस झड़प में दो पुलिसवालों के जख्मी होने की सूचना है. जानकारी के अनुसार रविवार को सालिमपुर थाना क्षेत्र के सम्मतपुर गांव निवासी महेश यादव उर्फ वकील यादव का पुत्र निखिल कुमार (22) गांव के ही एक व्यक्ति के दशकर्म को लेकर ग्यासपुर गंगा घाट पर गया हुआ था. इसी बीच स्नान के दौरान वह गहरे पानी में चला गया.
सुपौल/किसनपुर : मॉब लिंचिंग का मामला, महिला पोस्टमास्टर की हत्या आरोपित को पीटकर मार डाला
सुपौल/किसनपुर : किसनपुर थाने के फुलवरिया गांव में रविवार की शाम पोस्टमास्टर लवली कुमारी को घर में घुस कर एक युवक ने गोली मार दी. गंभीर रूप से जख्मी पोस्टमास्टर को हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी. गोली चलने की आवाज सुनते ही ग्रामीण घटनास्थल की और दौड़े और आरोपित को पकड़ कर जम कर धुनाई कर दी.
गुमला में झाड़-फूंक करनेवाले चार वृद्धों को अंधविश्वासियों ने मार डाला
सिसई(गुमला) : गुमला जिले के सिसई थाना क्षेत्र के नगर सिसकारी गांव में रविवार सुबह करीब तीन बजे अंधविश्वासियों ने झाड़-फूंक करनेवाले चार वृद्धों की लाठी-डंडे से पीट-पीट कर हत्या कर दी. मृतकों की पहचान चापा भगत (65 वर्ष), उसकी पत्नी पीरी देवी (62 वर्ष), सुना उरांव (65 वर्ष) और फगनी देवी (60 वर्ष) के रूप में की गयी है. ग्रामीणों के अनुसार, चारों झाड़-फूंक का काम करते थे. जानकारी के अनुसार, रविवार सुबह करीब तीन बजे 10-12 चेहरा ढके हमलावर सभी के घर पहुंचे.
258.41 करोड़ से बन रहे घोघा-पंजवारा हाइवे के भू-अर्जन के लिए विशेषज्ञ की हरी झंडी
भागलपुर : घोघा से पंजवारा तक 43.35 किमी लंबी स्टेट हाइवे-84 के भू-अर्जन प्रक्रिया को लेकर सामाजिक प्रवाह आकलन (एसआइए) की रिपोर्ट को विशेषज्ञ समिति ने सहमति दे दी है. इसको लेकर विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष सह पूर्व एडीएम की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में सामाजिक प्रभाव आकलन के मूल्यांकन को सही पाया गया. सामाजिक प्रभाव का आकलन तय संस्थान ने किया था. सामाजिक प्रभावन आकलन का मूल्यांकन करने के लिए डीएम ने पूर्व डीएम की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समिति का गठन किया था. विशेषज्ञ समिति ने स्थल का निरीक्षण और आसपास के लोगों से बात कर रिपोर्ट सौंप दी. विशेषज्ञ समिति से सहमति मिलने के बाद अब अधिसूचना जारी की जायेगी. इसके बाद जमीन का सत्यापन होगा. बैठक में विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष सह पूर्व डीएम मो कैसर अली, ग्रामीण अर्थशास्त्र स्नातकोत्तर विभाग के सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष डाॅ उग्रमोहन झा, रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर मो रहमतुल्ला, एसएम कॉलेज के समाजशास्त्र की विभागाध्यक्ष नाइद इरफान, बिहार राज्य पथ विकास निगम के कार्यपालक अभियंता, संबंधित पंचायत के मुखिया, सरपंच आदि उपस्थित थे. समानांतर पुल : जमीन की राशि को लेकर फिर से एनएच विभाग को भेजा रिमाइंडर: समानांतर पुल के रैयत वाइज सत्यापन चल रहा है, जिसकी रिपोर्ट जल्द आ जायेगी. इस रिपोर्ट के आधार पर जमीन की अधिघोषणा होगी. इधर, जमीन अधिग्रहण के लिए राशि की मांग अधियाची यानी एनएच को पहले दिया गया था, जो नहीं भेजा गया. दोबारा जमीन की राशि को लेकर फिर से एनएच विभाग को रिमाइंडर भेजा गया. रैयत वाइज अधिघोषणा के नियत समय के बाद जमीन के कीमत भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. दो भाग में बन रहा हाइवे, खर्च होंगे 258.41 करोड़ घोघा-पंजवारा स्टेट हाइवे का कार्य प्रगति पर है. एमजीआर कांट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड को स्टेट हाइवे बनाने की जिम्मेदारी मिली है. स्टेट हाइवे के निर्माण पर करीब 258.41 करोड़ खर्च होंगे. बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड 43.35 किमी रोड का निर्माण दो भागों में करा रहा है.
डीवीसी ने बिजली बहाल नहीं की तो आंदोलन करेंगे ग्रामीण
गोमिया : प्रखंड अंतर्गत हजारी पंचायत के गैरमजरुआ बस्ती की बिजली काटने से ग्रामीणों ने डीवीसी प्रबंधन के खिलाफ आक्रोश है. रविवार को बस्ती के अमर ज्योति युवा केंद्र में ग्रामीणों की बैठक हुई, जिसमें डीवीसी बोकारो थर्मल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की गयी. ग्रामीणों ने कहा कि एक साजिश के तहत अधिक बिजली बिल दिखाकर बस्ती की बिजली काटी गयी है.
दुगनी बराज निर्माण का चामारू के लोगों ने किया विरोध
गम्हरिया : सरायकेला अंचल अंतर्गत दुगनी गांव स्थित रामबाबा आश्रम के समीप संजय नदी पर बनने वाली दुगनी बराज का आसपास के प्रभावित गांव के ग्रामीणों ने विरोध किया. मामले को लेकर रविवार को जुटे चामारू गांव के ग्रामीणों ने किसी भी कीमत पर बराज के नाम पर अपनी कृषि योग्य जमीन नहीं देने का निर्णय लिया.
नदी के कटाव से बहने के कगार पर ग्रामीण सड़क
मयनागुड़ी : पगलीझोड़ा नदी के कटाव से गांव का एकमात्र सड़क भी बह जाने के कगार पर पहुंच गया है. इस कटाव से गांव के कई मकान नदी में समा चुके हैं. यह दशा मयनागुड़ी ब्लॉक का रामशाई ग्राम पंचायत के कवागांव की है.
कुजू : उर्दू शिक्षक की बहाली की मांग को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
मांडू प्रखंड के राजकीय उर्दू प्राथमिक विद्यालय दिगवार में रविवार को योगदान देने पहुंचे दो शिक्षकों के विरोध में अल्पसंख्यक समुदाय के महिला-पुरुष ग्रामीणों ने विरोध जताया. जिसके कारण योगदान दिये बगैर शिक्षकों को वापस लौटना पड़ा. विरोध कर रहे ग्रामीणों का कहना था कि विद्यालय की स्थापना 1958 में हुई थी. जहां निरंतर विद्यालय के बच्चों को उर्दू के शिक्षकों द्वारा शिक्षा दी जा रही थी.
कुजू : चैनपुर में हाथियों के झुंड ने किया फसलों को बर्बाद, घर की चहारदीवारी तोड़ी
जंगली हाथियों के झुंड ने शनिवार रात बड़गांव पहुंचकर दर्जनों ग्रामीणों के फसलों को नुकसान पहुंचाया है. साथ ही कई घरों की चहारदीवारी भी तोड़ डाली. हाथियों के झुंड ने बड़गांव के पारस महतो, बलराम कुशवाहा, गोपी महतो, दुलारचंद महतो, झमन महतो, भूपेंद्र महतो, सरजू रविदास, दुखिया रविदास आदि किसानों के धान का बिचड़ा, मकई, ओल, कंदा आदि को बर्बाद कर दिया. साथ ही चहारदीवारी तोड़ डाली.
लातेहार : हरखा में कचरा प्रबंधन प्‍लांट का विरोध, विधायक ने कहा- विधानसभा में उठेगा मामला
सदर प्रखंड से तीन किलोमीटर दूर हरखा ग्राम के ग्रामीणों के आग्रह पर विधायक प्रकाश राम ने रविवार को हरखा ग्राम में प्रस्तावित कचरा प्रबंधन प्लांट स्थल का दौरा किया. यहां पर काफी संख्या में हरखा गांव के महिला और पुरूष उपस्थित थे. सभी ने एक स्वर में हरखा में कचरा प्रबंधन लगाने का विरोध किया और कहा कि अगर यहां प्लांट लगाया गया तो न सिर्फ हरखा गांव वरन आसपास के इलाके का वातावरण प्रदूषित हो जायेगा.
रांची : उषा मार्टिन से जुड़े 50 लाभुकों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया
रामकृष्ण मिशन ने दिया कृषि उद्यमिता का प्रशिक्षण रांची : उषा मार्टिन के ग्रामीण विकास कार्यक्रम से जुड़े 50 लाभुकों को शनिवार को कृषि उद्यमिता के क्षेत्र में प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया. रामकृष्ण मिशन के सहयोग से एक माह तक चले प्रशिक्षण के बाद सभी ग्रामीणों को अनगड़ा पंचायत के सिंगासराई में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रमाण पत्र दिया गया. इस दौरान ग्रामीणों को सिलाई एवं कढ़ाई के प्रशिक्षण की जानकारी भी दी गयी. मौके पर कारखाना के एचआर हेड विवेक कृष्ण ने कहा कि उद्यमिता विकास के माध्यम से उषा मार्टिन अपने ग्रामीण लोगों को रोजगार के लिए तैयार कर रही है.
पिस्कानगड़ी : 342 विस्थापित को भू पट्टा
पिस्कानगड़ी : नगड़ी प्रखंड के नयासराय गांव के 342 विस्थापित रैयतों को 10-10 डिसमिल जमीन का पट्टा दिया गया. कल्लू मैदान में आयोजित समारोह में ग्रामीणों के बीच पट्टा का वितरण किया गया. ग्रामीणों को 60 वर्ष बाद जमीन का पट्टा मिला.
बाढ़ और कटाव से संकट में लोग
रतुआ एक नंबर ब्लॉक अंतर्गत काहाला ग्राम पंचायत के सुर्यापुर इलाके में फुलहार नदी में आयी बाढ़ के बाद कटाव ने नदी के तटवर्ती लोगों के लिये संकट खड़ा कर दिया है. शनिवार तड़के से लेकर नदी कटाव से सैकड़ों एकड़ आम बागान नदी में डूब गये हैं. वहीं, काहाला इलाके में फुलहार नदी बांध में दरार दिखने से ग्रामीणों में दहशत है.
दीदी की एक झलक पाने को उत्सुक बुजुर्ग रामदास मुर्मू
दुनिया में अजूबा लोगों की कमी नहीं है. आज के कंप्यूटर युग में भी ऐसे ग्रामीण हैं जिन्होंने कोलकाता महानगर का दर्शन नहीं किया है. कालियागंज के निकट हेमताबाद ब्लॉक अंतर्गत विष्णुपुर गांव के रामदास मुर्मू भी उन्हीं में से एक हैं. 21 जुलाई को ब्रिगेड ग्राउंड में तृणमूल की शहीद दिवस पर रैली आयोजित हो रही है.
लोवादाग व पुटादाग के बीच पुल बनेगा : सुदेश
अनगड़ा : पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को अनगड़ा थाना क्षेत्र के अंबाझरिया पंचायत के गांव-टोलों का दौरा किया. चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या सुनी. ग्रामीणों ने पेंशन, पेयजल, आवास, बिजली, आवागमन, राशन व सिंचाई सहित अन्य समस्याओं को रखा.
बिहार में बाढ़पीड़ितों ने सीओ को दौड़ाकर पीटा, जमकर की तोड़फोड़
चिरैया (पूचं.) : चिरैया प्रखंड अंतर्गत रूपहारा पंचायत के ग्रामीणों ने इलाके को बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र घोषित करने के लिए रूपहारा नहर चौक के पास सीओ सचिंद्र कुमार को गाड़ी से खींच दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. किसी तरह उन्होंने एक दुकान में घुस कर जान बचायी. वहां लोगों ने उन्हें घेर लिया.
राशन- केरोसिन के लिए लाभार्थियों का प्रदर्शन
खगौल : जन वितरण प्रणाली के दुकानदार पर दो माह के राशन व केरोसिन की कालाबाजारी का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को दर्जनों ग्रामीणों ने उसकी दुकान पर पहुंच कर हंगामा किया. शिवाला मोड़ पर जन वितरण प्रणाली के दुकानदार पवन मांझी द्वारा लगातार दूसरे माह सस्ती दर पर मिलने वाले अनाज एवं केरोसिन से वंचित किये जाने के कारण ग्रामीण आक्रोशित हो गये.
बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घोषित करवाने के लिए चिरैया के सीओ को पीटा
चिरैया प्रखंड अंतर्गत रूपहारा पंचायत के ग्रामीणों ने इलाके को बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र घोषित करने के लिए रूपहारा नहर चौक के पास सीओ सचिंद्र कुमार को गाड़ी से खींच दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. किसी तरह उन्होंने एक दुकान में घुस कर जान बचायी. वहां लोगों ने उन्हें घेर लिया. समझाने पहुंची चिरैया पुलिस को भी गुस्साए लोगों ने