187 results found for ''ग्रामीण''
बुढ़मू : सड़क नहीं तो वोट बहिष्कार, कच्चे पथ की हालत देख मेहमान भी नहीं आते हैं
बुढ़मू : गांव की सड़क नहीं बनने से नाराज सारले पंचायत के डिहवाटोली के ग्रामीणों का गुस्सा मंगलवार को फूट पड़ा. ग्रामीणों ने सड़क नहीं बनने पर विधानसभा चुनाव में वोट नहीं करने का निर्णय लिया है. ग्रामीणों का कहना था कि बमने से डिहवाटोली के बीच एक किलोमीटर तक सड़क ही नहीं है.
बुढ़मू : सड़क नहीं तो वोट बहिष्कार, कच्चे पथ की हालत देख मेहमान भी नहीं आते हैं
बुढ़मू : गांव की सड़क नहीं बनने से नाराज सारले पंचायत के डिहवाटोली के ग्रामीणों का गुस्सा मंगलवार को फूट पड़ा. ग्रामीणों ने सड़क नहीं बनने पर विधानसभा चुनाव में वोट नहीं करने का निर्णय लिया है. ग्रामीणों का कहना था कि बमने से डिहवाटोली के बीच एक किलोमीटर तक सड़क ही नहीं है.
चौगाईं-केसठ पथ में उभरे गड्ढे
डुमरांव : क्षेत्र के चौगाईं प्रखंड से होकर केसठ प्रखंड की ओर जाने वाली सड़क पर जगह-जगह गड्ढे उभर आये हैं. जिसके कारण प्रतिदिन इस सड़क से जुड़े सैकड़ों ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सड़क पर उभरे गड्ढे के चलते वाहन चालकों को भी वाहन चलाते वक्त गिरने का भय सताता रहता है.
मीरगंज में मिले डेंगू के तीन नये रोगी
मीरगंज : मीरगंज में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. इलाके में हर रोज नये मरीज मिल रहे हैं. शहर के लोगों को चपेट में लेने के बाद अब ग्रामीण क्षेत्र के बड़कागांव, फतेहपुर आदि गांवों के लोगों को डेंगू ने चपेट में लेना शुरू कर दिया है.
जिले में डेंगू का कहर, दो पुलिसकर्मी बीमार
गुठनी : थाना क्षेत्र के दो आरक्षियों को डेंगू बुखार होने की जानकारी मिली है. थानाध्यक्ष मनोरंजन कुमार ने बताया कि आरक्षी शोएब अख्तर व संदीप कुमार को बुखार आया था और उन लोंगों ने इलाज के क्रम में जांच के बाद सूचना दिया है कि डेंगू बुखार हो गया है. डेंगू पीड़ित दोनों आरक्षी प्राथमिक इलाज के बाद पटना चले गये है. गुठनी में बढ़ रहे डेंगू के मरीजों की संख्या से ग्रामीण काफी चिंतित है. गुठनी पीएचसी में डेंगू जांच का न तो कोई व्यवस्था है और न ही क्षेत्र में डेंगू के बचाव के लिए कोई छिड़काव हो रहा है. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सब्बीर अख्तर ने बताया पीएचसी में डेंगू जांच का कोई किट नहीं है और क्षेत्र के चिह्नित जगहों पर काला ज्वर का छिड़काव हो रहा है. गुठनी में मस्तिष्क ज्वर से चार दिन पहले एक बालक रोहित कुमार की मौत भी हो चुकी है. डेंगू के बढ़ते रोगियों की संख्या क्षेत्रवासियों को दहशत में ला दिया है. डेंगू के पसरते पाव से ग्रामीणों ने मच्छर के कीटनाशक छिड़काव की मांग करने लगे है. ग्रामीणों का कहना है कि पिछले दो दशक से की भी प्रकार का मच्छर का कीटनाशक का छिड़काव नहीं हुआ है और न ही हो रहा है जिससे ये स्थिति उत्पन्न हुई है. विनोद चौधरी, बीडीसी राजेश गुप्ता, कुंवर जी विश्वकर्मा आदि ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से मिलकर डेंगू के बढ़ते खतरे की जानकारी देते हुए इसके रोकथाम के लिये उचित छिड़काव की मांग की है.
तीन दिनों में निबटा लें बैंकिंग से जुड़े लेन-देन
ऑल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन और बैंक इंप्लाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (बिफी) के आह्वान पर मंगलवार को राज्यभर में बैंककर्मी हड़ताल पर रहे. इसमें एसबीआइ, ग्रामीण बैंक व सहकारी बैंकों को छोड़ बाकी सभी बैंकों की शाखाओं में कामकाज ठप रहा. विभिन्न जगहों पर बैंक यूनियन के नेताओं ने प्रदर्शन किया. बैंककर्मियों की प्रमुख मांगों में बैंकों का विलय रोकने, सर्विस चार्ज में कटौती, जमा राशि पर पर्याप्त ब्याज तथा बेहतर ग्राहक सेवा के लिए सभी बैंकों में अपेक्षित नयी बहाली करना शामिल हैं.
सकारात्मक सोच से आगे बढ़ रही हैं खूंटी की महिलाएं
विकसित सोच व आगामी मांग की नपी-तुली भविष्यवाणी एक व्यापारी को सफलता की सीढ़ियों तक पहुंचने का काम करती है. ग्रामीण विकास विभाग(जेएसएलपीएस) खूंटी से जुड़ी सैकड़ों महिलाएं जेएसएलपीएस के सहयोग से गेंदा फूल की खेती की है. जिले के तोरपा, मुरहू व सदर प्रखंडों में करीब चार लाख पौधे लगाये गये थे, जो अब धीरे-धीरे कुसुमित हो रहे हैं.
ग्रामीण बैंक ने चलाया जागरूकता पखवारा
प्रखंड के घुरमुंडा स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में मंगलवार को झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के तहत सतर्कता जागरूकता पखवारा व वित्तीय साक्षरता अभियान चलाया गया. इस दौरान शाखा प्रबंधक संतोष कुमार सिन्हा ने लोगों को अटल पेंशन योजना व अटल ज्योति योजना के बारे में जानकारी दी.
अनगड़ा : मोबाइल टावर से बैटरी चोरी करते पकड़ाया
अनगड़ा : बीएनएनएल के बीटीएस मोबाइल टावर से बैटरी चोरी करते फैयाज खान (20) को मंगलवार तड़के ग्रामीणों ने रंगेहाथ पकड़कर पुलिस को सौंप दिया. जबकि उसके तीन साथी फरार होने में सफल रहे. मोबाइल टावर रामपुरटोली चौक गुड़ीडीह वन विश्रामागार के सामने है.
युवकों को भ्रमण के लिए पुरी भेजा गया
सिमडेगा पुलिस द्वारा एससीए योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के युवकों को भ्रमण के लिए पुरी एवं कोणार्क भेजा गया. तीन दिवसीय इस भ्रमण में जिला के 45 युवाओं के दल को कोणार्क मंदिर, पुरी मंदिर, समुद्र तट
बटाने नदी में डूबने से पांचवीं के छात्र की मौत
औरंगाबाद कार्यालय : कुटुंबा प्रखंड के देवची बिगहा में घटी एक हृदयविदारक घटना ने पूरे गांव को आंसुओं के सैलाब में डूबो दिया. यूं कहे कि एक विकलांग दंपती का सपना ही उजड़ गया. रविवार की शाम गांव से सटे बटाने नदी में डूबने अनिल राम के 12 वर्षीय पुत्र गोलू कुमार की मौत हो गयी. मृतक गांव के ही सरकारी स्कूल के पांचवीं कक्षा का छात्र था. सोमवार की सुबह नौ बजे के करीब पुलिस के सहयोग से ग्रामीणों ने नदी में तैरता हुआ शव बरामद किया.
दीपावली के दिन पीएम आवास से बने घर में प्रवेश करेंगे लाभुक
कटिहार : केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में इस बार भी दीपावली के मौके पर बड़ी संख्या में लोग नए घर में प्रवेश करेंगे. केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में ही राज्य सरकार ने इस आशय से संबंधित आदेश सभी जिला पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त को दिया है. ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद कुमार चौधरी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि दीपावली के मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूर्ण हो चुके आवासों में औपचारिक रूप से लाभुक अपने परिवार के साथ गृह प्रवेश करेंगे.
बाढ़ आपदा राहत राशि नहीं मिलने से नाराज ग्रामीणों ने सीओ को घेरा
पिपरिया : बाढ़ प्रभावित पिपरिया प्रखंड के सैकड़ों किसानों ने सोमवार को पिपरिया प्रखंड सह अंचल कार्यालय पहुंच सीओ नीरज कुमार का घेराव करने के साथ ही उन्हें चार घंटे तक बंधक बनाये रखा. लगभग चार घंटे बाद जिप अध्यक्ष रामशंकर शर्मा उर्फ नूनू सिंह के सीओ कार्यालय पहुंचने व ग्रामीणों को समझाने के बाद मामला शांत हुआ. इस दौरान ग्रामीणों ने सीओ पर झाड़ू तक फेंकने का काम किया. इस दौरान लोग डीएम को बुलाने की मांग कर रहे थे.
युवक का शव नहर से बरामद, सनसनी
आरा/चरपोखरी : जिले के चरपोखरी थाना क्षेत्र के ध्रुवडीहां मोड़ के समीप नहर में पड़े एक युवक का शव ग्रामीणों ने रविवार की देर रात बरामद किया. शव की पहचान अगियांव बाजार थाना क्षेत्र के ऐना गांव निवासी स्व अमरनाथ सिंह के पुत्र राजेश कुमार सिंह (28) के रूप में की गयी. जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि राजेश कुमार कुछ दिनों से अपने ससुराल मदरहां गांव के ससुर राजकुमार सिंह के यहां आये थे.
पीएम आवास का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी का आरोप
बिहारशरीफ : नालंदा के बेन प्रखंड क्षेत्र की मैजरा, नेहुआ एवं बारा पंचायत के ग्रामीणों से प्रधानमंत्री आवास समेत अन्य योजना का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी किये जाने का मामला प्रकाश में आया है.
हैलो! दारोगा जी, पत्नी के मार देहले बानी, हमरा के बचा ली...
प्रशांत पाठक, उचकागांव : हैलो! दारोगा जी, हम बलेसरा से अभय बोलत बानी. आपन पत्नी के मार देहले बानी. गांव के सब लोग हमरा के घेर लेहले बा. रउरा जल्दी आईं, हमरा के बचा लीं. बलेसरा गांव में गीता देवी की जघन्य तरीके से हत्या करने के बाद आरोपित पति पुलिस को फोन गिड़गिड़ाने लगा. वह घर में चारों तरफ से ग्रामीणों से घिरा हुआ था.
करंट से युवक की मौत
जिले के सहियारा थाना क्षेत्र के डायन छपरा गांव में सोमवार की सुबह 11 हजार वोल्ट की विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई. मृत युवक की पहचान ग्रामीण कवीरेंद्र पासवान के पुत्र तेनचू पासवान के रूप में की गयी है.
ग्रामीणों ने श्रमदान से सड़क निर्माण किया
टंडवा के ग्रामीणों द्वारा श्रमदान कर सड़क बनायी जा रही है. प्रखंड के टंडवा गांव के सैकड़ों ग्रामीणों ने श्रमदान कर डेढ़ किलोमीटर पगडंडी रास्ते को कच्ची सड़क निर्माण कर पूजा पाठ किया तथा आवागम शुरू किया.
बिहार : भागलपुर में नदी पार करने के दौरान 6 बच्चे डूबे, दो की मौत, गांव में मचा कोहराम
भागलपुर : बिहार में भागलपुर के सुलतानगंज में बाथ थाना क्षेत्र के करहरिया पंचायत के पसराहा गांव समीप गहिरा नदी में सोमवार को नदी पार करने के दौरान छह बच्चे डूब गये. जिसमें दो बच्चे पसराहा निवासी सीताराम दास का सात वर्षीय पुत्र धनंजय कुमार व वकील दास का छह वर्षीय पुत्री शोभा कुमारी उर्फ बबली की मौत हो गयी. जबकि, चार बच्चों को ग्रामीणों ने बेहोशी की हालत में नदी से बाहर निकाला. घटना के बाद पूरे गांव में कोहराम मच गया.
विचारधीन कैदी की मौत के विरोध में तीन घंटे एनएच-78 जाम, ग्रामीणों ने कहा- रायडीह थानेदार को हटाओ
रायडीह प्रखंड के पतराटोली निवासी विचाराधीन कैदी विजय साहू की इलाज के क्रम में अस्पताल में मौत के बाद परिजन व पतराटोली गांव के लोग आक्रोशित हो उठे. सोमवार की अपराहन ढाई बजे दुर्गा मंदिर परिसर के समीप एनएच-78 जाम कर दिया. इससे रांची व छत्तीसगढ़ आने-जाने वाली मार्ग में वाहनों की लंबी कतार लग गयी.