14 results found for ''गुणवत्ता''
रांची : गुणवत्ता के साथ तय समय में पूरे हो रहे हैं निर्माण कार्य
भवन निर्माण सचिव ने रघुवर सरकार की उपलब्धियां गिनायी रांची : भवन निर्माण सचिव सुनील कुमार ने कहा कि विभाग गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए निर्धारित समय में सभी निर्माण कार्य पूरा रहा है. श्री कुमार सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रघुवर सरकार के साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिना रहे थे. उन्होंने कहा कि भवन निर्माण विभाग और झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड की ओर से लगभग चार सौ छोटे-बड़े कार्य कराये गये हैं. झारखंड विधानसभा के नये भवन का 95 प्रतिशत काम पूरा हो गया है. सितंबर तक यह कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा. इसका निर्माण 465 करोड़ से किया जा रहा है.
गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, किसी भी बड़ी NBFC को डूबने नहीं देगा आरबीआई
मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को इस बात को दोहराया कि किसी भी बड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) को डूबने नहीं दिया जायेगा. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने बड़ी एनबीएफसी कंपनियों की परिसंपत्ति गुणवत्ता की समीक्षा के बारे में आदेश देने से इनकार किया है. आईएलएंडएफएस संकट के बाद से 12,000 से ज्यादा एनबीएफसी और उनकी आवास वित्त सहयोगी कंपनियों को पूंजी से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इन कंपनियों का ऋण बाजार के एक चौथाई हिस्से पर नियंत्रण है.
मेडिकल शिक्षा का नया युग
हाल ही में वर्षों से लटके राष्ट्रीय मेडिकल कमीशन बिल पर राष्ट्रपति की मुहर लग गयी है और अब यह एक कानून का रूप ले चुका है. पूर्व में एमसीआइ मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी देती थी, जहां अत्यधिक भ्रष्टाचार और पारदर्शिता में कमी की समस्या थी. उम्मीद है कि इस नये कानून के लागू होने से डॉक्टरों की सेवा की गुणवत्ता में सुधार आयेगा. साथ ही प्राइवेट कॉलेजों की भी हालत सुधरेगी.
वन्य उत्पादों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए तकनीक का प्रयोग जरूरी : अर्जुन मुंडा
वन्य उत्पादों से आदिवासियों की आय बढ़ाने के लिए सरकार शहद, बांस और लाह पर विशेष ध्यान दे रही है. इसके उत्पादन में खर्च कम आता है और आय भी अच्छी हो सकती है. केंद्रीय आदिवासी मामलों का मंत्रालय इसके लिए बेहतर बाजार मुहैया कराने की योजना पर काम कर रहा है. तकनीक के जरिए इसकी गुणवत्ता बढ़ाने का काम किया जा रहा है. इन उत्पादों के विकास की काफी संभावना है.
सिपाही बहाली : अब पांच मिनट में महिलाओं को दौड़ना होगा एक किमी
पटना : सिपाही बनने के लिए लड़कियों को अब और तेज दौड़ना पड़ेगा. पुलिस बल की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए पुलिस मुख्यालय ने महिला सिपाहियों की बहाली के नियमों में बड़े बदलाव की सिफारिश की है.
बच्चों को भारतीय महापुरुषों के बारे में दें जानकारी: विधायक
मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर महाविद्यालय में बुधवार को शासी निकाय की बैठक हुई. अध्यक्षता इकाई के अध्यक्ष सह विधायक सुखदेव भगत ने की. बैठक में विधायक ने बैठक के निर्णयों की संपुष्टि करते हुए विद्यालय की सभी व्यवस्थाओं व शैक्षणिक गुणवत्ता समेत प्रगति की जानकारी ली.
नवोदय विद्यालय के छात्रों ने मांगों को लेकर की हड़ताल
नवोदय विद्यालय रामपट्टी में मंगलवार को विद्यालय के छात्रों ने खाना के गुणवत्ता में सुधार के लिए हड़ताल कर दिया. दिन के एक बजे तक छात्रों ने खाना का बहिष्कार किया. प्रधानाचार्य टीपी सिंह के समझाने व खाना के गुणवत्ता में सुधार के बाद छात्रों ने हड़ताल खत्म कर खाना खाया. प्रधानाचार्य ने बताया कि छात्र अपनी कुछ मांगों को लेकर हड़ताल किये थे. उनकी मांगें थी कि विद्यालय के मेस में खाना स्वादिष्ट नहीं बनता है.
झारखंड में मसूर व सरसों की इंटर क्रॉपिंग खेती की अनुशंसा
रांची : देश में राई-सरसों का क्षेत्र, उत्पादन, उत्पादकता एवं गुणवत्ता बढ़ाने के तौर-तरीकों पर चर्चा के साथ आइसीएआर की अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना (राई-सरसों) की तीन िदवसीय बैठक बीएयू में संपन्न हो गयी. इसमें 17 राज्यों के कृषि विवि, शोध संस्थानों और निजी उद्योग क्षेत्र के 130 वैज्ञानिकों ने भाग लिया.
खोद कर छोड़ा गड्ढा, गिरते हैं लोग लगता है जाम, व्यवसाय प्रभावित
भागलपुर : स्मार्ट सिटी में जवाबदेहों की कार्यप्रणाली स्मार्ट नहीं होने का खमियाजा भुगत रहे हैं शहर के लोग. ताजातरीन मामला एमपी द्विवेदी रोड का है. लगभग डेढ़ वर्ष से पटलबाबू रोड से स्टेशन चौक, एमपी द्विवेदी रोड होते हुए लहरी टोला तक नाला बनाने का काम शुरू हुआ. रोते-कलपते कुछ इलाके में नाला बनाया भी गया, तो उसकी गुणवत्ता प्रश्नचिह्न के घेरे में है. पर सबसे बुरा हाल है लहरीटोला व एमपी द्विवेदी रोड का.
पटना : 11 स्कूलों के 2642 बच्चों में 1630 अनुपस्थित मिले
पटना : जिले के 11 स्कूलों में मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों का औचक निरीक्षण के लिए गयी टीम को करीब 62 फीसदी बच्चे स्कूल से नदारद मिले. इन सभी स्कूलों में 2642 बच्चे नामांकित हैं.
साल-दो-साल भी नहीं टिकतीं नगर निगम की सड़कें
भागलपुर : नगर निगम से लाखों की लागत से सड़क बनती है और कुछ महीने बाद ही उसकी परतें उखड़ने लगती हैं. वहीं, देखते ही देखते यह गड्ढों में तब्दील हो जाती है. जबकि एनएच, स्टेट हाइवे व मेजर डिस्ट्रिक रोड(एमडीआर) की तरह निगम की सड़कों पर भारी ट्रैफिक लोड भी नहीं रहता है. बावजूद, इसके सड़कें ज्यादा दिनों तक नहीं टिकती है. सड़कों की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठ रहे हैं.
पटना : एक सितंबर से प्रदूषण फैला रहे ईंट भट्ठों पर पाबंदी
पटना : राज्य में परिवेशीय वायु की गुणवत्ता में सुधार लाने के मकसद से शुक्रवार को हुई बिहार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की 104वीं बैठक में निर्णय लिया गया कि एक सितंबर से राज्य के अंदर स्वच्छतर (न्यूनतम प्रदूषण) तकनीक पर आधारित ईंट भट्ठों को ही स्थापना व संचालन की अनुमति दी जायेगी. राज्य में मौजूदा सभी ईंट भट्ठा इकाइयों को 31 अगस्त, 2017 और उसके बाद 31 अगस्त, 2018 तक उन्नत व स्वच्छतर तकनीक में परिवर्तित कर लेने के निर्देश दिये थे.
विकास कार्य में लाएं तेजी, गुणवत्ता से समझौता नहीं - सुरेश कुमार
मुजफ्फरपुर : विकास कार्य व जलापूर्ति योजनाओं में तेजी लाने को लेकर मेयर सुरेश कुमार ने बुधवार को नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा व अन्य पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इसमें विकास कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया.
नेशनल मेडिकल कमीशन बिल-2019 : इससे बेहतर होगी चिकित्सा व्यवस्था!
नेशनल मेडिकल कमीशन बिल को लोकसभा से मंजूरी मिलने के बाद भी इसके विविध प्रावधानों को लेकर विमर्श जारी है. विधेयक का मकसद भारतीय चिकित्सा परिषद् अधिनियम, 1956 को निरस्त करना तथा ऐसी चिकित्सा शिक्षा प्रणाली तैयार करना है, जो उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सा पेशवरों को तैयार करे. विधेयक की मुख्य बातों और प्रस्तावों, विपक्ष तथा मेडिकल पेशेवरों की चिंताओं को रेखांकित कर रहा है आज का इन-डेप्थ.