13 results found for ''गुणवत्ता''
पटना : 27 हजार साक्षरता केंद्रों का होगा सोशल ऑडिट
पटना : महादलित, दलित और अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के तहत प्रदेश के 27 हजार से अधिक साक्षरता केंद्रों का सोशल ऑडिट कराया जायेगा. प्रदेश में पहली बार किसी शैक्षणिक योजना का सोशल ऑडिट कराया जा रहा है. इसके जरिये शिक्षा विभाग जानेगा कि साक्षरता केंद्रों के संचालन में सालाना 250 करोड़ से अधिक खर्च करने के बाद उनके कार्यों की गुणवत्ता धरातल पर कैसी है. यह केंद्र महिला साक्षरता में सुधार के लिए संचालित किये जा रहे हैं.
जयश्री ग्रुप का उड़ान सम्मान समारोह आयोजित
बराकर : जयश्री ग्रुप के मुख्य निदेशक अमित (सोनू) अग्रवाल ने कहा कि कंपनी का मुख्य उद्देश्य स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार देने तथा बेहतर गुणवत्ता के लोहे का उत्पादन कर देश सेवा करना है. स्थानीय सर्राफ गेस्ट हाउस में उन्होंने कंपनी के कर्मचारियों, अधिकारियों, सेलर तथा डिस्टिब्यूटरों के सम्मान समारोह को संबोधित किया.
घूल रहा है दिल्ली की हवा में जहर, वायु गुणवत्ता सबसे खराब श्रेणी में पहुंची
नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘‘बहुत खराब'''' श्रेणी में पहुंच गयी और सप्ताहांत तक इसमें भारी गिरावट की उम्मीद है . शुक्रवार को दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 306 रहा. यह गुरुवार को 270 था. एक्यूआई दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में 312, द्वारका सेक्टर आठ में 316, नरेला में 310, वजीरपुर में 312 और बवाना में 341 रहा.
पटना :पांच जिलों में मुख्यमंत्री निश्चय योजना की जांच को भेजे गये अधिकारी
पटना : पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल और पक्की नाली गली की स्थल जांच करायी जायेगी. विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने मुख्यालय के पांच पदाधिकारियों को जिलों में जाकर जांच करने का निर्देश दिया है. विभाग द्वारा मुख्यमंत्री निश्चय योजना के कार्यों की गुणवत्ता के लिए स्थल जांच करायी जा रही है.
जमशेदपुर : गुणवत्ता से समझौता नहीं करें कंपनी के कर्मचारी: एमडी
जमशेदपुर : टिमकेन इंडिया के एमडी संजय कौल दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को बेंगलुरु से शहर पहुंचे. महाप्रबंधक गौरी शंकर राय के साथ एमडी ने दोपहर दो बजे पूरे प्लांट का दौरा किया.
पटना : पानी घटायेगा पटना भागलपुर, बिहारशरीफ की स्मार्ट सिटी की रैंकिंग
पटना : साफ पानी का अभाव बिहारशरीफ, पटना, भागलपुर व मुजफ्फरपुर के स्मार्ट सिटी की रैंकिंग को घटा सकता है. अगले तीन माह के लिए स्मार्ट सिटी के सौ शहरों में पानी की गुणवत्ता को लेकर शुरू होने वाले सर्वे में इन शहरों की स्थिति खराब रहने की पूरी आशंका है.
State Capitals और स्मार्ट सिटीज के नल के पानी की गुणवत्ता की जांच कर रैंकिंग देगा BIS
नयी दिल्ली : भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) अगले तीन महीने के दौरान राज्यों की राजधानियों और 100 स्मार्ट शहरों में नल के पानी की गुणवत्ता के आधार पर रैंकिंग देगा. उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को यह जानकारी दी. पासवान ने कहा कि बीआईएस अगले छह महीने के दौरान जिलास्तर पर भी नल से मिलने वाले पानी की गुणवत्ता की जांच करेगा.
निर्माण के दो सप्ताह में ही टूट गयी एप्रोच सड़क
बर्दवान : उदघाटन के दो सप्ताह के अंदर ही झुलंत रेल ओवरब्रिज की एप्रोच सड़क टूट कर बदहाल हो गई है. स्थित यह है कि सड़क के कई स्थानों पर पिच का नामोनिशान ही नहीं है. इस कारण एप्रोच सड़क पर चलने के दौरान वाहन चालक दुर्घटना को लेकर आशंकित रहते हैं. इसके कारण एप्रोच सड़क के निर्माण में इस्तेमाल की गई सामग्रियों की गुणवत्ता को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं.
खराब खाने की शिकायत पर कैंटीन से लिये फूड सैंपल
जमशेदपुर : सदर अस्पताल में संचालित कैंटीन से मरीजों को गुणवत्ता युक्त भोजन नहीं मिलने की शिकायत पर फूड सैंपल जांच के लिए लिया गया.
लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने को लेकर रामविलास पासवान ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, कहा...
पटना : केंद्रीय खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिख कर पेयजल की गुणवत्ता के मानकों का पालन सुनिश्चित करने को कहा है. साथ ही उन्होंने कहा है कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) ने पाइप के जरिये आपूर्ति होनेवाले पानी के लिए कड़े मानक तय किये हैं. इसे आवश्यक बनाने की प्रक्रिया चल रही है.
कोल्हान विवि : चार डिग्री कॉलेजों में बहाल होंगे अस्थायी शिक्षक
कोल्हान विश्वविद्यालय के चार अंगीभूत डिग्री कॉलेजों (मझगांव डिग्री कॉलेज, जगन्नाथपुर डिग्री कॉलेज, मनोहरपुर डिग्री कॉलेज व खरसावां मॉडल महाविद्यालय) में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए अस्थायी शिक्षकों की बहाली होगी. इनमें क्षेत्रीय भाषा व अन्य विषयों के शिक्षक हैं. विवि ने इसके लिए आवेदन मांगा है.
बोकना-गुआ सड़क निर्माण में गड़बड़ी, भुगतान रोकेंगे : कोड़ा
निर्माणाधीन बोकना-गुआ सड़क की गुणवत्ता से नाराज होकर सांसद के पति सह पूर्व सीएम मधु कोड़ा ने ठेकेदार के भुगतान रोकने की बात कही. श्री कोड़ा ने बताया कि सड़क जमीन से एक फीट ऊंची और मात्र 3 मीटर चौड़ी है. ऐसे में सड़क से केवल दो पहिया वाहन पार हो सकते हैं.
सुरक्षित मातृत्व अभियान की गुणवत्ता में बढ़ोतरी को लेकर आरंभ होगी ऑनलाइन मॉनीटरिंग
अब प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) की बेहतर निगरानी हो सकेगी. सभी चिकित्सा प्रभारी को ख़ुद पीएमएसएमए का त्रैमासिक मूल्यांकन करना होगा. जिला स्तर पर गठित गुणवत्ता निर्धारण टीम द्वारा पीएमएसएमए पोर्टल पर मूल्यांकन रिपोर्ट जमा की जाएगी. इसे लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने पीएमएसएमए की साइट पर पीएमएसएमए की ऑनलाइन मोनिट्रिंग टैब को जोड़ा है.