16 results found for ''गुजरात''
KBC 11 : लाइफलाइन बची थी, इस एक गलती की वजह से लाखों गवां बैठा पहला कंटेस्‍टेंट
''कौन बनेगा करोड़पति 11'' का सोमवार को शानदार आगाज हुआ. अमिताभ बच्‍चन के इस इस शो के पहले एपिसोड में सबसे पहले हॉटसीट पर गुजरात के अनिल रमेशभाई जिवनादी पहुंचे. लेकिन वे दूसरे पड़ाव पर पहुंचकर हार गये. 10वें सवाल का जवाब देते वक्‍त अनिल से एक गलती हो गई जो उन्‍हें भारी पड़ी. अगर वे यह गलती नहीं करते तो उनके पास लाखों का कैश प्राइज जीतने का मौका रहता. वे शुरू से ही अच्‍छा खेल रहे थे और महानायक अमिताभ बच्‍चन लगातार उनका हौसला बढ़ा रहे थे.
ओरमांझी : बिरसा जैविक उद्यान में दो नये मेहमान
15 अगस्त को गुजरात से एक शेर व एक शेरनी को लाया गया रांची/ओरमांझी : भगवान बिरसा जैविक उद्यान चकला में 15 अगस्त को गुजरात से एक शेर (नौ साल) व एक शेरनी (चार साल) को लाया गया. शेरनी व बब्बर नामक शेर अब जैविक उद्यान की शोभा बढ़ायेंगे. उद्यान के डॉक्टर अजय कुमार ने बताया कि गुजरात के सक्करबाग प्राणी उद्यान को एक करैत सांप व दो लेपर्ड कैट देकर प्रजनन योग्य शेरनी व एक शेर को झारखंड में पहली बार लाया गया है.
स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल में ध्वजारोहण से पहले दो छात्र करंट से मरे
गुजरात के महीसागर जिले में बृहस्पतिवार को एक स्कूल में दसवीं कक्षा के दो छात्रों की करंट लगने से मौत हो गई. पुलिस ने यह जानकारी दी है.
बाढ़ नीति जरूरी
कर्नाटक, केरल, बंगाल, आंध्र प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न इलाकों में बाढ़ और तेज बारिश का कहर जारी है. इन क्षेत्रों में मरनेवालों की संख्या 227 तक जा पहुंची है. प्रभावितों की संख्या लाखों में है तथा हजारों हेक्टेयर में लगी फसल तबाह हो चुकी है. इससे पहले बिहार और असम की बाढ़ में भी 200 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. इसी मौसम में मुंबई में भी दो बार बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है.
बाढ़ प्रभावित चार राज्यों में 192 लोगों की मौत, उत्तराखंड व कश्मीर में भूस्खलन में नौ मारे गये
उत्तराखंड और जम्मू में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गयी, जबकि बाढ़ से पीड़ित केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में सोमवार को भी राहत और बचाव अभियान जारी रहा. बाढ़ प्रभावित इन राज्यों में मृतकों की संख्या बढ़कर 192 हो गयी है.
पांच राज्यों में बाढ़ का कहर, केरल में 72 की मौत
लगातार बारिश के कारण केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और गोवा में बाढ़ की स्थिति. राहत और बचाव कार्य ज़ोरों पर.
गुजरातः अहमदाबाद में पानी की टंकी गिरने से दो लोगों की मौत, पांच जख्‍मी
गुजरात में लगातार हो रही बारिश के कारण जिंदगी बेहाल हो गई है. इस बीच अहमदाबाद के बोपल इलाके में बड़ा हादसा हो गया है. यहां करीब 25 साल पुरानी पानी की टंकी गिर जाने से दो लोगों की मौत हो गई जबकि पांच जख्‍मी हो गए हैं.
Google ने Doodle बनाकर भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई को किया याद
गूगल ने भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक महान वैज्ञानिक विक्रम साराभाई को उनकी 100वीं जयंती पर डूडल बनाकर सम्मानित किया. विक्रम साराभाई, वैज्ञानिक, आविष्कारकर्ता और सफल उद्योगपति थे. इनका जन्म 12 अगस्त 1919 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था. गूगल ने जिस डूडल से विक्रम साराभाई को सम्मानित किया उसे मुंबई के रहने वाले एक कलाकार पवन राजुरकर ने बनाया है.
दक्षिण और पश्चिम भारत में बाढ़ और बारिश ने ली 200 लोगों की जान, जन- जीवन बेहाल
बारिश से बेहाल दक्षिण और पश्चिम भारत को रविवार को भी कहीं से कोई राहत नहीं मिली और केरल में जहां 72 लोगों की मौत हुई है वहीं कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश और बाढ़ के कारण 111 लोगों की जान चली गयी.
गुजरात में होगी बच्ची की खोपड़ी की डीएनए जांच
टाटानगर स्टेशन से 25 जुलाई को तीन वर्षीय बच्ची का अपहरण, दुष्कर्म अौर सिर काटकर हत्या के मामले में बरामद खोपड़ी की डीएनए जांच रेल पुलिस रांची लैब में नहीं करायेगी. रांची प्रयोगशाला में जांच में विलंब को देखते हुए रेल पुलिस ने गुजरात में डीएनए टेस्ट कराने का निर्णय लिया है.
बाढ़ का कहर : केरल से गुजरात तक हाहाकार, दो सौ के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा
गरज के साथ कहर बरसाता बरसात, , उफान पर नदियां, कुदरत के कहर को बेबस निहारते लोग... जी हां.. भारत के दक्षिण से पश्चिम तक यही दृष्‍य दिखाई दे रहा है. हर तरफ पानी ही पानी है. बारिश से बेहाल यहां के राज्‍यों को कहीं से कोई राहत नहीं मिल रही. केरल में जहां 72 लोगों की मौत हुई है वहीं कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश और बाढ़ के कारण 111 लोग काल के गाल में समा गये.
बाढ़-बारिश से बदहाल केरल-महाराष्ट्र-कर्नाटक और गुजरात, अब तक 100 से ज्यादा की मौत
देश के कई राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश ने अपना कहर बरपा रखा है. केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बाढ़ और बारिश से स्थिति गंभीर बनी हुई है.
अधिकार के लिए एकजुट हों आदिवासी : सिमोन
चैनपुर प्रखंड के बारवे हाई स्कूल मैदान में विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया. इसमें गुमला जिला सहित झारखंड, छत्तीसगढ़, ओड़िशा व गुजरात के कई प्रतिनिधि शामिल हुए. मुख्य अतिथि पद्मश्री सिमोन उरांव, आदिवासी समाज के धर्मगुरु बंधन तिग्गा, पूर्व मंत्री सधनू भगत, जयपाल सिंह मुंडा की पोती जयराना कच्छप, पूर्व विधायक भूषण तिर्की, झामुमो नेता वासिल खलखो, जनजातीय नेता सुनील केरकेट्टा, सुशील दीपक मिंज मौके पर मौजूद थे.
National Film Awards 2019: 'हेलारो' सर्वश्रेष्ठ फिल्म, आयुष्मान-विकी कौशल बेस्ट एक्टर
बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना और विकी कौशल ने शुक्रवार को क्रमश: फिल्म ''अंधाधुन'' और ''उरी'' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार साझा किया, वहीं गुजराती फिल्म ''हेलारो'' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया. गुजरात के कच्छ क्षेत्र पर बनी ''हेलारो'' का निर्देशन अभिषेक शाह ने किया था और यह महिला सशक्तिकरण की पृष्ठभूमि पर बनी है.
अनुच्छेद 371 देता है पूर्वोत्तर, महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक समेत इन राज्यों को विशेष दर्जा, नगालैंड के नगाओं को मिलती हैं शक्ति
नयी दिल्ली : जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के साथ अनुच्छेद 371 ने भी ध्यान आकृष्ट किया है, जो पूर्वोत्तर के राज्यों को विशेष दर्जा प्रदान करता है. जिन राज्यों के लिए अनुच्छेद 371 के तहत विशेष प्रावधान किये गये हैं, उनमें से अधिकतर राज्य पूर्वोत्तर के हैं.
प्रो कबड्डी लीग : गुजरात फार्च्यूनजाइंट्स का विजय अभियान जारी
रेडर रोहित गुलिया और जीबी मोरे के शानदार प्रदर्शन से गुजरात फार्च्यूनजाइंट्स ने गुरुवार को यहां पेशेवर कबड्डी लीग में दबंग दिल्ली केसी 31-26 से हराया.