11 results found for ''गर्मी''
दिल्ली चुनावः भाजपा सांसद का एलान- हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खाली करा देंगे शाहीन बाग
दिल्ली विधानसभा चुनाव में सर्द मौसम के बीच चुनावी गर्मी बढ़ गयी है. इस चुनाव में अब नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ शाहीनबाग का प्रदर्शन बड़ा मुद्दा बन गया है
बसंती हुआ फैशन, युवाओं में एथनिक ड्रेस का दिख रहा क्रेज
रांची : बसंत ऋतु ने दस्तक दे दी है. बदलते मौसम के साथ अनुरूप फैशन के कई रंग भी लेकर आता है. बसंत ऋतु को फैशन का सबसे महत्वपूर्ण मौसम माना जाता है. इस समय सर्दियां खत्म होने को होती हैं और गर्मी का मौसम शुरू होनेवाला होता है. इस समय का मौसम बहुत ही खूबसूरत अहसास देता है़ इस समय कई तरह के फैब्रिक की डिजाइनर ड्रेस को पहना जा सकता है़
नहीं बना दो माह से स्कूल का खराब हैंडपंप
दुर्गावती : बच्चों को पठन-पाठन के दौरान किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसे लेकर सरकार शिक्षा के संसाधनों को बढ़ावा दे रही है. हर तरह की कवायद तेज कर दी है. दूसरी तरफ प्रखंड परिसर स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय प्रखंड कॉलोनी में लगा हैंडपंप पिछले दो माह से खराब है. रसोइया खाना बनाने के लिए निकट के पीएचसी से पानी लाती है. बच्चे प्यास लगने पर पीने के पानी के लिए भागदौड़ करते देखे जाते हैं. एक महीने बाद गर्मी का मौसम दस्तक दे रहा है. समय रहते खराब हैंडपंप की ओर ध्यान नहीं दिया गया, तो आने वाले समय में विद्यालय आये बच्चों व शिक्षकों को पीने के पानी की परेशानी बढ़ सकती है.
मेंटेनेंस होने से चार घंटे तक बाधित रही बिजली
गर्मी में बिजली की परेशानी नही हो इसको लेकर विभाग के द्वारा शहरी क्षेत्रो के सभी छह फीडर में मेंटेनेंस का काम मंगलवार को किया गया. विभाग के सहायक अभियंता राकेश रंजन ने बताया मेंटिनेंस काम को लेकर सहर के कोसी फीडर, इमरजेंसी फीडर, हवाई अड्डा फीडर, ओल्ड फीडर एवं न्यू फीडर का ला
पटना : इस बार भी गर्मी में पानी के लिए तरसना पड़ेगा
पटना : पानी संकट झेल रहे राज्य के 21 जिलों में इस बार की गर्मी भी परेशान करने वाली होगी. राज्य सरकार ने मार्च तक सभी घर में नल से जल पहुंचाने का निश्चय किया है. पिछले साल 280 प्रखंडों में वाटर लेबल गिरने से लोगों को परेशानी हुई थी.
कुहासा और ठंड से घरों में दुबके लोग, कनकनी तेज
आरा : पछुआ हवा के कारण ठंड के ग्राफ में खासा इजाफा हो गया है.सोमवार को कोहरे के कारण सड़कों पर चलना मुश्किल हो रहा था.लोगों की दिनचर्या गड़बड़ हो गई. सुबह से 10 बजे तक काफी कोहरा था. इसके बाद धीरे-धीरे कोहरा कम होना शुरू हुआ .लगभग 1 बजे भगवान सूर्य के दर्शन हुए. हालांकि धूप में गर्मी नहीं थी. 3 बजे के आसपास थोड़ी कड़ी धूप आई .
दो भाग में बंटेगा सिकंदरपुर व बैरिया फीडर, लोगों को मिलेगी बेहतर बिजली
कुमार गौरव, मुजफ्फरपुर : सिकंदरपुर, अखाड़ाघाट रोड, बालूघाट मोहल्ला, सिकंदरपुर, कालीमंदिर, कुंडल, बैरिया टाउन, बैरिया ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली बीस हजार से अधिक आबादी के इस साल गर्मी में लोडशेडिंग व लो-वोल्टेज की समस्या से नहीं जूझना होगा.
इस गर्मी से नहीं होगी बार-बार बिजली गुल
पटना : लोगों को बार-बार के शटडाउन से अब निजात मिलेगी. इसके लिए पेसू ने अपने ट्रांसफाॅर्मरों के खराब पड़े सभी एबी स्विच को दोबारा चालू करने का अभियान शुरू किया है. इसके चालू होने से किसी एक ट्रांसफाॅर्मर का फॉल्ट दूर करने के लिए पूरे फीडर की लाइन नहीं काटनी पड़ेगी. हाइटेंशन फ्यूज ब्लो की स्थिति में ट्रांसफाॅर्मर के एबी स्विच को ऑफ करके उसका संपर्क फीडर से काटा दिया जायेगा और मरम्मत शुरू कर दी जायेगी.
पानी के लिए पानी में बहा दिये 50 लाख, नहीं हुई स्थायी व्यवस्था
हर गर्मी में पानी के लिए हाहाकार मचता है. इस दौरान गंगा का पानी भी सूखता है. इस कारण चैनल बना कर गंगा का पानी वाटर वर्क्स तक लाया जाता है. पिछले तीन साल में सिर्फ चैनल बनाने के नाम पर निगम ने 50 लाख रुपये खर्च कर दिये हैं, पर कोई स्थायी व्यवस्था नहीं की गयी.
अब गर्मी में नहीं कटेगी बिजली, बन रहा डबल सर्किट
गर्मी के मौसम में उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिले इसको लेकर विभाग ने अभी से तैयारी शुरु कर दी है. बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता अजय कुमार ने बताया कि गर्मी के समय मे लोड ज्यादा हो जाने की वजह से पुराने तार टूटने की समस्या बढ़ जाती है. इस समस्या के समाधान को लेकर विभा
उत्सर्जन बंद हो तो मौसम सामान्य हो
जलवायु परिवर्तन के बारे में बात करते हुए दुनियाभर के वैज्ञानिक यह भी बताते हैं कि उसका असर मौसम में बदलाव के रूप में देखा जाना स्वाभाविक है. कभी अत्यधिक सर्दी तो कभी अत्यधिक गर्मी या बाढ़ की विभीषिका, और बादलों का फटना आदि इन सब हालात का जिम्मेदार ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन ही हैं. मौसम में इस तरह के बदलाव को लेकर सिर्फ चिंता करने की ही नहीं, बल्कि ठोस कदम उठाने की जरूरत है.