28 results found for ''गर्मी''
बारिश के बाद छपाक-छपाक करते हैं शहरवासी
मधेपुरा : शुक्रवार की सुबह हुई बारिश ने शहर की सूरत बिगाड़ कर रख दी. एक भी मार्ग ऐसा नहीं जहां पानी न लगा हो. लोग पानी में छपाक-छपाक कर चलते नजर आये. बारिश से लोगों को को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. पूरे शहर में जलजमाव होने से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. भिरखी चौक व भिरखी मुहल्ला चौक की स्थिति इस कदर है कि यहां घुटने भर पानी में बड़ी गाड़ी बाइपास तरफ जाना खतरे से खाली नहीं है.
बारिश ने बिगाड़ी शहर की सूरत, परेशानी
हाजीपुर : शुक्रवार को हुई जोरदार बारिश ने शहर की सूरत बिगाड़ कर रख दी है. जल निकासी का कारगर प्रबंध न होने और नालियों के जाम रहने की वजह से कई इलाके में सड़कों पर जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गयी. शुक्रवार को हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत तो जरूर दी, लेकिन सड़क पर जलजमाव व कादो-कीचड़ ने उनकी परेशानी बढ़ा दी है.
रात की बारिश में डूबे कई इलाके
धनबाद : मौसम के करवट लेने के बाद लोगों को ऊमस भरी गर्मी से राहत मिली है. लेकिन कई इलाके गुरुवार को दिन में चुभन भरी धूप थी. रात करीब 9.30 बजे शुरू हुई बारिश देर रात तक होती रही. इससे तापमान में गिरावट आयी. न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज की गयी. जबकि दिन में अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज की गयी थी. मौसम विभाग केंद्र रांची की मानें तो तीन दिनों तक बारिश की संभावना बन रही है.
आसमान में बादलों ने जमाया डेरा, बढ़ी उमस
उमस वाली गर्मी से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है. चिपचिपी गर्मी से लोग पसीना से तर - बतर हो रहे हैं. हवा में नमी की मात्रा काफी हो जाने से यह स्थिति है. दोपहर में आद्रता 60 से 70 फीसदी तक पहुंच गयी है. लगातार चल रही पूरवा हवा से भी आद्रता बढ़ रही है. मौसम वैज्ञानिकों ने बारिश के बाद गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जतायी है.
पटना : तेज गर्मी और ऊमस से पसीना-पसीना हुआ शहर
पटना : पटना में शनिवार को दिन में तेज गर्मी पड़ी. दोपहर बाद हल्की बारिश और उसके बाद शाम को ऊमस से शहर पसीना-पसीना हो गया. दरअसल शाम को हवा एकदम मंद बही. जिसके चलते वातावरण में ऊमस की मात्रा 90 फीसदी तक पहुंच गयी. इस कारण लोगों को परेशानी हुई.
बारिश से उमस भरी गर्मी से मिली राहत
पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी और आसमान में बादलों की आवाजाही के बाद शनिवार को अचानक झमाझम बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया. लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है.लेकिन दोपहर बाद तेज धूप के कारण उमस भड़ी गर्मी से लोगों को पसीना छूटने लगा. हालांकि वर्षा होने से किसानों के चेहरे खिल उठे.
गर्मी से एक श्रद्धालु की मौत, छह बेहोश
लखीसराय : सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर बिहार के प्रसिद्ध श्री इंद्रदमनेश्वर महादेव मंदिर अशोक धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. सोमवार की अहले सुबह से ही शिवभक्त कतारबद्ध हो जलार्पण करना शुरू कर दिया, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, जलाभिषेक करने को लेकर शिवभक्त उतावले होते गये.
आज से अच्छी बारिश के आसार
उमस भरी गर्मी से लोग सोमवार को दिनभर परेशान रहे, लेकिन दोपहर बाद हुई हल्की बारिश और तेज हवा से लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली.
टर्फ लाइन पटना से होकर भागलपुर की ओर खिसकी
पटना : पटना का मौसम बेहद कठिन हो गया है. दिन में तेजी गर्मी और रात में शहर के ऊपर काली घटाएं छायी रहीं. हालांकि बारिश फिर भी नहीं हुई. ऊमस भरी गर्मी के प्रभाव से लोग काफी परेशान दिखे. आइएमडी पटना के मुताबिक पछुआ हवाओं के रफ्तार न पकड़ने से टर्फ लाइन भागलपुर की तरफ शिफ्ट हो गयी है. लिहाजा पटना में बारिश के चांस कुछ कमजोर जरूर हुए हैं. हालांकि इस हफ्ते पटना में अच्छी बारिश होनी चाहिए.
रामपुर फीडर में सात घंटे गुल रही बिजली
रामपुर फीडर में रविवार की देर रात एक बजे पूर्वाह्न से आठ बजे पूर्वाह्न तक बिजली गुल रही. भीषण गर्मी में बिजली गुल रहने से दर्जनाधिक गांवों के लोग हलकान रहे. बिजली गुल रहने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है.
आधे पटना में तीसरे दिन भी शाम में हुई बारिश
पटना : आधे शहर में रविवार को लगातार तीसरे दिन भी फिर आधा घंटा से अधिक समय तक झमाझम बारिश हुई. बारिश शहर के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में हुई. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक लोकल हीट की वजह से ऐसा हो रहा है. खासतौर पर चिड़ियाघर व उसके आसपास की हरियाली बादलों को आकर्षित करती है. लिहाजा उसी क्षेत्र विशेष में बारिश हो रही है. बता दें कि रविवार की दाेपहर में निकली चटक धूप की वजह तेज गर्मी पड़ी. अपराह्न तीन बजे तक पारा 38 डिग्री तक पार कर गया था.
बारिश से शहर जलमग्न
मौसम लगातार करवट बदल रहा है. सुबह से ही तीखी धूप व उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा था. इससे व्याकुल आमजन को दोपहर बाद हुई झमाझम बारिश ने बड़ी राहत प्रदान की. हालांकि इसके साथ ही जगह-जगह हुए जलजमाव से शहरवासियों की परेशानी बढ़ गयी है. सड़कों पर जलजमाव हो गया.
धूप व गर्मी ने किया बेहाल, फिर भी बढ़ते रहे कदम, रविवार को भी शीघ्रदर्शनम
बाबा पर जलार्पण के लिए आने वाले कांवरियों की तादाद शनिवार को काफी कम देखी गयी. पिछले दो दिनों से मौसम काफी खुशनुमा रहने के बाद शनिवार को सूरज की तेज धूप से कांवरिये काफी परेशान रहे. खासकर, बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों को काफी परेशानी हुई. इसके बावजूद भक्त हर हर महादेव व बोल बम के उद्घोष के साथ आगे बढ़ते रहे.
धूप व गर्मी ने किया बेहाल, फिर भी बढ़ते रहे कदम, रविवार को भी शीघ्रदर्शनम
बाबा पर जलार्पण के लिए आने वाले कांवरियों की तादाद शनिवार को काफी कम देखी गयी. पिछले दो दिनों से मौसम काफी खुशनुमा रहने के बाद शनिवार को सूरज की तेज धूप से कांवरिये काफी परेशान रहे. खासकर, बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों को काफी परेशानी हुई. इसके बावजूद भक्त हर हर महादेव व बोल बम के उद्घोष के साथ आगे बढ़ते रहे.
उपाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास खारिज, अध्यक्ष की कुर्सी पर बहस आज
जिला परिषद में इन दिनों राजनीति गर्मा गई है. हर रोज यहां दाखिल अविश्वास में नया मोड़ आ रहा है. ताजा मामला उपाध्यक्ष रेणु देवी के खिलाफ आये अविश्वास को खारिज कर देने का है. जबकि अध्यक्ष शैलेंद्र गढ़वाल के खिलाफ आये अविश्वास पर शनिवार को बहस होगी. इधर, बैठक को लेकर गुटबाजी भी अब चरम पर आ गयी है. जोड़- तोड़ की राजनीति चल रही है.
मॉनसून की स्थिति पहले से बेहतर, खरीफ बुवाई ने रफ्तार पकड़ी
नयी दिल्ली : दक्षिण-पश्चिम मॉनसून में काफी हद तक बारिश की कमी की भरपाई हो गयी है और देश भर में गर्मियों (खरीफ) में बोयी जाने वाली फसलों की बुवाई का काम अच्छी गति से आगे बढ़ रहा है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बृहस्पतिवार को यह बात कही. भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने कुल मिलाकर मॉनसून के सामान्य रहने का अनुमान व्यक्त किया है. हालांकि, आठ अगस्त तक बारिश सामान्य स्तर से पांच प्रतिशत कम थी.
नवादा में बिजली कटौती से आम लोग परेशान
नवादा जिले में बिजली कटौती से आम लोग परेशान हैं. कौआकोल, रोह और पकरीवरावां प्रखंडों की भी हालत ठीक नहीं है़ ऊमस भरी गर्मी से प्रखंड के लोग काफी परेशान हैं. दिन-भर बिजली गुल रहती है और रात में भी देर से आती है.
दिन में गर्मी व रात में ऊमस से परेशान रहते हैं शहरवासी
पूर्णिया : सावन के महीने में बारिश की जगह आसमान से आग बरस रहा है. दिन में कड़ी धूप से गर्मी और रात में उमस से शहरवासी बेचैन और बेहाल हैं. परेशानी की एक वजह यह भी है कि मौसम का पारा चढ़ा हुआ है और बिजली का पारा उतर गया है. बुधवार को मौसम का अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 26 डिसे. रिकार्ड किया गया.
तेज आंधी से चरमरायी विद्युत व्‍यवस्‍था, शहर में आठ व गांवों में 20 घंटे तक आपूर्ति बंद
सासाराम : जिले में सोमवार की शाम आयी तेज आंधी से शहर से लेकर गांव तक एक साथ विद्युत आपूर्ति बंद हो गयी. इससे शहर व ग्रामीण इलाकों में पूरी तरह अंधेरा पसरा रहा. जिले के लोग सोमवार तक तेज गर्मी से परेशान थे, पर सामान्य विद्युत आपूर्ति से लोग राहत में थे.
बारिश ने दिलायी गर्मी से राहत, कीचड़मय हुई सड़कें
मधेपुरा : कई दिनों धूप व गर्मी से बेहाल लोगों को मंगलवार को दोपहर हुई बारिश से राहत मिली, जहां सुबह से धूप में घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा था. वही दोपहर के करीब तीन बजे के बाद मौसम ने करवट ली. हालांकि बारिश रुक-रुककर जिले के कुछ हिस्सों में ही हुई.