7 results found for ''गणित''
पटना : आज होगी गणित व अर्थशास्त्र विषयों की परीक्षा
पटना : इंटर परीक्षा के नौंवें दिन यानी शुक्रवार को पहली पाली में विज्ञान एवं कला के परीक्षार्थियों के लिए गणित, जबकि दूसरी पाली में कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए अर्थशास्त्र की परीक्षा आयोजित की जायेगी. विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए आज प्रथम पाली में 50 अंकों की एनआरबी की परीक्षा आयोजित हुई. एमबी (मातृभाषा) की परीक्षा 16 फरवरी को दूसरी पाली में होगी.
28657 परीक्षार्थियों ने लिखी परीक्षा, 842 अनुपस्थित रहे
जिले के सरकारी स्कूलों में आठवीं बोर्ड की परीक्षा सोमवार को कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण संपन्न हुई. जिले में 104 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा ली गयी. कुल पंजीकृत 29499 परीक्षार्थियों में 28657 ने परीक्षा दी. वहीं 842 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहें. वीक्षक के रूप में 1639 शिक्षकों को लगाया गया था. डीइओ लुदी कुमारी ने बताया कि ओएमआर सीट पर बच्चों से परीक्षा ली गयी. हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा हुई.
परीक्षा में 623 परीक्षार्थी शामिल
जेएम कॉलेज भुरकुंडा में शुक्रवार से स्नातक सेमेस्टर पांच की परीक्षा शुरू हुई. यहां रामगढ़ कॉलेज रामगढ़ का सेंटर है. दोनों पाली में कुल 623 परीक्षार्थी शामिल हुए. प्रथम पाली में गणित में 62, मानव विज्ञान में 119, दूसरी पाली में पॉलिटिकल साइंस में 109, कॉमर्स में 300, उर्दू में 32, संस्कृत में एक परीक्षार्थी शामिल हुए.
कांग्रेस राज पर गड़बड़ है पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी का गणित?
पीएम मोदी और बीजेपी के नेताओं के लिए कांग्रेस के कार्यकाल की मियाद बदलती क्यों रहती है?
मधुपुर : सेना में बहाली के लिए रांची आये दोस्त की जगह स्नातक की परीक्षा लिख रहा था इंटर का छात्र, पकड़ाया
मधुपुर महाविद्यालय में चल रहे स्नातक सेमेस्टर वन की परीक्षा में दूसरे के बदले परीक्षा देते एक छात्र पकड़ा गया. मुन्ना भाई की तर्ज पर बीए के छात्र की जगह परीक्षा देने के दौरान केंद्राधीक्षक व वीक्षक ने छात्र को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया. दरअसल, मंगलवार को रांची में एयरफोर्स की बहाली की दौड़ चल रही थी, जबकि दूसरी तरफ मधुपुर कॉलेज में बीए गणित की परीक्षा चल रही थी.
मधुपुर : दूसरे के बदले परीक्षा देते इंटर का छात्र पकड़ाया
मधुपुर महाविद्या लय में चल रहे स्नातक सेमेस्टर वन की परीक्षा में दूसरे के बदले परीक्षा देते एक छात्र पकड़ा गया. मुन्ना भाई की तर्ज बीए के छात्र की जगह परीक्षा देने के दौरान केंद्राधीक्षक व वीक्षक ने छात्र को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया. दरअसल, मंगलवार को उधर रांची में एयरफोर्स की बहाली की दौड़ चल रही थी जबकि दूसरी तरफ मधुपुर कॉलेज में स्नातक सेमेस्टर वन गणित की परीक्षा चल रही थी.
कम होगा जनता का विश्वास
यह बजट पूरी तरह से चुनावी बजट ही कहा जायेगा. लेकिन, यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बजट का गणित सही नहीं है. कई चीजों में छूट दी गयी है, जिसके लिए सरकार को पैसा लगाना पड़ेगा, मसलन किसानों के लिए 75 हजार करोड़ रुपये बजट रखा गया है, तो यह पैसा कहां से आयेगा. सरकार ने बजट में जितने भी वादे किये हैं, उनको पूरा करने में इतना पैसा खर्च होगा कि इससे राजकोषीय घाटा बढ़ जायेगा, जो कि अर्थव्यवस्था के लिए ठीक नहीं है.