10 results found for ''गणित''
यस गुरुजी डॉट कॉम ने हिंदीभाषी छात्रों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन ट्यूशन आरंभ की
आर्थिक बदहाली की वजह से अच्छी, उच्च व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित हिंदी माध्यम छात्रों को 24 घंटे, सातों दिन घर पर ही नि:शुल्क शिक्षा प्रदान कर, उनके शिक्षा के स्तर को अव्वल बनाने के उद्देश्य से जेएनयू के पूर्व छात्र, पटना (बिहार) के निवासी बाल कृष्ण शुक्ला ने अपने कुछ मित्रों के साथ मिल कर हिंदी माध्यम में कक्षा ग्यारह के छात्रों को गणित, विज्ञान और अंग्रेज़ी संकाय के सभी विषयों में नि:शुल्क ऑनलाईन ट्यूशन देने का कार्य आरंभ किया है.
#NobelPrize : अभिजीत का प्रिय विषय गणित और अंग्रेजी था, दोस्त ने बतायी ये खास बातें
कोलकाता : अर्थशास्त्र के लिए संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी के प्रेसिडेंसी में सहपाठी रहे अभिजीत पाठक ने बीते दिनों को याद करते हुए कहा कि कॉलेज के दिनों में अभिजीत बनर्जी का प्रिय विषय गणित व अंग्रेजी था. उन्होंने बताया कि 70 के दशक में एसोसिएशन ऑफ इम्प्रूवमेंट ऑफ मैथ्स टीचिंग नामक संस्था गणित पर एक टैलेंट सर्च परीक्षा का आयोजन जगबंधु स्कूल में करती थी. उस परीक्षा में एक बार अभिजीत बैठे थे और उन्हें पुरस्कार भी मिला था. साउथ प्वायंट स्कूल के छात्र रहे अभिजीत का झुकाव शुरू से गणित और अंग्रेजी की ओर था.
छत्तीसगढ़: अंग्रेज़ी के O अल्फ़ाबेट से किसान हुए परेशान, लेकिन क्यों
'ओ' अल्फ़ाबेट और 'शून्य' अंक हेरफेर से छत्तीसगढ़ में महासमुंद के किसानों का गणित गड़बड़ा गया है.
पटना : गणित में झारखंड से पीछे व यूपी से आगे हैं बिहार के स्कूली बच्चे
पटना : प्रदेश के प्राथमिक और मध्य स्कूलों में बेशक शिक्षकों की भारी कमी है, लेकिन कक्षा तीन से आठ तक के स्कूली बच्चे गणित और भाषा सीखने में झारखंड से थोड़ा पीछे और उत्तरप्रदेश से काफी आगे हैं.
गणित में 20 अंक का होगा प्रैक्टिकल
धनबाद : 2020 में होने वाली 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मैथ और अंग्रेजी सब्जेक्ट में 100 अंक के बजाय 80 अंक के सवाल पूछे जायेंगे. सीबीएसइ द्वारा जारी मॉडल प्रश्न पत्र के मुताबिक, मैथ की परीक्षा 80 अंकों की होगी. छात्रों को 20 अंकों के लिए स्कूल में प्रैक्टिकल की परीक्षा होगी. प्रैक्टिकल में स्टूडेंट्स को टॉपिक के बारे में पूछा जायेगा.
सीबीएसइ में 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 80 अंकों के पूछे जायेंगे गणित के प्रश्न, 20 अंकों का होगा प्रैक्टिकल
पटना : सीबीएसइ 2020 बोर्ड परीक्षा को लेकर 10वीं और 12वीं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र हाल में जारी किया है. जारी प्रश्न पत्र में मैथ और अंग्रेजी सब्जेक्ट में 100 अंक के बजाय 2020 बोर्ड परीक्षा में 80 अंक के सवाल पूछे जायेंगे. मॉडल प्रश्न पत्र के अनुसार 12वीं के मैथ के साथ अन्य विषयों में भी बदलाव किया है. अब तक मैथ के साथ कई अन्य विषयों के पेपर 100 अंकों के होते थे. लेकिन 2020 बोर्ड एग्जाम में मैथ की परीक्षा 80 अंकों की होगी. छात्रों को 20 अंकों के लिए स्कूल में प्रोजेक्ट सबमिट करना होगा.
रांची : लेक्चरर नियुक्ति घोटाले में प्रोफेसरों के सगे भी हैं आरोपी
रांची : लेक्चरर नियुक्ति घोटाले में सीबीआइ ने जिन 59 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, वे सभी रांची सहित राज्य के विभिन्न कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं. फिलहाल आरोपित प्रोफेसर फिजिक्स, कैमिस्ट्री,गणित, हिंदी, इतिहास सहित कुल 14 विषय पढ़ा रहे हैं. इन आरोपित सहायक प्रोफेसरों में पत्रकारिता से जुड़े लोगों के अलावा विश्वविद्यालय प्रोफेसर के पारिवारिक सदस्य भी शामिल हैं.
राज्यसभा चुनाव : नये-पुराने गणित पर तय होगा उम्मीदवार
पटना : जदयू-भाजपा के बीच राज्यसभा की एक खाली सीट पर उम्मीदवार के नाम गुरुवार को तय कर लिये जायेंगे. राजद के राम जेठमलानी के निधन से खाली हुई सीट एनडीए की झोली में जायेगी. चार अक्तूबर शुक्रवार को नामांकन का अंतिम दिन है.
इतनी बारिश फिर भी 27 फीसदी अब भी कम
पटना : लगभग पूरे राज्य बीते दिनों की बारिश के बाद अब मौसम गणित बिल्कुल बदल गया है. बीते दिनों तक जहां पूरे राज्य में 40 फीसदी से अधिक तक कमी दर्ज की जा रही थी. वो अब बदल कर मात्र दस फीसदी की कमी पर आ गयी है.
इतनी बारिश फिर भी 27 फीसदी अब भी कम
पटना : लगभग पूरे राज्य बीते दिनों की बारिश के बाद अब मौसम गणित बिल्कुल बदल गया है. बीते दिनों तक जहां पूरे राज्य में 40 फीसदी से अधिक तक कमी दर्ज की जा रही थी. वो अब बदल कर मात्र दस फीसदी की कमी पर आ गयी है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी आंकड़ों के बाद शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक राज्य में 904.9 एमएम बारिश हुई है, जबकि राज्य में अब तक की सामान्य बारिश का आंकड़ा 1007.6 एमएम का है.