21 results found for ''खाद्य''
दानापुर : गेहूं की कालाबाजारी में गोदाम प्रबंधक पर मामला दर्ज
दानापुर : राज्य खाद्य निगम के गोदाम से अनुदानित खाद्यान्न की कालाबाजारी व उठाव में बाधा पहुंचने के मामले में सहायक गोदाम प्रबंधक अखिल किशोर प्रसाद सिंह व गाड़ी मालिक व चालक के खिलाफ स्थानीय थाने में मामला दर्ज कराया गया. एक पिकअप वैन पर लदा 65 बोरा गेहूं व एक खाली पिकअप वैन को जब्त किया गया. गोदाम से अनाज की कालाबाजारी करने के आरोप में एसडीओ तरणजोत सिंह के निर्देश पर बीडीओ सह प्रभारी एमओ देवेंद्र कुमार ने दानापुर थाने में सहायक गोदाम प्रबंधक अखिल किशोर प्रसाद सिंह व गाड़ी मालिक व चालक के खिलाफ मामला दर्ज कराया.
रांची : राशन पोर्टेबिलिटी की समीक्षा कल
रांची : केंद्रीय खाद्य आपूर्ति सचिव रविकांत 23 जनवरी को रांची आ रहे हैं. वह 24 जनवरी को इंटर स्टेट राशन पोर्टेबिलिटी स्कीम की समीक्षा करेंगे. वहीं 25 जनवरी को उनके फील्ड विजिट का कार्यक्रम है. गणतंत्र दिवस के दिन वह रांची में ही रहेंगे तथा 27 जनवरी को वह दिल्ली लौट जायेंगे.
धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने का दिया निर्देश
मुंगेर : मंगलवार को डीएम राजेश मीणा की अध्यक्षता में खाद्य आपूर्ति मामलों से जुड़े पदाधिकारियों की विशेष बैठक समाहरणालय में हुई. जिसमें पीओएस मशीन के माध्यम से जनवितरण प्रणाली के खाद्यान्न का वितरण, धान अधिप्राप्ति की मौजूदा स्थिति, एसएफसी गोदाम से खाद्यान्न का उठाव तथा स्टेप होम डिलिवरी की समीक्षा की और अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिया.
दूध विक्रेताओं ने कीमत बढ़ाने की मांग उठायी
दूध विक्रेताओं ने कीमत बढ़ाने की मांग को लेकर मिठाईदुकानदारों को 24 जनवरी तक का अल्टीमेटम दिया है. इनलोगों ने दूध की कीमत में बढ़ोत्तरी की मांग उठायी है. दूध विक्रेताओं ने कहा कि गाय व भैंस के चारे व खाद्य सामग्री की कीमत में इजाफा हुआ है. यदि ऐसे में दूघ की कीमत नहीं बढ़ायी गयी तो उन्हें काफी घाटा उठाना पड़ेगा.
सरकारी धान बिक्री केंद्र में प्रताड़ित हो रहे किसान
जलपाईगुड़ी के बाद अब उत्तर दिनाजपुर में भी सरकारी धान बिक्री केंद्र में किसानों से अतिरिक्त धान लिये जाने का आरोप सामने आया है. किसानों का आरोप है कि प्रति क्वींटल 7 किलो के दर से अतिरिक्त धान लिया जा रहा है. हालांकि जिला खाद्य विभाग ने इस आरोप को अस्वीकार किया है.
पटना : 15 फरवरी के बाद बिना हॉलमार्क वाले आभूषण बेचने पर होगी जेल : रामविलास पासवान
पटना : हॉलमार्किंग के बिना सोने के गहने बेचने वाले सर्राफा कारोबारियों पर जेल और जुर्माना की कार्रवाई होगी. उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को प्रेस काॅन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि स्वर्ण आभूषणों की शुद्धता को सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने 15 जनवरी को अधिसूचना जारी कर हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी है. इसके क्रियान्वयन के लिए 15 फरवरी, 2021 तक की समय सीमा रखी गयी है.
पूरे देश में एक जून तक लागू हो जाएगा 'वन नेशन, वन राशन कार्ड', अब कहीं से भी ले सकेंगे राशन
केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को बताया कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की शुरूआत 16 राज्यों में की जा चुकी है और पूरे देश में इसे एक जून तक लागू कर दिया जाएगा.
खाद्य-वस्तुओं को बचाया जाये
आज हर जगह जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण आम बात है. हमारे उपभोग की तमाम चीजों को इस प्रदूषण ने अपनी आगोश में ले लिया है. अनाज, दालों और सब्जियों में आर्सेनिक, यूरिया और पारे की खतरनाक स्तर में मौजूदगी मनुष्य जीवन पर गहरे आसन्न संकट की तरफ इशारा करती है.
पोस्ता : खाद्य तेल सप्लायर से 50 हजार की ठगी
कोलकाता : बड़ाबाजार के पोस्ता इलाके में एक व्यापारी से 50 हजार रुपये ठगी का आरोप उत्तर दिनाजपुर के एक व्यापारी पर लगा है. पीड़ित व्यापारी का नाम निर्मल कुमार सुराना है. वह पोस्ता इलाके के महर्षि देवेंद्र रोड में रहकर खाद्य पाम तेल सप्लाई का व्यापार करते हैं, जबकि आरोपी का नाम राज कुमार भोतिका है.
अर्थव्यवस्था को गति देने का उपाय करे सरकार
सरकार को यह सोचना है कि कैसे विकास दर और लोगों की खरीद क्षमता को बढ़ाया जाये. यह स्थिति नहीं सुधरी, तो देश की आर्थिक हालत और भी गंभीर होगी. इस वक्त अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर से गुजर रही है. इसलिए कई चीजों को लेकर चिंता की स्थिति बनी हुई है और लोगों की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ा है. हाल ही में आये बढ़ी बेरोजगारी के आंकड़ों के बाद खुदरा महंगाई दर के छह साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचना परेशान करनेवाला है. खुदरा महंगाई दर के बढ़ने का अर्थ है कि आम उपभोक्ता दैनिक जरूरतों में आनेवाले खाद्य पदार्थों को खरीदने को लेकर परेशान हैं.
रांची :इंटर स्टेट राशन पोर्टेबिलिटी की समीक्षा 24 को
रांची : केंद्रीय खाद्य आपूर्ति सचिव रविकांत 23 जनवरी को रांची आ रहे हैं. वह 24 जनवरी को इंटर स्टेट राशन पोर्टेबिलिटी स्कीम की समीक्षा करेंगे. वहीं 25 जनवरी को उनके फील्ड विजिट का कार्यक्रम है. गणतंत्र दिवस के दिन वह रांची में ही रहेंगे तथा 27 जनवरी को वह दिल्ली लौट जायेंगे. गौरतलब है कि देश के कुल 12 राज्यों में उक्त स्कीम इसी माह से लागू हो गयी है. इसके तहत झारखंड सहित अन्य 11 राज्यों के पीडीएस (जन वितरण प्रणाली) के लाभुक इन राज्यों में कहीं भी राशन ले सकते हैं.
पटना :खाद्य विक्रेता आज कराएं रजिस्ट्रेशन और ले सकते हैं लाइसेंस
पटना : शहर में खाने-पीने के सामान बेचने वाले सभी तरह के दुकानदार शनिवार को खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, पटना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर लाइसेंस ले सकते हैं. इसके लिए इनकम टैक्स गोलंबर के पास स्थित न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल परिसर में शिविरलगाया जायेगा.
धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन
किस्को थाना के बगल में खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा संचालित किस्को लैंपस धान अधिप्राप्ति केंद्र 2019-20 का उद्घाटन किस्को बीडीओ संदीप भगत ने किया. मौके पर बीडीओ ने कहा कि प्रखंड के किसान जो भी अपना धान बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं,
राजधानी एक्सप्रेस में यात्रियों को परोसे गये एक्सपाइरी खाद्य पदार्थ
रांची : रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में बुधवार को रात में सफर कर रहे यात्रियों को एक्सपाइरी सामान परोसे गये. इस ट्रेन से नयी दिल्ली जा रहे नरेंद्र कुमार व समरेंद्र कुमार ने बताया कि ट्रेन खुलने के बाद शाम में कॉफी परोसा गया. जब कॉफी के पाउच पर उनकी नजर पड़ी तो देखा कि वह एक्सपाइरी है.
बाजार समिति में दो दिन ट्रक परिचालन पर रोक
बाजार समिति झंझारपुर परिसर में सप्ताह में दो दिन ट्रक परिचालन पर रोक लगा दी गई है. यह कारवाई सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस प्रशासन व अनुमंडल प्रशासन द्वारा की गई है. इससे पीडीएस विक्रेताओं को अनाज की आपूर्ति में परेशानी हो रही है. गौरतलब है कि ऐसा ही एक पत्र भारतीय खाद्य निगम द्वारा एसडीओ को उपलब्ध कराया गया है.
FSSAI ने एफबीओ को फर्जी वेबसाइट को लेकर सचेत रहने का दिया निर्देश
नयी दिल्ली : खाद्य सुरक्षा एवं नियामक प्राधिकार (एफएसएसएआई) ने गुरुवार को खाद्य व्यापार परिचालकों (एफबीओ) से अपील की है कि वे पंजीकरण और लाइसेंस सेवाएं प्रदान करने के लिए खोले गये फर्जी वेबसाइटों को लेकर जागरूक रहें. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने यह भी कहा कि वह ऐसी वेबसाइट द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में किसी भी तरह की खामी से खाद्य व्यवसायियों को होने वाले नुकसान या क्षति के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
झारखंड में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू
नयी दिल्ली : केंद्र ने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सहित देश के 12 राज्यों में एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड की शुरुआत कर दी है. खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को पत्रकारों को यह जानकारी दी. पासवान ने कहा कि मौजूदा समय में केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी पहल को प्रायोगिक आधार पर छह राज्यों के एक क्लस्टर में चलाया जा रहा है.
पीडीएस हड़ताल समाप्त, 61 साल हुई अनुंकपा पात्रता उम्रसीमा
पटना : बिहार के जन वितरण दुकानदारों को साप्ताहिक अवकाश देने और उनकी अनुकंपा पात्रता उम्रसीमा 58 साल से बढ़ाकर 61 साल करने पर खाद्य विभाग ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. अंतिम मुहर राज्य कैबिनेट लगायेगा.
समझौता वार्ता के बाद डीलरों की हड़ताल खत्म
बिहार प्रदेश फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन की आठ सूत्री मांगों को लेकर एक जनवरी से चली आ रही हड़ताल बुधवार को समाप्त हो गयी. बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री मदन सहनी की अध्यक्षता में मंत्री के पटना स्थित कार्यालय में हुई समझौता वार्ता के बाद एसोसिएशन के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष वरुण कुमार सिंह ने हड़ताल समाप्ति की घोषणा की.
पटना सिटी : राशन नहीं मिलने पर किया प्रदर्शन
पटना सिटी : खाद्य सुरक्षा अधिनियम में गरीबों को निर्गत राशन कार्ड पर पॉस मशीन की उपयोगिता अनिवार्य होने से बड़ी संख्या में गरीब लाभार्थी अनाज से वंचित हैं. ऐसे में दिसंबर के अनाज से वंचित लोगों को अनाज की आपूर्ति सुनिश्चित करायी जाये. इसकी मांग को लेकर मंगलवार को लाभार्थियों को लेकर पार्षद संघर्ष मोर्चा के लोगों ने अनुमंडल कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया. इस वजह से अशोक राजपथ पर जाम की स्थिति बन गयी. वाहनों का परिचालन भी कुछ देर के लिए थम गया था.