111 results found for ''ख़त्म''
नक्सलवाद पर रोक लगाना बड़ी उपलब्धि
पांडू के मुरुमातू मोड़ से अमरवादामर होते हुए घासीदाग तक पथ निर्माण व सिलदिली से मचवादामर होते हुए महुडंड तक पथ निर्माण का शिलान्यास शनिवार को पालमू सांसद वीडी राम ने किया. इस दौरान उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की अन्य सरकार जो धारा 370 को 70 वर्षों में खत्म नहीं कर पाया, उसे भाजपा की सरकार ने 70 दिन में खत्म कर के दिखा दिया.
'भारत में हार गये तो दक्षिण अफ्रीका के लिये सबकुछ खत्म नहीं हो गया'
दक्षिण अफ्रीका के अंतरिम निदेशक इनोक एनक्वे को लगता है कि अगर टीम भारत दौरे पर जीत हासिल नहीं कर पायी तो दुनिया में सबकुछ खत्म नहीं हो जायेगा.
पाकिस्तान ने भारतीय फिल्मों की बिक्री पर लगाई रोक, CD दुकानों में छापेमारी
इस्लामाबाद : जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के कदम के बाद पाकिस्तान सरकार ने देश में भारतीय फिल्मों की सीडी की बिक्री के खिलाफ मुहिम शुरू की है. शुक्रवार को मीडिया में आयी खबर में यह जानकारी दी गयी. कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने की प्रतिक्रिया में पाकिस्तान की ओर से उठाया गया यह नवीनतम कदम है. इससे पहले ‘पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी'' (पेमरा) ने भारतीय कलाकारों वाले और भारत निर्मित उत्पादों के विज्ञापनों के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया था.
बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने सगे भाईयों को नहीं बांधी राखी, रिश्‍तों में कुछ वर्षों से खटास
पटना : रक्षाबंधन का त्योहार पूरे देश में गुरुवार को धूमधाम से मनाया गया. इस दिन बहनों ने भाईयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांधा. लेकिन इस बार बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के सालों की कलाई सूनी रह गयी. दरअसल, सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री और लालू की पत्नी राबड़ी देवी और उनके दोनों भाइयों के बीच वर्षो से जारी खटास आजतक खत्म नहीं हुई है.
कश्मीरः लंदन में भारत विरोधी और समर्थक आमने-सामने
गुरुवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर कश्मीर का ख़ास दर्जा ख़त्म किए जाने के ख़िलाफ़ बड़ा प्रदर्शन.
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को बनाएं आसान
हमेशा याद रखें कि जिस खास परीक्षा में आपको बैठना है, उसकी तैयारी आखिरी समय पर बिल्कुल न करें. तैयारी के लिए आपके पास पर्याप्त समय होना चाहिए. जल्दी शुरुआत का सबसे बड़ा फायदा आपको दिखेगा. आप एक ही चैप्टर का रिवीजन कई बार कर सकते हैं. अपनी प्लानिंग इस तरह से करें कि परीक्षा से एक हफ्ते पहले आपका सिलेबस खत्म हो जाये, ताकि आपके पास दोबारा पढ़ने के मौके कई बार हों.
अनुच्छेद 370: कश्मीर की बेहतरी के सरकारी दावों में कितना दम: नज़रिया
अनुच्छेद 370 के प्रावधान ख़त्म होने से जिस बेहतरी का दावा किया जा रहा है, वह कसौटी पर कितना खरा है.
स्वतंत्रता दिवस : PM मोदी बोले- भ्रष्टाचार दीमक की तरह लोगों के जीवन में घुस गया है, सरकार उसे खत्म करने के लिए प्रयासरत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भ्रष्टाचार भारतीयों के जीवन में दीमक की तरह घुस गया है और केंद्र सरकार, तकनीक की मदद से इसे लगातार हराने के लिए विभिन्न कदम उठा रही है.
जम्मू एवं कश्मीर अब वास्तविक रूप में भारत का हिस्सा बना : रघुवर दास
रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बृहस्पतिवार को यहां 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 और 35ए को खत्म करने के फैसले को ऐतिहासिक बताया. कहा कि इस निर्णय के बाद अब जम्मू एवं कश्मीर वास्तविक रूप में भारत का हिस्सा बन गया है. रांची के प्रसिद्ध मोराबादी मैदान में स्वतंत्रता दिवस समारोह की परेड की सलामी लेने के बाद अपने संबोधन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह बात कही.
चीन ने कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के लिए की सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग
संयुक्त राष्ट्र : चीन ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के फैसले पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग की है. यहां एक वरिष्ठ राजनयिक ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बीजिंग के करीबी सहयोगी पाकिस्तान ने इस बारे में अगस्त महीने में सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष पोलैंड को पत्र लिखा था.
भूमिहीन किसानों ने छह दिनों बाद तोड़ा अनशन
मंगलवार को उत्तर कन्या में आन्दोलनरत भूमिहीन किसानों के पांच प्रतिनिधियों के साथ तृणमूल जिला महासचिव चंदन भौमिक ने बैठक की. सचिवालय में आयोजित बैठक में तृणमूल जिला महासचिव की उपस्थिति में नौकरी के आश्वासन पर आखिरकार छह दिनों बाद अनशन खत्म हो गया. उन्हें आश्वासन दिया गया कि अगले एक महीने के भीतर भूमिहीनों की नौकरी मामले में विचार किया जायेगा.
अनुच्छेद 370 ख़त्म करने से नाराज़ यूपीएससी टॉपर शाह फ़ैसल क्या बोले
कश्मीर के मुद्दे पर बीबीसी के कार्यक्रम हार्ड टॉक में स्टीफ़न सैकर ने शाह फ़ैसल से विस्तृत बातें की. पढ़ें शाह फ़ैसल ने कश्मीर, पाकिस्तान और मोदी पर क्या कहा.
वीमेंस कॉलेज, गुमला का भवन निर्माण रुका
रांची : गुमला में वीमेंस कॉलेज का भवन निर्माण कार्य पानी नहीं मिलने के कारण रुक गया है. इसके लिए कॉलेज परिसर में दो बोरिंग करायी गयी, लेकिन दोनों ही फेल रहीं. पहली बोरिंग 700 फीट तक की गयी, लेकिन पानी नहीं मिला. इसके बाद दूसरी बोरिंग 900 फीट तक की गयी, लेकिन इसमें समुचित पानी नहीं मिला. 10 से 15 मिनट तक मोटर चलने के बाद पानी खत्म हो जाता है. फिर घंटों इंतजार करने के बाद थोड़ा सा पानी मिल रहा है.
पटना :आइटीआइ छात्रों को डुअल सिस्टम से पढ़ाई खत्म करते ही मिलेगी नौकरी
पटना : राज्य के आइटीआइ संस्थानों से पढ़ाई करने वाले छात्रों को अब तुरंत नौकरी भी लग जायेगी. देश के सभी आइटीआइ कॉलेजों में डुअल सिस्टम ट्रेनिंग लागू करने का लाभ बिहार के छात्रों को भी मिलेगा. राज्य सरकार ने प्रदेश में कार्यरत सभी छोटी-बड़ी कंपनियों के साथ करार करने का फैसला किया है.
अनुच्छेद 370 ख़त्म होने का कश्मीरियों पर क्या असर?
भारत के दूसरे हिस्सों में रहने वाले कश्मीरी सोचते हैं कि अनुच्छेद 370 हटाने से उन कश्मीरियों को धक्का लगा है जो अब तक भारत के साथ थे.
#HeadWaliRakhi: इस रक्षाबंंधन बहनें करेंगी कुछ खास, भाइयों को बांधेगी 'हेड' वाली राखी
भारत में हर साल सड़क दुर्घटना में हजारों लोगों की मौत हो जाती है. महज थोड़ी सी लापरवाही से हर साल हजारों कीमती जिंदगियों का यूं पल में खत्म हो जाना अखरता है. लेकिन इन हादसों के लिए कहीं ना कहीं लोग खुद जिम्मेदार हैं. जागरुकता की कमी, सड़क नियमों को लेकर परंपरागत अवहेलना की आदत, और स्पीड को लेकर लापरवाही की वजह सो अधिकांश हादसे होते हैं.
जम्मू-कश्मीर में लगी पाबंदियों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई: पाँच बड़ी ख़बरें
कश्मीर की स्वायत्तता ख़त्म किए जाने के बाद से घाटी में कई ज़रूरी सेवाएं बंद हैं.
पाकिस्तान की खीझ
कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने से पाकिस्तान बेचैन व परेशान हो गया है. हो भी क्यों न, आखिरकार अनुच्छेद 370 का पूरा लाभ पाकिस्तानी और वहां के आतंकवादी संगठनों को मिल रहा था. उसने अपनी खीझ निकालते हुए भारत से व्यापारिक रिश्ते खत्म कर दिये हैं, जिस कारण बढ़ती महंगाई से पूरा अवाम त्रस्त है.
झारखंड को बचाने व भाजपा को भगाने के लिए विरोधी पार्टियां एक हों : बेसरा
झारखंड को बचाना है, तो आदिवासी-मूलवासी के हित में काम करनेवाले सभी राजनैतिक संगठनों को एकजुट होना होगा. एकजुटता से ही भाजपा को परास्त किया जा सकता है. झारखंड राज्य का गठन जल, जंगल व जमीन को सुरक्षित रखने के मकसद से किया गया था, लेकिन भाजपा इसे साजिश के तहत खत्म करना चाहती है, ताकि आदिवासी-मूलवासियों का अस्तित्व मिट जाये. सोमवार को झारखंड पीपुल्स पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सूर्य सिंह बेसरा ने निर्मल गेस्ट हाउस में प्रेसवार्ता में यह बात कही.
झारखंड को बचाने व भाजपा को भगाने के लिए विरोधी पार्टियां एक हों : बेसरा
झारखंड को बचाना है, तो आदिवासी-मूलवासी के हित में काम करनेवाले सभी राजनैतिक संगठनों को एकजुट होना होगा. एकजुटता से ही भाजपा को परास्त किया जा सकता है. झारखंड राज्य का गठन जल, जंगल व जमीन को सुरक्षित रखने के मकसद से किया गया था, लेकिन भाजपा इसे साजिश के तहत खत्म करना चाहती है, ताकि आदिवासी-मूलवासियों का अस्तित्व मिट जाये. सोमवार को झारखंड पीपुल्स पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सूर्य सिंह बेसरा ने निर्मल गेस्ट हाउस में प्रेसवार्ता में यह बात कही.