16 results found for ''खरीदारी''
हरित आवरण बढ़ाने की कवायद, बिहार में अगले साल पांच करोड़ पौधे लगेंगे, कम पड़े तो होगी खरीदारी
पटना : राज्य में अगले साल करीब पांच करोड़ पौधे लगाने की योजना है. पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग इस पर काम कर रहा है. राज्य की करीब 250 नर्सरी में इतनी बड़ी संख्या में पौधों का तैयार होना संभव नहीं है, इसलिए बाकी के पौधे दूसरे प्रदेशों से खरीद कर मंगाये जायेंगे.
PM Modi ने संयुक्त अरब अमीरात के मार्केट में लॉन्च किया RuPay कार्ड
अबुधाबी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बाजार में रुपे कार्ड की पेशकश की. इससे यहां की बहुत सी दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में भी भारत के डिजिटल भुगतान कार्ड से खरीद की जा सकती है. संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बन गया, जिसने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की भारतीय प्रणाली को अपनाया है. भारत इससे पहले सिंगापुर और भुटान में रुपे कार्ड के चलने को शुरू कर चुका है. मोदी ने यहां रुपे कार्ड से एक विशेष खरीदारी कर के यहां के बाजार में इस कार्ड के चलन की शुरुआत की. वह इस खरीदी गयी सामग्री को रविवार को बहरीन में श्रीनाथजी मंदिर में प्रसाद के रूप में चढ़ायेंगे.
पूजा शॉपिंग करनेवालों के लिए मेट्रो की विशेष सेवा
दुर्गापूजा में पूजा की खरीदारी करनेवाले शहरवासियों को राहत देने के लिए मेट्रो रेलवे ने शनिवार और रविवार को विशेष प्री-पूजा मेट्रो ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. यह सेवा 31 अगस्त से 29 सितंबर तक उपलब्ध रहेगी.
लंबी उम्र के लिए बहनें आज भाइयों की कलाई पर बांधेंगी राखी
आज रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जाएगा. बहनें रक्षा बंधन त्योहार को यादगार बनाने की पूरी तैयारी कर चुकी हैं. मंगलवार व बुधवार को शहर समेत जिले भर में सजी राखी एवं मिठाइयों की दुकानों पर जमकर खरीदारी की. बता दें कि रक्षा बंधन हर साल श्रावण मास के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है.
विभिन्न बाजारों में हुई राखी की जमकर बिक्री
भाई बहन के पवित्र रिश्ते के पर्व रक्षाबंधन को लेकर बाजार में जम कर खरीददारी हो रही है. बहनों ने उल्लास के साथ खरीदारी की. विभिन्न किस्मों की राखियों से बाजार की दुकानें पटी हैं. बुधवार को ही दोस्ती एवं भाईचारे के संदेश के उद्देश्य से विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में राखी बांधने का सिलसिला शुरू हो गया.
रांची : रिम्स के मोबाइल डेंटल वैन की खरीदारी हुए दो साल से ज्यादा समय हो गया, लेकिन वाहन का पंजीयन जिला परिवहन कार्यालय (डीटीओ) में नहीं कराया जा सका है. इस कारण जब भी वाहन को मरीजाें के लिए आयोजित
रांची : रिम्स गर्ल्स हॉस्टल की सुपरिंटेंडेंट डॉ शालिनी सुंदरम ने गर्ल्स हॉस्टल में रहनेवाली छात्राओं को 18 अगस्त तक कमरा छोड़ने का आदेश जारी किया है. आदेश पत्र में कहा गया है कि हॉस्टल में रहनेवाली पीजी छात्राएं व इंटर्न हर हाल में निर्धारित समय में कमरा छोड़ दें. उनका कमरा एमबीबीएस में नामांकन लेनेवाली छात्राओं को आंवटित किया जा रहा है. अगर वह कमरा नहीं छोड़ती हैं, तो उनके आने पर परेशानी हो सकती है.
पंजीयन नहीं होने से रोड पर पकड़ी जा रही डेंटल वैन, चलाना हुआ मुश्किल
रांची : रिम्स के मोबाइल डेंटल वैन की खरीदारी हुए दो साल से ज्यादा समय हो गया, लेकिन वाहन का पंजीयन जिला परिवहन कार्यालय (डीटीओ) में नहीं कराया जा सका है. इस कारण जब भी वाहन को मरीजाें के लिए आयोजित कैंप में निकाला जाता है, तो ट्रैफिक पुलिस पकड़ लेती है.
पांचवीं-छठी अनुसूची का हो विस्तार
तीन घटनाएं बिल्कुल हाल की हैं- सोनभद्र में दस आदिवासियों की हत्या, छत्तीसगढ़ के बैलाडीला में आदिवासियों द्वारा अडानी के खनन परियोजना का विरोध, और, झारखंड के पूर्व डीजीपी द्वारा अपनी पत्नी के नाम पर फर्जी तरीके से जमीन की खरीदारी. ये तीनों घटनाएं देश के अलग-अलग हिस्सों की हैं, लेकिन इन घटनाओं की प्रवृत्ति लगभग एक ही है.
ईद से पहले जम्मू-कश्मीर में हालात शांतिपूर्ण, लोगों की मदद के लिए मजिस्ट्रेट तैनात; बैंक-एटीएम खुले रहे
कश्मीर में ईद-उल-अजहा से पहले रविवार को बैंक, एटीएम और कुछ बाजार खुले रहे और तमाम प्रतिबंधों में ढील दी गयी ताकि लोगों को त्योहार की खरीदारी करने में आसानी हो. वहीं, प्रशासन ने कहा कि वह त्योहर के अवसर पर लोगों के लिए भोजन और अन्य जरूरी चीजें उपलब्ध कराने और सोमवार को मस्जिदों में नमाज के लिए पूरी व्यवस्था करने में जुटा है.
उपभोक्ता संरक्षण विधेयक-2019 : उपभोक्ता अधिकारों को मिलेगा संबल
वैश्विक आपूर्ति शृंखला के उभार, वैश्विक व्यापार और ई-कॉमर्स के तेज विकास ने नयी सेवाओं और उत्पादों की आमजन तक पहुंच को बहुत आसान बना दिया है. आज उपभोक्ताओं के पास खरीदारी के नये विकल्प और तमाम तरह के मौके हैं. ऐसे में गुमराह करनेवाले विज्ञापनों, टेली-मार्केटिंग, बहुस्तरीय मार्केटिंग, सीधी बिक्री और विशेषकर ई-कॉमर्स ने उपभोक्ता अधिकारों के समक्ष बड़ी चुनौती पेश की है. उपभोक्ता जागरूकता प्रसार और उपभोक्ता अधिकारों के संरक्षण के लिए सरकार ने नया कानूनी खाका ‘उपभोक्ता संरक्षण विधेयक-2019’ प्रस्तुत किया है, जिसे दोनों सदनों से मंजूरी मिल गयी है.
स्टेशन मास्टर की बहन से एटीएम कार्ड छीन 74 हजार उड़ाये
बकरीद की खरीदारी करने के लिए आमगोला स्थित एटीएम से रुपये की निकासी करने गयी स्टेशन मास्टर मो. महताब की बहन से अपराधियों ने जबरन उनका एटीएम कार्ड छीन लिया. इसके बाद उक्त एटीएम के खाते से 74 हजार रुपये उड़ा लिये. घटना को लेकर रूसदा नसीम ने काजीमोहम्मदपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है.
कॉम्पेक्टर डस्टबिन, ट्राइसाइकिल ठेला, ऑटो टीपर की खरीद पर मुहर
नगर परिषद के बोर्ड की विशेष बैठक शनिवार को सभागार में हुई. इस दौरान आधे से अधिक पार्षदों ने अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के आधार पर 86 कॉम्पेक्टर डस्टबिन, 86 ट्राइसाइकिल ठेला एवं 39 ऑटो टीपर की खरीदारी एवं भुगतान की सहमति दी गयी.
सब्सिडी से वंचित रह गये हजारों किसान
हजारीबाग जिले में इस वर्ष मक्का और दलहन के बीज की खरीदारी नहीं हो पायी. धान बीज की खरीदारी 700 क्विंटल में मात्र 364 क्विंटल खरीदी गयी. राज्य सरकार ने हजारीबाग जिले को 50 प्रतिशत सब्सिडी में 700 क्विंटल धान बीज खरीदने का लक्ष्य देते हुए राशि का आवंटन किया था, जबकि मक्का 50 क्विंटल, उरद 100 क्विंटल, अरहर 100 क्विंटल, मूंग 160 क्विंटल खरीदने का लक्ष्य रखा था.
पार्षदों की अनुपस्थिति से संसाधनों की स्वीकृति पर नहीं लगी मुहर
नगर परिषद बोर्ड की मंगलवार को आयोजित विशेष बैठक में आधे से अधिक पार्षद अनुपस्थिति रहे. बैठक का कोरम पूरा होने के बावजूद पांचों संसाधनों की खरीदारी जेम पोर्टल के माध्यम से जारी निविदा के आधार पर नहीं हो सकी. इस बैठक के दौरान 39 में से महज 21 पार्षदगण ही उपस्थित हो सके थे.
रांची : 20 अगस्त के बाद रिम्स में होगी नियमित हार्ट सर्जरी
रांची : रिम्स के सीटीवीएस विभाग में हार्ट की सर्जरी 20 अगस्त के बाद नियमित होने लगेगी. रिम्स प्रबंधन हार्ट लंग मशीन की खरीदारी कर रहा है. नयी मशीन को आने मेें एक माह का समय लगेगा, तब तक कंपनी ने रिम्स को डेमो मशीन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. डेमो मशीन 15 अगस्त तक रिम्स पहुंच जायेगी. इसके बाद नियमित सर्जरी होने लगेगी. कुछ महीने तक हार्ट की छोटी सर्जरी की जायेगी. इसके बाद ओपेन हार्ट सर्जरी भी होने लगेगी.
जहां मन वहीं खड़ी कर देते हैं गाड़ियां, शहर में नहीं है पार्किंग की व्यवस्था
मधेपुरा : शहर के मेन रोड से गुजरते वक्त अगर जाम मिल जाये तो समझ जाये तो समझिए कोई साहब या मेम साहब अपनी गाड़ी सड़क पर ही खड़ी कर खरीदारी कर रहे हैं. खास तौर पर शाम के वक्त यह नजारा आम होता है. जाम में फंसे लोग केवल सड़क पर खड़ी गाड़ियों की ओर देख कर कुछ बुदबुदा कर दिल को सुकून दे लेते हैं.