28 results found for ''केरल''
केरल-कर्नाटक-महाराष्ट्र में बाढ़ की ये है असली वजह
केरल में जिन 31 जगहों पर ज़मीन धंसी है उनमें से अधिकतर की पहचान संवेदनशील इलाक़े के तौर पर की गई थी.
केरल के पान, तमिलनाडु के पंचामिर्थम, मिजोरम के डिजाइनर कपड़े और शॉल को मिला जीआई टैग
नयी दिल्ली : केरल के पान, तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले के पलानी शहर के पलानी पंचामिर्थम, मिजोरम के तल्लोहपुआन एवं मिजोपुआनचेई और के तिरूर के पाने के पत्ते को पंजीकृत जीआई सूची में शामिल किया गया है. उद्योग एवं आतंरिक व्यापार संवर्धन विभाग के अनुसार, उसने हाल ही में चार नये भौगोलिक संकेतकों (जीआई) को पंजीकृत किया गया है.
दक्षिण में भाजपा की बढ़त
पिछले दिनों देश के गृह मंत्री अमित शाह द्वारा तमिलनाडु एवं कर्नाटक के एक दिवसीय दौरे से दक्षिण भारत की राजनीति अचानक ही गरमा गयी. उन्होंने कर्नाटक के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. चूंकि लगभग पूरा दक्षिण भारत ही बाढ़ की चपेट में है, यह स्वाभाविक ही था कि शाह द्वारा केवल कर्नाटक का हवाई सर्वेक्षण केरल के सत्तारूढ़ गठबंधन को नागवार गुजरा और माकपा ने ही गृह मंत्री पर केरल के साथ भेदभाव के आरोप चस्पा कर दिये.
बाढ़ नीति जरूरी
कर्नाटक, केरल, बंगाल, आंध्र प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न इलाकों में बाढ़ और तेज बारिश का कहर जारी है. इन क्षेत्रों में मरनेवालों की संख्या 227 तक जा पहुंची है. प्रभावितों की संख्या लाखों में है तथा हजारों हेक्टेयर में लगी फसल तबाह हो चुकी है. इससे पहले बिहार और असम की बाढ़ में भी 200 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. इसी मौसम में मुंबई में भी दो बार बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है.
बाढ़ प्रभावित चार राज्यों में 192 लोगों की मौत, उत्तराखंड व कश्मीर में भूस्खलन में नौ मारे गये
उत्तराखंड और जम्मू में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गयी, जबकि बाढ़ से पीड़ित केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में सोमवार को भी राहत और बचाव अभियान जारी रहा. बाढ़ प्रभावित इन राज्यों में मृतकों की संख्या बढ़कर 192 हो गयी है.
केरल बारिश : मृतकों की संख्या 76 पहुंची, 2.87 लाख लोग राहत शिविरों में
केरल के कई हिस्सों में बारिश में कमी आने के साथ मलप्पुरम और वायनाड जिलों के भूस्खलन प्रभावित कवलप्पारा और पुथुमाला में तलाश अभियान जारी है.
Kerala Floods: मौत के बाद भी अपने कलेजे के टुकड़े को कसकर थामे रही मां
केरल के कोट्टाकुन्नू के पास बचावकर्मी एक मृत मां और उसके मृत बच्चे के मर्मस्पर्शी दृश्य को देखकर खुद के आंसू रोक नहीं पाये. दो दिन पहले इस क्षेत्र में अभूतपूर्व बाढ़ आयी थी और भीषण भूस्खलन हुआ था.
पांच राज्यों में बाढ़ का कहर, केरल में 72 की मौत
लगातार बारिश के कारण केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और गोवा में बाढ़ की स्थिति. राहत और बचाव कार्य ज़ोरों पर.
केरल में भारी बारिश के कारण आज रद्द रहेगी धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस
हाजीपुर : केरल में भारी बारिश के कारण धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है. पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया है कि केरल में भारी बारिश के कारण आज 12 अगस्त को पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत आनेवाले धनबाद से प्रारंभ होनेवाली गाड़ी संख्या 13351 धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस रद्द रहेगी.
केरल में भारी बारिश के कारण आज रद्द रहेगी धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस
हाजीपुर : केरल में भारी बारिश के कारण धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है. पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया है कि केरल में भारी बारिश के कारण आज 12 अगस्त को पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत आनेवाले धनबाद से प्रारंभ होनेवाली गाड़ी संख्या 13351 धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस रद्द रहेगी.
दक्षिण और पश्चिम भारत में बाढ़ और बारिश ने ली 200 लोगों की जान, जन- जीवन बेहाल
बारिश से बेहाल दक्षिण और पश्चिम भारत को रविवार को भी कहीं से कोई राहत नहीं मिली और केरल में जहां 72 लोगों की मौत हुई है वहीं कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश और बाढ़ के कारण 111 लोगों की जान चली गयी.
बाढ़ का कहर : केरल से गुजरात तक हाहाकार, दो सौ के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा
गरज के साथ कहर बरसाता बरसात, , उफान पर नदियां, कुदरत के कहर को बेबस निहारते लोग... जी हां.. भारत के दक्षिण से पश्चिम तक यही दृष्‍य दिखाई दे रहा है. हर तरफ पानी ही पानी है. बारिश से बेहाल यहां के राज्‍यों को कहीं से कोई राहत नहीं मिल रही. केरल में जहां 72 लोगों की मौत हुई है वहीं कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश और बाढ़ के कारण 111 लोग काल के गाल में समा गये.
कर्नाटक-केरल में बाढ़ का कहर जारी, अमित शाह ने किया प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. राज्य में बाढ़ के चलते 31 लोगों की मौत हो चुकी है और चार लाख से अधिक लोग बेघर हुए हैं. वहीं, केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है.
भूस्खलन से केरल के दो गांव मिट्टी के टीले में तब्दील, सुपारी के पेड़ बयां कर रहे बर्बादी का मंजर
कभी हरियाली से घिरे कावलाप्परा और पुथुमाला गांव आठ अगस्त को आए भूस्खलन के बाद मिट्टी के टीलों में तब्दील हो गए हैं. उखड़े हुए रबर और सुपारी के पेड़ बर्बादी का मंजर बयां कर रहे हैं.
बाढ़-बारिश से बदहाल केरल-महाराष्ट्र-कर्नाटक और गुजरात, अब तक 100 से ज्यादा की मौत
देश के कई राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश ने अपना कहर बरपा रखा है. केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बाढ़ और बारिश से स्थिति गंभीर बनी हुई है.
दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 114 लोगों की मौत
भारी वर्षा, बाढ़ और भूस्खलन से जूझ रहे केरल और कर्नाटक में शनिवार को भी स्थिति गंभीर बनी रही और दोनों राज्यों में पिछले दो-तीन दिनों में 54 लोगों की मौत हो गयी.
Sunday से दोबारा शुरू हो जायेगा कोच्चि एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन
कोच्चि : केरल के कोच्चि में स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान परिचालन रविवार की दोपहर 12 बजे से दोबारा शुरू हो जायेगा. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड के प्रवक्ता ने यहां शनिवार को पत्रकारों को बताया कि हवाई अड्डा तैयार है. उड़ानों का परिचालन रविवार दोपहर 12 बजे से शुरू हो जायेगा. यह समय सीमा से पहले ही तैयार हो गया है.
केरल के दो दिवसीय दौरे पर जा सकते हैं राहुल गांधी, बाढ़ की स्थिति का लेंगे जायजा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल में बाढ़ की स्थिति और राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए रविवार को दो दिनों के दौरे पर केरल तथा अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड का दौरा कर सकते हैं. कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं शायद कल दो दिनों के लिए वायनाड जाऊं.''
UAE में भारतीय ड्राइवर हुआ मालामाल, जीत ली 2 करोड़ की लॉटरी
केरल के 43 वर्षीय एक चालक ने यहां एक मॉल में राफल ड्रा में 272,260 अमेरिकी डाॅलर जीते हैं. मीडिया ने शनिवार को यह खबर दी. तिरुवनंतपुरम के अब्दुल सलाम शानवास ने खलीज टाइम्स से कहा, मैं यदि 50 वर्ष तक काम करता तो भी मैं इस रकम के आसपास भी नहीं पहुंच पाता.
केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में बारिश व बाढ़ से बढ़ी लोगों की मुश्किलें, 93 की मौत
वायनाड/बेंगलुरु/कोल्हापुर : केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में बारिश व बाढ़ के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगी है. इन तीनों राज्यों में बाढ़ व बारिश से अबतक 93 लोगों के मौत की सूचना मिल रही है. केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गयी है. वहीं, एक लाख से अधिक लोगों ने राहत शिविरों में पनाह ली है.