114 results found for ''किसान''
लोकसभा चुनाव 2019: बनारस में मोदी के ख़िलाफ़ 111 किसान लड़ेंगे चुनाव
तमिलनाडु के किसानों ने 24 अप्रैल को बनारस पहुंचकर मोदी के ख़िलाफ़ पर्चा भरने की घोषणा की.
प्रियंका गांधी ने कसा पीएम मोदी पर तंज, कहा- चौकीदार सिर्फ अमीरों की ड्यूटी करते हैं
नयी दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किसानों के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार की जमकर आलोचना की है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मैं भी चौकीदार कैंपेन पर तंज कसते हुए रविवार को एक ट्वीट किया. इस ट्वीट के माध्‍यम से प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को बकाया नहीं मिलने पर चिंता जाहिर की.
मसौढ़ी : खलिहान में रखी मसूर की फसल में लगा दी आग
दो लाख की क्षति का अनुमान, अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी मसौढ़ी : पुनपुन प्रखंड के लखना स्थित सालिमपुर गांव के दो किसानों के खलिहान में रखी दस बीघे की मसूर की फसल में बदमाशों ने बीते बुधवार की देर रात आग लगा दी . अगलगी में पूरी फसल जलकर राख हो गयी .इस संबंध मे गांव के किसान लालदेव सिंह की विधवा कलावती देवी व मुंद्रिका सिंह ने गौरीचक थाने में शुक्रवार को अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है .इस अगलगी से दोनों किसानों की करीब दो लाख रुपये की क्षति का अनुमान लगाया गया है .
PM Kisan Scheme के तहत अप्रैल में 4.74 करोड़ किसानों को मिलेगी दूसरी किस्त
नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड करीब 4.74 करोड़ किसानों को अगले महीने 2,000 रुपये की दूसरी किस्त मिलेगी. यह रकम सीधे किसानों के बैंक खातों में डाली जायेगी. बीते 10 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले इस योजना के तहत 4.74 करोड़ छोटे और सीमान्त किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.
दुबई के घरों में पहुंची खेलाराम मुर्मू की भिंडी
पूर्वी सिंहभूम के पोटका प्रखंड के किसान खेलाराम मुर्मू की मेहनत रंग लायी है. उनके खेतों से उपजी एक टन भिंडी कोलकाता के इंटरनेशनल एक्सपोर्ट कार्गो डिवीजन से दुबई भेजी गयी है. खेलाराम ने ड्रिप इरिगेशन की मदद से खेती की है. किसान खेलाराम इ-कारोबार से जुड़े हैं, जिसके कारण उन्हें अपनी भिंडी दुबई भेजने में काफी आसानी हुई.
वोट की खातिर मोदी सरकार छुपा रही है बेरोजगारी एवं गरीबी के आंकड़े : मायावती
बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ट्वीट कर हमला बोला. मायावती ने आज ट्वीट किया- नरेंद्र मोदी सरकार बढ़ती बेरोजगारी एवं गरीबी, श्रमिकों की दुर्दशा और किसानों की बदहाली संबंधी सरकारी आंकड़े वोट की खातिर छिपाये हुए है.
वोट की खातिर मोदी सरकार छुपा रही है बेरोजगारी एवं गरीबी के आंकड़े : मायावती
बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ट्वीट कर हमला बोला. मायावती ने आज ट्वीट किया- नरेंद्र मोदी सरकार बढ़ती बेरोजगारी एवं गरीबी, श्रमिकों की दुर्दशा और किसानों की बदहाली संबंधी सरकारी आंकड़े वोट की खातिर छिपाये हुए है.
रांची : पांच साल में 20 हजार किसानों को जोड़ा, 1.35 लाख लीटर से अधिक दूध का हो रहा है संग्रह
एक अप्रैल को समाप्त हो रहा है झारखंड सरकार के साथ नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड का एमओयू रांची : नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (एनडीडीबी) का झारखंड सरकार के साथ एमओयू एक अप्रैल को समाप्त हो रहा है. राज्य सरकार के साथ पांच साल के लिए एमओयू हुआ था. बोर्ड के जनसंपर्क और कम्यूनिकेशन के ग्रुप हेड अभिजीत भट्टाचार्जी ने मंगलवार को राजधानी में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान बोर्ड के पांच साल के कार्यों की जानकारी दी.
पटना : पीएम व सीएम किस मुंह से जनता के सवालों का करेंगे सामना : तेजस्वी यादव
पटना : विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार किस मुंह से जनता के सवालों का सामना करेंगे. प्रधानमंत्री 2014 में किये गये अपने वादों में से एक भी वादा पूरा नहीं किया. उन्होंने युवाओं, किसानों और जवानों को ठगने का काम किया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पूरी राजनीति ही विश्वासघात और छल-कपट से युक्त है. 2015 में भाजपा हराने के नाम पर सत्ता में आये और 2017 में जनप्रिय जनादेश को बीजेपी और आरएसएस की गोद में रख दिया.
पटना : पीएम किसान सम्मान योजना पर आचार संहिता का नहीं पड़ेगा असर
पटना : प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना पर चुनाव आचार संहिता का असर नहीं पड़ेगा. मंगलवार को राज्य के कृषि निदेशक आदेश तितरमारे ने वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के जरिये योजना की समीक्षा की. उन्होंने जिला के अधिकारियों को निर्देश दिया कि आवेदनों के सत्यापन में तेजी ला
नेपाल से आये जंगली सूअर मचा रहे उत्पात, किसानों की मकई की फसल बर्बाद
भीमनगर : जंगली हाथियों के बाद अब नेपाल से आए जंगली सूअरों ने भारतीय प्रभाग में उपद्रव मचाना शुरू कर दिया है. जानकारी अनुसार रविवार की देर रात 35 से 40 की संख्या में जंगली सूअरों के तीन झुंड ने भारतीय सीमा में प्रवेश कर फसल को नुकसान पहुंचाया.
बोरे में बंद सिर कटा शव बरामद, इलाके में सनसनी
राजगीर (नालंदा) : राजगीर रामहरि पिंड स्थित सीवरेज प्लांट मार्ग में सीवरेज चैंबर से मंगलवार की शाम एक सर कटा अज्ञात शव बरामद किया गया. इससे पूरे मोहल्ले में सनसनी फैल गयी. मोहल्ले वाले लोगों के मुताबिक दो दिन पूर्व एक किसान के द्वारा खेत पटवन के लिए सीवरेज चैंबर के ढक्कन को खोला गया था. लेकिन बड़ा सा बोरा देखा. जब लाठी डंडे से इधर-उधर करने का प्रयास किया तो बोरा फट गया.
पंचायत कृषि कार्यालय खुला, पर दिखायी नहीं देते हैं किसान सलाहकार
जहानाबाद सदर : किसानों को छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर प्रखंड व जिला कृषि कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़े, इसके लिए कृषि विभाग ने सभी पंचायतों में पंचायत कृषि कार्यालय खोला है. सूबे के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने 12 दिन पूर्व पंचायत कृषि कार्यालय का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया था.
बिहार : राजगीर में बोरा में बंद मिला सिर कटा शव, सनसनी
राजगीर : बिहार के नालंदा में राजगीर रामहरि पिंड स्थित सीवरेज प्लांट मार्ग में सीवरेज चैंबर से मंगलवार की शाम एक सर कटा अज्ञात शव बरामद किया गया. इससे पूरे मोहल्ले में सनसनी फैल गयी. मोहल्ले वाले लोगों के मुताबिक दो दिन पूर्व एक किसान के द्वारा खेत पटवन के लिए सीवरेज चैंबर के ढक्कन को खोला गया था. लेकिन, बड़ा सा बोरा देखा. जब लाठी डंडे से इधर-उधर करने का प्रयास किया तो बोरा फट गया.
बेरंग होगी किसानों की होली, 49 लाख है बकाया
सरकारी उदासीनता से इस बार प्रखंड के किसानों की होली बेरंग होगी. गाडिलौंग पैक्स में प्रखंड के 55 किसानों का धान का पैसा बकाया है. गाडिलौंग पैक्स में इस बार 75 किसानों ने तीन हजार क्विंटल धान बेचा था,
आमिर खान-करीना कपूर ने किसान के घर में जमीन पर बैठकर किया लंच, बार-बार देखा जा रहा है ये VIDEO
आमिर खान और करीना कपूर ने फिल्‍म ''3 इडियट्स'' में एकसाथ काम किया था. साल 2009 में रिलीज हुई इस फिल्‍म में पहली बार आमिर और करीना की जोड़ी दिखी थी. इस फिल्‍म को काफी पसंद किया गया था. अब सोशल मीडिया पर दोनों स्‍टार्स का ए‍क पुराना वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें आमिर और करीना किसान के घर पर खाना खाते हुए नजर आ रहे हैं. बताया जा रहा है यह वीडियो फिल्‍म ''3 इडियट्स'' के प्रमोशन के दौरान का है. इस वीडियो को बेहद पसंद किया जा रहा है.
पराहरीपुर गांव में 16 घर हुए खाक, 35 लाख का नुकसान
ईटाहार : भयावह अग्निकांड में रविवार को ईटाहार थाना के गुलंदर-2 अंचल के पराहरीपुर गांव में 16 घर जलकर राख हो गये. अग्निकांड में किसान परिवार के घरों में रखे वर्ष भर के अनाज, कपड़े, फर्नीचर समेत कुल मिलाकर 30 से 35 लाख का सामान जल गया है.
अब मौसम बिगड़ने से दियारा के किसानों की हो रही हैं धड़कनें तेज
कृषि पर आधारित लखीसराय जिले के टाल दियारा में मौसम बिगड़ने से किसानों की धड़कनें काफी तेजी हो गयी. किसान ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं कि दस दिनों बारिश ना दे इंद्र भगवान. जिले के दाल का कटोरा कहे जाने वाले बड़हिया टाल में 1064 हेक्टेयर में लगीं रबी फसलों की कटाई बाहर से आये 25 से 30 हजार मजदूरों द्वारा युद्धस्तर पर कटनी दौनी चल रहा है.
रांची समेत झारखंड के जिलों में बारिश, ओले गिरे, किसानों को भारी नुकसान
रांची : राजधानी रांची समेत झारखंड के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में रविवार को दोपहर के बाद बारिश शुरू हो गयी. फलस्वरूप इन जिलों में बिजली गुल हो गयी. सरायकेला-खरसावां जिला के कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे. खरसावां-कुचाई के अधिकांश क्षेत्रों में बिजली गुल हो गयी. राजधानी के भी कई इलाकों में बिजली चली गयी. गांवों में हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद हो गयी.
दूसरे लोकसभा चुनाव का हाल : छोटी पार्टियों की ताकत देख सब रह गये थे दंग
पटना : पहले लोकसभा चुनाव के पांच साल बाद 1957 में हुए दूसरे लोकसभा चुनाव में क्षेत्रीय पार्टियों की ताकत में इजाफा हुआ. लोकसभा चुनाव में क्षेत्रीय पार्टियों ने दो का अंक पार करते हुए 11 सीटों पर सफलता पायी. सबसे अधिक झारखंड पार्टी छह सीट, छोटानागपुर संथाल परगना जनता पार्टी तीन सीटों पर जीत हासिल की थी. दूसरे लोकसभा चुनाव में किसान मजदूर प्रजा पार्टी व सोशलिस्ट पार्टी का विलय हुआ. विलय होकर बनी नयी पार्टी प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के दो उम्मीदवार चुनाव में विजयी हुए. निर्दलीय उम्मीदवार एक सीट पर चुनाव जीतने में सफल रहे.