91 results found for ''किसान''
मोकामा: सावन बीता, पर टाल की नदियों में नहीं आया पानी, कैसे होगी दलहन की खेती
मोकामा/पंडारक : मोकामा टाल के किसानों पर एक बार फिर प्रकृति की मार पर रही है. सावन बीता, लेकिन बरसाती नदियों की धार कुंद है. नदियों में पर्याप्त पानी नहीं आया है. इससे टाल इलाके में बाढ़ का पानी नहीं फैल सका है. इसको लेकर दलहन का उत्पादन करने वाले किसान परेशान हो रहे हैं अमूमन सावन से आश्विन मास तक टाल का इलाका जलमग्न रहता है.
रांची : 50 हजार किसानों को मिलेगा मृदा स्वास्थ्य कार्ड
रांची : राज्य के 50 हजार किसानों को 21 अगस्त को एक साथ मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया जायेगा. इसके लिए समारोह का आयोजन हरिवंश टाना भगत स्टेडियम, होटवार में होगा. इस मौके पर 350 मिट्टी के डॉक्टरों को पहचान पत्र दिया जायेगा. राज्य की कृषि सचिव पूजा सिंघल ने सोमवार को सूचना भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी.
दुमका : तकनीकी ज्ञान से ही किसानों की होगी आर्थिक उन्नति : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू
दुमका/हंसडीहा : दुमका जिले के हंसडीहा में वर्षों से बन कर तैयार फूलो-झानो मुर्मू दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय का सोमवार को राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने फीता काट कर किया. पूर्वोत्तर के इस पहले डेयरी इंजीनियरिंग कॉलेज का उदघाटन करते हुए राज्यपाल ने कहा : यह संस्थान किसानों-पशुपालकों के लिए आर्थिक समृद्धि लाने का माध्यम बनेगा. इलाके के लिए मील का पत्थर साबित होगा.
दुनिया के खेतों को उर्वर बना रहे मानगो के रणवीर, तैयार की फार्म बीट्स टेक्नोलॉजी, 40 फीसदी तक बढ़ जाएगी उत्पादकता
भोजन की जरूरत हर किसी को है, लेकिन कोई खेती नहीं करना चाहता है. किसान बनने की चाहत भी लोगों में दिन प्रतिदिन कम हो रही है. ऐसी स्थिति में पूरी दुनिया के समक्ष खाद्यान्न संकट की स्थिति उत्पन्न होने वाली है. माइक्रोसॉफ्ट की अोर से किये गये एक रिसर्च के अनुसार यह बात उभर कर सामने आयी है कि खेती करने में 2050 तक 70 फीसदी की तेजी लाने की आवश्यकता है.
भाकपा उम्मीदवार होंगे बिनोद बिहारी पासवान
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने विधानसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशी की घोषणा की है. पार्टी ने पूर्व की भांति बिनोद बिहारी पासवान को अपना प्रत्याशी बनाया है. यह निर्णय सोमवार को किसान भवन में आयोजित बैठक में लिया गया. अध्यक्षता जिला परिषद सदस्य महेंद्र पांडेय ने की. इस अवसर पर जिला मंत्री देवनंदन साहू व राज्य परिषद सदस्य बनवारी साहू उपस्थित थे.
रांची : मजदूरों व किसानों के मुद्दों पर वाम शक्तियां ही मुखर हैं : वृंदा
रांची : सीपीएम पोलित ब्यूरो सदस्य वृंदा करात ने कहा कि मोदी सरकार का दावा कि अर्थव्यवस्था मजबूत हुुई है और विकास हो रहे हैं, यह पूरी तरह से झूठ और गलत है़ इसे ग्रोथ रेट, रोजगार, नये स्टार्टअप और एनपीए के संदर्भ में देखना चाहिए़ एक तरफ सरकार बजट व नीतियों से बड़े पूंजीपतियों को बार-बार राहत दे रही है, वहीं आम जनता पर आर्थिक संकट का बोझ बढ़ता जा रहा है.
जमीन लौटाने की मांग पर किसानों ने दिया धरना
हड़पी गयी जमीन वापस दिलाने की मांग पर कूचबिहार उत्तर विधानसभा क्षेत्र के उत्तर महिषबाथान इलाकावासियों ने जमकर हंगामा किया. खागड़ाबाड़ी ग्राम पंचायत उपप्रधान गायत्री सरकार व उसके पति सुबल सरकार व भाई सजल सरकार के घर के सामने धरना-प्रदर्शन किया गया.
बाढ़ से ईंख की फसल हुई तबाह
विगत माह में आयी भयंकर बाढ़ से किसानों की फसल को दोहरा नुकसान हुआ है. जिससे किसान अपने आप को असहज महसूस कर रहे है. प्रखंड क्षेत्र के जमला, परसा व पकड़ी समेत अन्य गांवों के किसानों की ईख की फसल को भारी क्षति पहुंचा है. एक तो धान का बिचड़ा नष्ट हो गया, जिससे धान
खगड़िया : अपहृत किसान बेगूसराय से बरामद, मामला दर्ज
खगड़िया : गोगरी थाने के उसरी गांव निवासी देवन यादव को अपराधियों ने बलुवाही बस स्टैंड से शुक्रवार की शाम अपहरण कर लिया था. अपराधियों ने अपहृत किसान को बोलेरो से दियारे की ओर लेकर भाग गये थे.
बारिश से उमस भरी गर्मी से मिली राहत
पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी और आसमान में बादलों की आवाजाही के बाद शनिवार को अचानक झमाझम बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया. लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है.लेकिन दोपहर बाद तेज धूप के कारण उमस भड़ी गर्मी से लोगों को पसीना छूटने लगा. हालांकि वर्षा होने से किसानों के चेहरे खिल उठे.
सीएम नीतीश कुमार का एलान : अब किसानों को ‍60 रुपये प्रति लीटर मिलेगा डीजल अनुदान
स्वतंत्रता दिवस पर गांधी मैदान में सीएम का एलान पटना : राज्य के किसानों को इस बार से डीजल सब्सिडी बढ़ी हुई दर पर मिलेगी. पेट्रोलिंग के लिए निकली पुलिस गाड़ियों में जीपीएस लगा होगा.
प्रधानमंत्री ने इस्तेमाल हो चुके प्लास्टिक से मुक्ति के लिए अभियान छेड़ने का किया आह्वान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश से इस्तेमाल कर फेंके गये प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने के लिए अभियान छेड़ने का आह्वान करते हुए बृहस्पतिवार को कारोबारी, किसान, मजदूर और नगर निकाय आदि सभी से इसमें सहयोग करने की अपील की.
मुख्यमंत्री ने तीन किसानों को किया सम्मानित
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बिहार म्यूजियम में 22 जुलाई, 2019 को मधुबनी जिले के संभावित उल्का पिंड प्राप्त करने वाले तीनों किसान राजकुमार प्रसाद, बिहारी यादव व राजकुमार खतवे को अंगवस्त्र व प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया. ज्ञातव्य है कि मधुबनी के लौकही अंचल के ग्राम महादेवा में साढ़े 13 किलो वजनी उल्का पिंड प्राप्त हुआ था.
भूमिहीन किसानों ने छह दिनों बाद तोड़ा अनशन
मंगलवार को उत्तर कन्या में आन्दोलनरत भूमिहीन किसानों के पांच प्रतिनिधियों के साथ तृणमूल जिला महासचिव चंदन भौमिक ने बैठक की. सचिवालय में आयोजित बैठक में तृणमूल जिला महासचिव की उपस्थिति में नौकरी के आश्वासन पर आखिरकार छह दिनों बाद अनशन खत्म हो गया. उन्हें आश्वासन दिया गया कि अगले एक महीने के भीतर भूमिहीनों की नौकरी मामले में विचार किया जायेगा.
3 वर्ष की फसल बीमा का भुगतान कर सूबे को सूखाग्रस्त घोषित करे सरकार: चंपई
राज्य सरकार किसानों को पिछले तीन साल की फसल बीमा राशि का भुगतान करते हुए सूबे को अकाल क्षेत्र घोषित करें ताकि सुखाड़ का सामना कर रहे यहां के किसानों को राहत मिल सके. उक्त बातें पूर्व मंत्री सह सरायकेला विधायक चंपई सोरेन ने सरायकेला परिसदन में पत्रकारों से बात करते हुए कही.
मौसम के अनुरूप खेती पर सरकार देगी सहायता
हर साल बाढ़-सुखाड़ की त्रासदी झेलने वाले राज्य के किसानों की परेशानी अब कम होगी. कृषि विभाग ने मौसम के अनुरूप खेती करने की योजना बनायी है. कृषि विभाग ने योजना का नाम क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर इन बिहार, इनोवेशन फॉर चेंज दिया है. योजना इसी वित्तीय वर्ष से चालू होगी.
शुरू करें खेती से जुड़ा उद्योग, किसान होंगे समृद्ध
मोकामा : मोकामा प्रखंड कार्यालय के पास सोमवार को किसान समागम का उद्घाटन पूर्व राज्यसभा सांसद ब्रह्देव आनंद पासवान ने किया. मौके पर उन्होंने कहा कि अमुमन किसानों को फसल बेचने की चिंता रहती है. टाल इलाके में कृषि से जुड़ा उद्योग स्थापित हो, इससे फसलों की अच्छी कीमत मिलेगी. वहीं टाल के किसान खुशहाल बनेंगे.
विकास के काम बढ़े, पर कर्मचारियों की कमी से कई अटके
बिहटा : राजधानी पटना से सटे महज 30 किलोमीटर पर बसा बिहटा अंचल कार्यालय कर्मियों की कमी से जूझ रहा है. इस कारण सरकारी कार्यों के संपादन एवं राजस्व उगाही में सरकार को नुकसान तो ही रहा है. इससे आम जनता, छात्रों एवं किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
किसानों की हित में पहल करे सरकार : कृष्णा
हुसैनाबाद व्यापार मंडल अध्यक्ष सह किसान मित्र संघ के जिला उपाध्यक्ष कृष्णा बैठा ने बताया कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए चलायी जा रही सभी योजनाएं कागज पर ही कार्य कर रही है. योजनाओं का अपेक्षित लाभ किसानों को नहीं मिल रहा है. किसी भी योजना का लाभ किसान को नहीं मिल रहा है. किसान हर वर्ष सुखाड़ की मार से बेहाल है.
बिहार : शेखपुरा में किसान की दिनदहाड़े हत्या, शव को तेजाब से जलाने की कोशिश
शेखपुरा : बिहार के शेखपुरा जिले के मेहूस थाना क्षेत्र के माफो गांव स्थित महादलित टोला में बदमाशों ने सुरेश यादव उर्फ सुरों यादव नामक 42 वर्षीय युवक की हत्या कर लाश को टोला में ही एक नरकटिया के खेत में फेंक दिया. मृतक के पीठ और हाथ का चमड़ा बुरी तरह झुलसा हुआ मिला. घटना की सूचना मिलने के बाद थाना अध्यक्ष लीलाधर झा के नेतृत्व में पुलिस बल घटना स्थल पर पहुंचकर मृतक की लाश को जब्त कर ली.