12 results found for ''किताबों''
कांग्रेस के शासन में राजस्थान बोर्ड की किताबों में 'वीर' नहीं रहे विनायक दामोदर सावरकर: प्रेस रिव्यू
राजस्थान में इतिहास की किताबों में कई बदलाव. #MeToo मामले में नाना पाटेकर को पुलिस की क्लीन चिट. आज की सुर्ख़ियां
राजकीय उत्क्रमित विद्यालय हालोम में गुरुवार को एक भी शिक्षक नहीं आये
प्रखंड के राजकीय उत्क्रमित विद्यालय हालोम में गुरुवार को कोई भी शिक्षक नहीं पहुंचा. जिसके कारण बच्चों को घंटों स्कूल खुलने का इंतजार करना पड़ा. बच्चे बरामदा में बैठ कर स्वयं किताबों का अध्ययन किये और मध्याह्न भोजन करके घर वापस लौट गये. रसोइया रोशनी तोपनो एवं मोती भेंगरा ने पूछने पर बताया कि प्रधानाध्यापक के पास स्कूल की चाबी रहती है.
मासांत तक जिले के सभी बच्चों के पास होंगी किताबें
मुंगेर : जिला स्कूल के सभागार में बुधवार को जिले के विद्यालयों में 1 से 8 तक के सभी बच्चों के लिये पाठ्य पुस्तक क्रय करने संबंधित विभागीय बैठक आयोजित की गयी. उसकी अध्यक्षता जिला शिक्षा कार्यक्रम पदाधिकारी निशांत किरण ने की. बैठक में मुंगेर नगर, मुफस्सिल, एवं सदर मुंगेर प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सहित सभी सीआरसीसी एवं प्रधानाध्यापक सहित पुस्तक विक्रेताओं ने भाग लिया. वहीं 15 जून तक जिले के अन्य प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सहित सभी सीआरसीसी, प्रधानसेवी एवं प्रधानाध्यापक की बैठक की जायेगी.
23 जून तक सरकारी विद्यालयों में मिलेगा पुस्तक
जमुई : बच्चों के खाते में किताब को लेकर राशि के हस्तांतरण किये जाने के बाद भी उनके द्वारा पुस्तक क्रय नहीं करने की शिकायत से निबटने को लेकर विभाग ने एक अनोखी पहल किया है. इसे लेकर आगामी 20 से 23 जून तक शिक्षा विभाग संकुल स्तर पर स्टाल लगायेगा जहां से बच्चों को पुस्तक क्रय कराया जायेगा.
मेरे पिता ने हमेशा आशावादी जीवन जिया : शबाना आजमी
नयी दिल्ली : शायर कैफी आजमी की ‘‘समाजवादी भारत'''' में अंतिम सांस लेने की इच्छा थी, हालांकि उनका यह सपना पूरा नहीं हुआ लेकिन जीवन में उन्होंने कभी भी खुद को "पराजित" महसूस नहीं किया. शायर कैफी आजमी की बेटी एवं अदाकारा शबाना आजमी ने सोमवार को किताब ‘कैफी आजमी( पोएम/नज़्म ) न्यू एंड सिलेक्टेड ट्रांसलेशन'' के विमोचन के मौके पर कहा कि उनके पिता ने हमेशा आशावादी जीवन जिया . उन्होंने कहा, ‘‘ वह दो अलग-अलग युगों के साक्षी बने लेकिन कभी अपना विश्वास नहीं खोया और मुझे लगता है कि शायद यही उनकी ताकत थी. साथ ही एक कलाकार की हार समाज की हार है क्योंकि यहीं वे लोग हैं जो दूसरों की उम्मीदों को आगे ले जाते हैं.''''
सत्र शुरू होने के साथ ही बच्चों के हाथों में होंगी िकताबें, खाते में जायेगा पैसा
पूर्णिया : देर से ही सही शिक्षा विभाग ने बच्चों को पाठ्य-पुस्तक खरीदने की राशि उपलब्ध करा दी है. अब बच्चे किताब लेकर स्कूल जा सकेंगे. जानकारी के मुताबिक बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इस मद में राशि उपलब्ध करा दी है. पूर्णिया जिले में कुल 56 लाख 8 हजार 612 बच्चों के लिए 16 करोड़ 70 लाख 19 हजार 400 रुपये आवंटित किये गये हैं. यह राशि जिले के सभी प्रखंडों को उपलब्ध करा दी गयी है.
गया : 10 तक बच्चों के खातों में डालें किताब की राशि
गया : जिले के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में पढ़नेवाले बच्चों के बैंक खाते में किताब खरीदने के लिए दी जानेवाली राशि किसी भी स्थिति में 10 जून तक चले जाने चाहिए, इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि 30 जून तक हर बच्चा अपनी किताब भी खरीद लें.
पटना : कल से खुलेंगे मदरसा बोर्ड के स्कूल, बंटेंगी दो लाख किताबें
अरबी और फारसी भाषाओं की होंगी किताबें पटना : बिहार मदरसा बोर्ड के स्कूल आठ जून से खुल जायेंगे. शनिवार से कक्षा एक से लेकर कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई शुरू हो जायेगी. इस बार मदरसा बोर्ड अपने बच्चों को किताबें छपवाकर बंटवायेगा. खासतौर पर अरबी व फारसी भाषा की किताबों को छपवाया जायेगा. दरअसल इन दिनों भाषाओं की किताबें बाजार में नहीं मिल पाती हैं. इससे अधिकतर बच्चों को किताबों का अभाव झेलना पड़ता है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक किताब छपवाने को बच्चों की संख्या का आकलन किया जा रहा है.
पटना : 22 से 30 जून तक बांटी जायेंगी स्कूलों की किताबें
पटना : 22 जून से 30 जून तक बीआरसी और सीआरसी कार्यालय या जिला शिक्षा कार्यालय की तरफ से निर्धारित जगहों पर मिडिल स्कूलों की किताबें बांटी जायेंगी. किताबें कक्षा एक से आठ तक की बांटी जानी हैं.
‘सीरियस मैन' में नजर आयेंगे नवाजुद्दीन सिद्दीकी
मुंबई : अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली फिल्म ''सीरियस मैन'' में नजर आयेंगे. इस फिल्म की कहानी मनु जोसफ की इसी नाम से लिखी गई किताब पर आधारित है। सिद्दीकी दूसरी बार नेटफ्लिक्स पर नजर आएंगे. इससे पहले वह वेब सीरिज ‘सैक्रेड गेम्स'' में नजर आए थे. इस फिल्म का निर्देशन सुधीर मिश्रा करेंगे. इसे बॉम्बे फेबल्स और सिनेरास एंटरनेटमेंट द्वारा प्रोड्यूस किया जा रहा है.
आठ को राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी छपरा में करेंगे बैठक
छपरा (सदर) : आगामी 8 जून को शिक्षा विभाग के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी छपरा में जिले के शिक्षा विभाग के डीइओ, डीपीओ, बीइओ, बीआरपी एवं सीआरसी के साथ पाठ्यपुस्तक तथा पाठ्यपुस्तक से संबंधित राशि का वितरण तथा छात्रों के खाते में स्थानांतरण की समीक्षा करेंगे. इसे लेकर डीपीओ समग्र शिक्षा अमरेंद्र कुमार गौड़ ने सभी सीआरसीसीसी को पत्र भेजकर सात जून तक विद्यालयवार डाटा भेजने का निर्देश दिया है. इसमें विद्यालय का नाम, वर्गवार कुल नामांकन, पाठ्यपुस्तक मद में प्राप्त राशि, वर्गवार पुस्तक मद में हस्तांतरित राशि, शेष राशि क्यों नहीं गयी, कितने बच्चों के पास नयी किताबें हैं आदि जानकारी देनी है. कितने बच्चों के पास पुरानी किताबें, कितने और पुस्तकों की वर्गवार आवश्यकता है. इसका विवरण मांगा है. इसके अलावा पुस्तक क्रय के लिए विद्यालय के द्वारा क्या किया जा रहा है. उन्होंने यह आदेश राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी के द्वारा चार जून को पटना में बैठक के दौरान दिये गये निर्देश के आलोक में दिया है. साथ ही सभी बच्चों के खाते में 10 जून तक हर हाल में राशि नहीं भेजने वाले प्रधानाध्यापक एवं प्रभारी प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की बात कही है.
जादू की दुनिया पर चार नयी किताबें लिख रही हैं जे के रॉलिंग
ब्रिटिश लेखिका जे के रॉलिंग ने खुलासा किया है कि वह हैरी पॉटर की जादू वाली दुनिया को लेकर चार नयी किताबों पर काम कर रही हैं. लेखिका ने बताया कि डिजिटल लघु कहानियां हैरी पॉटर, हर्माइनी ग्रैंजर और रॉन विस्ली तथा हॉगवर्ट स्कूल ऑफ विचक्राफ्ट एंड विजार्डी के आस-पास की होगी.