9 results found for ''उर्दू''
दरभंगा : इल्म हासिल करना जरूरी: विजय चौधरी
हायाघाट (दरभंगा) : चंदनपट्टी स्थित मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के सेटेलाइट कैंपस में अल-फातमा एजुकेशनल ट्रस्ट के सहयोग से वार्षिक समारोह का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अल्पसंख्यकों के लिए सभी क्षेत्रों में काम करने के लिए विशेष रूप से फिक्रमंद हैं. उन्होंने इल्म हासिल करने की विशेष आवश्यकता और राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता को बनाये रखने पर बल दिया.
इतिहास की किताबों से सारधा-नारदा घोटाले के आरोपियों के नाम हटाने की मांग
कोलकाता : राज्य के सभी सरकारी व सरकारी अनुदान प्राप्त स्कूलों में कक्षा आठ के लिए जारी की गयी इतिहास की किताब में लंबे समय से संशोधन की मांग की जा रही है. शिक्षकों व हेडमास्टरों का कहना है कि आठवीं कक्षा (बांग्ला, हिंदी, उर्दू मीडियम) की इतिहास की किताब ‘अतीत ओ एतिजो’ में पेज नंबर 162 से 168 में जारी एक चैप्टर ‘सिंगूर आंदोलन’ में उन व्यक्तियों के नाम जोड़े गये हैं, जो सारधा-नारदा धोखाधड़ी मामले में अभियुक्त हैं.
पीजी सेमेस्टर वन में कल तक नामांकन करा सकते हैं छात्र
आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष सत्र 2019-20 में भोजपुरी, दर्शन शास्त्र, प्राकृत, हिंदी, लोक प्रशासन, उर्दू, संस्कृत, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीतिक शास्त्र, गृह विज्ञान, समाज शास्त्र एवं वनस्पति विज्ञान विषयों में ओपेन ऑफर लेटर के आधार पर नामांकन तिथि 17-18 जनवरी तक कर दिया है.
पुपरी में फाइनेंस कंपनी के कर्मी से ‍Rs 1.14 लाख लूटे
थाना क्षेत्र के यहियापुर टोल स्थित प्रावि उर्दू के समीप मंगलवार की देर शाम अपराधियों ने पिस्टल के बल पर फाइनेंस कंपनी के कर्मी से एक लाख 14 हजार 751 रुपये, मोबाइल, टैब व कागजात लूट लिये. मामले में समस्ता माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड कंपनी के कर्मी व दरभंगा जिले के बहेड़ी थाना क्षेत्र के सुसारी गांव निवासी मो गफूर के आवेदन पर बुधवार को प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पुिलस मामले की छानबीन कर रही है.
MP साध्वी प्रज्ञा को मिले जहरीले लिफाफे, जांच में जुटी पुलिस
भोपाल : मध्य प्रदेश पुलिस ने बताया कि वह भोपाल की सांसद प्रज्ञा ठाकुर को अज्ञात व्यक्ति द्वारा भेजे गये उर्दू में लिखे दो पन्नों और पाउडर वाले ''रहस्यमयी लिफाफे'' की जांच कर रही है. मालेगांव बम विस्फोट की आरोपी भाजपा सांसद प्रज्ञा ने सोमवार रात यहां पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जिसमें दावा किया गया है कि उन्हें भेजे गये लिफाफे में उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए जहरीले रसायन वाला पाउडर लगाया गया था.
गरीबों के हमदर्द व उर्दू की तरक्की के लिए रहे फिक्रमंद
पटना : राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत गुलाम सरवर पूरे जीवन गरीबों के सच्चे हिमायती बने रहे. उन्होंने हमेशा अन्याय के खिलाफ आवाज बुलंद की. यही नहीं उन्होंने उर्दू भाषा के विकास के लिए भी बड़ा योगदान दिया.
उर्दू को दूसरी सरकारी जुबान बनाने के लिए संघर्ष करते रहे
स्व. गुलाम सरवर खुद को पत्रकार कहने में बड़ा ही गर्व महसूस करते थे. यही कारण है कि अपने पिता शेख अब्दुल हमीद जो डिप्टी कलक्टर के पद पर पदस्थापित थे उनकी इच्छा के विरुद्ध उन्होंने आइएएस की जगह पर पत्रकारिता की राह चुनी थी. वह भी उर्दू पत्रकारिता. उस वक्त जब उर्दू और मुसलमान एक दूसरे के पर्यायवाची बन गये थे.
'तीसरे विश्वयुद्ध के काले बादल मंडराने लगे हैं'- पाकिस्तान से उर्दू प्रेस रिव्यू
ईरानी सैन्य कमांडर की मौत के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी को संसद में बुलाया गया है.
सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम की सफलता को लेकर निकाली गयी जागरूकता रैली
सुपौल : बसबिट्टी रोड स्थित उर्दू मध्य विद्यालय परिसर से शनिवार को सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम की सफलता को लेकर विद्यालय के शिक्षकों एवं बच्चों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गयी. जागरूकता रैली को सिविल सर्जन डॉ कृष्ण मोहन प्रसाद एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ सी के प्रसाद नें हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इस अवसर पर श्री प्रसाद नें उपस्थित लीगों को अपने बच्चों को नियमित टीकाकरण कराने पे जोर दिया.