59 results found for ''उम्र''
जर्जर आंगनबाड़ी केंद्र भवन में जीवन संवारने के लिए जोखिम उठा रहे नौनिहाल
शेखपुरा : सदर प्रखंड के पचना गांव में आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 67 पर नौनिहाल अपने भविष्य संवारने के लिए जोखिम उठा रहे हैं. किसी बड़े हादसे से महरूम यह बच्चे अपनी उम्र की चंचलता में केंद्र के अंदर खेल-कूद और पढ़ाई के लिए लगभग चार घंटे रोजाना समय व्यतीत करते हैं. बड़ी बात यह है कि इस भवन की हालत ऐसी है कि यहां अंदर प्रवेश करने के लिए हिम्मत वाला व्यक्ति भी जोखिम उठाना मुनासिब नहीं समझेंगे. लेकिन जिला प्रशासन और विभाग की अनदेखी का यह आलम नौनिहालों को जोखिम उठाने को मजबूर कर रहा है
समाज में बुजुर्गों की अनदेखी
देश की बड़ी आबादी तेजी से बुजुर्ग हो रही है. बेहतर खान पान और स्वास्थ्य सेवाओं ने लोगों की उम्र बढ़ा दी है, लेकिन हालात बदल रहे हैं और पुराना सामाजिक तानाबाना टूटता जा रहा है. संयुक्त परिवारों का दौर चला गया. एकल परिवारों में मां-बाप के लिए स्थान नहीं है.
बिहार में 'चमकी' का कहर : अब तक 67 बच्चों की मौत, सीवान में भी एक बच्ची की मौत
पटना/मुजफ्फरपुर/सीवान : बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में हाइपोग्लाइसीमिया के कारण शनिवार को चार और बच्चों की मौत हो गयी. अधिकारियों ने बताया कि इस महीने अब तक ऐसी 67 मौतें हो चुकी हैं. उन्होंने बताया कि सभी बच्चे हाइपोग्लाइसीमिया के शिकार हुए हैं, यह ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर का स्तर बहुत घट जाता है और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो जाते हैं. इनमें से ज्यादातर बच्चों की उम्र 10 साल से कम थी. वहीं, चमकी बीमारी ने सीवान में भी दस्तक दे दिया है, जहां चमकी से एक बच्ची की मौत होने और कई अन्य के आक्रांत होने की खबर है. उधर, इस चमकी से पैदा हुई इस भयावह स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन रविवार को मुजफ्फरपुर जा रहे हैं.
सभी बुजुर्गों के लिए पेंशन योजना लांच, अप्रैल से लाभ, पहला राज्य बना बिहार
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्य में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को पेंशन देने की योजना का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री सचिवालय स्थिति संवाद कक्ष में एक क्लिक करके ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना’ के तहत एक लाख 35 हजार 928 बुजुर्गों के बैंक खातों में करीब 13 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये.
होटल से दो बाल मजदूर मुक्त कराये गये
बाल श्रम उन्मूलन अभियान के तहत शुक्रवार को बोकारो के श्रम अधीक्षक पुनीत मिंज ने नया मोड़ स्थित होटल व ढाबा में जांच अभियान चलाया. इस दौरान नया मोड़ स्थित लक्ष्मण सिंह के होटल से दो बाल मजदूर को मुक्त कराया गया. एक बाल मजदूर की उम्र 10 वर्ष एवं दूसरे की उम्र 12 वर्ष है.
युगल हत्याकांड के तीन आरोपितों को उम्रकैद
वर्ष 2007 में भूमि विवाद के चलते हुई एक हत्या मामले की सुनवाई पूरी करते हुए सप्तम अपर जिला व सत्र न्यायाधीश सत्यनारायण शिवहरे ने तीन हत्यारोपितों को दोषी पाते हुए उम्र कैद की सजा सुनाई है. साथ ही तीनों पर एक-एक हजार रुपये का जुर्माना भी लगायी है. वहीं इसी मामले के तीन अन्य आरोपितों को न्यायालय ने साक्ष्य के अभाव में रिहा कर दिया है.
सिवैसिंहपुर चौर से अधेड़ का शव बरामद
थाना क्षेत्र के सिवैसिंहपुर चौर में शुक्रवार को एक अज्ञात अधेड़ का शव मिलने की खबर को लेकर सनसनी फैल गयी. मृत अधेड़ की उम्र करीब 55 वर्ष आकी गयी. ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे प्रभारी थानाध्यक्ष रतन पासवान ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया.
साइकियाट्री या न्यूरोलॉजी के विशेषज्ञ ही बन सकेंगे रिनपास निदेशक, अधिसूचना जारी
रांची : रांची इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइकियाट्री एंड एलायड साइंस (रिनपास) के निदेशक साइकियाट्री या न्यूरोलॉजी के विशेषज्ञ ही हो सकेंगे. स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग ने रिनपास निदेशक नियुक्ति नियमावली की अधिसूचना जारी कर दी है. इससे रिनपास में स्थायी निदेशक नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है. इस पद के लिए 60 साल की उम्र के चिकित्सक भी आवेदन कर सकेंगे. वेतनमान 37400-67000 होगा.
गुमला : गर्मी से तीन दिन में तीन नवजात की मौत
गुमला : गुमला में अत्यधिक गर्मी से पिछले तीन दिन में तीन नवजात की मौत हो गयी. इन नवजात की उम्र क्रमश: तीन दिन, दो दिन और 15 दिन थी. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड (प्रसव धातृ कक्ष) में ही दो, जबकि एक की मौत घर से अस्पताल लाने के क्रम में हो गयी. अस्पताल में डॉक्टर ने जांच के बाद नवजात को मृत घोषित किया और बताया है कि अत्यधिक गर्मी नवजात सहन नहीं कर पाये. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड में तीन एसी और 13 सीलिंग पंखे हैं. लेकिन एसी काम नहीं करता है और पंखे गरम हवा फेंक रहे हैं. पोस्टनेटल वार्ड ऊपर की मंजिल पर होने के कारण कमरे गर्म हो जाते हैं, जिसका असर बच्चों की सेहत पर असर पड़ रहा है.
नहाने के लिए निकले तीन दोस्तों की तालाब में डूबने से गयी जान
बिहारशरीफ/ नूरसराय : नहाने के लिए अपने घरों से निकले तीन दोस्तों की तालाब में डूब जाने से मौत हो गयी. यह अप्रिय हादसा बुधवार की देर शाम नूरसराय थाना क्षेत्र के शेरपुर गांव में हुआ. मृतक तीनों किशोरों की पहचान गणेश कुमार, पिता शंकर प्रसाद उम्र 13 वर्ष, रौशन कुमार, पिता- सुनील प्रसाद, उम्र 17 वर्ष एवं रौशन कुमार ,पिता विवेक कुमार, उम्र- 16 वर्ष के रूप में की गयी है. तीनों मृतक किशोर नूरसराय थाना क्षेत्र के शेरपुर गांव के रहनेवाले हैं.
सिमडेगा : ग्यारह साल की बच्ची का अपहरण कर दो युवकों ने किया दुष्कर्म
कुरडेग थाना के खिंडा पंचायत के कुसियार पानी गांव में केरसई करम टोली से शादी में आयी एक 11 साल को लड़की का अपहरण कर दुष्कर्म की घटना को जंगल में अंजाम दिया गया. बुधवार की सुबह 3 बजे कुसियार पानी गांव के ही सोधन मांझी उम्र 22 वर्ष व उमेश मांझी उम्र 21 वर्ष ने लड़की के मुंह में कपड़ा बांध दिया. इसके बाउ उसे जबरण बाईक पर बैठा कर झारेंन जंगल में ले गये.
विमान अपहरण की धमकी, मिली उम्र क़ैद और 5 करोड़ जुर्माना- प्रेस रिव्यू
वीरेंद्र कुमार होंगे प्रोटेम स्पीकर, निजी क्षेत्र के एक्सपर्ट सरकार में. अख़बारों की सुर्ख़ियां.
यूपी में ट्रेन से कटकर भोजपुर के तीन युवकों की मौत
बलिया(उत्तर प्रदेश) : बलिया में बैरिया थाना क्षेत्र के यादव नगर चांद दीयर ग्राम में मंगलवार की सुबह ट्रेन से कटकर तीन युवकों की मौत हो गयी. थाना प्रभारी अनिल तिवारी ने बताया कि सुबह लगभग पौने छह बजे छपरा-बलिया-वाराणसी रेल प्रखंड पर बैरिया थाना क्षेत्र के यादव नगर चांद दीयर ग्राम में सियालदह से बलिया आ रही सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन से कटकर विक्की बिंद, पप्पू बिंद और अवधेश बिंद की दर्दनाक मौत हो गयी. तीनों युवकों की उम्र 25 से 27 वर्ष के बीच है.
बलिया में ट्रेन से कटकर बिहार के दो युवकों समेत तीन की मौत, शौच के बाद रेल पटरी पर कर रहे थे आराम
भोजपुर/बलिया : उत्तर प्रदेश के बलिया में बैरिया थाना क्षेत्र के यादव नगर चांद दीयर ग्राम में मंगलवार सुबह ट्रेन से कटकर तीन युवकों की मौत हो गयी. थाना प्रभारी अनिल तिवारी ने बताया कि सुबह लगभग पौने छह बजे छपरा-बलिया-वाराणसी रेल प्रखंड पर बैरिया थाना क्षेत्र के यादव नगर चांद दीयर ग्राम में सियालदह से बलिया आ रही सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन से कटकर विक्की बिंद, पप्पू बिंद और अवधेश बिंद की दर्दनाक मौत हो गयी. तीनों युवकों की उम्र 25 से 27 वर्ष के बीच है. तीनों युवक रिश्तेदार हैं.
बरात में चालक को नहीं मिला था खाना, गुस्से में पेड़ में मारी टक्कर
रानीगंज : रानीगंज-भरगामा एनएच 327 ई पर बगुलाहा नहर पुल के समीप सोमवार की अलसुबह बरात से लौट रही एक स्कॉर्पियो अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गयी. घटना में चार बराती गंभीर रूप से घायल हो गये. चारों बाराती की उम्र महज 10 से 13 वर्ष के बीच है. वहीं घटना के बाद स्कॉर्पियो चालक मौके से फरार हो गया. बताया जाता है कि स्कॉर्पियो के चालक को बारात में खाना नहीं मिला था.
बरंडी नदी में डूबने से छह वर्षीय बालक की मौत
फलका : फलका थाना क्षेत्र के मघेली पंचायत के नसीमपुर गांव में सोमवार को लगभग दस बजे बरंडी नदी के किनारे खेल रहे बच्चों में अनारूल हक का छह वर्षीय पुत्र सलीम की पैर फिसल जाने से नदी में डूबने से मौत हो गयी. लाश को काफी मशक्कत के बाद नदी से गोताखोर ने निकाला. सूचना पाते ही फलका थानाध्यक्ष रूपक रंजन सिंह दलबल के साथ मौके पर पहुंचे. पर, परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया. अनारूल का पुत्र मो सलीम अपने हम उम्र दोस्तों के साथ नदी किनारे खेलने गया था.
गिरीश कर्नाड जब मैं शहरी नक्सल का बोर्ड उठाकर चल दिए थे
गिरीश कर्नाड का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को 81 साल की उम्र में निधन हो गया था.
गिरीश कर्नाड स्मृति शेष : एक खत से बदल गयी जिंदगी...
मशहूर बॉलीवुड अभिनेता, साहित्यकार और रंगकर्मी गिरीश कर्नाड का सोमवार को 81 साल की उम्र में बेंगलूरु में निधन हो गया. गिरीश को बचपन से ही नाटकों में रुचि थी. स्कूल के समय से ही उन्होंने थियेटर में काम करना शुरू कर दिया था. कर्नाड जब 17 साल के थे, तब उन्होंने आइरिस लेखक ‘सीन ओ कैसी’ की स्केच बनाकर उन्हें भेजा, इसके बदले में उन्होंने गिरीश को एक पत्र भेजा.
अजीम प्रेमजी का परोपकारी व्यक्तित्व
धनी व्यक्ति को अपनी संपति समाज को वापस सौंप देना चाहिए और उसे धनवान के रूप में नहीं मरना चाहिए, यह विचार एंड्र्यू कार्नेगी का है. कार्नेगी एक अमेरिकी उद्यमी थी, वे खुद के बूते बने थे और उन्होंने इस्पात का साम्राज्य खड़ा किया था. उन्होंने 35 वर्ष की उम्र से अपनी संपत्ति दान करना शुरू कर दिया था. सौ वर्ष पूर्व 1919 में उनकी मृत्यु हो गयी और उस समय तक उन्होंने अपनी कुल संपत्ति का 90 प्रतिशत दान में दे दिया था.
कठुआ गैंग रेप: तीन को उम्र क़ैद, तीन को 5-5 साल की क़ैद
कठुआ रेप मामले में पंजाब के पठानकोट में एक विशेष अदालत ने फ़ैसला सुना दिया है.