53 results found for ''आसमान''
पश्चिमी विक्षोभ ने दिखाया असर, शुरू हुई बूंदाबांदी
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर बिहार के जिलों में मौसम में बदलाव आ गया है. शुक्रवार देर शाम से आसमान में बादलों ने डेरा जमाने के बाद तेज हवा के साथ बूंदाबांदी भी शुरू हो गयी है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 12 से 24 घंटे में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है.
आज व कल बारिश के आसार
कोहरा और शीतलहर से परेशान लोगों के लिए गुरुवार का दिन राहत वाला रहा. सुबह से धूप निकलने से काफी राहत मिली. आसमान साफ था और धूप से गर्माहट महसूस हुई. धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की गयी. पिछले चार वर्षों में न्यूनतम तापमान 16 जनवरी को सबसे अधिक रहा.
कम हुई पतंगबाजी, थम गया 'वो काटा' का शोर
शिल्पांचल व इसके आसपास के इलाके मे मकर संक्रांति हो, 26 जनवरी या फिर 15 अगस्त. यहां के लोगों पर पतंगबाजी का खुमार रहता था. एक तरफ से लंबे कन्नों से बंधी तिरंगा, चांद-तारा जैसी तरह तरह की पतंगे आसमान से बातें किया करती थीं. सामने वाले की पतंग काटना और बाजू वाले
मौसम का हाल : नहीं निकली धूप, कांपा शहर
पटना : सोमवार को आसमान में घना कुहासा छाया रहा, जिसे पूरे दिन धूप नहीं निकली. धूप नहीं निकलने और पछुआ हवा चलने से कोल्ड डे की स्थिति बन गयी थी. इससे शहर के लोग दिन भर ठंड से ठिठुरते दिखे. लोग दफ्तरों व घरों में दुबके रहे. लोग अलाव के साथ-साथ हीटर व ब्लोअर से ठंड का बचाव करते दिखे. जरूरत के काम पूरा करने वाले लोग ही सड़कों पर दिखे. शाम होते ठंड का कहर और बढ़ गया.
शीतलहर बनी आफत, नहीं मिली राहत
छपरा : ठंड और सर्द पछुआ हवाओं ने जनजीवन को बेहाल कर दिया है. शीतलहर लोगों के लिए आफत बन रही है. सर्द हवाओं और गलन से लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. बच्चे, बुजुर्ग, युवा और महिलाएं सभी इस ठंड से परेशान दिख रहे हैं. उलेन कपड़े और अलाव भी ठंड से राहत नहीं दे पा रहे हैं. रूम हीटर दिन-रात ऑन रखने के बाद भी ठंड लोगों को असर कर जा रही है. सोमवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाये रहे.
आसमान में मचाया हड़कंप, पुलिस ने किया गिरफ्तार
कोलकाता : कोलकाता से मुंबई जा रही एयर एशिया की फ्लाइट में एक यात्री ने यह कह कर हड़कंप मचा दिया कि उसके शरीर में बम बंधे हुए हैं और वह विस्फोट कर विमान को उड़ा देगी. उसकी धमकी के बाद विमान की कोलकाता एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करायी गयी. महिला ने केबिन क्रू को एक नोट लिख कर दिया, जिसमें उसने लिखा था कि उसके शरीर पर बम बंधा है, जो किसी भी समय फट सकता है. आनन फानन में उड़ान भर रहे विमान को बीच आसमान से ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय (एनएससीबीआइ) हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करायी गयी.
Oman: 30 की उम्र में सुल्तान बन ओमान को आसमान तक ले जाने वाले क़ाबूस
23 जुलाई, 1970 को क़ाबूस ने अपने पिता के ख़िलाफ़ तख्तापलट कर दिया. तब नए सुल्तान यानी क़ाबूस की उम्र महज 30 साल हो रही थी.
आसमान साफ हुआ तो बढ़ी कनकनी, तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट
पटना : शनिवार को सुबह से शाम तक आसमान साफ रहा, जिससे पूरे दिन धूप निकली रही. हालांकि, पूरे दिन पछुआ हवा भी चलती रही. इससे न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी. इससे शाम होते ही कनकनी बढ़ गयी. मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो रविवार को भी आसमान साफ रहेगा और धूप निकलेगी. हालांकि, सुबह में हल्का कुहासा छाया रहेगा. पिछले तीन दिनों के बाद शनिवार को पूरे दिन धूप निकली रही.
ऑस्ट्रेलिया में जंगली आग का कहर
ऑस्ट्रेलिया इस सदी के सबसे भयावह जंगल की अाग से जूझ रहा है. पिछले वर्ष सितंबर से ही यह आग ऑस्ट्रेलिया को झुलसा रही है. आग इतनी खतरनाक है कि इसकी लपटों और धुएं से दिन में आसमान का रंग नारंगी, लाल और काले रंग में तब्दील हो जाता है. इस आग में लाखों हेक्टेयर वन क्षेत्र जलकर खाक हो चुका है. बीस हजार से अधिक घर नष्ट हो गये हैं और बड़ी संख्या में लोगों को बेघर होना पड़ा है. करोड़ों जीव-जंतु भी इस आग से प्रभावित हुए हैं.
14 तक साफ रहेगा आसमान, गिरेगा पारा
देवघर समेत पूरे राज्य में शुक्रवार को आसमान साफ रहने और हवा की गति सामान्य से थोड़ा अधिक होने के कारण दिन भर सर्द हवाएं चलीं. इस वजह से ठंड बढ़ गयी है. मौसम विभाग के अनुसार, 14 जनवरी तक आसमान साफ रहेगा. हालांकि, सुबह के वक्त धुंध रह सकती है.
14 तक साफ रहेगा आसमान, गिरेगा पारा
धनबाद में शुक्रवार को दिन भर सर्द हवाएं चलीं. इस वजह से ठंड बढ़ गयी है. मौसम विभाग के अनुसार, 14 जनवरी तक आसमान साफ रहेगा. हालांकि, सुबह के वक्त धुंध रह सकती है. विभाग के अनुसार, धनबाद का अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान सामान्य से करीब दो से तीन डिग्री सेल्सियस कम चल रहा है.
15 के बाद ठंड से राहत, आज रहेगा कोल्ड डे
उत्तर बिहार में अभी ठंड से राहत मिलने की आसार नहीं है. मौसम विभाग की माने तो 15 जनवरी के बाद ही ठंड से कुछ राहत मिलेगी. हल्की तेज व पछिया हवा चलने के कारण अगले तीन दिनों में ठंड में वृद्धि होने का अनुमान है. शनिवार को कोल्ड डे की स्थिति बनी रह सकती है. आसमान में हल्के बादल छा
14 तक साफ रहेगा आसमान, गिरेगा पारा
रांची : राजधानी रांची में शुक्रवार को आसमान साफ रहने और हवा की गति सामान्य से थोड़ा अधिक होने के कारण दिन भर सर्द हवाएं चलीं. इस वजह से ठंड बढ़ गयी है. मौसम विभाग के अनुसार, 14 जनवरी तक आसमान साफ रहेगा.
11 जनवरी को बन सकती है कोल्ड डे वाली स्थिति
फिर ठंड बढेगी. 11 जनवरी को कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है. ऐसा संकेत मौसम विभाग की ओर से मिला है. डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा स्थित मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 15 जनवरी तक उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल छा सकते हैं. इस अवधि में आमतौर पर मौसम के शुष्क रहने का अनुमान जताया गया है.
आसमान में छाये बादल व पछुआ हवा ने बढ़ायी ठंड
पटना : बुधवार की शाम में मौसम बदला और आसमान में बादल छाने के साथ-साथ बारिश भी हुई. इससे कड़ाके की ठंड बढ़ गयी और गुरुवार को भी जारी रही. दिन भर आसमान में बादल छाये रहे और पछुआ हवा चलती रही.
आज दोपहर बाद साफ होगा मौसम, सर्द हवाएं भी चलेंगी
पश्चिमी विक्षोभ का असर झारखंड पर भी पड़ रहा है. उत्तर-पूर्व में रिकॉर्ड तोड़ बर्फबारी से झारखंड में पिछले कई दिनों से मौसम खराब रह रहा है. पिछले 24 घंटे में रांची अौर आसपास के इलाकों में लगभग 15 मिमी वर्षा हुई है. इस दौरान आसमान में घने काले बादल छाये रहे. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार की सुबह कुहासा छाया रहेगा और दिन के 12 बजे तक आसमान में बादल छाये रहेंगे. दोपहर बाद आसमान साफ हो जायेगा. आसमान के साफ होने पर न्यूनतम तापमान में दो से ढाई डिग्री सेल्सियस की कमी हो सकती है. सर्द हवा चलने से जन जीवन प्रभावित हो सकता है.
बारिश से शहर से गांव तक जनजीवन अस्त-व्यस्त
बलिया : बारिश के बाद बुधवार को ठंड बढ़ गयी. हालांकि सुबह से शाम तक मौसम ने खूब रंग बदले. दिन की शुरुआत जहां घने कोहरे की चादर में हुई, तो दिन में कुछ पल के लिए धूप भी निकली. इस बीच कई दिनों ने आसमान में उमड़-घुमड़ रहे बादलों ने भी असर दिखाया, तो दोपहर में बरसात हो गयी. दिन भी घंटों धुंध छायी रही. बारिश के बाद आर्द्रता 92 फीसदी हो गयी, जिसके कारण 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं ने गलन बढ़ा दी. इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी.
बूंदाबांदी के साथ पछुआ हवा ने कंपकपाया
गोपालगंज : जम्मू-कश्मीर से वार्म फ्रंट आते ही उत्तर बिहार में इसका असर शुरू हो गया है. बुधवार की सुबह कोहरा और बादलों का मिला-जुला रूप सामने आया, तो वातावरण में गलन और घुल गयी. दिन चढ़ने के साथ ही कोहरा छंटा, मगर ठंडी हवाओं के जोर से लोग कांपते नजर आये. कुछ देर के लिए सुबह नौ बजे हल्‍की धूप भी खिली, मगर बादलों ने उसे कुछ इस तरह कैद किया कि बारिश तक आसमान काले बादलों से घिरा ही नजर आने लगा.
मौसम : अगले तीन दिनों तक ठंड से रहेगी राहत, आसमान में बादल छाने के कारण बढ़ा रहेगा न्यूनतम तापमान
पटना : लगातार कड़ाके की ठंड से परेशान लोगों को मंगलवार को राहत मिली. शहर का अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस रहा. सुबह नौ बजे से धूप निकली. दिन का तापमान बढ़ने से सड़कों से लेकर बाजारों में पिछले दिनों की तुलना में चहल-पहल अधिक दिखी. हालांकि, शाम होते ही ठंड थोड़ी बढ़ गयी.
ठंड का प्रकोप जारी. सुबह 10 बजे तक छाया रहा घना कोहरा, लाइट जलाकर चल रहे थे वाहन
लखीसराय : जिलेभर में घने कोहरा एवं ठंड का प्रकोप रह रह कर लगातार जारी है. हालांकि शनिवार की सुबह 10 बजे लगभग धूप निकली एवं बाद में चार पूर्वाह्न अचानक आसमान में बादल छाये रहे एवं कंपकंपी भरी ठंडा हवा के बीच घना कोहरा का प्रकोप कायम हो गया.