23 results found for ''आसमान''
बाढ़ का पानी नहीं सूखने से मिट्टी के भाव छू रहे आसमान
बाढ़ के चलते विभिन्न गड्ढों, बीलों में नदियों का पानी अभी तक नहीं सूखने से मिट्टी काफी महंगी हो गयी है. जो मिट्टी सामान्य सीजन में 1300 रुपये प्रति ट्रैक्टर मिलती थी वह इन दिनों मालदा जिले के इंगलिशबाजार, ओल्ड मालदा, मानिकचक, हबीबपुर और बामनगोला ब्लॉकों में 2500 प्रति ट्रैक्टर बिक रही है.
आज दोपहर बाद साफ हो जायेगा आसमान
पटना छ चक्रवाती हवा ने शनिवार को पटना सहित लगभग पूरे दक्षिणी बिहार के मौसम को बदल दिया. पूरे दिन बादल छाये रहे व कई जगहों पर बारिश हुई. दोपहर बाद लोगों को हल्के ऊमस का भी सामना करना पड़ा. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बीते दो दिन से मध्य प्रदेश के पूर्व मध्य क्षेत्र में आसमान में 2.1 किमी से लेकर 3.1 तक चक्रवाती हवा बनी थी.
दीपावली तक गिरेगा पारा, होगा गुलाबी ठंड का अहसास
दीपावली तक गुलाबी ठंड का अहसास शुरू हो जायेगा. अगले पांच दिनों के बाद तापमान में कमी आनी शुरू हो जायेगी. इससे रात के साथ-साथ दिन में भी हल्की ठंड महसूस होगी. उत्तर बिहार के जिलों में अगले पांच दिनों में आसमान में हल्के बादल छाये रहेंगे. हालांकि मौसम शुष्क रहने का अनुमान है.
आस्था के साथ सुहागिनों ने रखा करवा चौथ का व्रत
सूर्यगढ़ा : करवा चौथ का त्योहार गुरुवार को पूरे उल्लास के साथ मनाया गया. सभी सुहाग‍िनों के दिन भर के लंबे इंतजार के बाद आसमान में चांद दिखायी दिया और सुहागिनों ने चांद और पति का चेहरा देख कर अपने व्रत खोली. महिलाओं ने अपने प्रीतम के हाथ से पानी और खाने का पहला निवाला खाकर अपना व्रत पूरा किया.
भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30 और हॉक 132 फाइटर प्लेन से किया युद्धाभ्यास
दमदम एयरपोर्ट समेत छह हवाइ अड्डों से गुरुवार को भारतीय वायुसेना के जवानों ने सुखोई-30 और हॉक 132 विमानों के जरिये युद्ध अभ्यास किया. अचानक आसमान में छाये फाइटर प्लेन को देखकर लोग दंग रह गये. यह चर्चा होने लगी कि यह क्या हो रहा है. हवाई अड्डे पर मौजूद आम यात्रियों में भी जानने की उत्सुकता थी.
मदर डेयरी के प्यूरी की आपूर्ति बढ़ाने के बावजूद अब भी आसमान पर है टमाटर
नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमतें अब भी आसमान पर बनी हुई हैं. यह खुदरा बाजार में 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहे हैं. हालांकि, सरकार ने मदर डेयरी से सफल स्टोर पर टमाटर प्यूरी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा है, लेकिन इसका बाजार पर कोई असर नहीं दिख रहा. महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे टमाटर उत्पादक राज्यों में भारी बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है. इससे इसकी कीमतें ऊंचे स्तर पर हैं.
पटना सहित समूचे बिहार में आज छाये रहेंगे बादल गिरेगा तापमान
पटना : पटना सहित समूचे बिहार में चक्रवाती हवाओं का दबाव मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी बना रहेगा. इसकी वजह से बुधवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाये रहेंगे. हालांकि आइएमडी पटना ने बारिश का पूर्वानुमान जारी नहीं किया है. लिहाज पटना सहित समूचे प्रदेश में बारिश होने की संभावना न के बराबर है.
एक माह में लहसुन के दाम में 30 से 40 फीसदी तक की उछाल, खुदरा बाजार में पहुंचा 250 रुपये के पार
पटना : प्याज और टमाटर के बाद अब लहसुन के बढ़ते दामों ने भी खाने का जायका बिगाड़ दिया है. प्याज- टमाटर का भाव अभी काबू में आया भी नहीं था कि अब लहसुन का भाव आसमान पर है. राजधानी के खुदरा बाजार में लहसुन 250 रुपये प्रतिकिलो तक बिक रहा है. वहीं, प्याज व टमाटर 50-60 रुपये प्रतिकिलो तक बिक रहा है. पिछले एक महीने में लहसुन के दाम में लगभग 40 फीसदी तक का उछाल आया है.
आसमान में छाये रहेंगे बादल, नहीं होगी बारिश
अगले पांच दिनों में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में बादल छाये रहेंगे. इस अवधि में मौसम के आम तौर पर शुष्क रहने का अनुमान है. डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर की ओर से मंगलवार को मौसम बुलेटिन जारी किया गया है. इसमें संभावना जतायी गयी है कि तीन से पांच किमी प्रति
आसमान में रहेंगे हल्के बादल, मौसम रहेगा शुष्क
ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, कृषि मौसम विभाग डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा, समस्तीपुर की ओर से 20 अक्तूबर तक के लिए जारी मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल देखे जा सकते हैं. इस अवधि में मौसम के आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है.
थाली से गायब हो रही हरी सब्जी
सब्जी के दाम आसमान छू रहे हैं. पुराना आलू को छोड़कर कोई भी सब्जी 30 रुपये किलो से नीचे नहीं मिल रही है. यही कारण है कि आमलोगों की थाली से हरी सब्जी गायब हो रही है. सब्जी के नाम पर पुराने आलू के साथ सोयाबिन या चना को उपयोग में लाया जा रहा है. अभी पर्व का महीना चल रहा है. दशहरा बीता है.
मंदी में आम जनता की बचत पर क्या असर होता है?
साल 2008 की मंदी के दौरान अमरीका के बैंक दिवालिया हो गए, भारी संख्या में नौकरियां चली गईं और महंगाई आसमान पर पहुंच गई थी.
मंदी में आम जनता की बचत पर क्या असर होता है?
साल 2008 की मंदी के दौरान अमरीका के बैंक दिवालिया हो गए, भारी संख्या में नौकरियां चली गईं और महंगाई आसमान पर पहुंच गई थी.
शरद पूर्णिमा : आसमान से हुई अमृत की बारिश
भागलपुर : शरद पूर्णिमा पर विभिन्न प्रांतों से आये लोगों के लिए विभिन्न आयुर्वेदिक व सामाजिक संगठनों की ओर से रविवार को नि:शुल्क दमा शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में दमा रोगियों को नि:शुल्क दवा वितरण किया गया.
लौट रहा मॉनसून झारखंड पहुंचा, हुई झमाझम बारिश
रांची : इस बार झारखंड में करीब 15 दिन देर से मॉनसून आया था. इसलिए इसका लौटना भी देर से ही हो रहा है. लौट रहे मॉनसून का असर शनिवार को झारखंड पर भी दिखा. राजधानी में सुबह से ही बादल छाये हुए थे. दोपहर ढाई बजे के बाद जोरदार बारिश शुरू हो गयी. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में करीब 23 मिमी बारिश हुई. विभाग ने कहा है कि 13 से 15 अक्तूबर तक आसमान साफ रह सकता है. 16 अक्तूबर को कहीं-कहीं बारिश हो सकती है.
लक्ष्मीपति के प्रिय फल आंवला का दाम चढ़ा आसमान पर
दुर्गापूजा के बाद शुक्ल पक्ष में पूर्णिमा के दिन पड़नेवाले कोजागरी लक्ष्मी पूजा का बंगाल में काफी महत्व है. आमतौर पर दुर्गापूजा के बाद उसी पंडाल में लक्ष्मी पूजा करने की परंपरा रही है, लेकिल आज यह पूजा पश्चिम बंगाल के घर-घर में होने लगी है. दुर्गापूजा के विसर्जन के बाद की पूर्णिमा के दिन लोग मां लक्ष्मी की आराधना करते हैं. इसे लेकर जनमानस में काफी उत्साह होता है. इसबार पूर्णिमा रविवार को पड़ने से शनिवार से ही लक्ष्मी पूजन की तैयारियां शुरू हो गयीं.
चंदा वसूली से परेशान ट्रांसपोर्टर, व्यवसायी
दुर्गापुर : दुर्गापूजा की शुरुआत से लेकर कालीपूजा तथा दीपावली तक त्योहारी मौसम की गहमागहमी रहती है. इस बार त्योहारी मौसम में हरी सब्जियों से लेकर आवश्यक वस्तुओं तक की कीमतें आसमान छूने लगी हैं. हरी सब्जियों की कीमतें बढ़ने की खास वजह दुर्गा पूजा से लेकर काली पूजा तक लगातार चंदा वसूली भी है.
पेड़ के नीचे रखे-रखे कबाड़ बन रही 17 लाख की बाइक एंबुलेंस
देवघर : स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता व रखरखाव के अभाव में बाइक एंबुलेंस कबाड़ बन रहे हैं. श्रावणी मेले के बाद से ही पांच बाइक एंबुलेंस को सिविल सर्जन कार्यालय के सामने खुले आसमान के नीचे रख दिया गया है. धूप व बरसात में उक्त सभी बाइक एंबुलेंस पेड़ के नीचे ही पड़े रहे.
गृह प्रवेश की प्रतीक्षा कर रहे लाभुक
जिले के विभिन्न प्रखंडों में रहने वाले गरीब परिवार अब तक खपरैल, झोपड़ीनुमा मकान या खुले आसमान के नीचे रहने को विवश थे. किंतु इस बार माता रानी के कृपा से 27 अक्तूबर यानी दीपावली से पहले चिह्नित गरीब परिवार को सामूहिक गृह प्रवेश कराया जाएगा. जिससे गरीब परिवारों के घर में खुशियों का माहौल कायम है.
जिले में हो सकती है हल्की बारिश
उत्तर बिहार के जिलों में अगले 36 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाये रह सकते हैं. इस दौरान तराई व मैदानी जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की गयी है. कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होने की संभावना है.